home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ये 8 फूड्स बच्चे की हाइट बढ़ाने में करेंगे मदद

ये 8 फूड्स बच्चे की हाइट बढ़ाने में करेंगे मदद

पेरेंट्स अपने बच्चे की हाइट (Height) को लेकर अक्सर परेशान रहते हैं। उनके मन में इस तरह के कई सवाल होते हैं कि ​क्या उनके बच्चे की बच्चे की हाइट बढ़ेगी या नहीं। अपने बच्चे के हम उम्र के बच्चों की बच्चे की हाइट देखकर अक्सर पेरेंट्स यही सोचते हैं कि क्या उनके बच्चे की बच्चे की हाइट भी इतनी अच्छी होगी? लेकिन, इसमें आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बच्चों की अच्छी बच्चे की हाइट और शारीरिक विकास उनके खानपान पर निर्भर करता है। इसलिए इस पर बचपन से ही ध्यान देना जरूरी है। आप उनकी डायट में इस तरह के मल्टी विटामिन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर फूड को शामिल करें।

यह भी पढ़ें : बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए आसान उपाय

बच्चे की हाइट को लेकर क्या है एक्सपर्ट की राय

वाराणसी के पीडियाट्रिक्स डॉ. आलोक भारद्वाज ने बताया कि, ”बच्चे की हाइट उसके पेरेंट्स की लंबाई पर निर्भर करती है। लेकिन, कभी-कभी माता-पिता के लंबे होने के बावजूद बच्चे की बच्चे की हाइट नहीं बढ़ती है। इसके लिए कहीं न कहीं बच्चे को सही पोषण का न मिलना है। इसलिए बच्चे के खानपान में प्रोटीन युक्त भोजन को शामिल करें। साथ ही बच्चे की हाइट बढ़ाने वाली एक्सरसाइज भी कराएं।“

1- अंडे

अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। इससे शरीर का विकास होता है। बच्चे को हर रोज कम से कम एक अंडा खिलाना चाहिए। ऐसा इसलिए भी क्यों कि अंडे के पीले वाले हिस्से में लगभग सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे बच्चे का स्वास्थ्य भी बेहतर होता है।

यह भी पढें : क्या आप अपने बच्चे को खिलाते हैं ये कलरफुल सुपरफूड ?

2- चिकन

अगर आपका बच्चा मांसाहारी है तो उसे हफ्ते में तीन बार चिकन जरूर खिलाएं। अगर आप चाहें तो चिकन की एक निश्चित मात्रा उसके आहार में शामिल कर सकते हैं। चिकन में प्रोटीन होता है, जो बच्चे की हाइट बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

3- मछली

जल की रानी कही जाने वाली मछली का सेवन आपके बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकती है। मछली में प्रोटीन का भंडार होता है। अगर आप बच्चे को नियमित रूप से मछली खिला रहे हैं तो बच्चे का कद जरूर बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें : बच्चों के मानसिक विकास के लिए 5 आहार

4- सोयाबीन

बच्चे की बच्चे की हाइट बढ़ाने के साथ-साथ बच्चे के हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए बच्चे के आहार में सोयाबीन शामिल करें। आपको सोयाबीन साबूत, बड़ी और कूटे हुए टुकड़ों में मिल जाएंगी। जिसकी सब्जी, पुलाव, बिरियानी आदि तरह के व्यंजन बना कर बच्चे को खाने में दें। सोयाबीन में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। ये शरीर के विकास में मदद करता है।

5- जीरो फैट ओटमील

ओटमील में बिल्कुल भी फैट नहीं होता है। साथ ही इसमें प्रचूर मात्रा में प्रोटीन भी होता है। जो आपके बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए बच्चे को ओटमील जरूर खिलाएं।

6- दूध

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम (Calcium) सबसे ज्यादा जरूरी है। वहीं, दूध को कैल्शियम का भंडार माना जाता है। इसलिए बच्चे को रोज कम से कम एक और ज्यादा से ज्यादा तीन गिलास दूध रोज दें। जिससे आपके बच्चे की हाइट बढ़ने के साथ ही उसकी हड्डियां भी मजबूत होंगी।

7- पालक

पालक में प्रचूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से बच्चे की हाइट बढ़ती है। वहीं, बच्चे के शरीर में खून की कमी भी नहीं रहती है। कुछ बच्चों को पालक नहीं पसंद रहता है तो पालक को अन्य रूप में दें। जैसे बच्चे को पालक का पराठा बना कर खिला सकती है। इसके अलावा सैंडविच या दाल में डाल कर बच्चे को दे सकती हैं।

8- साबूत अनाज

साबूत अनाज में विटामिन-बी और मैग्निशियम की मात्रा पाई जाती है। दोनों हड्डियों, त्वचा और मांसपेशियों के लिए जरूरी होते हैं। इसलिए होल ग्रेन को बच्चे के आहार में जरूर शामिल करें। इससे बच्चे की हाइट तो बढ़ेगी ही, साथ ही उसके मांसपेशियों को मजबूती भी मिलेगी।

उम्र के अनुसार बच्चे की हाइट और वजन कितना होना चाहिए?

जन्म से लेकर 4 दिन तक के लिए

अमूमन नवजात की लंबाई 19.5 इंच होती है। साथ ही वजन 3.300 किलोग्राम रहता है। नवजात शिशु अगर लड़का है तो उसकी भी लंबाई और वजन दोनों लड़की के बराबर होगी। लेकिन, नवजात शिशु के शरीर का वजन जन्म से चार दिनों के भीतर पांच से दस फीसदी तक घटता भी है। बच्चों में लिंग के आधार पर शुरुआत में ज्यादा अंतर नहीं होता है। जब बच्चों में प्यूबर्टी शुरु होती है तब वजन और लंबाई में ज्यादा अंतर दिखाई देता है।

5 दिन से 3 महीने तक के लिए

बच्चे का वजन जन्म के पांचवे दिन से बढ़ना शुरू हो जाता है। जो हर महीने कुछ-कुछ ग्राम बढ़ता रहता है। बच्चे की हाइट पहले महीने में 21.6 इंच हो जाती है, जो दूसरे महीने में बढ़कर 23 इंच हो जाती है। वहीं, तीसरे महीने में बच्चे की हाइट 24.2 इंच हो जाती है। वहीं, एक माह के बच्चे का वजन 4.400 किलोग्राम रहता है। जो दूसरे महीने में बढ़कर 5.600 किलोग्राम हो जाता है। वहीं, तीसरे महीने में बच्चे का वजन 6.400 किलोग्राम हो जाता है।

3 से 6 महीने तक के लिए

तीसरे से छठे महीने में आते-आते बच्चे की वजन लगभग दो गुना हो जाता है। चौथे महीने में बच्चे की हाइट 25.2 इंच और वजन 7 किलोग्राम हो जाता है। वहीं, पांचवें महीने में बच्चे का कद 26.2 इंच और भार 7.500 किलोग्राम होना चाहिए। छठे महीने में बच्चे की हाइट 26.6 इंच और वजन 7.900 किलोग्राम होता है।

7 माह से 1 साल तक के लिए

सातवें महीने से मां स्तनपान के साथ-साथ ऊपरी आहार भी देना शुरू कर देती है। इसलिए बच्चे का वजन तेजी से बढ़ना शुरू होता है। सात से आठ माह तक बच्चे की हाइट बढ़कर 27.8 इंच हो जाती है। वहीं, वजन में 8.600 किलोग्राम हो जाता है। नौ से दस माह के बच्चे की हाइट 28.3 इंच हो जाती है और वजन 9.100 किलोग्राम हो जाता है। बच्चे के पहले जन्मदिन तक उसकी लंबाई 29.8 इंच और वजन 9.600 किलोग्राम होना चाहिए।

1 साल के बच्चे के लिए

इस उम्र के बाद बच्चे की हाइट और वजन बढ़ने की गति धीमी हो जाती है। इसलिए 23 महीने के बच्चे की हाइट 34.2 इंच ही बढ़ती है। वहीं, बच्चे का वजन 11.900 किलोग्राम हो जाता है।

2 साल के बच्चे के लिए

दो साल के बच्चे का वजन 12.5 किलोग्राम हो जाता है। वहीं, उसके शरीर की लंबाई 34.2 इंच रहती है। जो ढाई साल में एक से डेढ़ इंच ही बढ़ पाती है।

3 साल के बच्चे के लिए

तीन साल के बच्चे की हाइट में मात्र तीन इंच का इजाफा होता है। बच्चे की हाइट 34.2 इंच से बढ़कर 37.5 इंच हो जाती है। वहीं, उसका वजन लगभग 14 किलोग्राम हो जाता है। बच्चे के वजन में ये इजाफा ठोस और संतुलित आहार लेने के कारण होता है।

4 साल के बच्चे के लिए

चार साल के बच्चे की हाइट 40.3 इंच होती है। वहीं, वजन 16.300 किलोग्राम होता है। इस उम्र में बच्चे के हाथों-पैरों की लंबाई के साथ वजन में भी इजाफा होता है।

5 साल और उसके ऊपर के बच्चे के लिए

पांच साल तक के बच्चे स्कूल जाने लगते हैं और उनकी शारीरिक क्रियाविधि भी बढ़ जाती है। पांच साल के बच्चे के शरीर की लंबाई 43 इंच होती है और वजन 18.400 किलोग्राम होता है। वहीं, छठे साल में लंबाई 45.5 इंच और वजन 20.6 किलोग्राम हो जाता है। सातवें वर्ष में बच्चे की हाइट 48 इंच हो जाती है और वजन 22.900 किलोग्राम हो जाता है। आठ वर्ष के बाद लिंग के आधार पर बच्चे के वजन और लंबाई में इजाफा होता है। लड़के के शरीर की लंबाई और वजन लड़की से शरीर से अलग होता है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Best Foods to Increase Height in Children https://parenting.firstcry.com/articles/best-food-increase-height-children/ Accessed on 3/12/2019

11 Best Foods for a Child’s Growth https://www.momjunction.com/articles/foods-for-increasing-height-in-children_00121489/#gref Accessed on 3/12/2019

How to Increase Your Height? Is There Anything I Can Do? https://www.healthline.com/health/how-to-increase-height Accessed on 3/12/2019

11 Amazing Foods and Diet for Increasing Height https://www.stylecraze.com/articles/amazing-foods-and-diet-for-increasing-height/#gref Accessed on 3/12/2019

11 Best Foods to Help Children Grow Taller https://www.stylecraze.com/articles/best-foods-for-kids-to-grow-taller/#gref Accessed on 3/12/2019

लेखक की तस्वीर
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/03/2021 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x