backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

मॉम के पास जरूर हो ये चाइल्ड इक्विप्मेंट्स


Shayali Rekha द्वारा लिखित · अपडेटेड 30/09/2021

मॉम के पास जरूर हो ये चाइल्ड इक्विप्मेंट्स

बच्चे देखते-देखते ही कब बड़ें हो जाते हैं पता नहीं चलता है। अगर आपका बच्चा एक साल से ऊपर होने वाला है तो आपके लिए ये लेख बहुत काम का साबित होने वाला है। बच्चे ने अब तक जो भी चाइल्ड इक्विप्मेंट्स (Child Equipment) इस्तेमाल की हैं शायद वह अब उसके लिए पर्याप्त ना पड़े। इसलिए बच्चे के पास कुछ चाइल्ड इक्विप्मेंट्स जरूर होनी चाहिए। इसके लिए एक बार फिर से शॉपिंग क्यों ना किया जाए। हैलो स्वास्थ्य आपको बताएगा कि बच्चे के पास क्या-क्या चीजे जरूर होनी चाहिए।

बच्चे के लिए जरूरी चाइल्ड इक्विप्मेंट्स (Child Equipment)

और पढ़ें : न्यू मॉम के लिए 7 स्मार्ट बेबी एप्लायंसेज

बच्चे को खाना खिलाने के लिए जरूरी चाइल्ड इक्विप्मेंट्स

एक साल के ऊपर के बच्चे खाना खाने लगते हैं। अगर वह एक साल का है तो आप उसे खिलाएंगी और अगर वह दो साल से ऊपर का हो गया है तो वह खुद से खाना शुरू कर देता है। ऐसी स्थिति में बच्चे के पास कुछ जरूरी चाइल्ड इक्विप्मेंट्स होनी चाहिए।

  • ऊंची कुर्सी (High chair)
  • बेबी बिब्स (Plastic bibs)
  • बच्चे के लिए रंग-बिरंगे और आकर्षक कटोरी और चम्मच
  • बच्चे की कुर्सी पर बिछाने के लिए गद्दी (Mess mat)

स्तनपान के लिए जरूरी चाइल्ड इक्विप्मेंट्स

एक साल का बच्चा स्तनपान करता है। भारतीय मांएं बच्चों को लगभग डेढ़ से दो साल तक स्तनपान कराती रहती हैं। इसलिए स्तनपान कराने वाली मां के पास ये चाइल्ड इक्विप्मेंट्स जरूर होनी चाहिए।

  • स्तनपान कराने वाला तकिया (Nursing Pillow), जो स्तनपान के दौरान बच्चे के सिर के नीचे लगाया जाता है।
  • निप्पल क्रीम (Nipple cream), बच्चे के दांत आने के बाद स्तनपान के दौरान निप्पल कट जाते हैं।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी की तीसरी तिमाही में क्या हॉर्मोनल बदलाव होते हैं?

डायपर की साइज हो गई है बड़ी

एक साल के ऊपर के बच्चों के वजन बढ़ने से उनके डायपर की साइज भी बढ़ जाती है। अगर आप अभी तक उसे Small ‘S’ साइज का डायपर पहना रही हैं तो उसे बदल दें। अब आपके बच्चे को Medium ‘M’ साइज का डायपर लगेगा। इसी तरह से जब बच्चा ढाई या तीन साल का होगा तो Large ‘L’ साइज का डायपर लें। डायपर के अलावा ये चाइल्ड इक्विप्मेंट्स भी रखें अपने पास…

  • वाइप्स (Wipes) 
  • डायपर रैश क्रीम (Diaper Rash Ointment)
  • बेबी क्रीम, अगर आपके बच्चे की त्वचा ड्राई है तो आप ये क्रीम उसे लगा सकती हैं।
  • नॉन-टैल्क पाउडर, ये पाउडर बच्चे के डायपर एरिया को सूखा रखने का काम करता है।

नहाने के लिए जरूरी चाइल्ड इक्विप्मेंट्स

बच्चे के शरीर की सफाई रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए बच्चे को नहलाना जरूरी है। बच्चे के नहाने के अनुभव को आप मजेदार बना सकती है। बच्चे के पास नहाने के लिए कुछ चाइल्ड इक्विप्मेंट्स जरूर होने चाहिए। 

  • बच्चे के लिए तौलिएं
  • बाथ टब
  • बेबी शैंपू और साबुन
  • बाथ टॉयेज

फॉर्मूला  फीडिंग में भी जरूरी है बदलाव

एक साल से ऊपर का बच्चा दूध के साथ ठोस आहार लेता है। जिसके साथ अगर आप फॉर्मूला फूड दे रहे हैं तो उसमें बदलाव कर लें। साथ ही ये चाइल्ड इक्विप्मेंट्स जरूर होनी चाहिए…

बच्चे के साथ बाहर जाने के लिए जरूर रखें ये चाइल्ड इक्विप्मेंट्स

बच्चे को कहीं बाहर ले जाने के लिए पैरेंट्स को कई बार सोचना पड़ता है। इसलिए पैरेंट्स को अपने काम आसान करने के लिए कुछ चाइल्ड इक्विप्मेंट्स जरूर खरीदनी चाहिए। अक्सर बच्चे को कार से ले जाते समय सबसे बड़ी टेंशन ये रहती है कि बच्चे को कैसे ले कर जाएं। तो इसके लिए आप अपनी कार में बेबी कार सीट रख लें, जिसमें बच्चे को बैठा कर आराम से ले जा सकते हैं। इसके अलावा बाहर जाते समय बच्चे के दो जोड़ी कपड़े और डायपर आदि ले जाना न भूलें।

और पढ़ें : बच्चे को स्तनपान कराना कब और कैसे छुड़ाएं? जानिए 7 आसान उपाय

बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हमेशा रहें तैयार

बच्चे की तबीयत कभी बता कर नहीं बिगड़ेगी। इसलिए अपने पास कुछ चाइल्ड इक्विप्मेंट्स को जरूर ही रखनी चाहिए। 

बच्चे के लिए पैरेंट्स को हमेशा तैयार रहना चाहिए। सभी तैयारियों के साथ बच्चे की परवरिश पैरेंट्स के लिए ही आसान हो जाती है। इसलिए बच्चे की उम्र बढ़ने के साथ आप भी तैयारियों को दुरुस्त रखें।

बच्चा बड़ा होता है, तो उसके इन सारे चाइल्ड इक्विप्मेंट्स के साथ पेरेंट्स को उसके कपड़ों का भी ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि कपड़े खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मौसम को ध्यान में रखते हुए कपड़ों का चुनाव करें

जब भी शिशु के लिए कपड़े खरीदें तो मौसम का जरूर ध्यान रखें। शिशु कब पैदा होने वाला है? अगर यह जानकारी आपको हो जाए, तो मौसम के अनुकूल कपड़े ही खरीदना सबसे बेहतर होता है। मान लें कि नियत तारीख अगस्त के आखिर में है, तो नवजात शिशु के लिए स्वेटर का उपयोग नहीं किया जाएगा। कुछ ऐसा खरीदें जो बच्चे को जनवरी में भी फिट हो जाए। हो सकता है कि आप ज्यादा मौसमी बदलाव वाली जगहों पर नहीं रहते हों, लेकिन अगर मौसम अचानक गर्म और ठंडी हो जाती हैं, तो विचार करें कि वर्ष के सबसे अधिक या कम तापमान के दौरान बच्चा कितना तैयार होगा।

बच्चे के वजन को ध्यान में रखें, उम्र नहीं

जब नवजात के कपड़े की बात आती है तो उम्र का ज्यादा मतलब नहीं होता है। अलग-अलग ब्रांड के कपड़े अलग-अलग आकार के होते हैं। वजन एक बेहतर उपाय है, और कई बच्चे कपड़े अपने लेबल पर उम्र के साथ इसे सूचीबद्ध करते हैं। इस लिए शिशु के जन्म के बाद उसके वजन के आधार पर कपड़े खरीदना ज्यादा उपयुक्त रहता है।

और पढ़ें : नवजात शिशु के लिए 6 जरूरी हेल्थ चेकअप

पैसे और गुणवत्ता

यदि आपको अपने बच्चे के लिए महंगे कपड़ों को लेने का शौक है, तो विचार करें कि क्या यह पैसे की तुलना में कपडे की गुणवत्ता भी अच्छी है। नवजात के कपड़े उनके बहुत जल्दी बढ़ने से कपड़े अक्सर खराब हो जाते हैं। आप उन लोगों से जानकारी ले सकते हैं जिन्हें शिशु के कपड़े को बाहर फेंकना पड़ा है।

कपड़े धुलने में आसान हो

नवजात के कपड़े ऐसे खरीदना चाहिए जो आसानी से धुल जाए, क्योंकि बच्चा अपने कपड़ों को बार-बार गंदा कर सकता है। आप एक दिन में तीन-चार जोड़े कपड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जल्दी और आसानी से धुलने वाले कपड़े और जल्दी से सूखने वाले कपड़े होने पर शिशु का कपड़ा गंदा करने पर चेंज कर सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।


Shayali Rekha द्वारा लिखित · अपडेटेड 30/09/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement