home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नर्सिंग केयर हायर करने से पहले किन बातों का रखें ख्याल?

नर्सिंग केयर हायर करने से पहले किन बातों का रखें ख्याल?

जो सीनियर्स घरों में खुद की देखभाल करने में सक्षम नहीं होते हैं या अगर परिवार की देखभाल करने वाला कोई नहीं है, तो उनके लिए नर्सिंग केयर का विकल्प सबसे अच्छा हो सकता है। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि अगर आपके घर में देखभाल करने वाला नर्सिंग केयर आपके बुजुर्ग प्रियजन कि देखभाल कर सकता है या नहीं? जब आपको किसी नर्सिंग केयर या होम हेल्थ केयर प्रोवाइडर का चयन करना हो, तो कुछ सलाह कि जरूरत हो सकती है।

नर्सिंग केयर क्या है? (What is Nursing Care?)

सामान्य तौर पर नर्सिंग केयर आपको किसी भी क्लीनिक या किसी ऑर्गनाइजेशन के जरिए आसानी से मिल सकती है। यहां पर ये अपने नर्सिंग केयर के सदस्यों को बेसिक से लेकर आपातकालीन स्थितियों में किस तरह से रोगी या व्यक्ति की मदद करनी चाहिए इसकी पूरी ट्रेनिंग देते हैं। नर्सिंग केयर बिल्कुल उसी तरह है जैसे आप अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए किसी आया को हायर करते हैं।

इन-होम केयर सेवाओं को व्यक्तिगत रूप से किया जाता है, क्योंकि हर वरिष्ठ की ज़रूरतों का एक अलग सेट होता है। किस सीनियर व्यक्ति को नहलाने से लेकर उनकी ड्रेसिंग में मदद करने जैसे जरूरत के लिए प्रत्येक दिन एक-दो घंटे की आवश्यक्ता हो सकती है या पूरी दिनभर उनकी देखभाल करने की भी। इसके अलावा, यदि बुजुर्ग को डिमेंशिया है, तो इसके लिए घरेलू हेल्पिंग हैंड के साथ-साथ विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। इससे पहले कि आप किसी व्यक्ति या एजेंसी को सेवाओं के लिए काम पर रख रहे हैं, यह आवश्यक है कि आपके सदस्य की देखभाल करने के लिए वह इच्छुक हैं या नहीं। इस तरह से आपको पता चल जाएगा कि होम केयर प्रोवाइडर को चुनते समय आपको कौनसे प्रश्न पूछने चाहिए।

बीमारियों से उपचार में योगा है काफी मददगार, वीडियो देख एक्सपर्ट की लें राय

नर्सिंग केयर चुनते वक्त ध्यान रहे

नर्सिंग केयर प्रोवाइडर में आवश्यक कौशल और देखभाल करने में जरूरी आत्मीयता होनी चाहिए। होम केयर प्रोवाइडर से पूछने के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि क्या एक नर्सिंग केयर या होम केयर प्रोवाइडर आपके घर के वरिष्ठों की देखभाल करने में पूरी तरह से योग्य है या नहीं।

1. यदि वे किसी भी दिन काम करने में असमर्थ हैं, तो वे उसके बदले एक सक्षम विकल्प कैसे प्रदान करेंगे? आपको आश्वासन की आवश्यकता है कि देखभाल करने वाले के पास थोड़े नोटिस के साथ एक बैकअप भी हो जिससे उसके जैसी ही देखभाल करे।

और पढ़े: बुजुर्गों के लिए योगासन, जो उन्हें रखेंगे फिट एंड फाइन

2. क्या वे पुराने तीन ग्राहकों का संदर्भ दे सकते हैं जिनके लिए उन्होंने हाल के महीनों में काम किया है? ग्राहकों या उनके परिवारों को यह पता लगाने के लिए कि क्या वे उसके देखभाल से प्रसन्न हैं। अगर उन्हें देखभाल करने वाले की क्षमता के बारे में कोई चिंता है, तो यह एक अच्छा विचार है। आप घर की स्वास्थ्य देखभाल एजेंसियों पर निष्पक्ष समीक्षा करके देख सकते हैं। बुजुर्गों को फिट रखने के लिए यह बेहतर विकल्प हो सकता है।

3. बुजुर्ग ग्राहकों की देखभाल करने में उनकी सबसे बड़ी चुनौती क्या रही हैं और उन्होंने इससे कैसे निपटा है? इस सवाल का कोई सही या गलत जवाब नहीं है। आप जागरूकता, देखभाल और समस्याओं को हल करने की क्षमता के लिए यह सवाल जरूरी है। पता करें कि क्या उनकी समस्या को सुलझाने में वे सफल हुए हैं। आप अपने सदस्य को ऐसी किसी भी गंभीर स्थिति में जाने से इस तरह रोक सकते हैं।

और पढ़ेंः वृद्धावस्था में दवाइयां लेते समय ऐसे रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

4. आपका विशिष्ट स्वास्थ्य सेवाएं देना का अनुभव कैसा रहा है? उदाहरण के लिए, यदि वरिष्ठ को टॉयलेट कराने के लिए स्थानांतरित करने में मदद मिलती है, तो उसके बारे में पूछें। अगर दवा के सहायता की आवश्यकता है, तो उसके बारे में पूछें। डिमेंशिया केयर, पोस्ट हॉस्पिटल केयर आदि के लिए विशिष्ट देखभाल प्रशिक्षण की जरूरत होती है। सुनिश्चित करें कि उनके पास उसका प्रशिक्षण हो।

5. होम केयर प्रोवाइडर एक ऐसी स्थिति का वर्णन करने के लिए बोले जो आपके सदस्य को प्रभावित कर सकती है। साथ ही पूछें कि देखभाल करने वाला इसे कैसे अपना सकता है। यदि वरिष्ठ को गिरने का खतरा है, तो पूछें कि देखभाल करने वाला क्या करेगा। यदि वरिष्ठ सुबह बिस्तर से बाहर निकलने से हिचकते हैं, देखभाल करने वाले का दृष्टिकोण पूछें।

इन सवालों से आपको पता लगेगा की होम केयर प्रोवाइडर की सदस्य की देखभाल करने के लिए कितना सक्षम है। आप उनकी दरों और उपलब्धता के बारे में भी जरूर पूछें। पता करें कि क्या प्रदाता बीमा स्वीकार करता है। यदि सेवाएं प्रदान करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है, तो आपके पास उसकी एक प्रति होनी चाहिए।

आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे सदस्य के साथ संघर्ष कर सकते है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रिय व्यक्ति शांत और चुप रहना पसंद करता है, तो आप एक देखभाल करने वाले का चयन नहीं करना चाह सकते हैं जो बहुत ही बोलता हो। इस तरह आप होम केयर प्रोवाइडर से बातचीत करके जान लें की वह आपके लिए काम कराने में कितनी रूचि रखता है, और वह आपके बुजुर्ग प्रियजन की देखभाल रख सकता है या नहीं।

और पढे़ंः ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी (Osteoporosis) रोकने के लिए करें ये उपाय

नर्सिंग केयर के फायदे क्या हैं?

नर्सिंग केयर के फायदे निम्नलिखित हैंः

हॉस्पिटल के मुकाबले खर्च कम लगता है

अगर आप अपने बुजुर्गों की देखभाल के लिए किसी हॉस्पिटल का विकल्प चुनते हैं, तो यकीनन वो आपके लिए एक महंगा विकल्प हो सकता है। क्योंकि, अस्पताल आपके रहने, खाने और बेसिक जरूरतों के लिए इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं के खर्च का भी चार्ज करती है। इसके अलावा जरूरी दावाओं और उचित देखभाल का बिल आपको ही भरना होता है।

मिले अपना पन

कुछ समय के बाद नर्सिंग केयर आपके घर के सदस्यों और बुजुर्गों के लिए एक परिवार के सदस्य की ही तरह बन सकते हैं। वे घर में पूरा समय सिर्फ आपके बुजुर्ग सदस्य की देखभाल करने के लिए ही होते हैं। वे न सिर्फ शारीरिक तौर पर उनकी मदद करते हैं, बल्कि उनके मानसिक स्वास्थ्य की भी पूरी देखभाल करते हैं। ऐसे में आपके प्रियजन घर के अन्य सदस्यों की कमी को कम महसूस कर सकते हैं। यदि आपको बुजुर्गों की देखभाल के लिए विकल्पों को चुनने में दिक्कत आ रही है तो ऐसे में आप हेल्थ केयर प्रोवाइडर, डॉक्टर व अन्य की सलाह ले सकते हैं। वो आपको सही सलाह दे सकते हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Chapter 13Patient Safety and Quality in Home Health Care. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK2631/. Accessed on 24 April, 2020.

What Caregivers Should Know About Nursing Home Care. https://www.webmd.com/health-insurance/nursing-home-care#1. Accessed on 24 April, 2020.

Care at home. https://www.nhs.uk/conditions/end-of-life-care/care-at-home/. Accessed on 24 April, 2020.

Being Treated at Home Can Help People Save Money and Heal Faster. https://www.healthline.com/health-news/being-treated-at-home-can-help-people-save-money-and-heal-faster. Accessed on 24 April, 2020.

How Home Healthcare Workers Are Navigating the COVID-19 Outbreak. https://www.healthline.com/health-news/how-home-healthcare-workers-are-navigating-the-covid-19-outbreak. Accessed on 24 April, 2020.

लेखक की तस्वीर
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/10/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x