home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

चाय की चुस्की से नहीं दूध के सेवन से करें सिगरेट की आदत दूर

चाय की चुस्की से नहीं दूध के सेवन से करें सिगरेट की आदत दूर

बदलती लाइफ स्टाइल के कारण लोगों ने कई गुड हैबिट्स को फॉलो करना सीखा है, तो कुछ बैड हैबिट्स के भी शिकार हो रहें हैं। बैड हैबिट्स से मतलब है स्मोकिंग (Smoking)। देश में बढ़ते तंबाकू के सेवन के कारण तंबाकू निषेध कानून सिगरेट एंड अदर टोबेको प्रोडक्ट एक्ट (COTPA) को और भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से लगातार पहल जारी। भारत में तंबाकू के सेवन के कारण होने वाली बीमारियों से प्रतिवर्ष दस लाख से ज्यादा मौतें होती हैं। देश में 26 करोड़ से ज्यादा लोग किसी ना किसी रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं। इनमें से बड़ी संख्या में लोग कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों के शिकार भी तेजी से हो रहें हैं। आज इस आर्टिकल में स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking) में क्या-क्या शामिल है? और आप कैसे स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स के साथ-साथ महत्वपूर्ण टिप्स फॉलो कर सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए जानना बेहद जरूरी।

और पढ़ें : क्या आप छोड़ना चाहते हैं स्मोकिंग की लत?

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स में क्या-क्या करें शामिल? (kitchen ingredients to quit smoking)

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking)

कहते हैं ‘ओल्ड हैबिट या डाय हार्ड’ यानी पुरानी आदतों को दूर करना कठिन होता है। लेकिन इसका यह अर्थ नहीं कि आप अपनी बुरी आदतों को दूर नहीं कर सकते हैं। आप चाहें, तो स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking) से ओल्ड बैड हैबिट को दूर कर सकते हैं। इसलिए तो कहते हैं ‘जहां चाह वहां राह’। तो चलिए जानते हैं कि कैसे किचन में मौजूद खाने-पीने की चीजों से स्मोकिंग की लत को दूर किया जा सकता है।

नोट: नीचे बताये जा रहे किचन इंग्रीडिएंट्स का सेवन तब किया जा जब आपको सिगरेट पीने की इच्छा हो और आप ना चाहते हुए भी सिगरेट पीना पड़े। इसलिए ऐसे समय पर निम्नलिखित किचन इंग्रीडिएंट्स का सेवन किया जा सकता है।

1. दालचीनी (Cinnamon)-

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking)

दालचीनी के कई फायदों के बारे में हमसभी अच्छी तरह से परिचित हैं। जैसे: वजन कम करना (Weight loss), ब्लड प्रेशर (Blood pressure) नॉर्मल रखना और खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ और भी कई अन्य फायदे। लेकिन स्मोकिंग छोड़ने के लिए दालचीनी बेहद लाभकारी माना जाता है।

कैसे करें दालचीनी का सेवन?

दालचीनी के टुकड़े को चबाकर खाएं। ठीक वैसे ही जैसे आप टॉफी या चॉकलेट खाते हैं।

2. अदरक (Ginger)-

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking)

गले में दर्द हो या सर्दी जुकाम जैसे परेशानी, ऐसे में अदरक (Ginger) और शहद (Honey) के घरेलू नुस्खों को तो आजमाते आ रहें हैं। इसके फायदे से भी हमसभी वाहकीफ हैं। लेकिन स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स में भी अदरक शामिल है। अदरक के सेवन से आप अपनी स्मोकिंग की आदत को खत्म कर सकते हैं।

कैसे करें अदरक का सेवन?

अदरक के टुकड़ों को अच्छी तरह से पीस लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें थोड़ी सी चीनी मिला लें और इसका सेवन करें। ऐसा करने से सिगरेट पीने की इच्छा नहीं होगी।

3. नमक (Salt)-

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking)

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स में नमक भी शामिल है। सॉल्टेड फूड स्मोकिंग की आदत को कम करने में सहायक होते हैं। हालांकि सिर्फ चिप्स या प्रोसेस्ड फूड का सेवन ज्यादा करने से भी साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए इनके सेवन से बचें।

कैसे करें नमक का सेवन?

जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन हाय ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को दावत दे सकती हैं। इसलिए सॉल्टेड फूड में चिप्स और प्रोसेस्ड फूड की जगह सॉल्टेड बादाम, मूंगफली, काजू या मखाने का सेवन करना आपको स्मोकिंग की आदतों से दूर रख सकता है।

4. हल्दी (Turmeric)-

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking)

हल्दी के बिना इंडियन फूड अधूरा माना जाता है, क्योंकि इससे खाने के रंग को निखारने में मदद मिलती है। रिसर्च की मानें तो स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स हल्दी भी बेहद लाभकारी माना जाता है

कैसे करें हल्दी का सेवन?

हल्दी को विशेष प्रकार से सेवन करने की जरूरत नहीं है। आप सब्जियों और दाल में इसका सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें : डायबिटीज और स्मोकिंग: जानें धूम्रपान छोड़ने के टिप्स

5. ओमेगा-3 फैटी फूड (Omega-3 fatty foods)-

वैसे खाद्य पदार्थ जिनमें ओमेगा-3 फैटी फूड की मौजूदगी सेहत को स्वस्थ्य रखने के लिए अत्यधिक लाभकारी माना जाता है।

कैसे करें ओमेगा-3 फैटी फूड का सेवन?

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स में बीन्स (Beans) एवं फ्लैक्स सीड्स (Flax seeds) का सेवन करना लाभकारी माना जाता है। बीन्स की सब्जी का सेवन करें और फ्लैक्स सीड्स के पाउडर को सलाद में मिलाकर सेवन किया जा सकता है।

6. विटामिन सी फूड्स (Vitamin C foods)-

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking)

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है। आप अमरुद, बेरीज, टमाटर या संतरे जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं।

7. डार्क चॉकलेट (Dark chocolate)-

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking)

नैशनल सेंट्रल फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार चॉकलेट हमारी नसों और धमनियों को कोमल बने रहने में मदद कर सकती है। यही नहीं, ऐसा भी पाया गया है कि डार्क चॉकलेट खाने से हार्ट अटैक का खतरा 37 प्रतिशत कम हो जाता हैं। चॉकलेट या चॉकलेट ड्रिंक का सेवन हृदय रोग (Heart disease) की संभावना को एक तिहाई कर देता है। यानी दिल को स्वस्थ रखने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना बेहतरीन है। इसलिए, अगर दिल को रखना है सेहतमंद तो जरूर खाएं चॉकलेट। चॉकलेट के फायदे सिर्फ यहीं तक नहीं, क्योंकि स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स में चॉकलेट को भी शामिल किया गया है। अगर आप अपनी स्मोकिंग की लत को दूर करना चाहते हैं, तो डार्क चॉकलेट खाने की आदत डालें। वैसे जब 33 वर्षीय मुंबई की रहने वाली शिखा शर्मा से स्मोकिंग की लत से कैसे बचा जाए, तो उन्होंने ने भी चॉकलेट का नाम लिया। दरअसल शिखा कुछ सालों से स्मोकिंग करने लगी थी और जब उन्हें यह महसूस हुआ, तबतक सिगरेट उनकी आदत बन चुकी थी। जब हमें शिखा से जानना चाहा कि उन्होंने सिगरेट से दूरी बनाने के लिए किसका साथ लिया? शिखा कहती हैं ‘मुझे स्मोकिंग की आदत बहुत ज्यादा हो गई थी, लेकिन फिर मैंने स्मोकिंग की जगह डार्क चॉकलेट का सेवन शुरू कर दिया। ऐसा करते-करते मुझे 3 से 4 महीने लगे, लेकिन अब मैं सिगरेट को हाथ भी नहीं लगाती, क्योंकि मैं बीमारियों से दूर रहना चाहती हूं।’

और पढ़ें : आखिर चॉकलेट के लिए लोग क्यों हो जाते हैं दीवाने?

8. दूध (Milk)-

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking)

हेल्दी बोन और फिट रहने के लिए दूध का सेवन तो हमसभी करते हैं, लेकिन दूध आपको स्मोकिंग की लत से भी बचाने में सहायक है। दरअसल जब हैलो स्वास्थ्य की टीम ने मुंबई में रहने वाले 31 वर्षीय दीपक पारीख से स्मोकिंग की लत को लेकर जानना चाहा, तो उनका कहना है कि स्मोकिंग करने के पहले अगर दूध पी लें, तो सिगरेट का टेस्ट कड़वा हो जाता है। और फिर स्मोक करने की इच्छा नहीं होती है। इसलिए अगर आप स्मोकिंग की लत को छोड़ना चाहते हैं, तो स्मोकिंग के दौरान चाय की चुस्की नहीं, बल्कि दूध को चाय की तरह पीने की आदत डालें। ऐसा करने से आपकी स्मोकिंग की आदत धीरे-धीरे दूर हो जाएगी। दीपक अपने बारे में आगे बात करते हुए यह बताते हैं कि ‘मैं खुद बहुत स्मोकिंग करता था, जिसका साइड इफेक्ट्स जब मुझे महसूस होने लगा, तो मुझे लगा अब सिगरेट से दूरी बनानी जरूरी है। फिर मेरे एक फ्रेंड ने दूध का ऑप्शन मुझे बताया। अब मैं स्मोकिंग नहीं करता हूं और फिट भी हूं।’ इसलिए अगर आप भी सिगरेट की वजह से होने वाली किसी बीमारी से बचना चाहते हैं, तो इस विकल्प का सहारा ले सकते हैं।

और पढ़ें : दूध का पाचन होने में कितना समय लगता है? जानिए दूध के बारे में सबकुछ

9. हर्बल टी (Herbal tea)-

स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking)

हर्बल टी भी स्मोकिंग की लत से दूर रहने में आपके लिए सहायक है। इसलिए स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स में ग्रीन टी (Green tea), कैमोमाइल टी (Chamomile tea), लेमन टी (Lemon tea), जैस्मिन टी (Jasmine tea) का सेवन कर सकते हैं।

नोट: नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) एवं अन्य रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार सिगरेट और चाय का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि चाय के साथ सिगरेट पीने से कैंसर की आशंका 30 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। चाय में कई तरह के टॉक्सिंस (Toxins) मौजूद होते हैं, जिन्हें सेहत के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है। ऐसे में इन टॉक्सिंस को जब सिगरेट का साथ मिल जाता है, तो ये कैंसर (Cancer) जैसी जानलेवा बीमारी का कारण बन जाते हैं।

और पढ़ें : कैंसर का कारण बनने वाली इन 21 आदतों को आज ही कहें बाए

ग्लोबल अडल्ट टोबेको सर्वे रिपोर्ट की मानें, तो देश में 10.7 प्रतिशत वयस्क तंबाकू का सेवन करते हैं। देश में 19 प्रतिशत पुरुष और 2 प्रतिशत महिलाएं तंबाकू का सेवन करती हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय महिलाओं में सिगरेट से ज्यादा बीड़ी पीने की आदत है। देश में 1.2 प्रतिशत महिलाएं बीड़ी पीती हैं।

अगर आप स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking) या स्मोकिंग से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

THE TOLL OF TOBACCO IN INDIA/https://www.tobaccofreekids.org/problem/toll-global/asia/india/Accessed on 17/02/2021

Heart disease and stroke are the commonest
ways by which tobacco kills people/https://apps.who.int/iris/bitstream/handle/10665/272672/wntd_2018_india_fs.pdf?sequence=1/Accessed on 17/02/2021

Want to Quit Smoking? FDA-Approved Products Can Help/https://www.fda.gov/consumers/consumer-updates/want-quit-smoking-fda-approved-products-can-help/Accessed on 17/02/2021

How Quit Smoking Medicines Work/https://www.cdc.gov/tobacco/campaign/tips/quit-smoking/quit-smoking-medications/how-quit-smoking-medicines-work/index.html/Accessed on 17/02/2021

Nicotine Replacement Therapy: An Overview/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5003586/Accessed on 17/02/2021

Cigarettes and Other Tobacco Products DrugFacts/https://www.drugabuse.gov/publications/drugfacts/cigarettes-other-tobacco-products/Accessed on 17/02/2021

Nutrition & Appetite While Quitting/https://smokefree.gov/challenges-when-quitting/weight-gain-appetite/nutrition-appetite-while-quitting/Accessed on 17/02/2021

Smoking – quitting tips/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/smoking-quitting-tips/Accessed on 17/02/2021

4 foods and drinks that could help smokers quit/https://truthinitiative.org/research-resources/quitting-smoking-vaping/4-foods-and-drinks-could-help-smokers-quit#:~:text=1.%20Fruits%20and%20vegetables&text=Incorporating%20more%20fruits%20and%20vegetables,with%20reducing%20cravings%20to%20smoke./Accessed on 17/02/2021

Help for Cravings and Tough Situations While You’re Quitting Tobacco/https://www.cancer.org/healthy/stay-away-from-tobacco/guide-quitting-smoking/quitting-smoking-help-for-cravings-and-tough-situations.html/Accessed on 17/02/2021

How to Quit Smoking/https://www.helpguide.org/articles/addictions/how-to-quit-smoking.htm/Accessed on 17/02/2021

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 17/02/2021
x