home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Drug withdrawal: जानें ड्रग विदड्रॉल क्या हैं?

ड्रग विदड्रॉल क्या है?|अल्कोहल विदड्रॉल के लक्षण क्या हैं?|ड्रग विदड्रॉल में लोग ये अनुभव कर सकते हैं|ड्रग विदड्रॉल के निदान(डायग्नोसिस) क्या हैं?|ड्रग विदड्रॉल के उपाय क्या हैं?|ड्रग विदड्रॉल का इलाज क्या है?
Drug withdrawal: जानें ड्रग विदड्रॉल क्या हैं?

ड्रग विदड्रॉल क्या है?

यदि आप कुछ नशीले पदार्थ का उपयोग कर रहे हैं और आप अचानक से उसे लेना बंद कर देते हैं या आप नशीली दवाओं का उपयोग कम कर देते हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के लक्षणों को अनुभव करते हैं जिसे ड्रग विड्रॉल कहा जाता है। सीधे शब्दों में किसी ड्रग के सेवन को रोकने या कम करने के बाद होने वाले शारीरिक और मानसिक लक्षण।

ये भी पढ़ें Drug withdrawal: जानें ड्रग विदड्रॉल क्या हैं?

वापसी की विशेषताएं इस बात पर निर्भर करती हैं कि किस ड्रग को लेना बंद किया जा रहा है। लक्षणों में चिंता, थकान, पसीना, उल्टी, अवसाद, दौरे और मतली शामिल हो सकते हैं। उपचार में देखभाल के साथ-साथ लक्षणों को संबोधित करने और जटिलताओं को रोकने के लिए दवा भी शामिल हैं। विड्रॉल के शारीरिक लक्षण केवल कुछ दिनों या एक सप्ताह तक रह सकता है, मनोवैज्ञानिक विड्रॉल, जैसे अवसाद या डिस्फोरिया, लंबे समय तक रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Drug allergy : ड्रग एलर्जी क्या है?

अल्कोहल विदड्रॉल के लक्षण क्या हैं?

ड्रग विदड्रॉल तब होता है, यदि आप कुछ नशीले पदार्थ का उपयोग कर रहे हैं और आप अचानक से उसे लेना बंद कर देते हैं या आप नशीली दवाओं का उपयोग कम कर देते हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के लक्षणों को अनुभव करते हैं जिसे ड्रग विड्रॉल कहा जाता है। सीधे शब्दों में किसी ड्रग के सेवन को रोकने या कम करने के बाद होने वाले शारीरिक और मानसिक लक्षण।

विदड्रॉल की विशेषताएं इस बात पर निर्भर करती हैं कि किस ड्रग को लेना बंद किया जा रहा है। लक्षणों में चिंता, थकान, पसीना, उल्टी, अवसाद, दौरे और मतली शामिल हो सकते हैं। उपचार में देखभाल के साथ-साथ लक्षणों को संबोधित करने और जटिलताओं को रोकने के लिए दवा भी शामिल हैं। विड्रॉल के शारीरिक लक्षण केवल कुछ दिनों या एक सप्ताह तक रह सकता है, मनोवैज्ञानिक विड्रॉल, जैसे अवसाद या डिस्फोरिया, लंबे समय तक रह सकते हैं।

विशेष ड्रग्स में ये लक्षण पाए जाते हैं

अल्कोहल विदड्रॉल के लक्षण(Alcohol Withdrawal Symptoms): हर कोई जो शराब पीना बंद कर देता है, उसके लक्षण कुछ नहीं होते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग जो लम्बे समय से पी रहे होते हैं और उनके अचानक छोड़ देने से समस्याएं सामने आने लगती हैं: जैसे मस्तिष्क पर असर पड़ता है।

हेरोइन विदड्रॉवल के लक्षण(Heroin Withdrawal Symptoms): जो लोग हेरोइन के आदी हो जाते हैं उनमें सबसे तेज विदड्रॉल के लक्षण पाए जाते हैं, लेकिन उन लक्षणों में से सबसे खराब लक्षण पांच से सात दिनों में कम हो जाते हैं। हालांकि, कुछ पोस्ट-तीव्र विदड्रॉल सिंड्रोम के लिए हफ्तों या महीनों तक लग सकते हैं।

मारिजुआना विदड्रॉवल लक्षण(Marijuana Withdrawal Symptoms): शराब और अन्य ड्रग्स की तुलना में, जब मारिजुआना उपयोगकर्ता इसे छोड़ने की कोशिश करते हैं, तो उनमें विदड्रॉवल के लक्षण कुछ कम पाए जाते हैं। लेकिन, उन लक्षणों में से कुछ धूम्रपान करने का फैसला करते हैं।

निकोटीन विदड्रॉल के लक्षण(Nicotine Withdrawal Symptoms): निकोटिन विदड्रॉल के लक्षणों के बारे में सभी को अनुभव नहीं है, लेकिन जिन लोगों ने इसका सामना किया है, वे आमतौर पर अल्पकालिक होते हैं। उन लक्षणों को कम कर सकते हैं।

ऑक्सीकॉप्ट (ऑक्सीकोडोन)विदड्रॉल लक्षण (OxyContin Withdrawal Symptoms): ऑक्सीकॉप्ट विदड्रॉल के लक्षणों की गंभीरता आमतौर पर इस बात से संबंधित होती है कि आपने कितने समय तक दवा ली है और आपने कितनी मात्रा में इसका सेवन किया है। यदि आपने दर्द निवारक दवाई केवल निर्देशन के रूप में ली है, तो आपको किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो सकता है, या बहुत ही हल्का महसूस कर सकते हैं।

विकोडिन विदड्रॉल लक्षण(Vicodin Withdrawal Symptoms): विकोडिन विदड्रॉल के लक्षण अलग-अलग व्यक्ति में अलग-अलग पाए जाते हैं, लेकिन कुछ लोगों को विकोडिन छोड़ने पर बैचेनी महसूस कर सकते हैं। यहां तक कि जब केवल निर्धारित रूप में लिए जाने पर भी विकोडिन के कुछ रोगियों में विदड्रॉल के लक्षण पाए जाते हैं। कुछ लक्षणों में फ्लू होने जैसे लक्षण भी होते हैं।

ये भी पढ़ें- Alcohol Addiction: शराब की लत क्या है?

ड्रग विदड्रॉल में लोग ये अनुभव कर सकते हैं

  • दर्द का क्षेत्र: मांसपेशियों में
  • पूरा शरीर: अत्यधिक भूख, थकावट, भूख न लगना, रात को पसीना, कांपना, सांवली त्वचा, ठंड लगना या पसीना आना
  • व्यवहार: अशांती, रोना, उत्तेजना, चिड़चिड़ापन, बेचैनी या खुद को नुकसान पहुंचाना
  • मनोवैज्ञानिक: प्रलाप करना, अवसाद, भ्रम, पागलपन या गंभीर चिंता
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल: व्यवहार में बदलाव , मतली, उल्टी, पेट फूलना या पेट में ऐंठन
  • ज्ञान-संबंधी: भटकाव, मानसिक भ्रम या गतिविधि में सुस्ती
  • मनोदशा: ऊब, खुद से अलग महसूस करना, किसी चीज में रुचि न होना, गतिविधियों में आनंद या घबराहट
  • नींद: अनिद्रा, बुरे सपने, नींद या सही से नींद न आना
  • नाक: नाक में जमाव या बहती नाक
  • आंखें: पानी वाली आंखें
  • इसके अलावा: दर्द के प्रति संवेदनशीलता, गाली गलौज, दांत चटकाना, पैर मरोड़ना या कमजोरी

ये भी पढ़ें- ज्यादा सोने के नुकसान से बचें, जानिए कितने घंटे की नींद है आपके लिए जरूरी

ड्रग विदड्रॉल के निदान(डायग्नोसिस) क्या हैं?

निम्नलिखित लेब्रोटरी टेस्ट के क्लिनिक सिनेरियो के आधार पर विदड्रोल के ये मामले हो सकते हैं:

ये भी पढ़ें CBC Test: सीबीसी परीक्षण / सीबीसी टेस्ट क्या है?

ड्रग विदड्रॉल के उपाय क्या हैं?

  • जिन्हें अल्कोहल विदड्रॉल कम होता है उन मरीजों का उपचार बीना अस्पताल में एडमिट हुए किया जा सकता है। मध्यम या गंभीर अल्कोहल विदड्रॉल और डीटी के मरीजों को आईसीयू में रख कर उपचार करने की आवश्यकता होती है।
  • अल्कोहल विदड्रॉल सिंड्रोम के इलाज के लिए सेडेटिव-हिप्नोटिक ड्रग्स एक अच्छा एजेंट हैं क्योंकि वे क्रॉस-टॉलरेंट ड्रग्स हैं जो गैबी के कार्यों को नियंत्रित करते हैं। इन दवाओं में आमतौर पर बेंजोडायजेपाइन, बार्बिटुरेट्स, प्रोपोफोल, डेक्समेडोमिडीन और (दुर्लभ मामलों में) इथेनॉल होते हैं।
  • सेडेटिव-हिप्नोटिक विदड्रॉल को ड्रग के सब्सिट्यूट के साथ इलाज किया जाता है और इसकी प्रक्रिया को करने में लम्बा समय लगता है या तो बेंज़ोडायजेपाइन या फेनोबार्बिटल के डोज को भी देकर ठीक किया जाता है, यह 2-3 सप्ताह में जैसे जैसे, धीरे-धीरे कम होते जाता है वैसे ही इसकी खुराक को भी कम कर दिया जाता है।
  • GHB विदड्रॉल को शुरू में बेंजोडायजेपाइन के हाई डोज को देकर इलाज किया जा सकता है, हालांकि जिद्दी मामलों में अन्य दर्दनिवारक एजेंट जैसे कि पेंटोबार्बिटल, क्लोरल हाइड्रेट और बैक्लोफ़ेन को भी देकर ठीक किया जा सकता है।
  • ओपिओइड विदड्रॉल का इलाज लंबे समय तक किया जाता है, इसे ओपिओइड एगोनिस्ट के साथ किया जाता है, जैसे कि मेथाडोन 20-35 मिलीग्राम / डी या ब्यूप्रेनोर्फिन 4-16 मिलीग्राम / डी। क्लोनिडिन 0.1-0.2 mg हर 4-8 घंटे में भी लक्षणों की गंभीरता कम हो जाती है। अनिद्रा और मांसपेशियों में ऐंठन को नियंत्रित करने के लिए बेंजोडायजेपाइन का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • स्टिमुलेंट-विदड्रॉल सिंड्रोम का उपचार ऑब्जरवेशन में रख कर किया जाता है और इसके लिए किसी विशेष दवा की आवश्यकता नहीं होती है।

ये भी पढ़ें- Night Terror: नाइट टेरर क्या है, जानें इसका कारण, लक्षण और इलाज

ड्रग विदड्रॉल का इलाज क्या है?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग एब्यूज के अनुसार, ज्यादातर मामलों में, ड्रग विदड्रॉल से जुड़े लक्षणों का इलाज उन दवाओं के साथ आसानी से किया जाता है जो उनके समस्या को कम या खत्म करते हैं। लेकिन, विदड्रॉल का इलाज करना केवल नशे की लत के इलाज के समान नहीं होता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

DRUG WITHDRAWAL SYMPTOMS AND TREATMENT- https://www.gatewayfoundation.org/addiction-blog/drug-withdrawal-symptoms/ 17/March/2020/

Withdrawal Syndromes- https://emedicine.medscape.com/article/819502-overview/17/March/2020/

Understanding Drug Withdrawal Symptoms- https://www.verywellmind.com/what-is-withdrawal-how-long-does-it-last-63036/17/March/2020/

DRUG WITHDRAWAL SYMPTOMS AND TREATMENT- https://www.drugrehab.com/addiction/withdrawal-symptoms/17/March/2020/

Drug Withdrawal- https://www.healthline.com/health/opiate-withdrawal/17/March/2020/

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/05/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x