फैमिली (Family) को एक्टिव कैसे रखें?

    फैमिली (Family) को एक्टिव कैसे रखें?

    भले ही आप घर और ऑफिस के कामों में बिजी रहते हों, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि फिजिकल एक्टिव पेरेंट्स ही एक्टिव चिल्ड्रन को बढ़ा करते हैं। फिटनेस को हमेशा फेमिली के डेली शेड्यूल में प्राथमिकता दी जानी चाहिए। अब सवाल ये उठता है कि फैमिली को एक्टिव कैसे रखें? (How To Get Your Family Active?) इसके लिए बहुत मेहनत करने की जरूरत नहीं है। छोटे-छोटे स्टेप फॉलो करके फैमिली को एक्टिव रखा जा सकता है। इसके लिए पेरेंट्स को ऐसा माहौल बनाना होगा जो बच्चों को फिटनेस के प्रति इंकरेज करे।

    अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) की सलाह है कि स्वस्थ बच्चे पूरे दिन सक्रिय रहें। 6 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों को हर दिन कम से कम एक घंटे की मध्यम से तीव्र फिजिकल गतिविधियां करनी चाहिए। इससे उन्हें स्वस्थ वजन बनाए रखने और उनके दिल (Heart), दिमाग (Brain) और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। इस आर्टिकल में फैमिली को एक्टिव कैसे रखें? (How To Get Your Family Active?) इसके बारे में जानकारी दी जा रही है। हर दिन एक घंटे एक्सरसाइज करना सुनने में बड़ा गोल लग सकता है, लेकिन इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करने बहुत सारे आसान तरीके हैं। चलिए उनके बारे में जान लेते हैं।

    फैमिली को एक्टिव कैसे रखें? (How To Get Your Family Active)

    यहां पर खासतौर पर बच्चों की बात की जा रही है। शारीरिक रूप से सक्रिय होने का अर्थ है हैवी ब्रीदिंग (Heavy breathing) , गर्म महसूस करना और पसीना आना। व्यायाम बच्चों के स्वास्थ्य और सेहत के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, शारीरिक गतिविधियां स्वस्थ हड्डियों, मांसपेशियों और जोड़ों को बनाने और बनाए रखने में मदद करती है। यह स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स (BMI) को मेंटेन रखने में मदद कर सकता ही और बाद में मधुमेह (Diabetes), उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) और हृदय रोग (Heart disease) के जोखिम को कम कर सकती हैं। यह बच्चों को जल्दी सोने और अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती हैं। इसलिए उनका फिजिकली एक्टिव होना जरूरी है।

    और पढ़ें: हार्ट पेशेंट्स, फिजिकल एक्टिविटी प्लान बनाते हुए इन बातों का रखें खास ख्याल

    फैमिली को एक्टिव कैसे रखें? (How To Get Your Family Active?): बच्चों के डॉक्टर से बात करें

    आपका चाइल्ड डॉक्टर बच्चे के हिसाब से जरूरी फिजिकल एक्टिविटी के बारे में बताएंगे। वे बच्चे के लिए ऐसी एक्टिविटीज के बारे में भी जानकारी दे सकते हैं जो बच्चे के विकास में उचित योगदान करें और बच्चे के लिए बेस्ट साबित हो। बच्चे के लिए उस एक्टिविटी को चुनें जो वे एंजॉय करें। जितना वे उसे एंजॉय करेंगे उतना ही वे उसे करने के लिए प्रति रूचि दिखाएंगे। पूरी फैमिली के इसमें शामिल होने पर वे इसे अधिक मजे से करेंगे और साथ ही ये परिवार के साथ में समय बिताने का भी एक अच्छा तरीका होगा।

    फैमिली को एक्टिव कैसे रखें? ऐसी गतिविधि चुनें जो विकास की दृष्टि से उपयुक्त हो

    बच्चों को एक्टिव रखने के लिए ऐसी गतिविधी का चुनाव करं जो विकास की दृष्टि से भी उपयुक्त हो। उदाहरण के लिए 7 से 8 साल के बच्चे वेट लिफ्टिंग (Weight lifting) या 5 किलोमीटर की दौड़ के दिए तैयार नहीं होते हैं, लेकिन साइकल चलाना, स्विमिंग करना, पतंग उड़ाना उनके लिए बेस्ट एक्टिविटीज हो सकती हैं। इसके अलावा पेरेंट्स उनके साथ ट्रेकिंग कर सकते हैं। फैमिली प्लेटाइम भी सेट किया जा सकता है जिसमें डिनर के बाद लॉन्ग वॉक या ऐसी गतिविधियों को शामिल किया जाए जिसमें मूवमेंट की जरूरत हो। बच्चों को ऐसे खिलौने दें जो फिजिकल एक्टिविटीज को इंकरेज करें जिसमें बॉल्स, जंप रोप्स शामिल है।

    फैमिली को एक्टिव कैसे रखें?

    और पढ़ें: अत्यधिक मोटापा हार्ट हेल्थ को कैसे करता है प्रभावित?

    फैमिली को एक्टिव कैसे रखें? स्क्रीन टाइम (Screen time) को सीमित करें

    एक्सपर्ट का मानना है कि आज के बच्चों में फिजिकल एक्टिविटीज के प्रति रुचि कम होना उनका लंबे समय तक मोबाइल और टीवी देखना है। जबकि पहले बच्चे ज्यादा समय खेलने और दूसरी फिजिकल एक्टिविटीज में लगाते थे। आजकल पेरेंट्स भी बच्चों के साथ खेलने से कतराते हैं और उनके हाथ में मोबाइल या टैब देकर अपने कामों में व्यस्त हो जाते हैं। जो कि बिल्कुल गलत है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम 1 से 2 घंटे होना चाहिए, लेकिन बच्चे डबल से ज्यादा समय स्क्रीन का यूज करते हैं। इसलिए पेरेंट्स को स्क्रीन टाइम के लिए लिमिट तय करनी चाहिए। टेलीविजन और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को एक्सेस कर सकने वाले उपकरणों को उनके कमरे में ना रखें। स्कूल प्रोजेक्ट्स के लिए कम्प्यूटर का उपयोग भी सीमित समय के लिए करने दें।

    फैमिली को एक्टिव कैसे रखें? गार्डनिंग (Gardening) भी हो सकती है बेहतर विकल्प

    प्लांट्स (Plants) की देखरेख करना भी बच्चों के लिए बेहतर फिजिकल एक्टिविटी हो सकती है। आप चाहे तो उन्हें कोलोनी के गार्डन के पेड़ों की देखरेख करने की सलाह भी दे सकते हैं। गार्डनिंग करना उन्हें फूड सिस्टम के बारे में भी जानकारी देता है।

    फैमिली को एक्टिव कैसे रखें? सुरक्षित माहौल प्रदान करें

    बच्चों को एक्टिव बनाना तो जरूरी है, लेकिन उनकी सुरक्षा का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है। ध्यान रखें कि बच्चे इन उपकरणों से खेल रहे हैं या जहां वे खेल रहे हैं या कोई गतिविधी कर रहे हैं वह पूरी तरह से सुरक्षित हो। सुनिश्चित करें कि बच्चों ने जो कपड़े पहने हैं वे कंफर्टेबल और एक्टिविटी के अनुसार हो। जो बच्चे अपने पेरेंट्स को स्पोर्ट एक्टिविटीज को एंजॉय करे हुए देखते हैं वे एक्टिविटीज को ज्याादा एंजॉय करते हैं।

    और पढ़ें: हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है यह सब्जियां, शामिल करें अपने डायट में…

    योगा और डांस पार्टी (Yoga and dance party)

    योगा भी बच्चों को हेल्दी लाइफस्टाइल के प्रति जागरुक करने का एक अच्छा तरीका है। इससे वे पीसफुल और रिलैक्स फील करते हैं। इसके अलावा आप उनके लिए डांस पार्टी भी आयोजित कर सकते हैं। यह भी बच्चों को एक्टिव रखने का आसान तरीका है। व्यायाम और शारीरिक गतिविधि को चोट नहीं पहुंचानी चाहिए। यदि बच्चे को इसको करने में दर्द होता है, तो उसे एक्टिविटी को धीमा करना चाहिए या कम इंटेंसिटी गतिविधि का प्रयास करना चाहिए। किसी भी गतिविधि की तरह, यह महत्वपूर्ण है कि इसे ज्यादा न करें। यदि व्यायाम स्कूल या अन्य गतिविधियों में हस्तक्षेप करना शुरू कर देता है, तो अपने बच्चे के डॉक्टर से बात करें।

    और पढ़ें: हार्ट के लिए भी हायड्रेशन है जरूरी है, पानी ना पीने से हार्ट पर पड़ता है लोड!

    इन बातों का भी रखें ध्यान

    फैमिली को एक्टिव कैसे रखें? (How To Get Your Family Active?) इसका जवाब तो मिल गया होगा, लेकिन फैमिली को एक्टिव रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी के साथ ही कुछ अन्य चीजों की भी जरूरत होगी। जिसमें से एक सही पोषण है। सभी बच्चों को, उनके वजन, शेप और साइज की परवाह किए बिना, स्वस्थ, सक्रिय जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। हेल्दी और एक्टिव लाइफ के गोल को हिट करने के लिए फैमिलीज निम्न प्रयास कर सकते हैं।

    उम्मीद करते हैं कि आपको फैमिली को एक्टिव कैसे रखें? (How To Get Your Family Active?) इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    How to Get Your Family Active/
    https://www.heart.org/en/healthy-living/fitness/getting-active/how-to-get-your-family-active/ Accessed on 10/1/2022

    11 Ways to Encourage Your Child to Be Physically Active
    https://www.healthychildren.org/English/healthy-living/fitness/Pages/Encouraging-Your-Child-to-be-Physically-Active.aspx/

    Accessed on 10/1/2022

    Physical activity – how to get active when you are busy/
    https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/Physical-activity-how-to-get-active-when-you-are-busy/Accessed on 10/1/2022

    Making Physical Activity a Part of a Child’s Life
    https://www.cdc.gov/physicalactivity/basics/adding-pa/activities-children.html/Accessed on 10/1/2022

    Barriers to fitness: Overcoming common challenges
    https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/fitness/in-depth/fitness/art-20045099/Accessed on 10/1/2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/01/2022 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड