home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय क्या हैं?

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय क्या हैं?

हृदय रोग के कारण होने वाले मृत्यु का सबसे बड़ा कारण हार्ट अटैक है। इसके आकड़ो पर गौर करें, तो दिल की बढ़ती बीमारियों का सबसे बड़ा कारण अस्वस्थ जीवनशैली भी मानी जा रही है, जिसके लिए आप हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। इसकी मदद से आपको अपने दैनिक खाने की उचित मात्रा और शारीरीकि गतिविधियों को कंट्रोल करके उन्हें और भी ज्यादा बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। नीचे दिए गए हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय (Home remedies to prevent heart attack) अपना कर आप सभी जोखिम इन जोखिम कारकों को कम कर सकते हैं। आइए जानते है हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय :

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय- Home remedies to prevent heart attack

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय 1: धूम्रपान (Smoking) बंद करें

अगर आपके घर का कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तो उसे छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें। हम जानते हैं कि यह कठिन है, लेकिन दिल (Heart) का दौरा या स्ट्रोक (Strock) से उबरना या पुरानी दिल की बीमारी के साथ जीना मुश्किल है। अगर आपको इसकी आवश्यकता है, तो हम यहां सहायता के लिए हैं।

और पढ़ें : कई बीमारियों को दावत देता है हाई कोलेस्ट्रॉल, जानिए इससे बचने के उपाय

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय 2: अच्छा पोषण (Nutrition) चुनें

एक स्वस्थ आहार सबसे अच्छे हथियारों में से एक है, जो आपको हृदय रोग (Heart problem) से लड़ने में मदद करता है। आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन अन्य नियंत्रणीय जोखिम कारकों को प्रभावित कर सकता है, जैसे की, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), रक्तचाप (Blood pressure), मधुमेह (Diabetes) और अधिक वजन (Weight gain)। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ चुनें – जिनमें विटामिन (Vitamin), खनिज, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं, लेकिन पोषक तत्वों- कुछ खाद्य पदार्थों में कैलोरी में कम होते हैं। ऐसा आहार चुनें जिसमें सब्जियों, फलों और साबुत अनाज के सेवन पर जोर दिया जाए; कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, पोल्ट्री, मछली, फलियां, गैर-वनस्पति वनस्पति तेल और नट्स शामिल हैं; और मिठाई, चीनी-मीठे पेय, और लाल मीट का सेवन निंयत्रित करें। एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए, अपने शारीरिक गतिविधि को करते रहें, ताकि आप जितनी कैलोरी ले रहे हैं उतनी अधिक कैलोरी का उपयोग हो सकें। इसके साथ ही, आपको अपने आहार में रैशेज और एंटी ऑक्सीडेंट्स भोजन को अधिक शामिल करना चाहिए। जिसके लिए आप अपने खाने में सलाद, सब्जियों और फलों का भरपूर प्रयोग कर सकते हैं

और पढ़ें: बुजुर्गों में डिहाइड्रेशन होने पर करें ये उपाय

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय 3: हाय ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करें

आपकी धमनियों में फैट का न जमाव होने दें। जल्दी या बाद में यह दिल का दौरा या स्ट्रोक को ट्रिगर कर सकता है। आप वसा, ट्रांस वसा और कोलेस्ट्रॉल के अपने सेवन को कम करें। आपके कुल कोलेस्ट्रॉल स्कोर की गणना निम्नलिखित समीकरण का उपयोग करके की जाती है: एचडीएल + एलडीएल + आपके ट्राइग्लिसराइड स्तर का 20 प्रतिशत। हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय के लिए आपको अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को 130 एमजी/डीएल तक रखना चाहिए। अगर आपके लिवर में अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल का उत्पान हो रहा है, तो इसे कम करने के लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह पर दवाओं का सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें: नर्सिंग केयर हायर करने से पहले किन बातों का रखें ख्याल?

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय 4: ट्राइग्लिसराइड

ट्राइग्लिसराइड शरीर में वसा का सबसे आम प्रकार है। जिसकी मात्रा हमें खाने वाले तेलों से मिलती है। सामान्य ट्राइग्लिसराइड का स्तर उम्र और लिंग के अनुसार भिन्न होता है। कम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल या उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के साथ मिक्स उच्च ट्राइग्लिसराइड स्तर एथेरोस्क्लेरोसिस से जुड़ा होता है, धमनी की दीवारों में फैटी जमाओं का निर्माण होता है, जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के लिए जोखिम को बढ़ाता है। इसलिए आपको अपने खाने में कम से कम मात्रा में तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। हो सके तो, आप पूरी तरह से तेल का सेवन भी बंद कर सकते हैं।

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय 5: हाय ब्लड प्रेशर को कम करें

यह स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। स्ट्रोक की रिकवरी सबसे मुश्किल है और आप जीवन के लिए अक्षम हो सकते हैं। उस नमक की आदत को छोड़ दें, अपनी दवाओं को अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए तरीके से लें और लेते रहें।

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय 6: हर दिन शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

हर दिन शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। अध्ययन से पता चला है कि मध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि के हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट रक्तचाप, कम कोलेस्ट्रॉल और आपके वजन को स्वस्थ स्तर पर रखने में मदद कर सकते हैं। अगर आप अभी निष्क्रिय हैं, तो धीरे धीरे से शुरू करें। यहां तक ​​कि एक समय में कुछ मिनट भी कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों ने भी मध्यम स्तर की फिटनेस हासिल की है, वे कम फिटनेस (Fitness) स्तर वाले लोगों की तुलना में जल्दी मर जाते हैं।

और पढे़ंः बुढ़ापे में डिप्रेशन क्यों होता हैं, जानिए इसके कारण

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय 6: एक स्वस्थ वजन बनाएं रखें

न केवल वयस्कों में मोटापा अत्यधिक प्रचलित है। पोषक आहार और अच्छा पोषण, कैलोरी का सेवन और शारीरिक गतिविधि को नियंत्रित करना स्वस्थ वजन बनाए रखने का एकमात्र तरीका है। मोटापा आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और इंसुलिन प्रतिरोध के लिए जोखिम में रखता है, टाइप 2 मधुमेह का एक अग्रदूत – बहुत ही कारक हैं। आपकों आपना बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 25 से नीचे ही बनाए रखना चाहिए।

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय 7: तनाव (Tension) कम करें

एक्स्पर्टस के मुताबिक अगर आप अपने तनाव को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर लेते हैं, तो आपको हार्ट अटैक से जुड़ी संभावनाएं भी 50 फीसदी तक कम हो जाती हैं। मनोवैज्ञानिक का कहना है कि तनाव ही हृदय की बीमारियों की सबसे मुख्य कारण होता है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकली सलाह या उपचार की सिफारिश नहीं करता है।

और पढ़ेंः बुजुर्गों के स्वास्थ्य के बारे में बताता है सीनियर सिटीजन फिटनेस टेस्ट

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय 8: यूरिन कंट्रोल न करें

कई लोग किसी काम के चलते या आसल की वजह से कई बार अधिक समय के लिए यूरिन कंट्रोल करके रखते हैं। जबकि, उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। जब भी य़ूरिन या शौच का दबाव पड़ता है तो इससे दिल पर प्रभाव पड़ता है और यह किसी गंभीर संक्रमण का कारण भी बन सकता है।

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय 9: आहार में शामिल करें मछली

आप आहार में कई प्रकार की मछली को भी शामिल कर सकते हैं । मछली का सेवन ना सिर्फ आंखों के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह दिल की बीमारियों को भी दूर रखने में भी मददगार साबित हो सकता है।

दिल से जुड़ी बीमारियों को इग्नोर ना करें या हल्की तकलीफों को भी नजरअंदाज करना आपको किसी बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। इसलिए अगर आपको दिल से जुड़ी कोई भी परेशानी समझ आती है या आप कोई लक्षण महसूस करते हैं, तो डॉक्टर से कंसल्ट करें। अपने डायट और दैनिक कार्यों के दौरान ऐसे कामों से बचें, जिससे आपको परेशानी महसूस हो। अगर आप हार्ट प्रॉब्लम (Heart problem) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Strategies to prevent heart disease. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-disease/in-depth/heart-disease-prevention/art-20046502. Accessed on 19 May, 2020.

Lifestyle Changes for Heart Attack Prevention. https://www.heart.org/en/health-topics/heart-attack/life-after-a-heart-attack/lifestyle-changes-for-heart-attack-prevention. Accessed on 19 May, 2020.

Guideline on Heart Disease Prevention (2019). https://www.cardiosmart.org/Heart-Conditions/Guidelines/Primary-Prevention-Heart-Disease. Accessed on 19 May, 2020.

How to Prevent Heart Disease. https://medlineplus.gov/howtopreventheartdisease.html. Accessed on 19 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x