home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज पेशेंट के लिए जरूरी है AC1 टेस्ट : जानें एक्सपर्ट की राय

डायबिटीज पेशेंट के लिए जरूरी है AC1 टेस्ट : जानें एक्सपर्ट की राय

क्या आप डायबिटीज पेशेंट हैं, तो क्या आपको AC1 टेस्ट (AC1 Test) के बारे में पता है। अधिकतर डायबिटीज पेशेंट को इसके बारे में शायद नहीं पता होता है। डायबिटीज पेशेंट अक्सर शुगर की जांच के लिए अक्सर घर पर ग्लूकोमीटर पर टेस्ट कर लेते हैं या लैब द्वारा यूरिन टेस्ट करवा लेते हैं। लेकिन AC1 टेस्ट की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। यह भी उतना ही जरूरी है। इसमें डायबिटीज पेशेंट की पिछले 2 से 3 महीने में शुगर लेवल कैसा रहा, इसकी पूर्ण जानकारी मिलती है। A1C टेस्ट (AC1 Test) को हीमोग्लोबिन A1c परीक्षण या HbA1c परीक्षण के रूप में भी जाना जाता है।

और पढ़ें: पैंक्रियाटिक कैंसर और डायबिटीज : दोनों के बीच के लिंक के बारे में जानें यहां!

A1c टेस्ट (Ac1 Test) क्या है?

यदि आप डायबिटीज पेशेंट हैं, तो आपने ध्यान दिया होगा कि घर में

आपके रक्त में कुछ ग्लूकोज (Blood sugar) आपके लाल रक्त कोशिकाओं के एक हिस्से से जुड़ते हैं। जब आपका रक्त शर्करा (Blood sugar) अधिक होता है, तो ग्लूकोज लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) से जुड़ जाता है, जब रक्त शर्करा कम होता है, ग्लूकोज लाल रक्त कोशिकाओं से जुड़ जाता है। यह लगाव उस विशेष लाल रक्त कोशिका के जीवन काल के लिए स्थायी है। हर तीन महीने में एक एचबीए 1 सी परीक्षण (HBA1C) लेना अनुशंसित है क्योंकि आपका एचबीए 1 सी स्तर पिछले तीन महीनों में आपके औसत रक्त शर्करा (Blood sugar) को प्रतिबिंबित करेगा।

और पढ़ें: बच्चों में टाइप 1 डायबिटीज का ट्रीटमेंट बन सकता है हायपोग्लाइसेमिया का कारण, ऐसे करें इस कंडिशन को मैनेज

आपका रक्त शर्करा का स्तर लगातार बदल रहा है; यह तब अलग होगा जब आपने व्यायाम के दौरान (During Exercise), व्यायाम के बाद, अगर आप तनाव में हैं और ऐसा ही किया है। आपके रक्त शर्करा की जांच करना महत्वपूर्ण है और इसका उपयोग दिन-प्रतिदिन के फैसलों जैसे कि आपकी इंसुलिन खुराक का चयन करने के लिए किया जाता है या यदि आप चिंतित हैं कि आपका ग्लूकोज स्तर (Glucose Level) थोड़ा कम हो रहा है (एक हाइपो)। यहां तक ​​कि अगर आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को दिन में कई बार लेते हैं तो आप उच्चतम और निम्नतम बिंदुओं को याद कर सकते हैं यही कारण है कि अच्छे स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए एचबीए 1 सी परीक्षण भी आवश्यक है।

और पढ़ें: डायबिटीज और फ्रोजन शोल्डर : आखिर दोनों में क्या है संबंध?

यह टेस्ट क्यों है जरूरी?

उच्च एचबीए 1 सी स्तरों और मधुमेह से संबंधित जटिलताओं जैसे कि स्ट्रोक (Stroke), हृदय (Heart) और गुर्दे की बीमारी (Kidney Disease), आंखों की रोशनी कम होना और विच्छेदन के बीच एक सिद्ध लिंक है। आपके HbA1c स्तर आपके अनुशंसित स्तर के जितना करीब होगा, इन जटिलताओं के विकसित होने की संभावना उतनी ही कम होगी। इसके अलावा, यदि इनमें से कोई भी जटिलता होती है, तो वे जीवन में बाद में आने की अधिक संभावना रखते हैं, बजाय इसके कि जल्द ही।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज और जंक फूड : यह स्वादिष्ट आहार कहीं बन ना जाए जी का जंजाल!

A1c का सही स्तर

आपका डॉक्टर आपके विशेष जीवनशैली और परिस्थितियों के आधार पर HbA1c स्तर की सिफारिश करेगा। आमतौर पर यह लगभग 7% (53 mmol / mol) होगा, हालांकि यह अलग-अलग हो सकता है। यदि आप अपने लक्ष्य के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो HbA1c का आपकी स्वास्थ्य सेवा टीम के साथ एक चैट है।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज का आयुर्वेदिक उपचार: क्या इसे जड़ से खत्म किया जा सकता है, जानें एक्सपर्ट की राय

A1c का उपयोग

हाँ, HbA1c परीक्षण का उपयोग मधुमेह और पूर्व-मधुमेह के निदान के लिए किया जाता है (पूर्व-मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जहाँ आपका रक्त शर्करा सामान्य से अधिक है लेकिन मधुमेह के रूप में वर्गीकृत होने के लिए पर्याप्त उच्च नहीं है)। यदि आप चिंतित हैं कि आप मधुमेह का विकास कर रहे हैं तो आप एचबीए 1 सी परीक्षण कर सकते हैं और अपने डॉक्टर से परिणामों पर चर्चा कर सकते हैं।

और पढ़ें: नींद न आने की समस्या और डायबिटीज जानिए कैसे हो सकती है आपके लिए खतरनाक?

डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है HbA1c टेस्ट

आपके पास अपना HbA1c टेस्ट लेने के लिए चुनने के लिए कुछ विकल्प हैं। आपका डॉक्टर परीक्षण का आदेश दे सकता है और आपके हाथ में शिरा से लिया गया रक्त का नमूना हो सकता है। रक्त की ट्यूब को विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाएगा, फिर आप डॉक्टर से अपने परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। वहां भी उंगली चुभन विकल्प हैं। कुछ क्लीनिकों में एक छोटी मशीन होगी जिसे पॉइंट-ऑफ-केयर मशीन कहा जाता है। आपकी उंगलियों से रक्त की एक बूंद ली जाती है और लगभग 10 मिनट के भीतर आप अपना एचबीए 1 सी स्तर प्राप्त कर सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/10/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड