home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट : जानिए इस खास डायट की पूरी एबीसीडी!

एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट : जानिए इस खास डायट की पूरी एबीसीडी!

एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट (Feingold Diet) के बारे में जनने से पहले आपको एडीएचडी के बारे में जानना भी बहुत ज़रूरी है। तो आइए जानते हैं ADHD के बारे में।एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट एक ऐसा आहार है, जो मुख्य रूप से एडीएचडी वाले बच्चों के लिए है। इसे बेंजामिन फ़िंगोल्ड (Ben Feingold) द्वारा अस्थमा और एलर्जी को ठीक करने के लिए बनाया गया था। लेकिन बाद में उन्हें पता चला कि यह और भी कई सारी व्यवहारिक समस्याओं का इलाज करने में सक्षम है। और साथ ही यह एडीएचडी वाले बच्चों के लिए (Feingold Diet for Kids with ADHD) भी है। अगर आपको फिन्गोल्ड डायट के बारे में नहीं पता तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट किस प्रकार कार्य करती है। तो आइए इसी के साथ आगे बढ़ते हैं और जानते हैं एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट (Feingold Diet for Kids with ADHD) के बारे में।

और पढ़ें : बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट बेबी फूड ब्रांड्स, तो ये आर्टिकल कर सकता है मदद

क्या है एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट? (Feingold Diet for Kids with ADHD)

ADHD का फुलफॉर्म अटेंशन डेफिसिट हायपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (Attention Deficit Hyperactivity Disorder) है। यह एक ऐसी समस्या है, जिसमें बच्चे अपना कॉन्सन्ट्रेशन खो देते है, यानी कोई बच्चा अपना ध्यान किसी काम पर केंद्रित करना चाहता है, लेकिन वह ऐसा करने में असफल होता है। तो यही परेशानी ADHD कहलाती है। इस बीमारी का इलाज ज्यादातर बचपन में ही किया जाता है। नहीं तो वयस्क होने पर भी आपको इसके लक्षण देखने को मिल जाएंगे। एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट (Feingold Diet for Kids with ADHD) बनाई गई है, जिससे बच्चों को काफी लाभ होता है।

किन-किन बीमारियों का इलाज करता है फिन्गोल्ड आहार?

फिन्गोल्ड आहार का निर्माण मुख्य रूप से व्यस्कों के लिए किया गया था। जो कि पित्त जैसी एलर्जी और अन्य कई प्रकार की एलर्जी में फायदेमंद साबित हुआ था। लेकिन फिन्गोल्ड एसोसिएशन ने इसका बच्चों पर भी शोध किया और बच्चों में कई तरह के व्यवहारिक सुधार देखने को मिलें। और बाद में एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट (Feingold Diet for Kids with ADHD) मुख्य हो गया। वहीं फिन्गोल्ड एसोसिएशन का यह भी दावा है कि यह अस्थमा, एक्जिमा, माइग्रेन या अन्य व्यवहारिक संबंधी समस्याओं का इलाज करने में भी सहायक है।

और पढ़ें : बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी पर सकती है भारी, ना करें इन संकेतों को अनदेखा…

कैसे काम करता है फिन्गोल्ड आहार?

एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट (Feingold Diet for Kids with ADHD) में माता-पिता को अपने बच्चे के लिए तीन आर्टिफिशियल प्रिज़र्वेटिव (Artificial Preservatives) समाप्त करने होते हैं, आर्टिफिशियल फ्लेवर (Artificial Flavor) रंग और मिठास। शुरुआत में सैलिसिलेट (एस्पिरिन से रिलेटेड एक रसायन) युक्त कुछ खाद्य पदार्थ और अन्य प्रोडक्ट्स को भी आहार से बाहर करना पड़ता है। लेकिन बाद में सहनशीलता के लिए जांच की जाती है, जो लोग फिन्गोल्ड आहार का समर्थन करते हैं। उनका मानना ​​​​है कि आर्टिफिशियल फूड रंग या मिठास, संरक्षक, और कुछ फलों व सब्जियों को बच्चे के आहार से बाहर करने से बच्चे के ध्यान और व्यवहार में मदद मिल सकती है।

वहीं इस आहार के बारे में कई शोध भी किए गए हैं। इसके बारे में कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट (Feingold Diet for Kids with ADHD) कुछ बच्चों के लिए तो मददगार साबित हो सकता है। लेकिन सबके लिए नहीं। उनका कहना है कि बच्चे की ADHD दवाओं या डॉक्टरी इलाज की जगह इस आहार का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : कहीं आपके बच्चे में तो नहीं है इन पोषक तत्वों की कमी?

ये हैं फिन्गोल्ड आहार में परहेज़ करने वाली चीजें

फिन्गोल्ड आहार में आपके बच्चों को कई तरह के भोजन के साथ ही ऐसी चीज़ों से भी परहेज़ करना होगा। जो आप अपने रोजमर्रा में इस्तेमाल करते हैं। चाहे वह आपकी दवाओं और टूथपेस्ट से संबंधित ही क्यों न हो। आइए नीचे जानते हैं कि आपको अपने ADHD वाले बच्चों को कौन कौन सी चीज़ों का सेवन नहीं कराना चाहिए –

  • आर्टिफिशियल रंग, आर्टिफिशियल फ़ूड कलर और स्वीटनर से अपने बच्चे को रखें दूर।
  • आर्टिफिशियल मिठास, जिसमें एस्पार्टेम, सुक्रालोज़ या फिर सैकरीन मिले हों। ऐसी मिठास से भी अपने बच्चे को रखें दूर।
  • खाद्य पदार्थों, एयर फ्रेशनर और लोशन में आर्टिफिशल सुगंध होती है। ऐसी सुगंध से भी बच्चे को बचाएं।
  • सैलिसिलेट्स से बच्चे को रखें दूर। यह कुछ खाद्य पदार्थों के साथ ही कई प्रकार की दवाओं में भी मौजूद होते हैं।
  • फिन्गोल्ड आहार में आपको अपने बच्चे को फूड प्रिजर्वेटिव्स से भी दूर रखना होता है।

और पढ़ें : टोडलर ग्रोथ स्पर्ट्स : बच्चे की ग्रोथ के महत्वपूर्ण चरण, जानिए विस्तार से!

क्या है एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट (Feingold Diet for Kids with ADHD) में आने वाली लागत?

एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट

एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट (Feingold Diet) में कितनी लागत आएगी इसका ठीक अंदाज़ा लगा पाना कठिन है। क्योंकि यह आपके बच्चे को दिए जाने वाले आहार पर निर्भर करता है कि आप उसे कौन-कौन सी चीज़ें देने जा रहे हैं। और कौन-कौन सी चीज़ें उसकी डायट से बाहर करने वाले हैं। जो भी डायट आप उसे देंगे उस हिसाब से आप फिन्गोल्ड आहार में होने वाले खर्चों का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

और पढ़ें : बच्चों के लिए मल्टीविटामिन्स ढूंढ रहे हैं, तो यहां मिल सकती है आपको हेल्प!

एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट के फायदे (Feingold Diet Benefits)

फिन्गोल्ड आहार से एक नही अनेक फायदे हैं, जिसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं उनके बारे में –

व्यवहारिक समास्याओं को करे कम (Reduce Practical Problems)

फिन्गोल्ड आहार ADHD की समस्याओं में सुधार करने के साथ ही अन्य व्यवहारिक समास्याओं का समाधान भी करता है। इस प्रकार यह एक बच्चे में ध्यान केंद्रित करने की शक्ति को बढ़ाने में सहायता करता है।

अन्य उपाय के मुकाबले सस्ता है (Cheaper than Other Solutions)

यह एक ऐसा उपाय है, जो अन्य चीज़ों की तुलना में सस्ता है। इसलिए इसपर अलग से पैसे नहीं खर्च करने पड़ते। इसके लिए बस आपको पुराने कुछ आहार को बंद करके उसकी जगह नए आहार को शामिल करना होता है। इस प्रकार इसपर आपका कोई खास खर्च नहीं आता है।

घरेलू इलाज (Home Remedies)

यह एक तरह का घरेलू इलाज है, जिसके लिए आपको घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होती। साथ ही आप ढेर सारी दवाएं खाने से भी बच जाते हैं। बस अपनी डायट में कुछ बदलाव करने से ही आपको उसका रिज़ल्ट दिखने लगता है।

और पढ़ें : शिशु के लिए सोया फॉर्मूला कब रेकमंड किया जाता है? साथ ही जानिए 6 बेस्ट सोया फॉर्मूलाज के बारे में

एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट के नुकसान (Disadvantages of Feingold Diet)

जैसे हर चीज़ के फ़ायदे और नुकसान दोनों होते हैं। वैसे ही फिन्गोल्ड आहार में भी लाभ के साथ ही कुछ खामियां भी हैं, जो कि निम्नलिखित हैं –

पोषक तत्वों में कमी की वजह बन सकता है (Nutrient deficiencies)

फिन्गोल्ड आहार फल, सब्जियों, नट और बीज के साथ ही कई अन्य खाद्य पदार्थों की समाप्ति करता है। इसलिए अगर आपके बच्चे के लिए आपने एक सही फिन्गोल्ड आहार की योजना नहीं बनाई तो इससे आपके बच्चे में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इसके अलावा अगर आपका बच्चा अचार और अन्य फास्ट फ़ूड खाने का शौकीन है, जो फिन्गोल्ड आहार का हिस्सा नहीं है। तो ऐसे में वह फिन्गोल्ड आहार खाने से मना कर सकता है। जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बच्चे को फिन्गोल्ड आहार की आदत लगाने में कठिनाई

अपने बच्चे को फिन्गोल्ड आहार की आदत लगाना आपके लिए मुश्किल काम हो सकता है। क्योंकि खासतौर से एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट (Feingold Diet for Kids with ADHD) तैयार किया जाता है। और बच्चे को इस डायट का पालन कराना थोड़ा मुश्किल हो जात है। क्योंकि उनकी आदत होती है पार्टी में केक खाने की, स्कूल की कैंटीन में लंच करने आदि की। ऐसे में बच्चे की डायट बदलना आपके लिए परेशनी बन सकता है। वहीं माता-पिता को यह सुनिश्चित करना भी कठिन हो जाता है कि जिन खाद्य पदार्थों को वह खरीदने जा रहे उनमें सैलिसिलेट न हो।

और पढ़ें: बेबी के लिए मशरूम सुरक्षित होता है या नहीं?

एडीएचडी वाले बच्चों के लिए (Feingold Diet for Kids with ADHD) आहार बच्चों के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद हाई किया जाना चाहिए। ताकि बच्चे को इससे नुक़सान नहीं, बल्कि फायदा हो।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x