backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

वर्क फ्रॉम होम करने वाली न्यू मदर्स अपनाएं ये 5 टिप्स, काम होगा आसान


Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 16/07/2021

वर्क फ्रॉम होम करने वाली न्यू मदर्स अपनाएं ये 5 टिप्स, काम होगा आसान

वर्क फ्रॉम होम (work from home) करने वाली न्यू मदर्स का जीवन हमेशा चुनौतीपूर्ण रहता है क्योंकि उन्हें काम के साथ-साथ घर, बच्चे, फैमली और बाकी सभी चीजों का भी ध्यान रखना पड़ता है। वहीं, गरिमा चंद्रा की मानें तो यह इतना भी मुश्किल नहीं है। दरअसल, गरिमा एक कंटेंट राइटर हैं और वे जब से मां बनी हैं, वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं। अपने दो बच्चों को संभालने के साथ ही वे ऑफिस का काम भी बेहतरीन तरीके से करती हैं। जब उनसे पूछा गया घर और ऑफिस का काम एक साथ कैसे मैनेज करती हैं? तो उन्होंने जवाब दिया कि , “यह सब टाइम मैनेजमेंट (Time management) से संभव हो पाता है।” “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में गरिमा ने कुछ टिप्स दिए, जो वर्क एट होम करने वाली कई न्यू मॉम के लिए मददगार हो सकते हैं। 

और पढ़ें : बच्चों के दांत निकलने पर होने वाले दर्द को ऐसे कर सकते हैं कम, आसान उपाय

न्यू मदर्स के लिए वर्क फ्रॉम होम टिप्स (Work From Home Tips for New Mothers)

घर बैठे काम करने वाली न्यू मदर्स के लिए नीचे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिससे ऑफिस के काम के साथ-साथ बच्चों को संभालना भी आसान होगा। जैसे-

न्यू मदर्स (New Mothers) एक शेड्यूल करें तैयार (Set a Schedule)

टाइम मैनेजमेंट शेड्यूलिंग से शुरू होता है। जितना ज्यादा संभव हो सके ऑफिस के काम के लिए समय पहले से ही निर्धारित करें, ताकि उस समय के बाद बाकी के काम करने में आसानी हो। शेड्यूल बनाते समय, अपनी सभी आवश्यकताओं पर विचार करें और हर काम के लिए एक समय सेट करें। ऐसा करने से आपके पास ऑफिस के काम, परिवार और घर के कामों के लिए एक निश्चित समय होगा। 

वैसे तो जब आप घर से काम करते हैं, तो कई बार आप अपनी मर्जी के मालिक होते हैं। लेकिन, जब एक शेड्यूल अपनाया जाता है तो हर काम के लिए समय बंटा होता है। इससे आप प्रोडक्टिव होती हैं और जीवन के हर क्षेत्र पर ध्यान देने में सक्षम रहती हैं।

और पढ़ें : नवजात शिशु की देखभाल के लिए जरूरी हैं ये बातें, न करें इग्नोर

[mc4wp_form id=”183492″]

वर्क फ्रॉम होम के दौरान बनाएं दोस्तों से थोड़ी दूरी

बहुत से लोग हैं जो वर्क फ्रॉम होम को गंभीरता से नहीं लेते हैं। नतीजन, काम पर उसका असर दिखता है। घर से ही काम करने के दौरान कोशिश करें कि अपने फैमिली मेंबर्स और दोस्तों से बातचीत करने से परहेज करें। इससे आपकी एकाग्रता कम होगी और जो काम दो घंटे में होने वाला होगा वो चार घंटे में होगा

घर में अपना एक स्पेस सेट करें न्यू मदर्स

वर्क फ्रॉम होम के लिए ऑफिस की तरह ही घर में अपने लिए एक स्थान सुनिश्चित करें। काम पर बेहतर तरीके से फोकस करने के लिए घर में ही एक रूम में ऑफिस जैसा माहौल बनाएं। बेड पर काम करना आपकी प्रोडक्टिविटी को कम कर सकता है। वैसे ही काम करते-करते टीवी देखना भी आपकी स्पीड को स्लो कर देता है। इसलिए, एक अलग रूम में ही काम करना बेहतर रहेगा। इसके अलावा वहां आपको कोई डिस्टर्ब करने भी नहीं आएगा।

और पढ़ें : वर्किंग मदर्स की समस्याएं होंगी कम अपनाएं ये टिप्स

न्यू मदर्स (New Mom) के लिए ऑफिस के लोगों के टच में रहना है जरूरी

घर पर काम करने वाली न्यू मदर्स को कभी-कभार ऑफिस भी जाते रहना चाहिए। इससे आप ऑफिस में आए किसी भी तरह के बदलाव या जिम्मेदारियों को बेहतर समझ सकेंगी। साथ ही सहकर्मियों के साथ फेस-टू-फेस कॉन्टैक्ट करना भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए, महीने में एक-दो समय निकालकर ऑफिस जरूर जाएं। 

न्यू मदर्स (New Mothers) करें मल्टीटास्किंग

वर्किंग मदर्स को मल्टीटास्क (एक समय में एक से ज्यादा काम) करना चाहिए। यदि महिलाएं समय का सही ढंग से उपयोग करना चाहती हैं तो उनका मल्टीटास्किंग होना जरूरी। इससे वे दिन को सुव्यवस्थित करके एक ही दिन में कई काम पूरे हो कर सकती हैं। वर्क फ्रॉम होम करने वाली मदर्स को मल्टीटास्क के साथ-साथ अपने शिशु को भी अच्छे से संभालना आना चाहिए। जैसे कपड़े तह करते समय आप कोई भी मेल, प्रेजेंटेशन देख सकती हैं। 

टाइमर का उपयोग करें

जब आप कोई भी काम करते हैं तो सबसे पहले टाइमर सेट करें। फेसबुक, ट्विटर, ई-मेल जैसे अन्य चीजों को बंद करें और केवल अपने काम पर ध्यान दें। बीच में खुद के लिए भी समय निकालें और फिर से अपने कामों की लिस्ट को पूरा करें।

और पढ़ें : न्यू मॉम के लिए 7 स्मार्ट बेबी एप्लाइंसेज (Baby Appliances), जो लाइफ को कर देंगे और आसान

खुद को जानें

टाइम मैनेजमेंट का कोई सेट फार्मूला नहीं है क्योंकि सभी की अलग-अलग लाइफस्टाइल होती है। इसलिए, खुद को जानना जरूरी है कि क्या आप वर्क ऐट होम करने के साथ ही घर का ख्याल रख सकती हैं या नहीं? अपने बच्चे के व्यक्तित्व के अच्छे विकास के लिए जरूरी है कि घर पर काम करने के नियमों का एक सेट विकसित करें और उन्हें फॉलो करें।

और पढ़ें नवजात शिशु को नहलाना कब से शुरू करें?

उपकरण का सही ढंग से उपयोग करें  

इंटरनेट, कंप्यूटर, ई-मेल और फोन जैसे टूल्स घर से काम करना संभव बनाते हैं लेकिन, इनका सही ढंग से उपयोग न किया जाए तो ये टाइम मैनेजमेंट में समस्या पैदा कर सकते हैं। कभी-कभी होता है काम करते-करते अचानक से फेसबुक, ट्विटर या इंस्टा या फिर कोई दूसरी वेबसाइट चेक करने लगते हैं। ऐसा करने से वर्क फ्लो टूट जाता है और प्रोडक्टिविटी भी कम होती है। ऐसे में फिर से काम शुरू करने में समय लग सकता है। इससे समय काफी बर्बाद होता है इसलिए, सुनिश्चित करें ऑफिस का काम करते समय नोटिफिकेशन बंद हो। 

और पढ़ें : नए पेरेंटिंग टिप्स दे रही हैं नेहा धूपिया, न्यू मॉम्स के आएंगे काम

न्यू मदर्स (New Mothers) ले सकती हैं औरों की भी मदद

वर्क फ्रॉम होम (work from home) करना जिसतना आसान सुनने में लगता है उससे कहीं ज्यादा इसमें कठिनाई भी होती हैं। घर और ऑफिस दोनों के काम एक ही समय में करना एक बड़ी चुनौती साबित होती है। ऐसे में आप घर के छोटे-मोटे कामों के लिए घरवालों की सहायता लेने में जरा भी हिचक न करें। इसके अलावा आप कामवाली भी रख सकती हैं। इससे घर के कुछ कामों से थोड़ी राहत मिल जाएगी और आपको वर्क फ्रॉम होम करना आसान हो जाएगा। वर्क फ्रॉम होम और घर के कामों को मैनेज करने में अगर कोई दिक्कत आ रही है तो आप अपने पार्टनर से भी सपोर्ट ले सकती हैं जिससे नई माएं अपनी हेल्थ का भी ध्यान रख पाएंगी।

वर्क फ्रॉम होम करते समय याद रखें कि टाइम मैनेजमेंट बहुत अच्छा हो ताकि कम समय में भी काम अच्छा हो सके। टाइम मैनेज करना वर्क एट होम करने वाली मॉम के लिए बहुत जरूरी है। इससे ही घर और ऑफिस के काम सामंजस्य बैठ पाएगा। 

उम्मीद करते हैं कि आपको न्यू मदर्स के लिए वर्क फ्रॉम टिप्स (Work From Home Tips for New Mothers) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।


Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 16/07/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement