home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस होने पर क्या होगा बच्चे पर असर?

प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस होने पर क्या होगा बच्चे पर असर?

वर्तमान में कोरोना वायरस (Novel Coronavirus) का आतंक देखते ही डर लगने लगता है। बच्चे हों या बूढ़े, पुरुष हों या महिला, कोई भी इसके प्रकोप से बच नहीं पा रहा है। इसके अलावा, भारत में भी इस वायरस ने काफी फैलाव कर लिया है, जिसकी वजह से कई शहरों में धारा 144 जैसी स्थिति अपनाने की सलाह दी जा रही है। बेवजह घर से बाहर न निकलना, ऑफिस न जाना, स्कूल-कॉलेज बंद, आखिर यह सभी लक्षण शहर में धारा 144 जैसे ही हैं। लेकिन, इन सभी बातों के अलावा एक और चिंता भी है, जो ज्यादा परेशान कर सकती है। वो यह है कि, अगर किसी महिला को प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस हो जाता है, तो उसकी गर्भावस्था पर क्या असर पड़ता है। इसके अलावा, अगर कोई महिला कोरोना वायरस की चपेट में आने के दौरान ही बच्चे को जन्म देती है, तो बच्चे पर इसका क्या प्रभाव होगा। आइए, इस आर्टिकल में इन बातों से जुड़ी जानकारी प्राप्त करते हैं।

यह भी पढ़ें- ….जिसके सेवन से नहीं होगा कोरोना वायरस?

प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस (Coronavirus in Pregnancy) का असर?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि, प्रेग्नेंसी में गर्भवती महिला का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है और उसके किसी भी संक्रमण, वायरस या फ्लू की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। जिस वजह से उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर भी गहरा असर पड़ता है और वह भी जन्मजात स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो सकता है। इन सभी जानकारियों के हिसाब से प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस के खतरे के बारे में सिर्फ सोचा ही जा सकता है। कोरोना वायरस के अन्य प्रकारों जैसे SARS और MERS आदि रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को प्रभावित करने वाले वायरस भी गर्भवती महिलाओं पर बुरा असर करते पाए गए हैं। लेकिन, यह नोवेल कोरोना वायरस नया है और इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है, इसलिए इस खतरनाक वायरस का गर्भावस्था में असर और खतरे को लेकर ज्यादा नहीं कहा जा सकता है। लेकिन, फिर भी अभी तक प्राप्त हुई जानकारी और स्टडी के आधार पर कुछ बातें सामने आ रही हैं।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस के बाद अब देश में स्वाइन फ्लू की दस्तक, जानें क्या हैं H1N1 वायरस के लक्षण

गर्भावस्था में कोरोना वायरस के बारे में क्या कहती है स्टडी (Pregnant women)

चीन में हुआझोंग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के येलन लियू और उनके सहकर्मियों द्वारा प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस के ऊपर स्टडी की गई। जिसके मुताबिक, चार ऐसी गर्भवती महिलाओं का अध्ययन किया गया, जो कि बच्चे को जन्म देते समय कोरोना वायरस से संक्रमित थी। प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने का यह बहुत जरूरी अध्ययन है। लेकिन, जब इन महिलाओं ने बच्चे को जन्म दिया, तो उनमें से किसी भी नवजात को कोरोना वायरस (COVID- 19) के लक्षण नहीं थे और वह पूरी तरह से स्वस्थ थे। इन नवजातों में से एक शिशु को सांस लेने में जरा सी तकलीफ थी और दो को शरीर पर रैशेज थे। लेकिन, कुछ दिनों के अंदर वह सभी स्वस्थ थे और कोरोना वायरस का टेस्ट करने पर वह नेगेटिव भी रहे। इसके अलावा, एक और स्टडी में नौ गर्भवती महिलाओं पर अध्ययन किया, जिन्होंने 10 बच्चों को जन्म दिया। इस अध्ययन में 9 बच्चे सर्वाइव हुए और जांच में किसी को कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया। हालांकि, 6 नवजात को सांस लेने में जरा-सी तकलीफ और दो को हल्का बुखार था, जो कि कुछ ही दिन में सही हो गया।

कोरोना वायरस को लेकर क्या कहती है रिपोर्ट

एक और रिपोर्ट में आरसीओजी कॉलेज के वाइस प्रेसिडेंट पैट ओ ब्राइन के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं में भी गैर-गर्भवती महिलाओं जैसे कोरोना वायरस के लक्षण और गंभीरता देखी गई है। यह रिपोर्ट 15 गर्भवती महिलाओं के ऊपर आधारित है, जो कि कोरोनावायरस से संक्रमित थी। अध्ययन के समय इन में 11 महिलाओं ने बच्चे को जन्म दिया और किसी के बच्चे को कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया। जो कि प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रति डर थोड़ा कम करता है। लेकिन, अभी आधी-अधूरी जानकारी और स्टडी होने की वजह से कुछ भी आधिकारिक तौर पर नहीं कहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- सबसे खतरनाक वायरस ने ली थी 5 करोड़ लोगों की जान, जानें 21वीं सदी के 5 जानलेवा वायरस

प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस : जन्म के बाद बच्चे को मां से अलग करने पर विचार

चीन में डॉक्टर प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस को लेकर किसी भी तरह का खतरा नहीं लेना चाहते हैं। इसलिए, संक्रमित गर्भवती महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के बाद बच्चे से दो हफ्तों तक अलग रखा जा रहा है और उन्हें फॉर्मूला फीड करवाया जा रहा है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन भी इसी तरह की सावधानी बरतने की सलाह देता है।लेकिन कुछ डॉक्टर का कहना है कि, प्रेग्नेंसी मे कोरोना वायरस के दौरान यह एहतियात अपनाने से बच्चे और मां के बीच बनने वाले जुड़ाव और स्तनपान से मिलने वाले जरूरी पोषण को दूर किया जाएगा। जो कि बच्चे के लिए बुरा हो सकता है। हालांकि, उन्हें स्तनपान कराते हुए हाथ धोने या मास्क पहनने जैसी सावधानी बरतनी चाहिए।

इसके अलावा पैट ओ ब्राइन का मानना है कि, जो गर्भवती महिलाएं बच्चे को जन्म देने से पहले ही इस वायरस से ठीक हो जाती हैं, उनके शरीर में इसके खिलाफ एंटीबॉडी का विकास हो जाता है। जिससे वह बच्चे को जन्म देने के बाद स्तनपान के जरिए उसके शरीर को भी एंटीबॉडी प्रदान कर सकती हैं और एक सुरक्षा दे सकती हैं। लेकिन, चूंकि अभी पूरी और पर्याप्त जानकारी नहीं है, इसलिए कुछ भी पक्का नहीं कहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस अपडेट : चीन ने वायरस से निपटने के लिए लोगों से मांगी ये चीज

भारत सरकार की सलाह

भारत सरकार ने लोगों के लिए कुछ सलाह दी है। इन एहतियात रूपी सलाह को फॉलो करने के बाद आप कोरोना वायरस संक्रमण से काफी हद तक बच सकते हैं और यही सलाह प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस से संक्रमित महिलाओं या स्वस्थ महिलाओं के लिए भी उपयोगी है।

  • हाथों को साबुन और पानी से साफ करें।
  • घर से बाहर न निकलें। लोगों से मिलना एवॉइड करें।
  • आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर की हर सलाह मानें और पूरी जानकारी प्राप्त करते रहें।
  • भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अगर आप मास्क लगा रहे हैं तो उससे पहले अपने हाथों को एल्कोहॉल बेस्ड हैंड रब या फिर साबुन से अच्छी तरह धोएं।
  • अपने मुंह और नाक को मास्क से अच्छी तरह कवर करें कि उसमें किसी भी तरह का गैप न रहे।
  • मास्क को एक बार इस्तेमाल करने के बाद दोबारा प्रयोग न करें।
  • मास्क को हमेशा पीछे से हटाएं।
  • इस्तेमाल के बाद मास्क को तुरंत एक बंद डस्टबिन में फेंक दें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus – https://www.who.int/health-topics/coronavirus – Accessed on 17/3/2020

Coronavirus disease (COVID-19) outbreak – https://www.who.int/westernpacific/emergencies/covid-19 – Accessed on 17/3/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/index.html – Accessed on 17/3/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.nhs.uk/conditions/coronavirus-covid-19/ – Accessed on 17/3/2020

The Latest on the Coronavirus: ER Physicians in ICU with COVID-19 – https://www.healthline.com/health-news/what-to-know-about-the-mysterious-coronavirus-detected-in-china – Accessed on 17/3/2020

Coronavirus – https://www.webmd.com/lung/coronavirus#1 – Accessed on 17/3/2020

Coronavirus disease 2019 (COVID-19) – Situation Report – 56 – https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200316-sitrep-56-covid-19.pdf?sfvrsn=9fda7db2_2 – Accessed on 17/3/2020

NOVEL CORONA VIRUS – https://www.mohfw.gov.in/ – Accessed on 17/3/2020

Coronavirus: What we know so far about risks to pregnancy and babies – https://www.newscientist.com/article/2237352-coronavirus-what-we-know-so-far-about-risks-to-pregnancy-and-babies/ – Accessed on 17/3/2020

Pregnancy & Breastfeeding – https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/prepare/pregnancy-breastfeeding.html – Accessed on 17/3/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x