आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

Nexovas 10 mg : नेक्सोवास 10 एमजी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
    Nexovas 10 mg : नेक्सोवास 10 एमजी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    फंक्शन

    नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) टैबलेट काम कैसे करता है?

    नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) टैबलेट एक ऐसी दवा है जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दी जाती है। ये दवा कैल्शियम चैनल को ब्लॉक करने वाले ग्रुप की दवा है। इसका इस्तेमाल ब्लड वेसेल्स को रिलैक्स पहुंचा कर ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए किया जाता है। ये टैबलेट किलनीडीपीन (Cilnidipine 10mg) नामक जेनेरिक फॉर्मूला से बना होता है। ब्लड वेसेल्स को सिकोड़ने के लिए कैल्शियम जिम्मेदार होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है। ऐसे में किलनीडीपीन कैल्शियम को ब्लॉक कर के खून की नसों को सामान्य करता है और ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करता है।

    और पढ़ें : Gelusil Syrup : जेलुसिल सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    डोसेज

    इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

    नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) की खुराक अगर छूट जाए या मिस हो जाए तो जितनी जल्दी याद आ सके, उतने जल्दी आपको दवा का सेवन करना चाहिए। अगर आपकी अगली खुराक का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक सात ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

    ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

    अगर गलती से आपने इस टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

    और पढ़ें : Bandy Plus: बैंडी प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    उपयोग

    नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

    इस दवा का सेवन आप चाहें तो खाने के पहले या खाना खाने के बाद पानी के साथ ले सकते हैं। लेकिन आपके लिए खाना खाने के बाद इसका सेवन करना फायदेमंद होगा। इससे पेट संबंधी परेशानी, जैसे- गैस, पेट दर्द आदि की समस्या नहीं होगी। लेकिन जरूरी है कि बिना डॉक्टर के सलाह के ये टैबलेट ना ली जाए। डॉक्टर के परामर्श के बाद ही टैबलेट का सेवन शुरू करें। डॉक्टर के द्वारा दिए दिशा निर्देशों का पालन दवा के डोज लेते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा सुझाए गए डोज से ना तो कम और ना ही ज्यादा मात्रा का सेवन करना चाहिए। वहीं, दवा का सेवन करने के बाद रिएक्शन हो सकता है। इसके अलावा कोई हेल्थ इमरजेंसी भी हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर इमरजेंसी ट्रीटमेंट लेनी चाहिए। वहीं दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा के डोज को बंद करें।

    इस दवा का उपयोग इस स्वास्थ्य समस्या के इलाज के लिए किया जाता है :

    हाइपरटेंशन

    ये टैबलेट हाइपरटेंशन को कम करने के लिए दी जाती है। हाइपरटेंशन हाई ब्लड प्रेशर के कारण होता है। हाइपरटेंशन जेनेटिक और पर्यावरण फैक्टर के कारण भी हो सकता है। हाइपरटेंशन के इलाज के लिए डॉक्टर इस दवा का सेवन करने की सलाह दे सकते हैं।

    और पढ़ें : Mucolite Drops : म्यूकोलाइट ड्रॉप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    साइड इफेक्ट्स

    नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    इस दवा का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

    इसके अलावा कुछ अन्य साइड इफेक्ट्स भी देखने में हैं, लेकिन ये साइड इफेक्ट काफी रेयर है :

    और पढ़ें : Renerve Plus: रिनर्व प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    सावधानी और चेतावनी

    नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

    कब इस दवा का सेवन न करें?

    एलर्जी

    अगर आपको किलनीडीपीन से एलर्जी हो तो इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है।

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) को लेना सुरक्षित है?

    कोई भी डॉक्टर इस दवा को प्रेग्नेंसी में तब तक लेने की सलाह नहीं देते हैं, जब तक कि बहुत जरूरी ना हो। जिससे मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के जीवन के लिए जैनलेवा हो सकता है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

    इसके अलावा अन्य स्थितियों में भी सावधानी बरतनी चाहिए :

    दवा छोड़ना

    इस टैबलेट को अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह के छोड़ देते हैं तो सीने में दर्द या एन्जाइना का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए डॉक्टर द्वारा सुझाए गए डोज के अनुसार ही इस दवा का सेवन करें। सात ही बिना डॉक्टर के परामर्श के इस दवा को ना छोड़ें।

    गाड़ी ड्राइव करना या हैवी मशीन को ऑपरेट करना

    अगर दवा का सेवन कर के आप ड्राइविंग या हैवी मशीन चलाते हैं तो आपको ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि दवा का सेवन करने के बाद ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स जैसे- सिरदर्द, चक्कर आना आदि में से कोई भी लक्षण महसूस हो सकते हैं। ऐसे में सही यही होगा कि दवा का सेवन करने के बाद ड्राइविंग ना करें और ना ही कोई हैवी मशीन ऑपरेट करें।

    हार्ट अटैक

    जिन्हें कोरोनरी आर्टरी डिजीज यानी कि हार्ट अटैक की समस्या हो, उन्हें इस दवा का उपयोग बहुत ही सावधानी के साथ करना चाहिए। ये दवा हार्ट अटैक को ट्रिगर कर सकती है। डॉक्टर के परामर्श के द्वारा ही हार्ट अटैक के पेशेंट को इस दवा का सेवन करना चाहिए।

    बच्चों के लिए नहीं है ये दवा

    इस दवा का सेवन 18 से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं है। इसलिए 18 साल से कम उम्र के बच्चे को आप बिना डॉक्टर के परामर्श के ये दवा ना दें, वरना बच्चे में साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि बच्चे हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी बहुत रेयर ही होती है।

    इम्पेयर्ड लिवर फंक्शन

    अगर आपको लिवर से जुड़ी को समस्या है तो इस दवा का सेवन करते समय सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। ये दवा डॉक्टर के सुपरविजन में ही लें।

    और पढ़ें : Librium 10: लिब्रियम 10 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    रिएक्शन

    कौन-सी दवाइयां नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

    यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर कर लें।

    क्या नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

    नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) भोजन के साथ रिएक्ट करती है। अगर आपने ग्रेपफ्रूट जूस का सेवन किया है, तो ये टैबलेट रिएक्शन कर सकती है। इससे आपको चक्कर आना, सिरदर्द, हाथों-पैरों में सूजन आदि समस्या हो सकती है। ऐसा होने पर डॉक्टर से तुरंत मिलें।

    शराब के साथ इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा शराब के साथ अगर गलती से आपने इस दवा का सेवन कर लिया है तो सिरदर्द, सांस लेने में परेशानी, हार्ट बीट का तेज होना और शरीर के तापमान के बढ़ने जैसी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।

    इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

    • कार्बामाजेपाइन (Carbamazepine)
    • सिमेटिडाइन (Cimetidine)
    • प्राइमाक्वीन (Primaquine)

    इन बीमारियों के साथ भी इस दवा के रिएक्शन की संभावनाएं हैं

    कंजेस्टिव हार्ट फेलियर

    कंजेस्टिव हार्ट फेलियर एक प्रकार हार्ट प्रॉब्लम है। जिसमें मरीज की सेहत उसके ब्लड प्रेशर, इलेक्ट्रोलाइट्स लेवल और हार्ट फंक्शन पर निर्भर करती है। ऐसे में ये दवा देने से मरीज का ब्लड प्रेशर ऊपर नीचे हो सकता है। इससे मरीज की स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है।

    कार्डियोजेनिक शॉक (cardiogenic shock)

    कार्डियोजेनिक शॉक में मरीज का ब्लड प्रेशर लो होता है। इस स्थिति में ये दवा मरीज के लिए घातक साबित हो सकती है। इस स्थिति में आप इस दवा का सेवन ना करें, वरना आपकी स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है।

    और पढ़ें : Cilacar T : सिलकार टी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    स्टोरेज

    नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) को कैसे स्टोर करें?

    नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) दवा को रूम टेंप्रेचर में ही रखें, कोशिश करें कि उसे डैरेक्ट सन लाइट या धूप से बचाकर रखें। इस दवा तो फ्रिज में नहीं रखें। इसके अलावा इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) दवा एक्सपायर होने के पहले ही इसका सेवन करें, वहीं अगर दवा का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टरी सलाह लें। दवा एक्सपायरी हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। दवा के रैपर को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में उसकी कवरिंग रिसाइकिल की जा सके।

    नेक्सोवास 10 (Nexovas 10 mg) किस रूप में उपलब्ध है?

    ये दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

    आशा है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस दवा का सेवन करें। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाक्टरी सलाह लें।

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Cilnidipine https://www.drugs.com/international/cilnidipine.html Accessed 27/7/2020

    Cilnidipine https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/cilnidipine#section=Top Accessed 27/7/2020

    Hypertension management: Old drug revisited – Cilnidipine http://www.jcpconline.org/article.asp?issn=2250-3528;year=2017;volume=6;issue=1;spage=24;epage=26;aulast=Kumar Accessed 27/7/2020

    Cilnidipine https://www.drugbank.ca/drugs/DB09232 Accessed 27/7/2020

    The fourth-generation Calcium channel blocker: Cilnidipine https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3905258/ Accessed 27/7/2020

    Effects of cilnidipine, a novel dihydropyridine calcium antagonist, on autonomic function, ambulatory blood pressure and heart rate in patients with essential hypertension https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2015014/ Accessed 27/7/2020

    लेखक की तस्वीर badge
    Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/07/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड