home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Hydrocele: हाइड्रोसील क्या है?

परिचय|कारण |हाइड्रोसेल के जोखिम क्या है? |परीक्षण|हाइड्रोसेल का उपचार क्या है?
Hydrocele: हाइड्रोसील क्या है?

परिचय

हाइड्रोसील (Hydrocele) क्या है ?

एक हाइड्रोसेल तरल से भरा एक सेक (Sac) है जो एक टेस्टीकल (Testicle) के चारों ओर बनता है। शिशुओं में हाइड्रोसील सबसे आम हैं लगभग 10 प्रतिशत पुरुष हाइड्रोसेल के साथ पैदा होते हैं। हालांकि, वे किसी भी उम्र के पुरुषों को प्रभावित कर सकते हैं।

आमतौर पर हाइड्रोसेल टेस्टीकल्स (Testicles) के लिए कोई खतरा नहीं है। वे आमतौर पर दर्द रहित होते हैं और बिना उपचार के गायब हो जाते हैं। हालांकि अगर आपको टेस्टीकल्स (Testicles) की सूजन है, तो अपने चिकित्सक को अन्य कारणों का पता लगाने के लिए देखें जो अधिक हानिकारक हैं जैसे कि वृषण (Testicular) कैंसर।

बेबी बॉयज में हाइड्रोसेल

हाइड्रोसेल बेबी बॉयज के टेस्टीकल्स (Testicles) में सूजन हो सकता है, पतली सेक (Sac) जो उसके टेस्टीकल्स (Testicles) रखती है। यह तब होता है जब बहुत अधिक फ्लयूड (Fluid) अंदर बनता है। नवजात शिशुओं में स्थिति सबसे आम है, हालांकि बड़े लड़के और पुरुष इसे प्राप्त कर सकते हैं।

यह गंभीर बीमारी है यहां तक की दर्दनाक भी हो सकता है, लेकिन चिंता बात नही है इससे आपके बच्चे को हानि नही हो सकता है। यह अपने आप ही खत्म हो सकता है लेकिन आपको एक बार डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

और पढ़ें : Dementia : डिमेंशिया (मनोभ्रंश) क्या है?

कारण

हाइड्रोसील के कारण क्या है? (Cause of Hydrocele)

गर्भावस्था के अंत की ओर एक पुरुष बच्चे के अंडकोष उसके पेट से अंडकोश (Testicles) में उतरते हैं। अंडकोश स्कीन की थैली होती है जो एक बार उतरने पर अंडकोष रखती है।

विकास के दौरान, प्रत्येक अंडकोष के चारों ओर एक स्वाभाविक रूप से होने वाली सेक (sac) होती है जिसमें फ्ल्योड (Fluid) होता है। आम तौर पर, यह सेक (Sac) अपने आप बंद हो जाता है और शरीर बच्चे के पहले साल के दौरान तरल पदार्थ को अवशोषित कर लेता है। हालांकि, ये हाइड्रोसेल वाले शिशुओं के लिए नहीं होता है।

हाइड्रोसेल बाद में भी उत्पन्न हो सकता है खासकर 40 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में। यह आमतौर पर तब होता है जब चैनल अंडकोष में जाता हैं और पूरे तरीके से बंद नहीं होता है और तरल पदार्थ जब प्रवेश करता है, या चैनल फिर से खुलता है। इससे पेट से अंडकोश में तरल पदार्थ जा सकता है। हाइड्रोकार्बन अंडकोश में या चैनल के साथ सूजन या चोट के कारण भी हो सकता है। सूजन एक संक्रमण (Epididymitis) या किसी अन्य स्थिति के कारण हो सकती है।

हाइड्रोसेल के प्रकार (Types of Hydrocele)

हाइड्रोसेल के दो मुख्य प्रकार होते हैं जिनमें निम्न शामिल हैं –

नॉन-कम्युनिकेटिंग हाइड्रोसेल (Non-communicating)

नॉन-कम्युनिकेटिंग हाइड्रोसेल तब होता है जब शिशु तरल पदार्थ के थैले के बंद होने पर भी उसे अवशोषित नहीं कर पता है। आमतौर पर बचा हुआ तरल पदार्थ शरीर में एक साल में अवशोषित होता है।

कम्युनिकेटिंग (Communicating)

जब आपके अंडकोष के आसपास की थैली पूरी तरह से बंद नहीं होती है हो हाइड्रोसेल विकसित होता है। यह द्रव को अंदर और बाहर प्रवाहित करने की अनुमति देता है।

और पढ़ें : Swelling (Edema) : सूजन (एडिमा) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

हाइड्रोसेल के जोखिम क्या है?

हाइड्रोसेल के जोखिम क्या है? (Risk factor of Hydrocele)

अधिकांश हाइड्रोसेल जन्म के समय में होते हैं। कम से कम 5 प्रतिशत नवजात लड़कों में एक हाइड्रोसील होता है। समय से पहले जन्म लेने वाले शिशुओं में हाइड्रोसील होने का खतरा अधिक होता है।

हाइड्रोसील विकसित करने के जोखिम कारक हैं:

  1. अंडकोश (scrotum) में चोट या सूजन
  2. संक्रमण, एक यौन संचारित संक्रमण (STI) सहित

कॉम्पलीकेसन-

हाइड्रोसील खतरनाक नहीं होता है और न ही प्रभावित करता है। लेकिन एक हाइड्रोसेल एक अंतर्निहित वृषण (underlying testicular) स्थिति से जुड़ा हो सकता है जो गंभीर कॉम्पलीकेशन का कारण बन सकता है, जिसमें शामिल हैं:

1-संक्रमण या ट्यूमर- या तो स्पर्म उत्पादन या कार्य को कम कर सकता है।

2-वंक्षण हर्निया (Inguinal hernia)- पेट में फंसे इंटेस्टाइन का लूप कॉम्पलीकेशन को जन्म दे सकता है।

और पढ़ें : Psoriasis : सोरायसिस इंफेक्शन क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परीक्षण

हाइड्रोसेल का परीक्षण करने के दौरान डॉक्टर आपका शारीरिक चेक-अप करेंगे। यदि आपको हाइड्रोसेल है तो आपके अंडकोष की थैली में सूजन दिखाई देगी। परीक्षण में आपको किसी भी प्रकार का दर्द महसूस नहीं होगा। आपके डॉक्टर तरल पदार्थ की मौजूदगी के कारण आपके अंडकोष का पता नहीं लगा पाएंगे।

इसके अलावा हाइड्रोसेल के परीक्षण के लिए डॉक्टर ट्रांसइल्यूमिनेशन (Transillumination) तकनीक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें अंडकोष की कोमलता की जांच करने के लिए उनपर प्रकार डाला जाता है। यदि अंडकोष में तरल पदार्थ मौजूद होगा तो लाइट का उसके आसपास प्रसारण होता नजर आएगा।

कई बार हाइड्रोसेल के परीक्षण में संक्रमण का पता लगाने के लिए ब्लड या यूरिन टेस्ट भी किया जा सकता है। बेहद कम मामलों में डॉक्टर हर्निया, ट्यूमर और अंडकोष पर सूजन के अन्य कारणों का पता लगाने के लिए आपको अल्ट्रासाउंड करवाने की सलाह दे सकते हैं।

और पढ़ें : Pelvic Inflammatory Disease: पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

हाइड्रोसेल का उपचार क्या है?

यदि आपके नए शिशु में हाइड्रोसेल है, तो यह लगभग एक साल में अपने आप दूर हो जाएगा। यदि आपके बच्चे का हाइड्रोसील अपने आप दूर नहीं जाता है या बहुत बड़ा हो जाता है, तो उसे मूत्र रोग (urine infection) हो सकता है जिसमें विशेषज्ञों द्वारा सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

एक हाइड्रोसेल को आमतौर पर केवल सर्जरी की आवश्यकता होती है यदि यह असुविधा का कारण बनता है तो हर्निया हो सकता है।

सर्जरी

एक हाइड्रोसील को हटाने के लिए सर्जरी का इस्तेमाल किया जाता है जो एनस्थेसिया (anesthesia) के तहत की जाती है। ज्यादातर मामलों में, आप सर्जरी के कुछ घंटों के भीतर घर जा सकते हैं।

एनेस्थेसिया से जुड़े जोखिम में शामिल हैं:

1-एलर्जी

2-सांस की तकलीफे

3-दिल ताल गड़बड़ी (heart rhythm disturbances)

इस प्रक्रिया से जुड़े जोखिमों में शामिल हैं:

1-ब्लड के थक्के या अत्यधिक ब्लडिंग

2-तंत्रिका क्षति सहित अंडकोश की चोट

3-संक्रमण

आइस पैक, आपके अंडकोश (scrotum) के लिए एक समर्थन है, और सर्जरी के बाद आराम पहुंचाएगा। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको चेकअप के लिए सलाह देगा, क्योंकि हाइड्रोसेल कभी भी हो सकता है।

नीडल एस्पिरेशन

हाइड्रोसेल के इलाज का दूसरा विकल्प है नीडल एस्पिरेशन। इस प्रकिया में डॉक्टर एक लंबी सुई की मदद से अंडकोष में मौजूद तरल पदार्थ को बाहर निकालते हैं। कुछ मामलों में तरल पदार्थ अंडकोष में दोबारा न भरे इसके लिए ड्रग भी इंजेक्ट किया जा सकता है।

इस विकल्प का चयन उन पुरुषों के लिए किया जाता है जिनमें सर्जरी के कारण होने वाली जटिलताओं का जोखिम अधिक होता है। नीडल एस्पिरेशन का केवल एक ही दुष्प्रभाव होता है और वे है अस्थायी दर्द।

अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Hydrocele. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/hydrocele/symptoms-causes/syc-20363969. Accessed on /20/March/2020/

Hydrocele in adult. https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/16294-hydrocele-in-adults. Accessed on /20/March/2020/

Classifying Hydroceles of the Pelvis and Groin: An Overview of Etiology, Secondary Complications, Evaluation, and Management/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5436019/

Common and Uncommon Presentation of Fluid within the Scrotal Spaces/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5023204/accessed on 03/07/2020

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/06/2021 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x