home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बच्चों को फ्लू होने पर टैमीफ्लू दवा का सेवन माना जाता है सुरक्षित?

बच्चों को फ्लू होने पर टैमीफ्लू दवा का सेवन माना जाता है सुरक्षित?

बच्चे हों या फिर बड़े, फ्लू की समस्या किसी को भी हो सकती है। सीजनल फ्लू के कारण बच्चों में कई लक्षण नजर आते है। सीजनल फ्लू के कारण बच्चों में बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, नाक बहना आदि लक्षण नजर आते हैं। बीमारी का तुरंत इलाज कराना बहुत जरूरी होता है, वरना लक्षणों के गंभीर होने की संभावना बनी रहती है। डॉक्टर जांच के बाद एंटीवायरल मेडिसिन खाने की सलाह देते हैं, जो वायरस से लड़ने में मदद करता है। बच्चों के लिए टैमीफ्लू (Tamiflu for kids) दवा का इस्तेमाल सीजनल इंफ्लूएंजा को दूर करने के लिए किया जाता है। बच्चों को दी जने वाली टैमीफ्लू (Tamiflu) पूरी तरह से सुरक्षित होती है। हालांकि, ये दवा बीमारी के सभी लक्षणों को खत्म नहीं कर पाती हैं, लेकिन यह संक्रमण की गंभीरता को कम कर देती है।

बच्चों के लिए टैमीफ्लू (Tamiflu for kids) के इस्तेमाल के कई सारे फायदे होते हैं। बच्चों को टेमीफ्लू दी जानी चाहिए या नहीं, इसको लेकर अगर आपके मन में प्रश्न हैं, तो आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको दवा के इस्तेमाल, उसके साइड इफेक्ट आदि के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही सावधानियां भी बताएंगे। जानिए बच्चों के लिए टैमीफ्लू (Tamiflu for kids) के इस्तेमाल के बारे में।

और पढ़ें: पीडियाट्रिक आईबीएस में लेक्जेटिव : बच्चों को दे सकते हैं राहत की सांस!

बच्चों के लिए टैमीफ्लू (Tamiflu for kids) का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

टैमीफ्लू (Tamiflu) एक एंटीवायरल मेडिसिन (Antiviral medicine) है, जो शरीर में पहुंचने के बाद इन्फ्लुएंजा (Influenza) के एक्शन को ब्लॉक करने का काम करती है। टैमीफ्लू का जेनेरिक नाम ओसेल्टामिविर (Oseltamivir) है। इस दवा को फ्लू होने के 48 घंटे के अंदर दिया जा सकता है। इस दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। अगर किसी बच्चे को वायरल इंफेक्शन यानी इंफ्लूएंजा की समस्या है, तभी यह दवा काम करेगी। अगर बच्चे को सीजनल बुखार (Seasonal fever), खांसी की समस्या (Cough problem) है, तो ऐसे में इस दवा का असर नहीं होगा।

अगर बच्चे को फ्लू की समस्या 48 घंटे से अधिक है या फिर जांच के दौरान वायरस का इंफेक्शन पाया गया है, तो ऐसे में बच्चों के लिए टैमीफ्लू (Tamiflu for kids) का सेवन करने की सलाह दी जाती है। पेरेंट्स को यह समझने की जरूरत है कि टेमीफ्लू (Tamiflu) कोई एंटीबायोटिक दवा (Antibiotic medicine) नहीं बल्कि एंटीवायरल दवा है। यह दवा बीमारी के लक्षणों को कम करने का काम करती है। दवा का सेवन करने के साथ ही बच्चों को आराम करना चाहिए। और साथ ही खाने में पानी की अधिक मात्रा शामिल करनी चाहिए। बच्चों के लिए टैमीफ्लू (Tamiflu for kids) का इस्तेमाल करने के 5 दिनों के बाद, बच्चों को बेहतर महसूस होने लगता है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए एबीए थेरिपी कैसे करती है काम, क्या ये बच्चों के व्यवहार में लाती है बदलाव?

किन बच्चों को दी जाती है टैमीफ्लू (Tamiflu) लेने की सलाह?

सीडीसी (CDC) के अनुसार जो बच्चे हाय रिस्क में रहते है, उन्हें टैमीफ्लू (Tamiflu) दवा दी जा सकती है। हाय रिस्क से मतलब बच्चों को डायबिटीज, अस्थमा, कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम (Weak immune system), हार्ट डिजीज, कैंसर, लंग डिजीज (Lung disease) आदि की समस्या होती है, अगर उन्हें सीजनल फ्लू हो जाए, तो ऐसे में मेडिसिन लेने की सलाह दी जाती है। दवा का सेवन करने के साथ ही बच्चों को ओटीसी फीवर रिड्यूसर (OTC fever reducers), तरल पदार्थों का सेवन और आराम करने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से एक हफ्ते में ही बच्चा बेहतर महसूस करने लगता है।

अगर बच्चों के लिए टैमीफ्लू (Tamiflu for kids) का सेवन बीमारी के 2 दिनों के भीतर ही किया जाए, तो उसका अधिक प्रभाव दिखता है। अगर बच्चे को किसी व्यक्ति के माध्यम से वायरल फ्लू होता है, तो लक्षणों के दिखने के एक-दो दिन के भीतर ही डॉक्टर से जांच कराने के बाद यह दवा दी जा सकती है। टैमीफ्लू (Tamiflu) मेडिसिन के रूप में या सिरप के रूप में उपलब्ध है। बच्चे को कितनी दवा देनी है, ये बच्चे के वजन और उम्र पर निर्भर करता है।

और पढ़ें: लिंब्स डेवलपमेंट पर टेक्नोलॉजी इंपैक्ट : बच्चों पर पड़ सकता है भारी!

बच्चों के लिए टैमीफ्लू के साइडइफेक्ट्स (Side effects of tamiflu for children)

एफडीए (FDA) ने इस बात की जानकारी दी है कि 16 साल और उससे कम उम्र के बच्चों में इस दवा का सेवन करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कंफ्यूजन की स्थिति, न्यूरोलॉजिक या मनोरोग संबंधी समस्याएं आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर दवा का सेवन करने के बाद बच्चे को व्यवहार में बदलाव आता है, तो आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए। अगर बच्चे को सांस लेने में कठिनाई (Difficulty breathing), निर्जलीकरण (Dehydration) आदि लक्षण दिखें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। दवा का सेवन करने के बाद सभी बच्चों को साइड इफेक्ट्स या दुष्प्रभाव दिखें, ये जरूरी नहीं है। कुछ बच्चों को इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

वायरल फ्लू (Viral flu) की समस्या किसी भी बच्चे को हो सकती है। संक्रमित व्यक्ति की खांसी के माध्यम से वायरस अन्य स्वस्थ व्यक्ति या बच्चे को संक्रमित कर सकता हैं। अगर वायरल फ्लू से बचना है, तो इसके लिए बच्चों को लगवाने की सलाह दी जाती है। अगर बच्चे को सही समय पर वैक्सीन लगती है, तो वायरल फ्लू से बचा जा सकता हैं। बच्चों को वायरल फ्लू वैक्सीन कब लगवानी चाहिए और उसके कितने डोज होते हैं, इस बारे में आपको डॉक्टर से जानकारी लेनी चाहिए

और पढ़ें: बच्चों में कॉन्स्टिपेशन: नजरंअदाज न करें बच्चों में होने वाली इस कॉमन प्रॉब्लम को!

अगर हो जाए फ्लू, तो बच्चों के लिए टैमीफ्लू (Tamiflu) होता है असरदार!

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बच्चों के लिए टैमीफ्लू (Tamiflu for kids) के फायदों के साथ में नुकसान के बारे में भी जानकारी दी है। अगर आपका बच्चा किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया है, जिसे फ्लू डायग्नोज हुआ है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से बच्चे की जांच करानी चाहिए। क्योंकि ऐसे में बच्चों को फ्लू होने का खतरा बढ़ जाता है। सही समय में दवा का इस्तेमाल करने से उनके लक्षणों को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आपको फिर भी इस दवा को लेकर कोई कंफ्यूजन है, तो आप डॉक्टर से जानकारी ले सकते हैं। बिना डॉक्टर से जानकारी लिए दवा का सेवन बच्चों को ना कराएं।

और पढ़ें: बच्चों में रिंगवर्म: जानिए कैसे हो सकता है इस रोग का इलाज और किस तरह से संभव है बचाव

फ्लू में जहां एक ओर दवाएं असर करती हैं, वहीं इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खानपान भी असर दिखाता है। आपको बच्चे के खानपान में फ्रूट्स, वेजीटेबल्स के साथ ही लिक्विड का खास ख्याल रखने की जरूत है।

बच्चों के लिए टैमीफ्लू (Tamiflu for kids) के इस्तेमाल के साथ ही इन बातों का भी रखें ख्याल!

  • बाहर से आने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साफ करें। अगर घर से बाहर हैं, तो हाथों को साफ करने के लिए आप एल्कोहॉल युक्त सैनिटाइजर (Alcoholic sanitizer) का इस्तेमाल कर सकते हैं। बच्चों में भी ये अच्छी आदतें डालें।
  • फ्लू तेजी से फैलता है। आपको ऐसे में बच्चों को भीड़ में ले जाने से रोकना चाहिए।
  • घर की सर्फेस को लगातार साफ करते रहें, ताकि घर के अन्य सदस्यों तक छूने से फ्लू का संक्रमण न हो।
  • अगर हाथ साफ न हो, तो मुंह छूने से बचना चाहिए। आपको ये बात बच्चों को बतानी चाहिए।

इस आर्टिकल में हमने आपको बच्चों के लिए टैमीफ्लू (Tamiflu for kids) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 14/10/2021

What you should know about flu antiviral drugs.
cdc.gov/flu/treatment/whatyoushould.htm

Children and flu antiviral drugs.
cdc.gov/flu/highrisk/children-antiviral.htm

Influenza antiviral drug resistance.
cdc.gov/flu/treatment/antiviralresistance.htm

Influenza antiviral medications: Summary for clinicians.
cdc.gov/flu/professionals/antivirals/summary-clinicians.htm

Tamiflu and children: Clearing up the confusion.
stlouischildrens.org/health-resources/pulse/tamiflu-and-children-clearing-confusion

Tamiflu: Consumer questions and answers.
fda.gov/drugs/postmarket-drug-safety-information-patients-and-providers/tamiflu-consumer-questions-and-answers

Tamiflu pediatric adverse effects: Questions and answers.
fda.gov/drugs/postmarket-drug-safety-information-patients-and-providers/tamiflu-pediatric-adverse-events-questions-and-answers

 

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड