home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Gabaneuron : गैबन्यूरॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Gabaneuron : गैबन्यूरॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) कैसे काम करता है?

गैबन्यूरॉन टैबलेट न्यूरोपैथिक दर्द के उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली एक संयोजन दवा है। यह दवा तंत्रिका कोशिकाओं के कैल्शियम चैनल की गति को संशोधित करके दर्द कम करती है। यह दवा गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड एनालॉग्स (gamma-aminobutyric acid analogs) ड्रग समूह से संबंधित है।

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) दो दवाओं का एक संयोजन है: गैबापेंटिन और मेथिलकोबालामिन / मेकोबालामिन। गैबापेंटिन एक अल्फा 2 डेल्टा लिगैंड (एक अणु जो दूसरे को बांधता है। आमतौर पर, एक घुलनशील अणु जैसे हार्मोन या न्यूरोट्रांसमीटर जो एक रिसेप्टर को बांधता है।) है। यह नर्व सेल्स के कैल्शियम चैनल एक्टिविटी को मॉडिफाई करके दर्द कम करता है। गाबापेन्टिन का सेवन दूसरी दवाओं के साथ मिर्गी के दौरों (seizures) को कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है। इसका इस्तेमाल हर्पीस जोस्टर यानी शिंगल्स में होने वाले तंत्रिका में दर्द से राहत पाने के लिए भी किया जाता है। मेथिलकोबालामिन / मेकोबालामिन विटामिन बी का एक रूप है जो माइलिन के उत्पादन में मदद करता है, एक पदार्थ जो तंत्रिका तंतुओं की रक्षा करता है और क्षतिग्रस्त नर्व सेल्स को रेजुवेनेट करता है। साथ में, वे न्यूरोपैथिक दर्द (क्षतिग्रस्त नसों में दर्द) से राहत देते हैं। इसका उपयोग न्यूरोपैथिक विकारों जैसे कि न्यूरोपैथिक दर्द और पोस्टथेरपेटिक न्यूरेल्जिया (postherpetic neuralgia) आदि के उपचार के लिए किया जाता है। यह दवा 18 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है।

डोसेज

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) का सामान्य डोज क्या है?

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) टैबलेट की मात्रा डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाती है और उसी के अनुसार ही पेशेंट को दवा का सेवन करना चाहिए। शुरू में दो महीने के लिए खुराक 500mcg टैबलेट दिन में 3 बार दिया जाना चाहिए। दवा की डोज मरीज की उम्र, हेल्थ कंडीशन, रोग और इलाज की वृद्धि पर निर्भर करती है। हर स्थिति के लिए दवा की खुराक अलग होती है। दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें। इसके अलावा खुराक लेने का तरीका लेबल पर दिया गया है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

और पढ़ें : Caripill: कैरिपिल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) टैबलेट का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) टैबलेट को डॉक्टर द्वारा बताए गए समय पर ही लेना चाहिए। हालांकि, डोज मिस होने पर तुरंत उसका सेवन करें, लेकिन अगर अगली खुराक का समय पास आ चुका है तो भूली हुई खुराक को छोड़कर, डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए गए समय पर अगली खुराक का सेवन करें। कभी भी एक साथ दो खुराक न लें।

और पढ़ें : Aceclo Plus: एसिक्लो प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। गैबन्यूरॉन (Gabaneuron tablet) को भोजन के साथ या बिना भोजन के भी लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित समय पर लेना बेहतर है।
  • अगर आप किसी गंभीर रोग से ग्रस्त हैं या उसका इलाज करवा रहे हैं तो इसका उपयोग करते समय अधिक सावधानी बरतें। बेहतर जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
  • अगर आपको गैबन्यूरॉन की सही खुराक के बारे में नहीं पता है तो आपके इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Ibugesic Plus : इबुगेसिक प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) टैबलेट का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) टैबलेट की खुराक मिस होने पर भूली हुई डोज को जल्द से जल्द लेने की कोशिश करें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो चुका है तो भूले हुए डोज को छोड़कर, पहले से तय किए गए नियमित समय पर अगली खुराक का सेवन करें। एक साथ दो खुराक का सेवन न करें।

और पढ़ें : Avil: एविल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) टैबलेट के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

यदि आपको गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) टैबलेट से एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण जैसे- पित्ती, सांस लेने में कठिनाई, चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन दिखें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यदि आपको गंभीर एलर्जी रिएक्शन में स्किन रैशेस के साथ बुखार, डार्क यूरिन, यूरिन में ब्लड, सूजी ग्रंथियां, गले में खराश, अत्यधिक कमजोरी या थकान, असामान्य रक्तस्राव, मांसपेशियों में दर्द या पीलिया (त्वचा या आंखों का पीला पड़ना) हो तो आपको बिना देर किए डॉक्टर से परामर्श करें। ये लक्षण आपके शरीर के अन्य भागों को प्रभावित कर सकती हैं।

अपने डॉक्टर को किसी भी नए या बिगड़ते लक्षणों की रिपोर्ट करें, जैसे: मूड या व्यवहार में परिवर्तन, चिंता, अवसाद या बेचैनी महसूस करते हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें।

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) टैबलेट के कुछ दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं:

  • सिर चकराना
  • असामान्य थकान और कमजोरी
  • चिड़चिड़ापन
  • निचली कमर का दर्द
  • मुंह सूखना
  • वजन बढ़ना
  • पेट दर्द
  • धुंधला दिखना
  • आर्म्स, हाथों या पैरों में कमजोरी
  • सेक्स में अरुचि
  • स्तनों में वृद्धि
  • त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना आदि।

हर व्यक्ति में ऐसे साइड इफेक्ट्स दिखें, ऐसा जरूरी नहीं हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी मिनटॉप के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आपको कोई भी असामान्य लक्षण दिखें तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : Unienzyme: युनिएंजाइम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) का इस्तेमाल करने से पहले आपको कई सारी सावधानियां बरतने की जरूरत पड़ सकती है। गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) के सेवन से पहले निम्न जानकारी के बारे में जान लें –

  • अगर आपको किडनी संबंधित रोग है तो गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) का सेवन अधिक सावधानी के साथ करें। किडनी डिजीज में खुराक में फेरबदल करने की आवश्यकता पड़ सकती है। इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करें।
  • इस दवा का उपयोग उन रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए जो प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण लिवर की बीमारियों से पीड़ित हैं। इस दवा को लेने के दौरान लिवर फंक्शन की नियमित निगरानी की आवश्यकता होती है।
  • अगर आप दवा में मौजूद सक्रिय घटक गैबापेंटिन + मेथिलकोबालामिन / मेकोबालामिन से एलर्जी है तो इसका सेवन बिलकुल न करें और अन्य विकल्पों का चयन करें। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह लें।
  • दवा के सेवन से पहले डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में जरूर बताएं, जो वर्तमान में आप ले रहे हैं। इसके साथ ही भविष्य में होने वाली सर्जरी, पुरानी बीमारी और स्वास्थ्य समस्या के बारे में भी बताएं।
  • गर्भावस्था और स्तनपान के समय भी इस दवा का सेवन न करें।
  • यह दवा 18 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि उपयोग की सुरक्षा और प्रभावकारिता के बारे में अभी कोई ज्यादा रिसर्च उपलब्ध नहीं है।

और पढ़ें : Nicotex: निकोटेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान गैबन्यूरॉन (Gabaneuron) को लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान गैबन्यूरॉन टैबलेट का उपयोग असुरक्षित हो सकता है। हालांकि, ह्यूमन्स में दवा के इस्तेमाल के सीमित अध्ययन उपलब्ध हैं। दवा के इस्तेमाल से गर्भ में पल रहे बच्चे पर हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं। कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

जब तक आवश्यक न हो स्तनपान कराने वाली महिलाओं में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर के साथ जोखिम और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए।

और पढ़ें : Ondem: ओंडम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां गैबन्यूरॉन टैबलेट के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

इसे आमतौर पर अन्य दवाओं के साथ सुरक्षित रूप से कंबाइन किया जा सकता है। लेकिन, कुछ दवाएं (एंटासिड) इसके काम करने के तरीके को प्रभावित करती हैं और दुष्प्रभाव की संभावना को बढ़ा सकती हैं।

क्या गैबन्यूरॉन टैबलेट भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

गैबन्यूरॉन टैबलेट को खाने के साथ व बाद भी खाया जा सकता है। इसके साथ में सेवन करने से किसी भी खाद्य पदार्थ से नुकसान नहीं पहुंचता है। हालांकि, अगर आप किसी विशेष आहार के बारे में जानना चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें। गैबन्यूरॉन टैबलेट का एल्कोहॉल के साथ सेवन करना खतरनाक हो सकता है।

और पढ़ें : Paracetamol+Ibuprofen: पैरासिटामोल+आइबूप्रोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

गैबन्यूरॉन टैबलेट हेल्थ कंडीशन पर क्या असर डालती है?

गैबन्यूरॉन टैबलेट के आपके स्वास्थ्य पर अच्छे व बुरे दोनों प्रभाव पड़ते हैं। हालांकि, इसकी अधिक खुराक के कारण दुष्प्रभाव की जोखिम बढ़ जाता है। शरीर में इसके गंभीर रिएक्शन हो सकते हैं और साथ ही व्यक्ति दर व्यक्ति गैबन्यूरॉन का प्रभाव अलग होता है।

गैबन्यूरॉन टैबलेट हेल्थ कंडीशन पर क्या असर डालती है?

इस दवा के सेवन से कुछ हेल्थ कंडीशन होने पर खास सावधानी बरतनी चाहिए जैसे-

किडनी डिजीज

इस दवा का सेवन गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को संभलकर करना चाहिए। ट्रीटमेंट के दौरान किडनी फंक्शन की नियमित निगरानी आवश्यक है।

दिल की बीमारी

इस दवा का उपयोग हृदय रोग से पीड़ित रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, जैसे हार्ट फेलियर, स्ट्रोक, हार्ट ब्लॉक आदि में दवा के सेवन से जोखिम बढ़ सकता है। ब्लड प्रेशर में गिरावट या चक्कर आने पर डॉक्टर को सूचित करें।

फियोक्रोमोसाइटोमा

इस दवा को फियोक्रोमोसाइटोमा से पीड़ित रोगियों में अत्यधिक सावधानी के साथ प्रशासित किया जाना चाहिए।

मधुमेह

यदि आपको डायबिटीज है तो इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि ब्लड शुगर के स्तर में बदलाव का जोखिम बढ़ सकता है।

और पढ़ें : Vizylac: विजीलैक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

मैं गैबन्यूरॉन टैबलेट को कैसे स्टोर करूं?

गैबन्यूरॉन टैबलेट को स्टोर करने का निर्देश आमतौर पर दवा के पीछे लेबल पर दिया गया होता है। दवा को लाइट और गर्मी में रखने से बचें। इसे स्टोर करने के लिए आप चाहें तो कैमिस्ट या डॉक्टर से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही दवा को बच्चों और पालतू जानवरों के संपर्क से दूर रखें। एक्सपायर होने पर दवा को फेंकने के लिए बोतल पर लिखे गए निर्देश का पालन करें।

यहां दी गई जानकारी डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए डाॅक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

PACKAGE INSERT TEMPLATE FOR MECOBALAMIN TABLET & CAPSULE. https://www.npra.gov.my/images/reg-and-noti/PI/non-poison/Mecobalamin-Template-oral-Website.pdf. Accessed On 15 June 2020

Acupuncture Inhibits GABA Neuron Activity in the Ventral Tegmental Area and Reduces Ethanol Self-Administration. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20860620/. Accessed On 15 June 2020

GABANEURON USES. https://www.ndrugs.com/?s=gabaneuron. Accessed On 15 June 2020

Gabapentin. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a694007.html. Accessed On 15 June 2020

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x