home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Paracetamol+Phenylephrine+Chlorpheniramine Maleate: पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Paracetamol+Phenylephrine+Chlorpheniramine Maleate: पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट (Paracetamol + Phenylephrine + Chlorpheniramine Maleate) का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट का इस्तेमाल सामान्य सर्दी जुकाम के लक्षणों के इलाज में किया जाता है। इन तीनों दवाइयों का कॉम्बिनेशन सर्दी जुकाम से राहत देता है। क्लोरफेनीरामिन मालेट एक एंटीएलर्जिक दवा है, जो नाक बहने, आंख से पानी आने और छींक जैसे एलर्जी के लक्षणों से राहत देती है। पैरासिटामोल एक एनलजेसिक (analgesic) (दर्द में राहत देने वाली) दवा है और बुखार को कम करती है। यह दवा दिमाग में कुछ विशेष कैमिकल मैसेंजर्स को ब्लॉक कर देती है, जो दर्द और बुखार के लिए जिम्मेदार होते हैं। फिनाइलेफ्रिन नेसल डीकंजेस्टेंट (nasal decongestant) दवा है, जो नाक में ब्लॉकेज या घुटन से राहत प्रदान करने वाली रक्त वाहिकाओं को फैला देती है।

और पढ़ें :Roxithromycin: रॉक्सीथ्रोमाइसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट (Paracetamol + Phenylephrine + Chlorpheniramine Maleate) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट का इस्तेमाल सर्दी जुकाम के लक्षण जैसे सिरदर्द, गले की खराश, नाक बहना, मांसपेशियों में दर्द और बुखार में किया जा सकता है। आप डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार मौखिक रूप से इसका सेवन कर सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट (Paracetamol + Phenylephrine + Chlorpheniramine Maleate) को कैसे स्टोर करना चाहिए?

पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका है इसे कमरे के तापमान पर रखना। इसे सूर्य की सीधी किरणों और नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए आपको पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना है। पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट के अलग-अलग ब्रांड्स को अलग तरीकों से स्टोर किया जाता है।

इसे रखने से पहले सबसे बेहतर होगा कि आप दवा के पैकेज पर छपे निर्देशों को पढ़ लें या फार्मासिस्ट से पूछें। सुरक्षा की दृष्टि से सभी दवाइयों को अपने बच्चों और पेट्स से दूर रखें। जब तक कहा ना जाए तब तक सुरक्षा की दृष्टि से आपको पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट को टॉयलेट या नाली में नहीं बहाना है। आवश्यकता ना रहने या एक्सपायरी की स्थिति में दवा का समुचित तरीके से निस्तारण जरूरी है। सुरक्षित तरीके से इसका निस्तारण करने के लिए अपने फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : Chlorhexidine Gluconate+Clobetasol+Miconazole+Neomycin: क्लोरहेक्सिडिन ग्लूकोनेट+क्लोबेटासोल+मिकोनाजोल+नियोमायसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट (Paracetamol + Phenylephrine + Chlorpheniramine Maleate) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इस कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।

इस कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें : Aciloc RD : एसिलोक RD क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट (Paracetamol + Phenylephrine + Chlorpheniramine Maleate) को प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी: प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला की बॉडी का मेटाबॉलिज्म और हॉर्मोन अलग तरह से कार्य करते हैं। इस स्थिति में किसी भी दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से यह प्रेग्नेंसी को प्रभावित कर सकती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : Guaifenesin+Ambroxol+Chlorpheniramine Maleate : गुआइफेनेसिन+एम्ब्रोक्सोल+क्लोरफेनेरमाइन मैलीएट है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ब्रेस्टफीडिंग: ब्रेस्टफीडिंग के दौरान किसी भी दवा या औषधि का सेवन करने से इसका प्रभाव शिशु पर पड़ सकता है। यह मां के दूध के जरिए नवजात की बॉडी में प्रवेश कर सकता है। जब तक कहा न जाए तब तक बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी औषधि या दवा का सेवन न करें। इन तीनों दवा के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें : Omnacortil tablet: ओमनाकॉरटिल टैबलेट के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां क्या है?

पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट (Paracetamol + Phenylephrine + Chlorpheniramine Maleate) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

ज्यादातर लोगों के लिए पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट के कॉम्बिनेशन का उपयोग करना सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हो सकते हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  • उबकाई
  • उल्टी
  • एलर्जिक रिएक्शन
  • उनींदापन
  • सिरदर्द
  • अन्य असमान्य लक्षण

अगर आपको मूड चेंज, कान में सीटी की आवाज आना, यूरिन पास करने में कठिनाई होना या देखने में किसी तरह की समस्या होने लगे, तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

इन तीनों दवाइयों के कॉम्बिनेशन का सेवन करने के दौरान यदि आपको उपरोक्त में से कोई भी साइड इफेक्ट्स लगातार नजर आता है तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।

और पढ़ें : Fluticasone propionate+Salmeterol: फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट+साल्मेटेरोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट (Paracetamol + Phenylephrine + Chlorpheniramine Maleate) के साथ कौन सी दवाइयां रिएक्शन कर सकती हैं?

बिना डॉक्टर की सलाह के ऐसी कोई भी दवा का सेवन न करें, जिसमें पैरासिटामोल (दर्द और बुखार या खांसी और जुकाम की दवा) हो। समान प्रभाव वाली दवाइयों का इन तीनों दवाइयों के कॉम्बिनेशन के साथ इस्तेमाल करने से आपको रिएक्शन हो सकता है।

क्या एल्कोहॉल के साथ पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट (Paracetamol + Phenylephrine + Chlorpheniramine Maleate) का इस्तेमाल सुरक्षित है?

पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट का एल्कोहॉल के साथ सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ लोगों को इस दवा के कॉम्बिनेशन से बेहोशी, अस्थिरता या लाइटहेडेड (lightheaded) हो सकता है। एल्कोहॉल के साथ इनका सेवन करने से आपको अत्यधिक उनींदपन हो सकता है। ऐसा कोई भी कार्य न करें, जिसमें मेंटल फोकस की आवश्यकता हो। यदि आपको उनींदेपन का अहसास होता है तो कुछ समय के लिए घर पर आराम करें। ऐसे में ड्राइव या ऐसा कोई भी कार्य न करें, जिसमें मानसिक ध्यान लगाने की जरूरत हो।

और पढ़ें: Zantac- जानिए जैनटैक के उपयोग और साइड इफेक्ट्स

पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट (Paracetamol + Phenylephrine + Chlorpheniramine Maleate) का हेल्थ पर क्या असर पड़ सकता है?

  • पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट आपकी मौजूदा हेल्थ को प्रभावित कर सकते हैं। हेल्थ पर इसके पड़ने वाले गलत प्रभाव से बचने के लिए अपनी मौजूदा हेल्थ की जानकारी अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।
  • डॉक्टर या फार्मासिस्ट की सलाह के अनुसार पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट का सेवन ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है।
  • हालांकि पैरासिटामोल+फिनाइलेफ्रिन+क्लोरफेनीरामिन मालेट का ओवरडोज होने पर यह आपके लिवर को खराब कर सकता है। इसके साथ किसी भी प्रकार के एल्कोहॉल का सेवन करने से यह आपके लिवर को खराब कर सकता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/05/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड