home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Upper Airway Obstruction: अपर एयरवे ऑब्स्ट्रक्शन क्या है?

परिभाषा|कारण|इमरजेंसी ट्रीटमेंट|बचाव|उपचार
Upper Airway Obstruction: अपर एयरवे ऑब्स्ट्रक्शन क्या है?

परिभाषा

ऊपरी वायुमार्ग यानी अपर एयरवे में रुकावट होने पर आप ठीक तरह से सांस नहीं ले पाते और शरीर के लिए जरूरी ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। इसे ही अपर एयरवे ऑब्स्ट्रक्शन (Upper Airway Obstruction) कहते हैं। पर्याप्त ऑक्सीजन न मिलने पर कुछ ही मिनटों में मस्तिष्क को बहुत क्षति पहुंच सकती है। ऑक्सीजन जीवन के लिए बहुत जरूरी है और यह सांसों के जरिए शरीर में पहुंचता है। सास लेने में ऊपरी वायुमार्ग मददगार होता है, ऐसे में यदि इसमें किसी तरह की बाधा उत्पन्न हो जाए तो जान का खतरा रहता है।

और पढ़ेंः Shin splints: शिन स्प्लिंट्स क्या है?

अपर एयरवे ऑब्स्ट्रक्शन (Upper Airway Obstruction) में बाधा का क्या मतलब है?

ऑक्सीजन की कमी से कुछ ही मिनटों में ब्रेन डैमेज और हार्ट अटैक हो सकता है। अपर एयरवे में किसी भी तरह की रुकावट से जानलेवा साबित होती है। यदि आपको या आपके किसी परिचित को कभी अपर एयरवे ऑब्स्ट्रक्शन हो तुरंत मेडिकल इमरजेंसी सर्विस की मदद लें।

कारण

अपर एयरवे ऑब्स्ट्रक्शन (Upper Airway Obstruction) का कारण क्या है?

Upper Airway Obstruction

  • ऊपरी वायुमार्ग में बाधा के निम्न कारण हैः
  • एनाफिलेक्सिस
  • क्रुप
  • एपिग्लोटाइटिस

और पढ़ें: Acoustic Trauma: अकूस्टिक ट्रॉमा क्या है?

एनाफिलेक्सिस

यह एक गंभीर एलर्जिक प्रतिक्रिया है जो एलर्जेन के संपर्क में आने के कुछ ही मिनटों में अंदर हो सकता है। एलर्जेन एक पदार्थ है जो शरीर में एलर्जी के लिए जिम्मेदार है।

एनाफिलेक्सिस जानलेवा हो सकता है। एनाफिलेटिक रिएक्शन के दौरान आपके वायुमार्ग में सूजन आ जाती है जिससे सांस लेने में बाधा उत्पन्न होती है (वायुमार्ग में सूजन के लिए कई बार डॉक्टर मोंटेयर एलसी टैबलेट रिकमेंड करते हैं।)। मूंगफली और मधुमक्खी के डंक सबसे आम एनाफिलेक्सिस पैदा करने वाली एलर्जी में से हैं। कुछ लोगों को कुछ दवाओं से एलर्जी होती है, जैसे कि पेनिसिलिन, जो एक गंभीर प्रतिक्रिया का कारण हो सकता है।

एपिग्लोटाइटिस

एपिग्लोटाइटिस एक ऐसी स्थिति है जो एपिग्लॉटिस के सूजन के परिणामस्वरूप होती है। एपिग्लॉटिस कार्टिलेज का एक फ्लैप है जो विंडपाइप की ओपनिंग को कवर करता है। इसमें सूजन किसी भी कारण से हो सकती है जैसे इंफेक्सन या ज्यादा गरम कॉफी पीना। एपिग्लोटाइटिस फेफड़ों में वायु प्रवाह को बाधित करते हैं जो संभावित रूप से जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है

क्रुप

क्रुप एक ऐसी स्थिति है जो आमतौर पर गंभीर खांसी का कारण बनती है। बहुत अधिक खांसी से का कारण विंडपाइप की सजून और वोकल कॉर्ड है। विंडपाइप में सजून की वजह से वोकल कॉर्ड में वाइब्रेशन से अलग-अलग आवाज आती है। क्रुप को गंभीर स्थिति नहीं माना जाता है, और आमतौर पर इसका इलाज घर पर किया जा सकता है।

विदेशी वस्तुएं

नट या बीड जैसी विदेशी वस्तुएं एक्यूट अपर एयरवे ऑब्सट्र्क्शन का कारण हो सकते हैं। ऐसी चीजें आपके गले और दूसरे वायु मार्ग में जाकर फंस सकती है। ऐसी चीजें खासतौर से बच्चे नाक मे डाल लेते हैं, इसलिए छोटे बच्चों में इसके होने की संभावना अधिक होती है।

कब जाएं डॉक्टर के पास?

जैसे ही आपको अपर एयरवे में ऑब्स्ट्रक्शन की शंका हो तुरंत इमर्जेंसी सर्विस की मदद लें। वैसे हर किसी में वायुमार्ग के रुकावट के लक्षण अलग होते हैं, लेकिन कुछ सामान्य लक्षण इस प्रकार हैः

  • व्याकुलता
  • उलझन
  • पैनिक होना
  • ड्रूलिंग
  • चेहरे और जीभ की सूजन
  • सांस लेने मे तकलीफ
  • घरघराहट और अन्य असामान्य सांस की आवाज़ें
  • चोकिंग
  • बेहोशी की हालत

सायनोसिस भी ऊपरी वायुमार्ग में बाधा का एक लक्षण है। यह तब होता है जब खून में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं होता है। ऑक्सीजन की कमी से आपकी त्वचा, होंठ और उंगली के नाखून नीले पड़ जाते हैं। यदि आपको भी अपने शरीर के ये हिस्से नीले पड़ते दिखें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Bulging Eyes : कुछ लोगों की आंखें उभरी हुई क्यों होती है?

इमरजेंसी ट्रीटमेंट

अपर एयरवे ऑब्स्ट्रक्शन (Upper Airway Obstruction) के लिए इमरजेंसी ट्रीटमेंट क्या है‌?

ऊपरी वायुमार्ग में बाधा का उपचार इस बाद पर निर्भर करता है कि बाधा की वजह क्या है। रुकावट की वजह जानने के बाद ही इसका उचित उपचार किया जाता है।

एनाफिलेक्सिस

यह जीवन के लिए घातक हो सकता है, इसलिए एनाफिलेक्सिस होने पर तुरंत उपचार की आवश्यकता हती है। यदि आपको या आपके किसी परिचित को यह हो तो तुरंत अस्पताल के इमरजेंसी नंबर पर फोन करें। एनाफिलेक्सिस के उपचार में ऑक्सीजन देने के साथ ही एंटीहिस्टामाइन और एंटी इन्फ्लामेट्री दवाओं के इस्तेमाल से सांस लेने में मदद करने के साथ ही सूजन की भी समस्या हाे जाती है।

यदि आप जानते हैं कि आपको एनाफिलेक्सिस का खतरा है, तो आपके डॉक्टर ने आपको पहले ही एक ऑटो-इंजेक्टर दिया होगा। ऑटो-इंजेक्टर एक सिरिंज है जिसमें एपिनेफ्रिन या एड्रेनालाईन की पहले से मापी हुई खुराक होती है। एपिनेफ्रीन प्रभावी रूप से आपके एनाफिलेक्सिस को रोककर संभवतः आपकी जान बचा सकता है।

एपिग्लोटाइटिस

इसके इलाज के लिए आपका डॉक्टर पहले यह सुनिश्चित करता है कि आप सही तरह से सांस ले पा रहे हैं या नहीं। यह आमतौर पर मास्क या श्वास नलिका में ऑक्सीजन का संचालन करके किया जाता है। यदि आपको संक्रमण के कारण एपिग्लोटाइटिस हुआ है तो एंटी बायोटिक्स दिया जा सकता है।

क्रुप

इसका इलाज घर पर भी किया जा सकता है। ह्यूमिडिफायर की मदद से नम हवा में सांस लेने और बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से रिकवरी तेज हो सकती है। यदि इससे सुधार नहीं होता है और हालत बिगड़ जाती है, तो आपका डॉक्टर आपको कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स दे सकता है। जो दवाएं हैं और सूजन को कम करने में मदद करती हैं। संक्रमण के परिणामस्वरूप होने वाले क्रुप के लिए, आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक्स भी लिख सकता है।

बच्चों का वायु मार्ग छोटा होता है इसलिए वायु मार्ग में सूजन हो पर उनकी हालत खराब होने का खतरा अधिक होता है। यदि सांस लेते या सांस छोड़ते समय क्रुप के साथ बच्चा अजीब आवाज निकालता है, व्याकुल होने लगता है या सांस लेने के लिए बहुत संघर्ष करता है, तो उसे तत्काल इलाज की आवश्यकता होती है।

विदेशी वस्तुएं

यदि बच्चे ने कोई फॉरेन ऑब्जेक्ट नाक में डाल लिया है और उसे खांसने, बोलने और सांस लेने में दिकक्त हो रही है तो तुरंत मेडिकल इमर्जेंसी नंबर पर फोन करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें: Abrasion : खरोंच क्या है?

बचाव

अपर एयरवे ऑब्स्ट्रक्शन में जटिलताएं क्या हैं?

यदि ऊपरी वायु मार्ग में बाध से राहत नहीं मिलती है तो यह बहुत घातक साबित हो सकता है इससे

बचाव

बचाव अपर एयरवे में ऑब्स्ट्रक्शन के कारणों पर निर्भर करता है।

इन तरीकों से वायु मार्ग को बाधित होने से रोका जा सकता हैः

  • धीरे-धीरे चबाकर खाना खाएं।
  • खाना खाने से पहले और खाने के दौरान बहुत अधिक शराब न पीएं।
  • छोटी वस्तुओं को बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  • सुनिश्ति करें कि डेंचर ठीक से फिट हों।
और पढ़ें: Abdominal migraine : एब्डॉमिनल माइग्रेन क्या है?

एयरवे में बाधा का पता कैसे लगाया जाता हैं?

सांस लेने की नली में किसी तरह की रुकावट होने पर डॉक्टर फिजिकल एग्जामिनिशन करके रुकावट के कारणों का पता लगाता है। आमतौर पर इसके लिए कोई टेस्ट नहीं किया जाता है, लेकिन कभी-कभार निम्न टेस्ट की सलाह दी जाती हैः

  • ब्रोंकोस्कोपी
  • लारेंगोस्कोपी
  • एक्स- रे

उपचार

एयरवे का उपचार क्या है?

एयरवे में ब्लॉकेज के कारणों का पता लगाने के बाद उसके हिसाब से डॉक्टर इलाज करता है।

  • वायु मार्ग में फंसे पदार्थ को खास उपकरण की मदद से निकाला जाता है।
  • सांस में मदद करने के लिए वायु मार्ग में एक ट्यूब (कृत्रिम नली) डाली जाती है।
  • कभी-कभी गर्दन के माध्यम से एक ओपनिंग (ट्रेकियोस्टोमी या क्रिकोथायरोटॉमी) की जाती है।

यदि रुकावट का कारण कोई बाहरी वस्तु या खाद्य पदार्थ है तो एब्डॉमिनल थर्स्ट या चेस्ट कम्प्रेशन्स की मदद से पीड़ित की जान बचाई जा सकती है।हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

अगर आप सीओपीडी की अधिक जानकारी चाहते हैं, तो ये वीडियो देखें –

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Blockage of upper airway. https://medlineplus.gov/ency/article/000067.htm. Accessed on 25 May, 2020.

Airway Obstruction. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK470562/. Accessed on 25 May, 2020.

Management of Upper Airway Obstruction. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/460879/. Accessed on 25 May, 2020.

Stridor – upper airway obstruction in neonates. https://www.bettersafercare.vic.gov.au/resources/clinical-guidance/maternity-and-newborn-clinical-network/stridor-upper-airway-obstruction-in-neonates. Accessed on 25 May, 2020.

Acute Upper Airway Obstruction Devices – Class II Special Control Guidance for Industry and FDA Reviewers. https://www.fda.gov/medical-devices/guidance-documents-medical-devices-and-radiation-emitting-products/acute-upper-airway-obstruction-devices-class-ii-special-control-guidance-industry-and-fda-reviewers. Accessed on 25 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Kanchan Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2021 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड