home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज की है समस्या, तो आसानी से अपना सकते हैं इन बजट फ्रेंडली फूड्स को!

डायबिटीज की है समस्या, तो आसानी से अपना सकते हैं इन बजट फ्रेंडली फूड्स को!

हम जो भी रोजाना की डायट में शामिल करते हैं, यकीनन वो बजट फ्रेंडली ही होता है। ऐसा नहीं है कि हम रोजान उन फूड्स को खाने में शामिल करते हैं, जो बहुत महंगे होते हो। डायबिटीज की बीमारी होने पर मन में यहीं सवाल आता है कि अब खाने में महंगे फूड्स को अपना पड़ेगा, जो बजट में नहीं है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप बिना बजट को बिगाड़े डायबिटीज में बजट फूड्स (Budget Foods in Diabetes) को शामिल कर खुद को स्वस्थ्य बनाएं रख सकते हैं। डायबिटीज के दौरान खाने में क्या शामिल करना चाहिए या फिर क्या नहीं, आपको इस बारे में डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको डायबिटीज में बजट फूड्स (Budget Foods in Diabetes) में क्या शामिल करना चाहिए, इस बारे में जानकारी देंगे।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज के लॉन्ग टर्म कॉम्प्लीकेशन में शामिल हो सकती हैं ये समस्याएं!

डायबिटीज में बजट फूड्स (Budget Foods in Diabetes)

डायबिटीज में बजट फूड्स

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को हेल्दी डायट लेनी की सलाह दी जाती है, जिसमें फ्रूट्स की पर्याप्त मात्रा के साथ ही वेजीटेबल्स और लीन प्रोटीन भी शामिल होती है। हेल्दी डायट को मेंटेन करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको खाने में अधिक महंगे फल या फिर वेजीटेबल्स की ही जरूरत हो। आप रोजाना कम बजट में भी हेल्दी फूड्स खरीद सकती हैं। साल 2013 में बीएमजे ओपन जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट की मानें तो रोजाना 1.50 डॉलर यानी 110 रुपय तक में आप हेल्दी फूड्स खरीद सकते हैं। करीब 10 देशों में स्टडी के बाद ये परिणाम सामने आए हैं। आपको शॉपिंग लिस्ट तैयार करने से पहले कुकिंग स्किल्स, मील की प्लानिंग आदि पर भी विचार जरूर करना चाहिए। जानिए डायबिटीज में बजट फूड्स (Budget Foods in Diabetes) में क्या शामिल करना चाहिए।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज और जंक फूड : यह स्वादिष्ट आहार कहीं बन ना जाए जी का जंजाल!

डायबिटीज डायट में शामिल करें फ्रोजन वेजीटेबल्स

वैसे तो आपको खाने में फ्रेश वेजीटेबल्स और फ्रूट्स ही शामिल करने चाहिए लेकिन कुछ ऐसे वेजीटेबल्स भी होते हैं, जो हर सीजन में उपलब्ध नहीं होते हैं लेकिन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर आप टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) से ग्रसित हैं और खाने में ऐसी फाइबर युक्त वेजीटेबल्स शामिल करना चाहते हैं, तो आप कम दाम में फ्रोजन वेजीटेबल को शामिल कर सकते हैं। ये दाम में कम होने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। कुछ वेजीटेबल्स जैसे कि फ्रोजन ब्रोकली, फ्रोजन मटर, फ्रोजन कॉर्न आदि का इस्तेमाल आप सूप के साथ ही साइड डिश बनाने में भी कर सकते हैं। एक बात का ख्याल हमेशा रखें कि फ्रोजन वेजीटेबल्स खरीदने के दौरान ये जरूर चेक कर लें कहीं उसमें एडेड शुगर या फिर सॉल्ट का इस्तेमाल तो नहीं किया गया है।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज का आयुर्वेदिक उपचार: क्या इसे जड़ से खत्म किया जा सकता है, जानें एक्सपर्ट की राय

डायबिटीज में बजट फूड्स: अगर खाते हैं एग, तो ये है बेस्ट च्वाइज

अगर आप एग यानी अंडे का सेवन (Egg) करते हैं, तो डायबिटीज में बजट फूड्स में इसे जरूर शामिल करें। एग या फिर अंडे की कीमत आपके बजट में आसानी से आ जाएगी। आप दिन में दो से तीन एग आसानी से खा सकते हैं। एग का आमलेट हो या फिर उबले हुए एग, ये प्रोटीन (Protein) की पर्याप्त मात्रा प्रदान करने के साथ ही शरीर की एनर्जी को बनाएं रखने का काम करते हैं। इसका सेवन करने के बाद पेट में देर तक भरेपन का एहसास भी होता है। एक एग में 6 से 7 ग्राम प्रोटीन के साथ ही 70 से 90 कैलोरी भी होती है। एग में प्रोटीन और कैलोरी की मात्रा उसके साइज पर भी निर्भर करती है। आप अपनी सुविधा के अनुसार इसे लंच या फिर ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं।

और पढ़ें: हाइपरग्लाइसेमिया और टाइप 2 डायबिटीज में क्या है सम्बंध?

खाने में शामिल करें विभिन्न प्रकार की बींस

डायट में बींस को शामिल करना हमेशा से ही फायदे का सौदा रहा है। जी हां! बींस में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, हेल्दी कार्ब और फाइबर्स होते हैं। आप ड्राय बींस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। उन्हें इस्तेमाल करने से कुछ देर पहले पानी में भिगो कर रख दें। आप बींस की हेल्प से एक नहीं बल्कि कई डिशेज़ तैयार कर सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार इसे खा भी सकते हैं। आप ब्लैक बींस, किडनी बींस (Kidney beans), सोयाबींस, रेड बींस आदि का इस्तेमाल अपनी पसंद के अनुसार कर सकते हैं। डायबिटीज में बजट फूड्स में बींस का शामिल करना अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। बींस में एंटीऑक्सिडेंट्स प्रॉपर्टी (Antioxidants property) के साथ ही ब्लड में शुगर लेवल को स्टेबलाइज करने की पावर भी होती है। हाय फाइबर डायट (High fiber diet) लेने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

और पढ़ें: डायबिटीज और यूटीआई : पेशंट की स्थिति को बिगाड़ सकता है बीमारियों का ये मेल!

क्या आपने टोफू का अब तक नहीं किया सेवन?

हो सकता है कि आपने अब तक केवल टोफू का नाम ही सुना हो और कभी इसे अपनी डायट में शामिल नहीं किया हो। अगर आपने सच में अब तक टोफू का इस्तेमाल (Use of Tofu) नहीं किया है, तो अब आप इसके बारे में जरूर सोचो। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि टोफू प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होने के साथ ही कीमत में भी कम होता है। जरूरी नहीं है कि आप प्रोटीन प्राप्त करने के लिए महंगे फूड्स को ही खाने में शामिल करें। आप खाने में टोफू, अंडा, बींस या विभिन्न प्रकार की दालें भी शामिल कर सकते हैं। आप टोफू को अपनी पसंद के अनुसार ब्रेकफास्ट (Breakfast) या फिर लंच में भी शामिल कर सकते हैं। अगर आपको टोफू का सेवन करने के बाद एलर्जी हो जाती है, बेहतर होगा कि इसका सेवन न करें।

डायबिटीज में बजट फूड्स: ओट्स का सेवन भी है आपके बजट में!

आपने ओट्स के फायदे के बारे में जरूर सुना होगा। फाइबर से भरपूर ओट्स को अगर ब्रेकफास्ट में शामिल किया जाए, तो भूख का एहसास जल्दी नहीं होता है और साथ ही ये कब्ज की समस्या से भी राहत देती है। आप अपने बजट के अनुसार प्लेन ओट्स का सेवन कर सकते हैं, जो आपको आसानी से कम दाम में उपलब्ध हो जाएगा।

खाने में चीज ( Cottage cheese)

अगर आपको चीज खाना पसंद है लेकिन आप डायबिटीज के कारण चीज नहीं खा रहे हैं, तो ऐसा न करें। डायबिटीज में चीज का सेवन किया जा सकता है। चीज प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती है। उसमें कैल्शियम के साथ ही फॉस्फोरस, पोटैशियम भी होता है। आप अपने पसंदीदा खाने के ऊपर चीज स्प्रेड कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है। इस आर्टिकल में हमने आपको डायबिटीज में बजट फूड्स (Budget Foods in Diabetes) या डायबिटीज डायट के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड