गर्भधारण से पहले हेल्दी रहने के लिए क्या करें?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

एक्टिव रहना और हेल्दी खाना प्रेग्नेंसी जर्नी को और यादगार बना देता है। हालांकि गर्भधारण से पहले खुद को फिट कर लिया जाए तो गर्भावस्था वाकई अच्छी हो जाती है। प्रेग्नेंसी प्लानिंग के साथ ही कपल्स को अपने सेहत पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। गर्भधारण से पहले हेल्द ठीक रखने के लिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों जरूरी है और इन दोनों को फॉलो करने के लिए रूटीन बनाना जरूरी है। वैसे महिलाओं को हमेशा ही अपने सेहत का ख्याल रखना चाहिए। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही टिप्स की बात करेंगे, जिनकी मदद से आप गर्भधारण से पहले ही अपने शरीर को हेल्दी बना सकती हैं और इसका फायदा आपको प्रेग्नेंसी के दौरान भी मिलेगा।

इसके साथ ही गर्भधारण के पहले कपल्स को एक बार गायनेकोलॉजिस्ट मिल लेना चाहिए। ताकि वे महिला की बॉडी का प्रॉपर चेकअप करके ये पता कर सके कि वह गर्भधारण के लिए पूरी तरह फिट है या नहीं। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले कॉम्पिलकेशन से बचा जा सकता है।

दार्जलिंग में रह रहीं 38 साल की पिंकी तनेजा 2 बच्चों की मां हैं और पेशे से टीचर भी हैं। पिंकी से जब हमने बात की और उनसे जानना चाहा कि क्या उन्होंने कोई प्लानिंग की थी गर्भधारण से पहले? पिंकी कहती हैं ’31 साल की उम्र में वो 2 बच्चों की मां बन चुकी थीं और उन्होंने पहली प्रेग्नेंसी के दौरान कोई प्लानिंग नहीं की थीं लेकिन, दूसरी बार गर्भधारण से पहले हेल्थ चेकअप के साथ-साथ कुछ बातों का ध्यान रखा जैसे सेकेंड बेबी प्लानिंग पहली प्रेग्नेंसी के 3 साल के बाद प्लान किया। अपने आहार में फोलिक एसिड, प्रोटीन जैसे ने खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन किया। गर्भधारण से पहले नियमित योगा और एक्सरसाइज करने के साथ-साथ अपने डेली रूटीन में बदलाव कर के फिर गर्भधारण किया।’

और पढ़ें: गर्भवती होने के लिए फर्टिलिटी ड्रग के फायदे और नुकसान

1.  गर्भधारण से पहले फिट रहने के लिए चाहिए पौष्टिक आहार (Tips to get fitness)

गर्भ धारण से पहले हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए क्या करें?

हेल्थ एक्सपर्ट्स और रिसर्च के अनुसार महिला और पुरुष दोनों को ही सेक्शुअली एक्टिव होने से पहले ही सेहत का ख्याल रखना शुरू कर देना चाहिए। अगर ऐसा किसी कारण नहीं हो पा रहा है तो कम से कम गर्भधारण के 3 महीने पहले से सेहत का विशेष ख्याल रखें। इसलिए निम्नलिखित 5 टिप्स को नियमित रूप से फॉलो करें।

  • गर्भधारण के पहले से ही 400 से 800mg फोलिक एसिड का सेवन रोजाना करें। गर्भवती महिला के शरीर में बैलेंस्ड फोलिक एसिड जन्मजात बीमारी (birth defects), ब्रेन से जुड़ी परेशानी और स्पाइन से जुड़ी परेशानी को रोकने में सहायक हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट फोलिक एसिड की टेबलेट और अन्य विटामिन लेने की सलाह दे सकते हैं।
  • सिगरेट और एल्कोहॉल का सेवन बंद कर दें
  • अगर आपको कोई शारीरिक परेशानी या बीमारी जैसे अस्थमा रोग, डायबिटीज, ओरल हेल्थ से जुड़ी परेशानी, मोटापा या एपिलेप्सी की समस्या है तो डॉक्टर को अवश्य बताएं।
  • किसी भी फूड सप्लिमेंट्स या वेक्सिनेशन की जानकारी डॉक्टर से लें। खुद से इनका उपयोग न करें।
  • केमिकल्स और इंफेक्शन से बचें।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

और पढ़ें: जेस्टेशनल डायबिटीज क्या है? जानें इसके लक्षण और उपचार विधि

2. गर्भधारण से पहले हेल्दी रहने लिए करें एक्सरसाइज (Exercise karne ke fayde)

गर्भ धारण से पहले हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए क्या करें?

वर्कआउट गर्भवती होने से पहले और गर्भावस्था के दौरान सक्रिय रहने में आपकी मदद करता है और इसका सकारात्मक प्रभाव मां और शिशु दोनों पर पड़ता है। इसलिए इस दौरान निम्नलिखित व्यायाम किए जा सकते हैं।

  • नियमित रूप से वॉक करें या अगर संभव हो तो ऑफिस सायकिल से जाएं। इससे बॉडी एक्टिव रहती है। अगर आप ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं तो कोशिश करें कुछ दूर तक ऑफिस पैदल जाएं या लिफ्ट की जगह सीढ़ियों से चलकर जाएं।
  • सप्ताह में कम से कम 5 दिन स्विमिंग जरूर करें। स्विमिंग पूरे शरीर फिट रखने के लिए एकमात्र एक्सरसाइज है। स्विमिंग से बॉडी के हर एक हिस्से को एक्टिव किया जा सकता है। इससे हार्ट बीट ठीक होने के साथ-साथ मसल्स भी स्ट्रांग होती हैं और नॉर्मल डिलिवरी में भी मदद मिल सकती है।
  • नियमित रूप से 10-20 मिनट कीगल (Kegel) एक्सरसाइज डिलिवरी के दौरान और डिलिवरी के बाद भी हेल्थ के लिए बेहतर मानी जाती है। कीगल एक्सरसाइज करने से गर्भावस्था में होने वाली यूरिन और पेल्विक फ्लोर मसल्स संबंधी समस्या कम हो सकती है।
  • कीगल एक्सरसाइजिस मैट पर आसानी से लेट कर की जा सकती है। इसमें पेल्विक फ्लोर की मसल्स को ऐसे मूव करना होता है जैसे कि हमने यूरिन को रोक रखा है और फिर रिलीज कर दिया है। इस एक्सरसाइज से पेल्विक फ्लोर मसल्स स्ट्रांग होती हैं और डिलिवरी के दौरान परेशानी कम होती है। गर्भावस्था के दौरान कीगल एक्सरसाइज खाली ब्लैडर (टॉयलेट के बाद) के दौरान किए जाने पर सबसे ज्यादा आरामदायक होती है। गर्भावस्था के दौरान कीगल एक दिन में 3 बार 10-10 मिनट के लिए की जानी चाहिए।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के पहले ट्राइमेस्टर में व्यायाम करें या नहीं?

3. गर्भधारण से पहले फिट रहने लिए करें प्रॉपर रूटीन फॉलो (Fitness Routine)

गर्भ धारण से पहले हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए क्या करें?

स्वस्थ रहने के लिए जितना पौष्टिक आहार और एक्सरसाइज जरूरी है उतना ही एक रूटीन भी जरूरी है। इसलिए गर्भधारण से पहले रूटीन या टाइम टेबल बनाना ज्यादा कठिन नहीं होता है सिर्फ उसे फॉलो करने की जरूरत होती है। गर्भधारण से पहले हेल्थ को फिट रहने के लिए अपने लिए समय सरणी बनाएं कि आपको सुबह वॉक पर कब जाना, एक्सरसाइज कब करनी है कौन-कौन से आहार का सेवन करना है। इन सबसे गर्भधारण करने वाली महिला के साथ-साथ आने वाला शिशु भी हेल्दी होगा। इसलिए गर्भधारण से पहले प्लानिंग बेहद जरूरी है।

और पढ़ें: क्या आप जानते हैं गर्भावस्था के दौरान शहद का इस्तेमाल कितना लाभदायक है?

गर्भधारण से पहले कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करें

  • गर्भधारण से पहले एल्कोहॉल का सेवन न करें 
  • गर्भधारण से पहले और गर्भावस्था के दौरान स्मोकिंग न करें। कोशिश करें सिगरेट से हमेशा ही दूरी बनाए रखें।
  • गर्भधारण से पहले या बेबी प्लानिंग कर रहें हैं तो कपल को स्मोकिंग नहीं करना चाहिए और एल्कोहॉल का भी सेवन नहीं करना चाहिए
  • धूप में रखी हुई पानी की बोतल से पानी न पिएं। इससे फर्टिलिटी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • गर्भधारण से पहले और प्रेग्नेंसी के दौरान फलों का सेवन करें लेकिन, इन्हें पानी से अच्छी तरह धो कर खाएं

गर्भधारण से पहले हमेशा प्लानिंग नहीं हो सकती है लेकिन, गर्भ ठहरने के बाद भी एक्सपर्ट टिप्स फॉलो किया जाए तो प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है और इस पीरियड को एंजॉय किया सकता है।

हम उम्मीद करते हैं कि गर्भधारण से पहले खुद को हेल्दी कैसे रखें विषय पर लिखा गया आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। गर्भधारण से पहले फिट रहने के लिए विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। अगर आप गर्भधारण से पहले किसी तरह के हेल्थ से जुड़े सवाल का जवाब जानना चाहते हैं या समझना चाहते हैं तो एक्सपर्ट से बात करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

मैटरनिटी लीव एक्ट के बारे में अगर जानते हैं आप तो खेलें क्विज

मैटरनिटी लीव क्विज के माध्यम से आप मैटरनिटी के जरूरी सवालों का जवाब दे सकते हैं। जानिए मातृत्व अवकाश से संबंधित जरूरी प्रश्न..... maternity leave quiz

के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
क्विज अगस्त 24, 2020 . 2 मिनट में पढ़ें

प्रेग्नेंसी में रागी को बनाएं आहार का हिस्सा, पाएं स्वास्थ्य संबंधी ढेरों लाभ

प्रेग्नेंसी के दौरान रागी के सेवन से लाभ होता है, अगर आप इस बारे में नहीं जानते तो जानिए विस्तार से, क्यों रागी का सेवन मां और शिशु दोनों के लिए लाभदायक है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रेग्नेंसी प्लानिंग, प्रेग्नेंसी जुलाई 28, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Mifegest Kit : मिफेजेस्ट किट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मिफेजेस्ट किट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, मिफेजेस्ट किट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Mifegest Kit डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Livogen XT tablet : लिवोजेन एक्सटी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

लिवोजेन एक्सटी टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, लिवोजेन एक्सटी टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Livogen XT tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Recommended for you

सर्दियों में बच्चों की स्किन केयर टिप्स/winter skin care tips for babies

साल 2021 में भी फॉलो करें ये हेल्दी रेज्यूलेशन और रहें फिट

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
प्रकाशित हुआ दिसम्बर 16, 2020 . 11 मिनट में पढ़ें
जिम क्विज - gym quiz

Quiz: आपके लिए कौन-सा वर्कआउट है बेस्ट?

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ नवम्बर 2, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
एंग्जायटी से बाहर आने के उपाय, anxiety

एंग्जायटी से बाहर आने के लिए क्या करना चाहिए ? जानिए एक्सपर्ट की राय

के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 10, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
बच्चों में एकाग्रता/concentration

बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 15, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें