आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बाउंडिंग पल्स (Bounding pulse) क्या है ये समस्या और कैसे करें इसका इलाज?

    बाउंडिंग पल्स (Bounding pulse) क्या है ये समस्या और कैसे करें इसका इलाज?

    बाउंडिंग पल्स (Bounding pulse) तब महसूस होती है जब हार्ट तेज या दौड़ रहा है। इसे वॉटर हैमर पल्स के रूप में भी जाना जाता है जो कि फोर्सफुल हार्टबीट के कारण होता है। लोग अक्सर इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि बाउंडिंग पल्स होना हार्ट प्रॉब्लम का संकेत है। हालांकि, एंग्जायटी या पैनिक अटैक कई स्थितियों का कारण बनते हैं। इस आर्टिकल में, हम बाउंडिंग पल्स के कारणों और लक्षणों के बारे में जानेंगे। हम उन तरीकों के बारे में भी यहां बताएंगे जिनसे लोग इसका इलाज कर सकते हैं या इसे होने से रोक सकते हैं।

    बाउंडिंग पल्स के कारण क्या हैं? (Causes of Bounding pulse)

    कई मामलों में, बाउंडिंग पल्स का कारण पता ही नहीं चलता है। दूसरी ओर, जब कारण का पता चलता है, तो यह आमतौर पर गंभीर या जानलेवा नहीं होता है, लेकिन कभी-कभी, एक बाउंडिंग पल्स गंभीर स्वास्थ्य समस्या की ओर इशारा कर सकता है जिसके लिए मेडिकल अटेंशन की आवश्यकता होती है।

    एंग्जायटी (Anxiety)

    चिंता आपके शरीर की स्ट्रेस के प्रति स्वाभाविक प्रतिक्रिया है। एंग्जायटी के कारण हार्ट ज्यादा जोर से और ज्यादा तेजी से धड़कने लगता है। वैसे तो यह एक टेम्पररी स्टेट है, और जब किसी व्यक्ति का डर या चिंता दूर हो जाती है तो उसके दिल की धड़कन सामान्य हो जाती है। अत्यधिक चिंता की स्थिति में लोगों को पैनिक अटैक फील हो सकता है। पैनिक अटैक आमतौर पर जल्दी आते हैं और मिनटों में एक्सट्रीम पर पहुंच जाते हैं। कुछ मामलों में, हार्ट अटैक जैसा महसूस हो सकता है, जो और अधिक चिंता बढ़ा सकता है।

    और पढ़ें: कार्डियोवर्जन (Cardioversion) ट्रीटमेंट प्लान कैसे मदद करता है हार्ट पेशेंट्स की?

    डीहाइड्रेशन (Dehydration)

    डीहाइड्रेशन बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स के बैलेंस को गड़बड़ कर सकता है। इन असंतुलनों को ठीक करने की कोशिश करने के लिए एक व्यक्ति का दिल ज्यादा तेजी से धड़क सकता है। डीहाइड्रेशन से जुड़ी बाउंडिंग पल्स उन लोगों में अधिक आम है जो इंटेंस एक्सरसाइज करते हैं या गर्मी की वजह से घुटन का अनुभव करते हैं, और मेटाबॉलिक डिसऑर्डर्स (Metabolic disorders) वाले लोग जो इलेक्ट्रोलाइट्स को अब्सॉर्ब करने की उनकी एबिलिटी को प्रभावित करते हैं।

    बुखार (Fever)

    बुखार होने पर लोग महसूस कर सकते हैं कि उनका दिल तेजी से या जोर से धड़क रहा है। एक व्यक्ति का शरीर तब गर्म हो जाता है जब वह किसी इंफेक्शन से लड़ने की कोशिश कर रहा होता है, जिसका मतलब है कि हार्ट को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। यह तब भी होता है जब लोग गर्म मौसम में एक्सरसाइज करते हैं या बहुत अधिक समय बिताते हैं। कुछ लोग बीमार होने या बुखार होने पर अपनी हार्ट रेट में बदलाव के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं, इसलिए उनके दिल की धड़कन में बदलाव की संभावना अधिक होती है।

    ड्रग्स (Drugs)

    बाउंडिंग पल्स

    कुछ ड्रग्स और दवाएं दिल की धड़कन को तेज कर सकती हैं। कुछ जो इस प्रभाव का कारण हो सकते हैं उनमें शामिल हैं:

    • कैफीन और निकोटीन
    • रिटालिन (Ritalin) और अन्य एडीएचडी ट्रीटमेंट्स सहित डॉक्टर की प्रिसक्राइब्ड दवाएं
    • कोकीन सहित अन्य अवैध सब्सटेंस

    और पढ़ें: Heart Valve Surgery Recovery: जानिए हार्ट वाल्व सर्जरी रिकवरी में कितना वक्त लग सकता है!

    हार्ट में इलेक्ट्रिकल फॉल्ट्स (Electrical faults in the heart)

    हार्ट इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स का इस्तेमाल यह जानने के लिए करता है कि कब पंप करना है और कब रिलैक्स करना है। हार्ट के इलेक्ट्रिकल सिस्टम के साथ एक समस्या के कारण ऑर्गन के चार चैंबर्स में से कोई भी एक इर्रेगुलर रेट का कारण बन सकता है, या बहुत तेज और बहुत कठिन पंप कर सकता है। इलेक्ट्रिकल फॉल्ट्स के सबसे आम लक्षणों में से एक को पैरॉक्सिस्मल सुप्रावेंट्रिकुलर टैकीकार्डिया (SVT) कहा जाता है। यह अक्सर एक्सरसाइज या स्ट्रेस के दौरान होता है।

    दिल की बीमारी (Heart disease)

    एक रेसिंग, बाउंडिंग हार्ट रेट हार्ट डिजीज का संकेत हो सकता है। कार्डिओवैस्क्युलर रिस्क फैक्टर्स वाले लोगों में हार्ट डिजीज की संभावना अधिक होती है, जैसे:

    जब धमनियां बंद हो जाती हैं, तो बॉडी में ब्लड पंप करने के लिए हार्ट को अधिक जोर से धड़कना पड़ता है। यह हार्ट को नुकसान पहुंचाता है और सीने में दर्द हो सकता है। यह कुछ लोगों को तेज हृदय गति का अनुभव कराने का कारण भी बन सकता है।

    और पढ़ें: हार्ट रेट और हेल्थ (Heart rate and health): स्लो या फास्ट हार्ट रेट का शरीर पर क्या पड़ता है प्रभाव?

    हॉर्मोनल असंतुलन (Hormonal imbalance)

    हॉर्मोन शरीर के केमिकल मैसेंजर्स हैं। हॉर्मोन के लेवल में चेंज हार्ट रेट को बदल सकता है। थायराॅइड डिजीज, जैसे कि हाइपरथाॅयरायडिज्म (Hyperthyroidism), जिसके कारण बॉडी बहुत अधिक थायराइड हार्मोन का प्रोडक्शन करता है, हार्मोन इम्बैलेंस का एक सामान्य कारण है। जो लोग पाउंडिंग हार्ट और अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं, जैसे कि थकावट या बेवजह वजन बढ़ना या काम होना, थायरॉइड की स्थिति हो सकती है।

    कैसे पता चलेगा कि बाउंडिंग पल्स (Bounding pulse) है या नहीं?

    बाउंडिंग पल्स में आप महसूस कर सकते हैं कि आपका दिल सामान्य से अधिक तेजी से धड़क रहा है। आपको यह भी महसूस हो सकता है कि आपका दिल अनियमित रूप से धड़क रहा है या कि यह एक बीट मिस हो गई है, या फोर्सफुल हार्टबीट हो रही है।

    क्या मुझे बाउंडिंग पल्स के लिए डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है?

    बाउंडिंग पल्स की अधिकांश घटनाएं कुछ सेकंड के भीतर आती हैं और जाती हैं और चिंता का कारण नहीं हैं। हालांकि, अगर आपको हार्ट संबंधी समस्याओं की मेडिकल हिस्ट्री है, और बाउंडिंग पल्स है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आप अपनी बाउंडिंग पल्स के साथ निम्नलिखित में से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें क्योंकि ये दिल के दौरे जैसी गंभीर समस्या के संकेत हो सकते हैं:

    बाउंडिंग पल्स का निदान (Bounding pulse diagnosis)

    बाउंडिंग पल्स के कारण का पता लगाने के लिए, डॉक्टर किसी व्यक्ति के लक्षणों और मेडिकल हिस्ट्री के बारे में पूछेगा। डॉक्टर निम्नलिखित जानकारी मांग सकता है:

    • पल्स रेट में चेंज कब से शुरू हुआ
    • क्या बाउंडिंग पल्स पहले हुआ है
    • बाउंडिंग पल्स को क्या ट्रिगर करता है
    • अन्य लक्षण, जैसे अनियमित दिल की धड़कन
    • हार्ट की समस्याओं की फैमिली हिस्ट्री सहित दिल की समस्याओं के लिए रिस्क फैक्टर्स
    • डॉक्टर इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) कराने की भी सलाह दे सकते हैं।

    बाउंडिंग पल्स के लिए ट्रीटमेंट (Bounding pulse treatment)

    बाउंडिंग पल्स वाले व्यक्ति को आमतौर पर ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, लोगों को एक अंतर्निहित मेडकल कंडीशंस के लिए ट्रीटमेंट की आवश्यकता हो सकती है। ट्रीटमेंट मेडिकल कंडीशन के आधार पर अलग होता है, लेकिन इसमें दवा, लाइफस्टाइल में बदलाव और चल रही मेडिकल मॉनिटरिंग शामिल हो सकती है। डॉक्टर यह जांचने के लिए रेगुलर स्ट्रेस टेस्ट की सिफारिश कर सकता है कि हार्ट फिजिकल स्ट्रेस के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है। जब एंग्जायटी बाउंडिंग पल्स का कारण बनती है, तो लोग अपने स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए कई तरीके आजमा सकते हैं। इनमें शामिल हैं:

    • एंग्जायटी होने पर डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना
    • पैनिक अटैक को मैनेज करने के तरीके सीखना
    • मेडिटेशन का अभ्यास करना
    • कुछ लोगों को एंटी-एंग्जायटी मेडिकेशन से भी लाभ हो सकता है।

    और पढ़ें: Best Heart Rate Monitor Watches: हार्ट रेट को मॉनिटर करने के लिए यह वॉचेज आ सकती है आपके काम

    बाउंडिंग पल्स के लिए प्रिवेंशन (Bounding pulse prevention)

    अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, निम्नलिखित टिप्स का उपयोग करके अपने हार्ट को स्वस्थ रख सकते हैं:

    • स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना
    • संतुलित, पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना
    • नियमित रूप से व्यायाम करना
    • क्रोनिक हेल्थ प्रॉब्लम्स को मैनेज करना
    • एंग्जायटी और स्ट्रेस को कंट्रोल में रखना
    • सोडियम और रेड मीट सहित हार्ट हेल्दी हेल्थ के मुद्दों से जुड़े खाद्य पदार्थों को सीमित करना
    • हार्ट-फ्रेंडली फूड्स खाना, जैसे कि नॉन-फ्राइड फिश, साबुत अनाज, और फल और सब्जियां

    ज्यादातर लोगों के लिए, एक बाउंडिंग पल्स अस्थायी है और अपने आप ठीक हो जाएगी। एंग्जायटी अक्सर इसका कारण होती है। यदि किसी व्यक्ति को अक्सर तेज़ दिल की धड़कन का अनुभव होता है, तो उन्हें कारणों और ट्रिगर्स को जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। दिल की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आमतौर पर इलाज योग्य होती हैं, और जब लोग समस्याओं को जल्दी पकड़ लेते हैं तो ट्रीटमेंट अधिक प्रभावी हो सकता है।

    उम्मीद करते हैं कि आपको बाउंडिंग पल्स से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

    जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

    पुरुष

    महिला

    क्या आप खोज रहे हैं?

    आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

    60

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: