आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

खुजलाहट के बाद त्वचा से खून आना है डायबिटीज का संकेत

    खुजलाहट के बाद त्वचा से खून आना है डायबिटीज का संकेत

    डायबिटीज यानी शुगर या मधुमेह की बीमारी पूरी दुनिया में तेजी से अपने पैर पसार रही है। कई बार कुछ लोगों को इस बीमारी का तब पता चलता है, जब इससे शरीर के कई अंगों (आंखों, किडनी, हार्ट) को नुकसान पहुंचना शुरू हो जाता है। इसी वजह से बीमारी का समय पर पता करना बहुत जरूरी है। डायबिटीज का किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। किडनी का खराब होना जानलेवा हो सकता है। इसी वजह से अगर आपको भी अपने शरीर में निम्नलिखित डायबिटीज के संकेत लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप शुगर टेस्ट जरूर करवाएं। शुरू में ही इस समस्या पर ध्यान दे दिया जाए तो आप बाकी हेल्थ प्रॉब्लम से बच सकते हैं। आज हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे शारीरिक संकेतों के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। जानिए इन लक्षणों के बारे में :

    और पढ़ें: डायबिटीज और इरेक्टाइल डिसफंक्शन; जानिए कैसे लायें सुधार

    नोट: यहां दी गई जानकारी किसी भी स्वास्थ्य परामर्श का विकल्प नहीं है। हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

    अगर शरीर में दिखें ये 10 लक्षण तो आप हो सकते हैं इस बीमारी का शिकार :

    खुजली करते ही ब्लीडिंग होना:alarming diabetes symptoms

    जब कभी शरीर के किसी भी भाग पर खुजली हो और मात्र खुजली करने से उस जगह पर जख्म बन जाए और खून बहने लगे तो ये अत्यधिक शुगर लेवल बढ़ने की निशानी है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत इलाज की जरूरत है। अगर आपको अपने शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, तो हो सकता है कि ये डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। ऐसा महसूस होने पर आप इसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    थकावट महसूस करना:

    अगर आप सारा दिन आलसी बने रहते है और थोड़ा-सा काम करने पर थकावट महसूस करने लगते हैं या फिर पूरी रात सोने के बाद भी आपको स्फूर्ति महसूस नहीं होती तो एक बार अपना शुगर टेस्ट अवश्य कराएं। अगर आपको अपने शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, तो हो सकता है कि ये डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। ऐसा महसूस होने पर आप इसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

    और पढ़ें: एमओडीवाई डायबिटीज क्या है और इसका इलाज कैसे होता है

    यीस्ट इंफेक्शन होना:

    शुगर से प्रभावित महिला और पुरुष दोनों को ही अत्यधिक ग्लूकोज की वजह से यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है। ये इंफेक्शन अंगुलियों के बीच में, ब्रेस्ट के नीचे या सेक्स ऑर्गन्स के आसपास हो सकता है। अगर आपको अपने शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, तो हो सकता है कि ये डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। ऐसा महसूस होने पर आप इसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

    बार-बार पेशाब आना:

    जब शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है तो बार-बार पेशाब आने लगता है। शरीर में इकट्ठा हुआ शुगर पेशाब के जरिए शरीर से बाहर आने लगता है। इसी वजह से इससे प्रभावित व्यक्ति को बार-बार पेशॉब जाने की इच्छा होती है। अगर आपको अपने शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, तो हो सकता है कि ये डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। ऐसा महसूस होने पर आप इसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

    और पढ़ें : डबल डायबिटीज की समस्या के बारे में जानकारी होना है जरूरी, जानिए क्या रखनी चाहिए सावधानी

    नजर कमजोर होना:

    डायबिटीज का आंखों पर बहुत जल्दी बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे आपको दिखना कम हो सकता है। शुगर के कारण आंखों के पर्दो को नुकसान होता है। शुगर के कारण खत्म हुई नजर दोबारा ठीक नहीं होती। अगर आपको अपने शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, तो हो सकता है कि ये डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। ऐसा महसूस होने पर आप इसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

    घाव जल्दी न भरना:

    सब्जी काटते हुए हाथ पर कट लगने और शेविंग करते कट लगने पर घाव जल्दी ठीक नहीं होता या फिर बहुत धीरे-धीरे ठीक होता है तो यह भी शुगर के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको अपने शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, तो हो सकता है कि ये डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। ऐसा महसूस होने पर आप इसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

    और पढ़ें: बच्चों में डायबिटीज के लक्षण से प्रभावित होती है उसकी सोशल लाइफ

    बार-बार भूख लगना:alarming diabetes symptoms weight loss

    शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर व्यक्ति को अत्यधिक और बार-बार भूख लगने लगती है अगर आप पहले से ज्यादा खाना खा रहे हैं और फिर भी पेट भरा नहीं लगता तो आप मधुमेह का शिकार हो सकते हैं। इसलिए इन लक्षणों को कभी भी अनदेखा न करें। अनदेखा करने पर डायबिटीज की समस्या और बढ़ सकती है।

    वजन का कम होना:

    भूख बढ़ने के बाद खाना खाने के साथ वजन भी बढ़ना चाहिए लेकिन शुगर लेवल बढ़ने पर लोग खाना भी बहुत खाते हैं पर वजन कम ही रहता है। ऐसा महसूस हो, तो आप इसे इग्नोर न करें। डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं।

    स्किन प्रॉब्लम:

    शुगर लेवल बढ़ने पर स्किन से जुड़ी समस्याएं सामने आने लगती है। फेस पर मुहांसे और ब्लैकहेड्स बहुत तेजी से बढ़ने लगते हैं तो ये भी डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। अगर ऐसा हो तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

    मसूड़ों से खून बहना:

    दांतों की सफाई करते समय मसूड़ों से खून निकलना या फिर मसूड़ों में सूजन रहने का कारण भी डायबिटीज हो सकती है। अगर आपको यह लक्षण लगातार नजर आ रहा है तो आपको शुगर चैकअप कराना चाहिए। ये डायबिटीज के संकेत को सकते हैं।

    डायबिटिक ब्लिस्टर्स (Diabetic Blisters)

    डायबिटीज में कई लोगों को फफोले की शिकायत हो सकती है। ये ज्यादातर हाथों और पैरों की अंगुलियों पर होते हैं। कई बार टांगों या बाजुओं पर भी हो जाते हैं। लेकिन इनमें दर्द नहीं होता है और न ही इनके आसपास कोई लालिमा होती है। ये लगभग तीन हफ्ते में, आमतौर पर बिना किसी निशान के अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसका एकमात्र उपचार ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में लाना है।

    स्कलेरोसिस (Sclerosis)

    कई बार डायबिटीज पेशेंट्स के हाथों के पीछे मोटी और मोमी त्वचा विकसित हो जाती है। इसमें कभी-कभी पैर की अंगुलियों और माथे की त्वचा भी मोटी हो जाती है। कई बार इसमें अंगुलियों के जोड़, घुटने, कोहनी और टखने सख्त हो जाते हैं। डायबिटीज टाइप 1 से ग्रसित लगभग 30 प्रतिशत लोगों को यह परेशानी होती है। इसका एकमात्र उपचार रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में लाना है।

    और पढ़ें: Quiz : फिटनेस क्विज में हिस्सा लेकर डायबिटीज के बारे में सब कुछ जानें।

    निष्कर्ष

    अव्यवस्थित जीवनशैली की वजह से डायबिटीज की बीमारी तेजी बढ़ रही है। ऐसे में उपरोक्त लक्षण अगर आपमें नजर आएं तो बिना देर किए डॉक्टर से परामर्श लें क्योंकि ये बीमारी कई और बीमारियों को आमंत्रण देती है और घातक रूप भी ले सकती है।

    अगर आपको अपनी समस्या को लेकर कोई सवाल हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श लेना न भूलें।

    उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए ये जानकारियां काफी यूजफुल साबित हो सकती हैं। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें। ताकि उन्हें भी इसकी सही जानकारियां हो सके और सही समय रहते सतर्क होकर सही उपचार कर सकें।

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Diabetes Symptoms & Causes: https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/diabetes/symptoms-causes/syc-20371444 Accessed July 03, 2020

    Diabetes symptoms: https://www.diabetes.org/diabetes/type-1/symptoms Accessed July 03, 2020

    Diabetes & Skin Complications: https://www.diabetes.org/diabetes/complications/skin-complications Accessed July 03, 2020

    DIABETES: 12 WARNING SIGNS THAT APPEAR ON YOUR SKIN: https://www.aad.org/public/diseases/a-z/diabetes-warning-signs Accessed July 03, 2020

    Diabetes: Skin Conditions: https://my.clevelandclinic.org/health/articles/12176-diabetes-skin-conditions Accessed July 03, 2020

    Cutaneous Manifestations of Diabetes Mellitus: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4299750/ Accessed July 03, 2020

    Diabetes symptoms/https://www.cdc.gov/diabetes/basics/symptoms.html/ Accessed on 20th November 2021

    Skin Manifestations of Diabetes Mellitus: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK481900/ Accessed July 03, 2020

    Skin problems associated with diabetes mellitus: https://dermnetnz.org/topics/skin-problems-associated-with-diabetes-mellitus/ Accessed July 03, 2020

    लेखक की तस्वीर
    Piyush Singh Rajput द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/11/2021 को
    Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड