home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Becon Plus: बेकन प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज |उपयोग |साइड इफेक्ट्स |सावधानियां और चेतावनी |रिएक्शन |स्टोरेज
Becon Plus: बेकन प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

बेकन प्लस कैप्सूल (Becon Plus Capsule) कैसे काम करता है?

बेकन प्लस कैप्सूल में बीटा केरोटीन (Beta-Carotene), मल्टीविटामिन (Multivitamin) और मिनरल्स (Mineral) होते हैं। बीटा केरोटीन शरीर में जाते ही विटामिन ए में तब्दील हो जाता है और शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करता है। सामान्य तौर पर कहें तो शरीर में यह विटामिन ए के पोषक तत्वों को प्रदान करता है। विटामिन ए हमारी आंखों व स्किन के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है। शरीर में विटामिन ए की कमी होने से एक रेयर बीमारी नाइट ब्लाइंडनेस (night blindness) हो सकती है। इस बीमारी के होने से मरीज को रात में दिखाई नहीं देता है। इतना ही नहीं विटामिन ए की कमी के कारण लोगों को ड्राई आई (आंखों का सूखापन), आई इंफेक्शन, स्किन संबंधी परेशानी, धीमा ग्रोथ जैसी समस्याएं आती हैं। ऐसे में डॉक्टर आपको बेकन प्लस कैप्सूल या फिर बीटा केरोटीन देकर शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करते हैं।

सामान्य तौर पर यह दवा ऐसे मरीजों को दी जाती है जिनको निम्न बीमारियां होती हैं।

  • किस्टिक फाइब्रोसिस (Cystic fibrosis)
  • लंबे समय तक डायरिया रहना
  • लंबे समय तक बीमार रहना
  • गंभीर इंजुरी
  • लिवर डिजीज
  • मालएब्जॉर्प्शन प्रॉब्लम (Malabsorption problems)
  • पैनक्रियाज डिजीज (Pancreas disease)

डोसेज

बेकन प्लस (Becon Plus) का सामान्य डोज क्या है?

इस दवा को उम्र, वजन, हाइट के साथ मरीज की मानसिक व शारीरिक स्थिति को देखते हुए निर्धारित किया जाता है। इसलिए जरूरी है कि इस दवा का सेवन करने के पहले डॉक्टरी सलाह लें। बच्चों के मामले में चाइल्ड एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही इसे बच्चों को दें।

डायट्री सप्लिमेंट के लिए

  • व्यस्कों और टीनएजर्स के लिए (कैप्सूल या टैबलेट्स) : 6 से 15 मिलीग्राम (एमजी) बेकन प्लस प्रति दिन सेवन कर सकते हैं। इतनी मात्रा में दस हजार से पच्चीस हजार यूनिट तक विटामिन ए होता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

सुझाए गए दवा से यदि कोई ज्यादा डोज ले लेता है तो उस स्थिति में डॉक्टरी सलाह जरूरी हो जाती है, कई मामलों में मेडिकल इमरजेंसी तक की जरूरत पड़ती है।

बेकन प्लस (Becon Plus) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

बेकन प्लस कैप्सूल का सेवन भूलने पर खुराक की याद आते ही उसे लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाय, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराक का सेवन न करें।

और पढ़ें : Autrin: ऑट्रिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

बेकन प्लस (Becon Plus) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

बेकन प्लस कैप्सूल का सेवन डॉक्टर द्वारा सुझाए गए दिशा निर्देशों का से करना चाहिए। इस दवा का सेवन एक गिलास पानी की मदद से ओरली लिया जाता है। बेहतर नतीजों के लिए अच्छा यही होगा कि आप इसे खाने के साथ सेवन करें। वहीं नियमित तौर पर दवा का सेवन करें। कोशिश यही रहनी चाहिए कि डॉक्टर ने जितना सुझाया सिर्फ उतनी मात्रा में और उतने समय के लिए दवा का सेवन करें, उससे ज्यादा समय तक दवा का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाॅक्टरी सलाह लें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें : Zerodol TH : जीरोडोल टीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

बेकन प्लस (Becon Plus) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से कुछ मेजर तो कुछ माइनर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जरूरी यही है कि इस प्रकार के लक्षण दिखने पर डॉक्टरी सलाह लें। जैसे:

और पढ़ें : Alerid: एलेरिड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

बेकन प्लस (Becon Plus) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • बेकन प्लस कैप्सूल सिर्फ उन्ही के लिए है जिसको डॉक्टर ने सुझाया। समान लक्षण होने से इस दवा का सेवन कतई नहीं करना चाहिए।
  • इस दवा का सेवन करने के दौरान हेल्दी डायट लेनी चाहिए। कुछ फलों में बीटा केरोटीन प्राकृतिक तौर से पाया जाता है। हरी व पीली साक-सब्जियों व फलों में बीटा केरोटीन होता है, उनका सेवन किया जा सकता है।
  • ज्यादा मात्रा में विटामिन का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए इसको लेकर डॉक्टर सलाह जरूर लें।
  • बुजुर्गों के मामले में इस दवा के सेवन को लेकर शोध नहीं किए गए हैं इसलिए जरूरी है कि बुजुर्गों में इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टरी सलाह लें।
  • बच्चों के मामले में इस दवा का सेवन करने को लेकर खास शोध नहीं किए गए हैं इसलिए डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का सेवन करें।
  • इस दवा या फिर इस दवा में पाए जाने वाले तत्वों से आपको एलर्जी है तो उसके बारे में डॉक्टर को सूचना देनी चाहिए। इतना ही नहीं यदि आपको किसी खाद्य पदार्थ, रंगों या फिर जानवरों से एलर्जी है तो उसके बारे में भी डॉक्टर को सूचना देनी चाहिए।
  • यदि आपको कुछ मेडिकल समस्याएं हैं और आप इस दवा का सेवन कर रहे हैं तो बेहतर यही होगा कि दवा का सेवन करने के पूर्व डॉक्टरी सलाह लें। खासतौर पर यदि आपको इटिंग डिसऑर्डर है, किडनी डिजीज है, लिवर डिजीज है डॉक्टरी परामर्श लेना उचित होता है। लिवर डिजीज के मामले में इस दवा का सेवन करने से हाई ब्लड लेवल की समस्या हो सकती है, वहीं इसके कारण साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस मामले में बेहतर यही होगा कि डॉक्टरी परामर्श लेने के बाद दवा का सेवन करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बेकन प्लस (Becon Plus) को लेना सुरक्षित है?

गर्भवती महिलाओं और शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं पर इस दवा का सेवन करने को लेकर खास शोध नहीं किए गए हैं। ऐसे में सही यही है कि इसका सेवन करने के पूर्व डॉक्टरी सलाह लें। डॉक्टर से इसके रिस्क व बेनीफिट्स के बारे में पहले से चर्चा कर लें, या फिर मरीज की क्लिनिकल कंडिशन को देखते हुए इस दवा को छोड़ वैकल्पिक दवाओं का सेवन किया जा सकता है।

और पढ़ें : Alaspan: एलास्पेन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां बेकन प्लस (Becon Plus) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यह दवा अलग-अलग लोगों पर अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का उपयोग करना चाहिए। इसलिए जरूरी है कि यदि आप कोई हर्बल या विटामिन सप्लिमेंट का सेवन करते हैं तो उसके बारे में ट्रीटमेंट शुरू होने के पहले डॉक्टर को बताना जरूरी होता है।

इन दवाओं के साथ हैं रिएक्शन की संभावनाएं

  • कोलेस्टायरेमीन (cholestyramine)
  • मिनरल ऑयल (mineral oil)
  • ऑर्लीस्टेट (orlistat)
  • विटामिन ए के अन्य सप्लिमेंट्स

क्या बेकन प्लस (Becon Plus) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का सेवन करने के साथ कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करें तो इंटरैक्शन हो सकता है। इसलिए सही यही है कि खानपान को लेकर डॉक्टरी परामर्श लें। वहीं डॉक्टर के सुझाए अनुसार ही दवा का सेवन करें। इसके अलावा यह दवा तंबाकू पदार्थों और शराब के साथ रिएक्शन कर सकती है। दवा का सेवन करने के दौरान शराब का सेवन न ही करें तो बेहतर होगा। इसके बारे में भी डॉक्टर से परामर्श लेना सही होगा।

क्या बेकन प्लस (Becon Plus) हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकती है?

जो व्यक्ति स्मोकिंग करते हैं यदि वे इस दवा का सेवन करें तो संभावनाएं रहती हैं कि इसका सेवन करने से उन्हें लंग कैंसर हो सकता है। इसलिए स्मोकिंग करने वाले इस दवा को खाने के पूर्व डॉक्टरी सलाह जरूर ले लें। सिगरेट पीने वाले 29 हजार लोगों पर किए गए एक शोध के अनुसार पाया गया कि ऐसे लोगों में बीटा केरोटीन का सेवन करने से सामान्य लोगों की तुलना में 18 फीसदी लंग्स कैंसर होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। यदि वे 20 एमजी बीटा केरोटीन 5 से 8 साल के लिए सेवन करें हो यह समस्या हो सकती है। दूसरी स्टडी के अनुसार 18000 लोगों पर शोध किया गया जिसमें आए नतीजों से पता चला कि इस दवा का सेवन करने के साथ साथ सिगरेट पीने वालों में सामान्य लोगों की तुलना में 28 फीसदी ज्यादा लंग्स कैंसर होने की संभावनाएं रहती हैं। इसलिए स्मोकिंग करने वाले लोगों को काफी सावधान होने की जरूरत होती है।

और पढ़ें : Nexpro Rd: नेक्सप्रो आरडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

बेकन प्लस (Becon Plus) को कैसे करूं स्टोर?

बेकन प्लस कैप्सूल को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर सूर्य की किरणों से बचाकर रखें। 25 डिग्री तापमान दवा के लिए बेस्ट है, लेकिन फ्रिज में रखने की गलती कतई न करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह दवा सामान्य रूप से काम नहीं कर पाएगी। इसके अलावा इसे बच्चों और घर में यदि पालतू जानवर हो तो उनकी पहुंच से दूर रखना चाहिए। एक्सपायरी होने के पहले ही दवा का सेवन करें। इतना ही नहीं दवा को टॉयलेट में फ्लश नहीं करना चाहिए। इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे नष्ट करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

बेकन प्लस (Becon Plus) किस रूप में उपलब्ध है?

  • कैप्सूल
  • टैबलेट

अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Beta-Carotene/ https://www.drugs.com/cdi/beta-carotene.html / Accessed on 26 June 2020

Beta-Carotene capsules and tablets/ https://my.clevelandclinic.org/health/drugs/18744-beta-carotene-capsules-and-tablets / Accessed on 26 June 2020

Beta Carotene (Oral Route)/ https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements/beta-carotene-oral-route/side-effects/drg-20066795 / Accessed on 26 June 2020

Beta-Carotene/ https://www.urmc.rochester.edu/encyclopedia/content.aspx?contenttypeid=19&contentid=BetaCarotene / Accessed on 26 June 2020

β-Carotene Is an Important Vitamin A Source for Humans/ https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3139236/ /Accessed on 26 June 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x