Foods During Stomach Flu: स्टमक फ्लू में कैसी होनी चाहिए डायट, पाएं जानकारी!

    Foods During Stomach Flu: स्टमक फ्लू में कैसी होनी चाहिए डायट, पाएं जानकारी!

    वायरल गेस्ट्रोएंट्राइटिस (Viral gastroenteritis) को स्टमक फ्लू के नाम से भी जाना जाता है। यह एक इंटेस्टाइनल इंफेक्शन है, जिसमें वॉटरी डायरिया, स्टमक क्रेम्प्स, जी मिचलाना या उल्टी आना और कई बार बुखार जैसे लक्षण भी नजर आ सकते हैं। यह समस्या दूषित पानी या भोजन के साथ ही इंफेक्टेड व्यक्ति के संपर्क में आने से फैल सकती है। आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu) के बारे में। आइए जानें स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu) के बारे में विस्तार से। जानिए, इस दौरान क्या खाएं और किन चीजों को करें नजरअंदाज। सबसे पहले स्टमक फ्लू के बारे में जान लेते हैं।

    स्टमक फ्लू (Stomach Flu) किसे कहा जाता है?

    वायरल गेस्ट्रोएंट्राइटिस (Viral gastroenteritis) यानी स्टमक फ्लू एक इंटेस्टाइनल इंफेक्शन है। अगर आप हेल्दी हैं तो आप इस रोग में बिना किसी कॉम्प्लीकेशन्स के रिकवर हो सकते हैं। लेकिन, छोटे बच्चे, बुजुर्ग और जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है, उनके लिए यह समस्या घातक हो सकती है। इस समस्या के लिए कोई भी प्रभावी उपचार नहीं है, ऐसे में इससे बचाव जरूरी है। जैसे ऐसे फूड या वॉटर से दूर रहें, जो दूषित हों इसके साथ ही अपने हाथों को धोते रहें। इसके लक्षण इस प्रकार हैं:

    • वॉटरी और आमतौर पर बिना ब्लड का डायरिया होना
    • जी मिचलाना, उल्टी आना या दोनों परेशानियां होना
    • स्टमक क्रैम्प्स और दर्द
    • मसल्स में दर्द होना और सिरदर्द
    • लो ग्रेड फीवर

    जैसा की पहले ही बताया गया है कि यह समस्या दूषित भोजन और पानी से फैलती है। ऐसे में इस दौरान अपने खाने पीने का खास ख्याल रखना चाहिए। आइए जानें स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu) के बारे में।

    और पढ़ें: स्टमक फ्लू की कंडिशन में यह रेमेडीज आ सकती हैं आपके काम, अपनाना न भूलें

    स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu)

    स्टमक फ्लू की सबसे सामान्य कॉम्प्लीकेशन्स है डिहायड्रेशन। जब किसी को यह वायरस प्रभावित करता है तो ऐसे में कई चीजों ध्यान रखना बेहद आवश्यक है, ताकि कॉम्प्लीकेशन्स से बचा जा सके। आइए जानें कि स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu) के बारे में?

    तरल पदार्थ (Liquids)

    डायरिया और वोमिटिंग स्टमक फ्लू के मुख्य लक्षण हैं। ऐसे में अधिक फ्लूइड का शरीर से निकलने के कारण डिहायड्रेशन हो सकती है। ऐसे में अधिक तरल पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है। खासतौर पर क्लियर लिक्विड्स की जो वॉटर और कार्ब्स से बने हों, क्योंकि उन्हें डायजेस्ट करना आसान होता है। इसके कुछ विकल्प हो सकते हैं, जैसे:

    • पानी
    • ब्रोथ
    • डीकैफीनेड टी
    • क्लियर फ्रूट जूस जैसे सेब, क्रैनबेरी या ग्रेप जूस
    • कोकोनट वॉटर
    • स्पोर्ट ड्रिंक्स

    इस बात का ध्यान रखें कि फ्रूट जूस और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में शुगर हाय होती है, इसलिए इन तरल पदार्थों को एक साथ अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। बच्चों को इन्हें देने से बचना चाहिए।

    और पढ़ें: Stomach flu recovery: जानिए स्टमक फ्लू रिकवरी के लिए घरेलू उपाय!

    स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu) में इलेक्ट्रोलाइट (Electrolyte)

    इलेक्ट्रोलाइट्स एलेक्ट्रिकली-चार्ज्ड मिनरल्स (Electrically charged mineral) का एक समूह है, जो महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों में सहायता करते हैं, जैसे ब्लड प्रेशर रेगुलेशन और मसल कॉन्ट्रैक्शन (Muscle contraction) आदि में। फ्लूइड और इलेक्ट्रोलाइट का सेवन स्टमक फ्लू ट्रीटमेंट का महत्वपूर्ण हिस्सा है। डायरिया और उल्टी आने की स्थिति में डॉक्टर ओरल रिहायड्रेशन सलूशन की सलाह देते हैं खासतौर पर बच्चों को। इसमें खास मात्रा में पानी, चीनी और इलेक्ट्रोलाइट शामिल हैं जिन्हें पचाना आसान है।

    पुदीने की चाय (Peppermint tea)

    पुदीने की चाय यानी पेपरमिंट टी स्टमक फ्लू के लक्षणों से राहत पाने में मददगार साबित हो सकती है। यही नहीं इसकी चाय की खुशबु से ही जी मिचलाना की समस्या कम होती है। एक स्टडी के अनुसार पुदीने के तेल की खुशबु से इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome) से पीड़ित लोगों में डायरिया की समस्या भी कम होती है।

    • स्टमक फ्लू के लिए फूड्स, Foods During Stomach Flu.

    और पढ़ें: पेट में एसिड बनना तो कई बार सुना होगा, आज जान लीजिए कि स्टमक एसिड होता क्या है

    स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu) में अदरक (Ginger)

    अदरक का सामान्यतया जी मिचलाना की स्थिति में इस्तेमाल किया जाता है, जो स्टमक फ्लू का प्रायमरी सिम्प्टम है। हालांकि, स्टमक फ्लू के लिए यह कितना प्रभावी है, इस बारे में अभी अन्य रिसर्च की जानी आवश्यक है। लेकिन, यह प्रेग्नेंसी में मिचलाना, मोशन सिकनेस जैसी समस्याओं में लाभदायक है। अदरक का इस्तेमाल आप चाय, सब्जी या अन्य पेय पदार्थों में किया जा सकता है।

    BRAT डायट फूड्स (BRAT diet foods)

    BRAT डायट एक तरह ही ब्लेंड डायट है। जैसा की BRAT के नाम से ही पता चल रहा है, यह शब्द इन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं:

    • बनाना (Bananas
    • राइस (Rice)
    • एप्पल सॉस (Applesauce)
    • टोस्ट (Toast)

    डॉक्टर इस डायट की सलाह उन बच्चों और वयस्कों को देते हैं, जिन्हें पेट के खराब होने या डायरिया की समस्या हो। लेकिन, इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

    और पढ़ें: Sensitive Stomach: सेंसेटिव स्टमक की समस्या क्या है? जानिए क्या है बचाव का तरीका!

    स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu) में फल (Fruits)

    स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu) का चुनाव करते हुए उनमें फलों को शामिल करें। ऐसा कर के आप अपने आहार में पानी की सही मात्रा और नॉन-रिफायंड शुगर को इंट्रोड्यूज कर सकते हैं। कुछ फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है जैसे मेलेन्स और स्ट्रॉबेरी में 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। लेकिन, फलों को चुनते हुए इस बात का ध्यान रखें कि इसमें अधिक मात्रा में शुगर न हो।

    लो-फैट पोल्ट्री और मीट (Low-fat poultry and meat)

    स्टमक फ्लू होने पर रोगी द्वारा हाय फैट ऑप्शन्स की तुलना में लीन पोल्ट्री और मीट को रोगी बेहतर तरीके से टॉलरेट किया जा सकता है। लेकिन, मीट को फ्राय करने की जगह उसे बेक, रोस्ट और ग्रिल करें। इसके साथ ही अंडे भी स्टमक फ्लू की स्थिति में एक अच्छी चॉइस है। एग्स में प्रोटीन और अन्य न्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन बी आदि भी होते हैं, जो इम्यून सिस्टम के लिए लाभदायक है। अब जानते हैं कि स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu) में क्या नहीं खाना चाहिए?

    और पढ़ें: Stomach Conditions: स्टमक कंडिशंस के बारे में पाएं पूरी इंफॉर्मेशन यहां

    स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu): इस कंडिशन में क्या न खाएं

    स्टमक फ्लू की स्थिति में कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनका सेवन करने से आपको बचना चाहिए। ऐसे करने स्टमक फ्लू के लक्षणों को बदतर होने से बचाया जा सकता है। यह विकल्प इस प्रकार हैं:

    यह तो थी जानकारी स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu) के बारे में। आमतौर पर स्टमक फ्लू की स्थिति में रोगी को डॉक्टर की जरूरत नहीं होती। क्योंकि, यह समस्याएं कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती हैं। लेकिन, इससे सम्बन्धित सबसे बड़ी परेशानी है वोमिटिंग और डायरिया के कारण डिहायड्रेशन। ऐसे में रोगी को डिहायड्रेशन के कारण होने वाली समस्याओं का ध्यान रखना चाहिए जैसे डार्क यूरिन, ड्राय माउथ, सामान्य से कम बार मूत्र त्याग, सिरदर्द, थकावट आदि। अगर रोगी को गंभीर लक्षणों का अनुभव हो तो तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए जैसे चक्कर आना, सांस लेने में समस्या, हार्टबीट का तेज होना, चक्कर आना, मसल्स क्रैम्प आदि।

    और पढ़ें: स्टमक इंफेक्शन दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

    उम्मीद है कि स्टमक फ्लू के लिए फूड्स (Foods During Stomach Flu) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस दौरान आपको अपने खाने-पीने का ध्यान रखना चाहिए। इसके बारे में आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं। यही नहीं, इस कंडिशन में सही खाने के साथ ही अपने शरीर को पर्याप्त आराम भी करने दें। अगर इस बारे में आपके दिमाग में कोई भी सवाल है तो डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड