home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चे की स्तनपान की आदत कब और कैसे छुड़ाएं? जानिए 7 आसान उपाय

बच्चे की स्तनपान की आदत कब और कैसे छुड़ाएं? जानिए 7 आसान उपाय

बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्तनपान कराना जितना जरूरी है, उतना ही सही समय पर बच्चे की स्तनपान की आदत को छुड़ाना भी। कई मांओं की शिकायत होती है कि मेरा बच्चा दो या तीन साल का हो गया है और अभी भी स्तनपान करता है। कितना भी कोशिश करूं वह छोड़ता ही नहीं है। ऐसे में मां परेशान होती है और उसे समझ में नहीं आता है कि वे इस आदत को छुड़ाए कैसे? इस समस्या का समाधान वाराणसी के चंद्रा हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. कुसुम चंद्रा ने हैलो स्वास्थ्य को बताया, जिसे आप भी अपनाकर बच्चे की इस आदत को दूर कर सकती हैं। जानिए डॉक्टर की राय से कि आखिर आप कब और कैसे बच्चे के स्तनपान की आदत को छुड़वा सकती हैं। ज

यह भी पढ़ें ः जानिए क्या है ब्रेस्ट मिल्क पंप और कितना सुरक्षित है इसका प्रयोग?

स्तनपान छुड़ाने का सही समय क्या है?

डॉ. कुसुम चंद्रा के अनुसार मां को छह माह तक बच्चे को सिर्फ स्तनपान ही कराना चाहिए। उसके बाद, दूध के साथ ऊपरी आहार भी देना शुरू कर देना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा डेढ़ साल की उम्र तक ही स्तनपान छुड़ा देना चाहिए। इसके साथ ही, बच्चे को ऊपरी दूध यानी गाय का दूध देना शुरू करें। मां को एक बात का ध्यान रखना होगा कि जब भी बच्चे की स्तनपान की आदत छुड़ाना है, तो पहले खुद को मानसिक रूप से तैयार कर लें। क्योंकि, बच्चे को स्तनपान छुड़ाना दो दिन का काम नहीं है। इसमें लगभग दो से तीन महीने लग जाते हैं। इसलिए मां को दृढ़ निश्चय के साथ ही स्तनपान छुड़ाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : स्तनपान के दौरान टैटू कराना चाहिए या नहीं?

बच्चे को स्तनपान छुड़ाने के तरीके क्या हैं?

डॉ. चंद्रा के मुताबिक किसी भी मां द्वारा अचानक से स्तनपान नहीं छुड़ाना चाहिए, वरना मां को ही तकलीफ होगी। मां इन उपायों को अपनाकर धीरे—धीरे बच्चे की स्तनपान की आदत छुड़ा सकती हैं।

  1. मां को अचानक से स्तनपान बंद नहीं करना चाहिए। जिससे बच्चा तो जिद करेगा ही, साथ ही मां के स्तनों में भी दर्द होगा। स्तनों में गांठें भी बन सकती हैं।
  2. स्तनपान धीरे-धीरे और धैर्य के साथ छुड़ाएं। अगर मां बच्चे को एक दिन में छह बार स्तनपान कराती है, तो शुरुआत में उसे घटा कर चार बार कर दें। इसके अलावा, दो बार बच्चे को ऊपर से तरल या ठोस आहार दें।
  3. स्तनपान कराने का क्रम धीरे-धीरे कम करने से आपके स्तनों में दूध की मात्रा कम होने लगेगी और बच्चे की आदतों में भी बदलाव आना शुरू हो जाएगा।
  4. बच्चे को अलग-अलग स्वाद से अवगत कराएं। इस तरीके से भी आपको स्तनपान छुड़ाने में मदद मिलेगी। बच्चे को तरल में दाल का पानी, चावल का पानी, दाल में रोटियां अच्छे से मसल कर खिला सकती हैं।

यह भी पढ़े ः स्तनपान के दौरान टैटू कराना चाहिए या नहीं?

धीरे-धीरे कम करें स्तनपान (Breastfeeding) कराना

इस बात का ध्यान रखें कि आप बच्चे के स्तनपान की आदत को एक दम से न छुड़ाएं। ऐसा करने से बच्चा परेशान और चिड़चिड़ा हो सकता है। इसके लिए आप जो भी करें धीरे-धीरे करें। आप धीरे-धीरे बच्चे की इस आदत को कम करवा सकती हैं। इसके लिए आप नीचे बताए गए टिप्स आजमा सकती हैं :

  1. कई बार देखा गया है कि बच्चा दिनभर ऊपरी आहार पर रह जाता है, लेकिन रात में उसे मां का दूध जरूर चाहिए होता है। ऐसे में स्तनपान छुड़ाने के शुरुआती दिनों में बच्चे की मांग पर उसे दूध पिला दें। लेकिन, धीरे-धीरे उसे रात में सुलाने से पहले भोजन कराने की आदत डालें। जिससे रात में बच्चे को भूख महसूस नहीं होगी। ऐसा करने से आपके बच्चे की ये आदत धीरे-धीरे कम होने लगेगी और वो आपसे ब्रेस्टमिल्क की डिमांड नहीं करेगा।
  2. स्तनपान छुड़ाने की कोशिशों के बाद भी अगर बच्चा मां का दूध पीने की जिद करे, तो मां घरेलू उपाय अपना सकती हैं, जैसे- मां अपने निप्पल पर हल्दी, नमक, करेले का जूस, नीम की पत्ती का रस लगा सकती है। जब भी बच्चा निप्पल मुंह में लेगा उसे स्वाद कड़वा लगेगा। जिससे वह धीरे-धीरे खुद ही स्तनपान से दूरी बनाने लगेगा।
  3. स्तनपान छुड़ाने के दौरान मां को बच्चे के आहार का खास ध्यान रखना चाहिए। अगर बच्चे को भूख लगेगी तो वह मां के दूध की मांग करेगा। स्तनपान छुड़ाने के दौरान बच्चे के सामने कोई भी ऐसा काम न करें जिससे उसको स्तनपान की याद आए। अगर उसे याद आ भी जाता है तो उसका ध्यान दूसरी चीजों में लगाने की कोशिश करें।

स्तनपान की आदत छुड़ाने में कितना समय लगता है?

डॉ. कुसुम चंद्रा के मुताबिक बच्चे को स्तनपान कराने की आदत को कब और कैसे छुड़ाना है, ये मां और बच्चे के सामंजस्य पर निर्भर करता है। मां को स्तनपान छुड़ाते वक्त धैर्य से काम लेना चाहिए। बच्चे को धीरे- धीरे स्तनपान छुड़ाएं। स्तनपान छुड़ाने में कम से कम दो से तीन माह का समय लग सकता है। कुछ बच्चों में मां के दूध की आवश्यकता अगर महसूस होती है तो उन्हें स्तनपान छोड़ने में ज्यादा वक्त लगता है।

अगर बच्चा स्तनपान (Breastfeeding) न छोड़े तब क्या करें?

बच्चा अगर हमेशा स्तनपान की जिद करता है तो मां बच्चे की जिद के आगे घुटने टेक देती है। ऐसे में स्तनपान छुड़ाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसी​ स्थिति में मां को कोशिश करनी चाहिए कि अगर बच्चा दो या ढाई साल का हो गया है, तो उसे प्यार से समझाया जा सकता है। बच्चे मां द्वारा कही गई बातों को बखूबी समझते हैं। बच्चे को बताएं कि अब उसे हर समय दूध नहीं मिल सकता है। वह बड़ा हो गया है और उसे स्वादिष्ट चीजें खानी चाहिए।

इन तरीकों को अपना कर मां बच्चे के स्तनपान की आदतों को बदल सकती हैं। इसके अलावा, बच्चे को एक बार डॉक्टर को दिखा कर के ही मां को स्तनपान की आदत छुड़ाने का निर्णय लेना ज्यादा बेहतर रहेगा। स्तनपान की आदत छुड़ाने में महिलाएं अपने पति की भी मदद ले सकती हैं। बच्चे को जब भी स्तनपान की तलब लगे तो पिता उसे बहला सकते हैं, जिससे बच्चा जल्द ही स्तनपान छोड़ देगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल में दिए गए टिप्स काम आएंगे और आप बच्चे की ये आदतें जल्दी छुड़ा पाएंगे। अगर आपके पास इनके अलावा और भी कोई तरीके हैं, तो हमारे साथ जरूर शेयर करें। साथ ही इस आर्टिकल को भी ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें।

और पढ़ें :-

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रेस्ट में दर्द से इस तरह पाएं राहत

पिता के लिए ब्रेस्टफीडिंग की जानकारी है जरूरी, पेरेंटिंग में मां को मिलेगी राहत

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Breastfeeding https://www.womenshealth.gov/breastfeeding/ Accessed on November 30, 2019.

Stop Breastfeeding https://www.womenshealth.gov/breastfeeding/breastfeeding-home-work-and-public/weaning-your-baby/ Accessed  on November 30, 2019.

Your Guide to Breastfeeding https://www.womenshealth.gov/files/documents/your-guide-to-breastfeeding.pdf Accessed November 30, 2019.

Weaning: When and how to stop breastfeeding https://www.babycenter.com/0_weaning-when-and-how-to-stop-breastfeeding_3272.bc Accessed on December 25, 2019

Weaning your child from breastfeeding https://www.caringforkids.cps.ca/handouts/weaning_breastfeeding Accessed on December 25, 2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shayali Rekha द्वारा लिखित
अपडेटेड 25/08/2019
x