आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हार्ट संबंधी बीमारियों में एआरएनआई मेडिसिन का क्या होता है अहम रोल?

हार्ट संबंधी बीमारियों में एआरएनआई मेडिसिन का क्या होता है अहम रोल?

हॉर्ट संबंधी बीमारियों का सामना किसी को भी करना पड़ सकता है। हार्ट की बीमारी से दूर रहने के लिए अच्छी लाइफ स्टाइल अपनाने के साथ ही खराब आदतों से दूर रहने की सलाह भी दी जाती है। हार्ट की बीमारियों को दूर करने के लिए जहां एक ओर डॉक्टर अच्छी लाइफ स्टाइल अपनाने की सलाह देते हैं, वहीं कुछ दवाओं का सेवन करने की सलाह देते हैं। हार्ट डिजीज में एआरएनआई मेडिसिन (Best Angiotensin Receptor-Neprilysin Inhibitors for heart disease) लेने की भी सलाह दी जाती है। जानिए इस मेडिसिन के बारे में और साथ ही इससे संबंधित अधिक जानकारी।

और पढ़ें: हार्ट पेशेंट्स के लिए योग है बेहतर उपाय लेकिन ये योग कहीं पैदा न कर दें खतरा!

हार्ट डिजीज में एआरएनआई मेडिसिन (Best Angiotensin Receptor-Neprilysin Inhibitors for heart disease)

हार्ट डिजीज में एआरएनआई मेडिसिन

एंजियोटेंसिन रिसेप्टर -नेप्रिल्सिन इनहिबिटर या एआरएनआई मेडिसिन हैं, जो दो ड्रग सैक्यूबिट्रिल और वाल्सर्टन (Sacubitril and valsartan) को मिलाकर बनाई जाती हैं। ये दवाएं एंटी हायपरटेंसिव ड्रग होते हैं, जो हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) को कम करने का काम करते हैं। इन दवाओं का इस्तेमाल हार्ट फेलियर पेशेंट्स में भी किया जाता है। रीसेंट स्टडी से ये बात सामने आई है कि इन दवाओं के सेवन से लाइफ की क्वालिटी में सुधार आता है। इन दवाओं के सेवन से पंपिंग चैम्बर का फंक्शन का काम कम हो जाता है। दवाओं का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं किया जाता है। जिन लोगों को हार्ट संबंधी समस्या होती है, डॉक्टर जांच के बाद ही इन दवाओं को लेने की सलाह देते हैं। आपको इसके बारे में अधिक जानकारी डॉक्टर से लेनी चाहिए।

और पढ़ें: हार्ट पेशेंट्स ट्राय करेंगे यह डेजर्ट्स, तो उनकी सेहत को नहीं होगा कोई नुकसान!

सैक्युबिट्रिल वल्सार्टन इंट्रस्टो 200 एमजी टैबलेट (Sacubitril Valsartan Entresto 200mg Tablet)

हार्ट फेलियर में काम करने वाली और हार्ट डिजीज में एआरएनआई मेडिसिन के रूप में इस्तेमाल होने वाली इस दवा के कंपोजीशन में सैकुबिट्रिल वलसार्टन उपस्थित होता है। ये दवा टैबलेट के रूप में मॉर्केट में या ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इस दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए। दवा का इस्तेमाल करने से पहले लेबल को ध्यान से जरूर पढ़ें। डॉक्टर से पूछें कि इस दवा की कितनी खुराक लेनी चाहिए और अगर दवा अधिक मात्रा में ले लिया हो, तो क्या उपाय करना चाहिए। इस दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 749 रु है। आपको करीब 56 दवाएं मिलेंगी। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

अजमर्डा 50mg टैबलेट (Azmarda 50mg Tablet)

अजमर्डा 50mg टैबलेट कॉम्बिनेशन मेडिसिन है। इस दवा का इस्तेमाल हार्ट डिजीज में एआरएनआई मेडिसिन (Best Angiotensin Receptor-Neprilysin Inhibitors for heart disease) के रूप में किया जाता है। हार्ट फेलियर (heart failure) के खतरे को कम करने और पेशेंट को गंभीर समस्याओं से बचाने में ये दवा इस्तेमाल की जाती है। इस दवा में सैकुबिट्रिल (Sacubitril) और वलसार्टन (Valsartan) होता है। इस दवा को 30°C से कम तापमान में स्टोर करना चाहिए और धूप के संपर्क से बचाना चाहिए। दवा सेवन नियमित रूप से करना चाहिए और जब डॉक्टर दवा को बंद करने की सलाह दें, तभी इसका सेवन बंद करना चाहिए। अगर दवा को खाने के बाद किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नजर आए, तो डॉक्टर को इस बारे में जानकारी जरूर दें। दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 819 रु है। एक स्ट्रिप में 14 टैबलेट्स होती हैं।

और पढ़ें: क्या है धीमी हार्ट पल्स रेट की समस्या? जानिए इस आर्टिकल के जरिए!

सिडमस 50mg टैबलेट (Cidmus 50mg Tablet)

सिडमस 50mg टैबलेट कॉम्बिनेशन टैबलेट है, जिसका इस्तेमाल हार्ट फेलियर की समस्या से बचने के लिए किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल करने से पेशेंट गंभीर समस्याओं से बच जाता है। इस दवा का सेवन खाने के पहले और खाने के बाद भी किया जा सकता है लेकिन आपको इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। ये दवा समय पर लेने से व्यक्ति भविष्य में होने वाले हार्ट फेल के गंभीर रोग बच सकता है। इस दवा में सैकुबिट्रिल (Sacubitril) और वलसार्टन (Valsartan) का कंपोजिशन होता है। दवा का सेवन करने से खांसी, चक्कर आदि का एहसास हो सकता है, जो अपने आप ठीक भी हो जाता है। हार्ट डिजीज में एआरएनआई मेडिसिन (Best Angiotensin Receptor-Neprilysin Inhibitors for heart disease) के रूप में इसे इस्तेमाल किया जाता है। दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 822 रु है। एक स्ट्रिप में 14 टैबलेट्स होती हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: हार्ट डिजीज के लिए जड़ी-बूटियों का उपयोग हो सकता है फायदेमंद, जान लीजिए इनके नाम

हार्ट डिजीज में एआरएनआई मेडिसिन के दुष्प्रभाव

हार्ट डिजीज में एआरएनआई मेडिसिन के बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि एआरएनआई का सेवन हार्ट पेशेंट्स के लिए लाभदायक होता है। दवाओं का सेवन एक ओर जहां पेशेंट को लाभ पहुंचाता है और बीमारी की गंभीरता को कम करता है, वहीं उसके कुछ दुष्प्रभाव भी सामने आते हैं। कुछ लोगों में इस मेडिसिन को लेने के बाद दुष्रभाव भी सामने आ सकते हैं। दवा को खाने से एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है। साथ ही पेशेंट को सांस लेने में कठिनाई, कुछ पेशेंट को लो ब्लड प्रेशर (Low blood pressure) की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। वहीं कुछ पेशेंट्स के किडनी के फंक्शन में भी कुछ बदलाव महसूस किए गए हैं। अगर आपको दवा लेने की सलाह दी जाती है, तो इसके दुष्प्रभाव के बारे में डॉक्टर से भी जानकारी जरूर लें।

और पढ़ें: इन्फेंट हार्ट फेलियर की समस्या शिशु के लिए बन सकती है जानलेवा!

हृदय संबंधी समस्याओं से बचने के लिए जहां दवाओं का सेवन लाभ पहुंचाता है, वहीं लाइफस्टाइल में सुधार भी बीमारी के खतरे को कई गुना कम कर देता है। अगर आप हार्ट संबंधी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो बेहतर होगा कि डॉक्टर की सलाह से समय पर दवाओं का सेवन करें और साथ ही दवा के डोज को बिना डॉक्टर की जानकारी के बंद ना करें। अगर आपको दवा खाने से किसी प्रकार के दुष्प्रभाव का आभास हो रहा है, तो दवा खाना बंद ना करें बल्कि डॉक्टर को जानकारी दें। डॉक्टर दवा को चेंज करने की सलाह दे सकते हैं या फिर दुष्प्रभाव को कम करने की दवा भी दे सकते हैं। आपको इस बारे में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

इस आर्टिकल में हमने आपको हार्ट डिजीज में एआरएनआई मेडिसिन (Best Angiotensin Receptor-Neprilysin Inhibitors for heart disease) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

पुरुष

महिला

क्या आप खोज रहे हैं?

आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

60

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/11/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड