home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

कैसे पहचाने कि भर गया है बच्चे का पेट?

कैसे पहचाने कि भर गया है बच्चे का पेट?

हर न्यू मॉम के मन में ये प्रश्न रहता है कि आखिर कैसे पहचाने की बच्चे का पेट भर गया है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान माओं को समझ नहीं आता है कि बच्चे का पेट भरा या नहीं। मां के मन में हमेशा ही प्रश्न रहता है कि बच्चे का पेट भरा या नहीं। कभी-कभी उनके मन में यह भी आता है कि कहीं ऐसा तो नहीं है कि उनके बच्चों को कम पोषण मिल रहा हो और बच्चा धीरे-धीरे कमजोर हो जाए। बच्चे का पेट भरा है या नहीं, यह मां के लिए चिंता का विषय होता है।

मां को समझ में नहीं आता है कि बच्चे का पेट भरने का साइन क्या है। इससे बारे में जानकारी होना जरूरी है, जिससे यह पता चल जाए कि बच्चे का पेट भर गया है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको छोटे बच्चे के पेट भरने के साइन (Baby stomach is full) के बारे में जानकारी देंगे, जिससे ये पता चल जाए कि बच्चे का पेट भर गया है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में लो कार्ब डायट बच्चे और मां दोनों के लिए हो सकती है नुकसान दायक, अपनाने से पढ़ लें ये लेख

छोटे बच्चे के पेट भरने के साइन (Baby stomach is full)

छोटे बच्चे के पेट भरने के साइन

छोटे बच्चे के पेट भरने के साइन (Baby stomach is full) में एक या दो नहीं बल्कि कई साइन शामिल है। अगर आप उन साइन पर ध्यान देंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि बच्चे का पेट भर गया है। आपको फीडिंग के समय बच्चे के हाव-भाव पर भी ध्यान रखने की जरूरत है। ध्यान देते रहे कि कहीं बच्चा दूध पीते ही रुक तो नहीं गया है या फिर बच्चा कुछ समय बाद अपने आप ही फीडिंग करना बंद कर देता है। कुछ संकेतों को ध्यान रखेंगे तो आपको आसानी से पता चल जाएगा कि बच्चे का पेट भर गया है। जानिए ऐसे ही कुछ साइन के बारे में।

जब बच्चा ब्रेस्ट या बॉटल से जाए दूर

बच्चे का पेट जब भर जाता है, तो बच्चा ब्रेस्ट या फिर बॉटल से दूर हटने लगता है। छोटे बच्चे के पेट भरने के साइन (Baby stomach is full) में इसे मुख्य साइन माना जा सकता है।

अगर बच्चा देखे इधर-उधर

अगर बच्चा इधर-उधर देखता है और दूध नहीं पीता है, तो इसे भी छोटे बच्चे के पेट भरने के साइन(Baby stomach is full) के रूप में देखा जाता है। अगर बच्चा दूध पीने से कहीं ज्यादा खेलने में ध्यान देता है, तो ऐसे में मां को समझ जाना चाहिए कि बच्चे का पेट भर चुका है।

और पढ़ें: इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी छोटे बच्चे के पेट में समस्या

जब बच्चा करे कम सकिंग

बच्चे को जब तेजी से भूख लगती है, तो बच्चा तेजी से सकिंग करता है या दूध चूसता है। जब बच्चे का पेट भर जाता है, तो बच्चा सकिंग धीमी कर देता है। ये भी छोटे बच्चे के पेट भरने के साइन(Baby stomach is full) में मुख्य रूप से शामिल है। जब सकिंग की गति को धीमा करने के कुछ समय बाद खुद ही दूध पीना बंद कर देता है।

पेट भरने पर आ जाती है नींद

ये बात तो आपने भी महसूस की होगी कि जब आप पेट भर के खा लेते हैं तो नींद या फिर आलस का एहसास होता है। बच्चों के साथ भी ऐसा ही होता है। जब बच्चे का पेट भर जाता है, तो धीमे-धीमे दूध पीते हुए ही सो जाता है। इसे भी छोटे बच्चे के पेट भरने के साइन (Baby stomach is full) के रूप में देखा जाता है। अगर आपका बच्चा ब्रेस्टफीड करते-करते सो जाए, तो आपको समझ जाना चाहिए कि अब उसका पेट भर चुका है।

और पढ़ें: छोटे बच्चे की नाक कैसे साफ करें? हर मां को परेशान करता है ये सवाल

हाथ कर लेता है खुला

बच्चे का पेट जब भर जाता है, तो बच्चा दूध पीने के दौरान हाथ खोल लेता है। आपने देखा होगा कि बच्चे अक्सर अपने हाथ की मुट्ठी को बंद रखते हैं। लेकिन जब बच्चों का पेट भर जाता है, तो उन्हें रिलेक्स फील होता है और वो अपनी मुट्टी को खोल लेते हैं। आप इसे भी छोटे बच्चे के पेट भरने के साइन (Baby stomach is full) के रूप में देख सकती है।

छोटे बच्चे के पेट भरने के साइन: बच्चे को महसूस होता है रिलेक्स

जब बच्चे का पेट भर जाता है, तो बच्चा बहुत रिलेक्स महसूस होता है। ऐसे में बच्चा दूध पीने के बाद बहुत रिलेक्स महसूस करता है और हाथ-पैरों को फैलाने लगता है। इसे देखकर समझा जा सकता है कि बच्चे का पेट भर गया है। अगर बच्चा दूध पीने के बाद पोस्चर बदल लेता है, तो इस बात से आप पेट भरने का अंदाजा लगा सकते हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान न्यूट्रीशन की कमी से क्या बच्चे हो सकते हैं दिल से जुड़े डिफेक्ट्स?

छोटे बच्चे के पेट भरने के साइन: डकार आना भी है संकेत

अगर बच्चे को दूध पीने के दौरान अचानक से डकार आ जाती है, तो ऐसे में आपको ये समझ जाना चाहिए कि बच्चे का पेट भर गया है। बच्चे का पेट भर जाने पर बच्चा कुछ मात्रा में मुंह से दूध बाहर निकालता है, जो इस बात का संकेत है कि बच्चे को अब दूध नहीं पीना है।

डायपर के नंबर से जांच करें पेट भरने के बारे में

अगर पर्याप्त मात्रा में बच्चा दूध पी रहा है, तो बच्चा दिन में करीब 6 से 8 बार डायपर जरूर गीला करेगा। अगर आपका बच्चा 6 से 8 बार यूरिन (Urine) कर रहा है, तो इसका मतलब है कि वह पर्याप्त मात्रा में दूध पी रहा है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर बच्चा भूखा रहता है तो वह रोएगा और साथ ही यूरिन भी कम करेगा। आपको इन समस्याओं को देखते हुए समझ जाना चाहिए कि उसे पर्याप्त मात्रा में दूध प्राप्त नहीं हो पा रहा है। ऐसे में आपको डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए। जो बच्चे पर्याप्त मात्रा में दूध पीते हैं, उनके स्टूल का रंग (Stool color) भी गहरा पीला हो जाता है और साथ ही वह रोजाना मल करता हैं लेकिन जो बच्चे पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं पीते हैं, उन्हें उनके मूल कारण अलग हो सकता है

और पढ़ें: बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट बेबी फूड ब्रांड्स, तो ये आर्टिकल कर सकता है मदद

इस आर्टिकल में हमने आपको छोटे बच्चे के पेट भरने के साइन (Baby stomach is full) के बारे में बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड