home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Saridon: सेरिडॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Saridon: सेरिडॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

सेरिडॉन (Saridon) कैसे काम करती है?

सेरिडॉन टैबलेट एक हल्की दर्द निवारक दवा है जिसे आमतौर पर मासिक धर्म में ऐंठन और सिरदर्द और दांत दर्द को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सेरिडॉन में सक्रिय घटक यानी मुख्य साल्ट पैरासिटामोल, कैफीन और प्रोपाइफेनाजोन होते हैं जो बुखार के कारण होने वाली असुविधा को कम करने में मदद करते हैं।

पैरासिटामोल (250 एमजी) – इस साल्ट को अधिकतर दर्द निवारक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है। इसके एनाल्जेसिक और एंटीपायरेटिक प्रभाव हल्के से कम गंभीर दर्द व बुखार को ठीक करने में मदद करते हैं।

प्रोपाइफेनाजोन (150 एमजी) – इस साल्ट में एंटी-इंफ्लमेटरी, एंटीपायरेटिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो सूजन, बुखार और दर्द को दूर करते हैं।

कैफीन (50 एमजी) – यह एक प्राकृतिक पदार्थ है जिसे चाय पत्ती, कॉफी के बीज और कोकोआ से निकाला (एक्सट्रेक्ट) जाता है। यह मस्तिष्क को उत्तेजित कर हमें ऊर्जा प्रदान करती है जिससे हम अलर्ट हो जाते हैं।

इन सभी का कॉम्बिनेशन मस्तिष्क के मैसेंजर तंत्रिकाओं को संकेत भेजने से रोकता है। जिससे व्यक्ति को दर्द महसूस नहीं होता है। यह दवा शरीर पर 4 से 6 घंटों तक प्रभाव दिखाती है। इसकी समय सीमा व्यक्ति दर व्यक्ति विभिन्न भी हो सकती है।

और पढ़ें – Dexorange Syrup: डेक्सोरेंज सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

सेरिडॉन (Saridon) का सामान्य डोज क्या है?

सेरिडॉन टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए गए समय पर लेना चाहिए। हालांकि, अधिकतर मामलों में वयस्कों को इस दवा के लिए डॉक्टरी सलाह की आवश्यकता नहीं होती है।

वयस्कों के लिए खुराक – एक दिन में एक गोली लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन जरूरत पड़ने पर युवा दिन में 3 गोलियों का भी सेवन कर सकते हैं।

बच्चों के लिए डोज – 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को इसका सेवन न करवाएं। यह किशोरावस्था में हानिकारक माना जाता है। इसका मस्तिष्क पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है। जिससे तबियत अधिक खराब हो सकती है।

दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें। इसके अलावा खुराक लेने का तरीका लेबल पर लिखा होता है उसे ध्यान से पढ़ना चाहिए।

और पढ़ें – Diclowin Plus Tablet : डाइक्लोविन प्लस टैबलेट प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

दवा का अधिक सेवन न करें। हालांकि, ओवरडोज की स्थिति में निम्न लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर या निकटतम आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें।

इस सूची में ओवरडोज के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभावों व लक्षणों के बारे में नहीं बताया जा सकता है। इसलिए किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें – Neurobion plus tablet : न्यूरोबियन प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सेरिडॉन (Saridon) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

इस दवा को तभी लेना चाहिए जब आपको इसकी जरूरत महसूस हो या डॉक्टर ने आपको इसका सेवन करने की सलाह दी हो। इसके अलावा अगर आप सेरिडॉन का सेवन लंबे समय से कर रहे हैं तो इसे नियमित समय पर ही लें।

डोज मिस होने पर उसकी याद आते ही तुरंत उसका सेवन करें। हालांकि, अगर अगली खुराक का समय पास आ चुका है तो भूली हुई खुराक को छोड़कर, तय किए गए नियमित समय पर अगली खुराक का सेवन करें। बिना डॉक्टरी सलाह के कभी भी एक साथ दो खुराक न लें।

और पढ़ें – Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

[mc4wp_form id=”183492″]

साइड इफेक्ट्स

सेरिडॉन (Saridon) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

सेरिडॉन के सक्रिय घटक पैरासिटामोल, कैफीन या प्रोपाइफेनाजोन के अधिक या गलत इस्तेमाल के कारण शरीर पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। इस दवा के दुष्प्रभाव व्यक्ति की उम्र, बीमारी की वजह और गंभीरता पर निर्भर करते हैं।

निम्न कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स हैं जिनके लक्षण दिखाई देने पर चिकित्सक परामर्श की जरूरत पड़ सकती है।

सेरिडॉन द्वारा होने वाले सभी दुष्प्रभावों की गणना यहां नहीं की जा सकती है। इसलिए किसी भी प्रकार की मानसिक व शारीरिक असुविधा महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

और पढ़ें – Drug overdose : ड्रग ओवरडोज क्या होता है?

सावधानियां और चेतावनी

सेरिडॉन (Saridon) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

लोग सेरिडॉन के उपयोग सेफ मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि गलत व अत्यधिक इस्तेमाल के कारण इसके कई हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं। सेरिडॉन को लेने से पहले आपको निम्न बातों व सावधानियों के बारे में पता होना चाहिए –

  • अगर आप दवा में मौजूद सक्रिय घटक से एलर्जिक हैं तो इसका सेवन बिलकुल न करें और अन्य विकल्पों का चयन करें। इसके लिए आप डॉक्टर से सलाह भी ले सकते हैं।
  • गिल्बर्ट सिंड्रोम व हेमाटोपोईएटिक डिसफंक्शन से पीड़ित मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इससे गंभीर दुष्प्रभाव जैसे सांस फूलना, पुराना सिरदर्द या अस्थमा भी हो सकते हैं।
  • अगर आपको लिवर संबंधित रोग है तो सेरिडॉन का सेवन अधिक सावधानी के साथ करें। लंबे समय तक इसका सेवन करने से लिवर की समस्या बढ़ सकती है। बेहतर रहेगा कि आप इसका सेवन केवल डॉक्टर के निर्देश अनुसार ही करें।
  • दवा को तीन दिन खाने के बाद भी यदि लक्षण और बीमारी कम न हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • सेरिडॉन में पहले से ही कैफीन की कुछ मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में अन्य कैफीन युक्त पदार्थ जैसे कॉफी, चाय और कोल्डड्रिंक का सेवन कम कर दें।

और पढ़ें – Spasmo Proxyvon Plus: स्पास्मो प्रोक्सीवोन प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सेरिडॉन (Saridon) को लेना सुरक्षित है?

एक्सपर्ट के अनुसार गर्भावस्था के दौरान सेरिडॉन का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा जन्म से होने वाले विकारों की आशंका भी बढ़ जाती है। विपरीत प्रभाव से बचने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

अगर आप स्तनपान करवाती हैं तो भी आपको इस दवा से परहेज करने की जरूरत है। इसके आप पर व आपके शिशु पर अच्छे व बुरे दोनों प्रभाव पड़ सकते हैं। स्तनपान अधिकतर मामलों में किसी भी प्रकार की दवा का सेवन करने पर शिशु को स्तनपान नहीं करवाना चाहिए। इससे बच्चे में भी साइड इफेक्ट्स देखे जा सकते हैं।

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, सेरिडॉन दवा को प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की श्रेणी ‘C’ में रखा गया है।

FDA प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में खतरा पाया गया
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के पॉजिटिव एविडेंस मौजूद हैं
  • X= कॉन्ट्रेनडिकेटेड (Contraindicated)
  • N= पता नहीं

और पढ़ें – Dolokind Plus: डोलोकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां सेरिडॉन (Saridon) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

एक से अधिक दवाओं का सेवन करने से ड्रग रिएक्शन का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसी कई दवाएं हैं जिन्हें सेरिडॉन के साथ लेने से जानलेवा खतरा हो सकता है। स्थिति को अधिक गंभीर होने से बचाने के लिए सेरिडॉन का निम्न दवाओं के साथ सेवन न करें।

  • इथेनॉल (Ethanol)
  • एफेड्राइन (Ephedrine)
  • टाइजैन (Tizan)
  • एसिक्लोफेनाक (Aceclofenac)
  • एस्पिरिन (Aspirin)
  • लेफ्लूनोमाइड (Leflunomide)
  • कार्बामाजेपाइन (Carbamazepine)
  • परिलोकैन (Prilocaine)

हर व्यक्ति को अपनी पहले चली आ रही दवाओं और सप्लिमेंट्स के बारे में डॉक्टर को इंफाॅर्म करना चाहिए।

और पढ़ें – Mahacef Plus: महासेफ प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या सेरिडॉन (Saridon) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

सेरिडॉन लेते समय कैफीन युक्त पेय पदार्थ का सेवन कम कर दें। यह शरीर में पानी की कमी पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा कैफीन के कारण दुष्प्रभावों की आशंका व स्थिति अधिक गंभीर हो सकती है।

सेरिडॉन को शराब व अन्य एल्कोहॉल युक्त पदार्थ के साथ सेवन नहीं करना चाहिए। इससे कमजोरी, उनींदापन (नींद आना), थकान, बेहोशी, अनियमित दिल की धड़कन और सिर दर्द बढ़ सकता है।

और पढ़ें – Ibugesic Plus : इबुगेसिक प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सेरिडॉन (Saridon) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

सेरिडॉन के आपके स्वास्थ्य पर अच्छे व बुरे दोनों प्रभाव पड़ सकते हैं। गलत तरीके व गलत खुराक के कारण बुरे प्रभावों की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही शरीर में इसके गंभीर रिएक्शन हो सकते हैं। इसके अलावा व्यक्ति दर व्यक्ति दवा का कार्य करने का तरीका विभिन्न हो सकता है।

इसके रिएक्शन से बचने के लिए दवा का उपयोग लेबल पर दिए गए निर्देशों या डॉक्टरी सलाह के अनुसार ही करें। सावधानी न बरतने पर इसका असर हेल्थ पर कुछ इस प्रकार पड़ सकता है –

  • लिवर की बीमारी
  • बेहोशी
  • पीलिया
  • एनीमिया
  • दस्त या कब्ज
  • अस्थमा
  • स्टीवन-जॉनसन सिंड्रोम
  • हाई ब्लड प्रेशर
  • त्वचा पर रैशेज
  • कान में दर्द
  • सूजन

उपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

और पढ़ें – Aceclo Plus: एसिक्लो प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्टोरेज

मैं सेरिडॉन को कैसे स्टोर करूं?

दवाई को ठंडे और नमी-मुक्त जगह पर स्टोर करें। इसके साथ ही ध्यान रहे कि इस पर सूर्य की सीधे किरणें व अन्य प्रकार की हीट न पड़े। बच्चों और पालतू जानवरों को इससे दूर रखें।

सेरिडॉन किस रूप में उपलब्ध है?

सेरिडॉन केवल टैबलेट के रूप में उपलब्ध है, लेकिन कुछ गंभीर मामलों में डॉक्टर इसके इंजेक्शन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए डाॅक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, उपचार और निदान प्रदान नहीं करता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

SARIDON – A- acetaminophen tablet/https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/lookup.cfm?setid=7b0deef1-121d-4663-e053-2991aa0ab4b7/accessed on 04/06/2020

Saridon/https://www.drugs.com/international/saridon.html/accessed on 04/06/2020

Paracetamol/Propyphenazone/Caffeine – Saridon Triple Action/https://ww2.fda.gov.ph/index.php/consumers-corner/registered-drugs-2/311155-DR-XY36639/accessed on 04/06/2020

SARIDON – A/https://fda.report/NDC/72689-0002/accessed on 04/06/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड