home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Levonorgestrel (oral): लिवोनोगेस्ट्रल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

लिवोनोगेस्ट्रल का उपयोग किसलिए होता है?|लिवोनोगेस्ट्रल का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|लिवोनोगेस्ट्रल से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं लिवोनोगेस्ट्रल के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?|लिवोनोगेस्ट्रल किस रूप में उपलब्ध हैं?
Levonorgestrel (oral): लिवोनोगेस्ट्रल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

लिवोनोगेस्ट्रल का उपयोग किसलिए होता है?

असुरक्षित यौन संबंध या गर्भनिरोधक की विफलता के कारण होने वाले अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए महिलाओं द्वारा लिवोनोगेस्ट्रल का उपयोग किया जाता है। यह दवा एक आपातकालीन गर्भनिरोधक है और इसे कभी भी नियमित रूप से गर्भ निरोधक के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यह एक प्रोजेस्टिन हार्मोन है जिसका मुख्य काम पीरियड्स के दौरान ऑव्युलेशन को रोकना होता है। यह स्पर्म को ऑवम तक पहुंचने से रोकने के लिए वजायनल फ्लूइड को गाढ़ा कर देता है।

इस दवा का उपयोग करने से आप मौजूदा प्रेग्नेंसी और यौन संचारित रोग जैसे एचआईवी, गोनोरिया, क्लैमाइडिया भी नहीं रोक सकते। यदि किसी महिला का वजन 164 पाउंड या 74 किलोग्राम से अधिक है तो यह दवा उन पर अच्छी तरह से काम नहीं कर सकती।

लिवोनोगेस्ट्रल का इस्तेमाल कैसे किया जाए?

यदि आप बिना किसी डॉक्टर के निर्देश के ओवर-द-काउंटर दवा खरीद रहे हैं तो पहले दवा के पैकेज पर सभी दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ें। यदि आपके कोई डाउट या प्रश्न हैं, तो अपने फार्मासिस्ट से बात करें। यदि आपके डॉक्टर ने इस दवा को प्रिस्क्राइब किया है, तो इसे निर्देशित के रूप में ही लें।

असुरक्षित यौन संबंध के बाद जितनी जल्दी हो सके इस दवा का सेवन करें। यह दवा असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटे (3 दिन) के भीतर लेने पर सबसे बेहतर काम करती है।

यदि इस दवा को लेने के 2 घंटे के भीतर आप उल्टी करती हैं तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें और पूछें कि क्या आपको इस दवा की दूसरी खुराक लेने की आवश्यकता है?

इस दवा के सेवन के बाद यदि आपका पीरियड नियमित समय से 7 या उससे अधिक देर से आता है, तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं। ऐसी स्थिति में आपको प्रेग्नेंसी टेस्ट की भी आवश्यकता हो सकती है।

लिवोनोगेस्ट्रल को कैसे स्टोर करें?

लिवोनोगेस्ट्रल को आमतौर पर कमरे के तापमान पर, सीधे प्रकाश और नमी से दूर कहीं स्टोर करते हैं। दवा को कभी भी बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर ना करें। लिवोनोगेस्ट्रल के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने का तरीका अलग हो सकता है। स्टोरेज से जुड़े निर्देशों के लिए हमेशा उत्पाद पैकेज पर दिए निर्देशों को पढ़ना महत्वपूर्ण है। आप अपने फार्मासिस्ट से भी पूछ सकते हैं। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

कभी भी टॉयलेट में लिवोनोगेस्ट्रल को फ्लश नहीं करना चाहिए ना ही उन्हें किसी खुली नाली में डालना चाहिए, जब तक आपको ऐसा करने का निर्देश न दिया जाए। दवा के एक्स्पायर होने के बाद या आवश्यकता ना होने पर ही इसे डम्प करें।

ये भी पढ़ें- डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए 6 असरदार घरेलू नुस्खे

लिवोनोगेस्ट्रल का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

लिवोनोगेस्ट्रल के उपयोग से पहले आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें यदि :

  • आप किसी और दवा का सेवन पहले से कर रही है। भले ही वो दवा आप किसी डॉक्टर के निर्देश के बिना ले रही हों, या बगैर किसी पर्चे के ले रही हो।
  • आपको लिवोनोगेस्ट्रल या उससे जुड़े कम्पाउंड से एलर्जी है।
  • आपको कोई बीमारी,विकार या मेडिकल समस्या है।
  • आपको अत्यधिक वजायनल ब्लीडिंग हो रही हो।

इस दवा के सेवन से आपको चक्कर आ सकता है। यह दवा खाने के बाद ड्राइव न करें, या किसी मशीन का उपयोग न करें, या ऐसी कोई भी गतिविधि न करें जिसमें सतर्कता की आवश्यकता हो। शराब के सेवन के साथ लिवोनोगेस्ट्रल खाने से भी गंभीर दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं।

यदि आप लिवोनोगेस्ट्रल का सेवन कर रहे हैं और निकट भविष्य में सर्जरी की सोच रहे हैं, भले ही वो डेंटल सर्जरी क्यों न हो, तो पहले अपने डॉक्टर इस बारे में सारी जानकारी दे दें।

ये भी पढ़ें –Cetirizine : सिट्रिरिजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान लिवोनोगेस्ट्रल का सेवन सुरक्षित है?

  • आप गर्भवती हैं या शिशु को स्तनपान कराती हैं। यदि आप इस स्थिति में हैं तो बिना डॉक्टर के परामर्श के इस दवा का सेवन ना करें। लिवोनोगेस्ट्रल को लेने से पहले संभावित लाभ और हानि को तौलने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

ये भी पढ़ेंवर्किंग मदर्स और शिशु के बीच बॉन्ड बढ़ाएंगे ये 7 टिप्स

लिवोनोगेस्ट्रल से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

लिवोनोगेस्ट्रल खाने के बाद आपको उल्टी, पेट में दर्द, थकान, चक्कर,वजायनल ब्लीडिंग में परिवर्तन, या सिरदर्द हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी समस्या लगातार बनी रहती है या और भी ज्यादा गहरा जाती है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

यदि यह दवा आपके डॉक्टर ने प्रिस्क्राइब की है तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि उनकी समझ के अनुसार इस दवा से आपको होने वाले लाभ उसके साइड इफेक्ट्स से कहीं अधिक है। कुछ लोगों पर इस दवा का उपयोग करने से गंभीर साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।

यदि आपको किसी गंभीर दुष्प्रभाव का अनुभव होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं, जैसे कि पेट के निचले हिस्से में दर्द, विशेषकर लिवोनोगेस्ट्रल लेने के 3 से 5 सप्ताह बाद। इस दवा के सेवन से कोई बहुत ही गंभीर एलर्जी होना दुर्लभ है। हालांकि, यदि आपको किसी गंभीर एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

हर किसी को इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं होता है। ऐसे कई साइड इफेक्ट्स हैं जो ऊपर सूचीबद्ध नहीं हैं, पर आपको उनका अनुभव हो सकता है। यदि आपको किसी भी साइड इफेक्ट के बारे में कोई चिंता है, तो कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें।

ये भी पढ़ें –क्या आप भी नींद भगाने के लिए पीते हैं कॉफी? आज से शायद बदल जाए आपका नजरिया !

कौन सी दवाएं लिवोनोगेस्ट्रल के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?

लिवोनोगेस्ट्रल उन सभी दवाओं के साथ क्रिया कर सकती है जो आपके वर्तमान में ले रहें हैं। जिसकी वजह से आपकी दवा के कार्य करने का तरीका बदल सकता है। किसी भी संभावित दवा के रिएक्शन से बचने के लिए, आपको उन सभी दवाओं की एक सूची बना के रखना चाहिए, जिनका आप उपयोग कर रहे हैं, जिनमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं और गैर-पर्चे वाली दवाइयां भी शामिल हैं। इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ साझा करें। बगैर डॉक्टर के निर्देश के दवा को शुरू या बंद ना करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल लिवोनोगेस्ट्रल के साथ परस्पर क्रिया करते हैं?

लिवोनोगेस्ट्रल का सेवन आपके भोजन और एल्कोहॉल के साथ क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बता दें।

क्या आपकी स्वास्थ्य स्थिति लिवोनोगेस्ट्रल के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है?

लिवोनोगेस्ट्रल का सेवन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बता दें।

लिवोनोगेस्ट्रल किस रूप में उपलब्ध हैं?

लिवोनोगेस्ट्रल निम्नलिखित रूप में उपलब्ध है:

  • टैबलेट

आपातकाल की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपातकाल की स्थिति में, अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने निकटतम अस्पताल में जाएं।

कोई खुराक भूलने पर क्या करें?

यदि आप दवा की कोई खुराक भूल गए हैं तो खुराक याद आते ही इसे जल्द से जल्द लें। यदि आपकी अगली खुराक का समय आ गया है, तो छूटी हुई खुराक को रहने दें और अपनी नियमित खुराक निर्धारित समय पर ले लें। दोहरी खुराक न लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें:

एक ड्रिंक बचाएगी आपको हार्ट अटैक के खतरे से

Ear Pain: कान में दर्द सिर्फ बच्चे नहीं बड़ों का भी कर देता है बुरा हाल

गर्भधारण से पहले डायबिटीज होने पर क्या करें?

ज्यादा सोने के नुकसान से बचें, जानिए कितने घंटे की नींद है आपके लिए जरूरी

तमिल ब्राह्मण दही के लिए इतने दीवाने क्यों होते हैं?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Levonorgestrel (oral)/ https://www.webmd.com/drugs/2/drug-17833-1347/levonorgestrel-oral/levonorgestrel-1-5-mg-oral/details#/ Accessed 20/01/2020

Levonorgestrel (oral). https://www.rxlist.com/drug-interactions/levonorgestrel-oral-and-oxcarbazepine-oral-interaction.htm./ Accessed 20/01/2020

A systematic review of effectiveness and safety of different regimens of levonorgestrel oral tablets for emergency contraception/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3977662/Accessed 20/01/2020

Levonorgestrel/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2006/021045s011lbl.pdf/Accessed 20/01/2020

Levonorgestrel/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK539737/Accessed 20/01/2020

लेखक की तस्वीर
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/01/2020 को
Mayank Khandelwal के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x