आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

अगर मर्दाना ताकत को है बढ़ाना, तो इन उपायों को न भूलें अपनाना

अगर मर्दाना ताकत को है बढ़ाना, तो इन उपायों को न भूलें अपनाना

मनुष्य के शारीरिक और मानसिक जीवन के साथ-साथ सेक्सुअल जीवन का स्वस्थ होना भी बेहद जरूरी है। अगर आपकी सेक्स लाइफ सही नहीं होगी, तो इसका प्रभाव आपके शरीर, दिमाग और निजी जीवन पर भी पड़ेगा। पुरुष अपनी सेक्स लाइफ को लेकर बेहद सजग रहते हैं। लेकिन, पुरुषों में सेक्स से संबंधित रोग होना भी बेहद सामान्य है। जहां रोग हैं वहां इलाज भी है। बाजार में भी मर्दाना ताकत यानि यौनशक्ति बढ़ाने के लिए कई दवाईयां मौजूद हैं। लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। अपनी मर्दाना ताकत कैसे बढ़ाएं, इसके लिए आपको कुछ खास करने की आवश्यकता नहीं है। बस, अपनी जीवनशैली में थोड़ा परिवर्तन करें और कुछ आसान चीजों का ध्यान रखें। मर्दाना ताकत कैसे बढ़ाएं इन आसान उपायों और तरीकों से।

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए आहार

विशेषज्ञों के अनुसार सही आहार शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और मूड को सही बनाए रखने में मददगार है। इसका प्रभाव सेक्स क्षमता पर भी पड़ता है। अध्ययन से यह भी पता चला है कि शरीर में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए जिंक और विटामिन B लेना आवश्यक है। टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होने से भी सेक्स क्षमता कम हो सकती है। मर्दाना ताकत कैसे बढ़ाएं, इसका सबसे पहला उपाय है, अपने आहार को पौष्टिक बनाना और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना, जिनमे ऐसे तत्व हों जो मर्दाना ताकत बढ़ाने में आपकी मदद कर सके।

और पढ़ें : सेक्स को एंजॉय करने के लिए ट्राई करें सेक्स लुब्रिकेंट्स (sex lubricants)

पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का करें सेवन

तरबूज

तरबूज में सिट्रीलाइन(citrulline) होता है, जो शरीर में आर्गिनिन(arginine) में बदल जाता है। ये केमिकल ब्लड वेसल्स को आराम देते हैं। इसका प्रभाव वियाग्रा के मूल प्रभाव की तरह ही होता है। इसलिए तरबूज खाने से मर्दाना ताकत बढ़ती है।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल शरीर में रक्त प्रवाह को सही से होने में मदद करता है। इसके साथ ही यह दिल संबंधी रोगों और कैंसर को दूर करने में भी प्रभावी होता है, जो कमजोर मर्दाना ताकत के कारणों में से हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली शरीर से एस्ट्रोजन की अधिक मात्रा को कम करने में मदद करती है। जिससे टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है और पुरुषों की कामेच्छा व मर्दाना ताकत भी बढ़ती है। इसके साथ ही फल, सब्जियों, साबुत अनाज और मछली को भी अपने आहार में शामिल करना बेहतर होता है।

विटामिन B12

विटामिन B12 युक्त आहार जैसे सालमन मछली, दही, सिरीअल्स आदि को भी अपने आहार का हिस्सा बनाए। इनके सेवन से शरीर को स्टेमिना मिलता है।

डार्क चॉकलेट

कोको भी शरीर में खून के प्रवाह को सही से बढ़ाने में सहायक है। इसके साथ ही यह दिमाग में सेरोटोनिन और डोपामाइन नाम के केमिकल को भी बढ़ाती है, जिससे मर्दाना ताकत बढ़ती है।

और पढ़ें: पार्टनर को पसंद है आक्रामक सेक्स (Rough Sex), तो काम आएंगी ये टिप्स

ग्रीन टी

ग्रीन टी स्वादिष्ट होने के साथ ही मर्दाना ताकत बढ़ाने में मददगार है। जिसमें केटचिन (catechin) उच्च मात्रा में होती है। जो एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है। जिससे लिंग तक में खून का प्रवाह बढ़ता है। सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाये रखने के लिए ग्रीन टी का संतुलित मात्रा में सेवन लाभकारी हो सकता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए करें कसरत

अपनी सेक्सुअल स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाए रखने और मर्दाना ताकत को बढ़ाने के लिए रोजाना व्यायाम करें। योग भी इसमें आपकी मदद कर सकता है। दिन में कुछ देर सैर करने से भी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद मिलेगी। पुरुष और महिला दोनों अपनी सेक्सुअल फिटनेस को पेल्विक की मांसपेशियों को मजबूत कर के बढ़ा सकते हैं। इसके लिए कीगल एक्सरसाइज का सहारा लें।

हस्तमैथुन

हस्तमैथुन करने से भी आप अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकते हैं। इसे करने से आप अधिक देर तक सेक्स का मज़ा ले सकते हैं और अपने पार्टनर की यौन उत्तेजना को भी आप आराम से शांत कर सकते हैं। इसके और भी कई फायदे हैं जैसे तनाव दूर होना, अच्छी नींद आना और रिश्ते सुधरना आदि होना संभव होता है और इससे मर्दाना ताकत बढ़ती है।

तनाव से दूर रहें

तनाव, चिंता या अवसाद न केवल सेक्स संबंधी रोगों का कारण बन सकता है बल्कि इससे मर्दाना ताकत भी कम हो सकती है। इसलिए अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले इन समस्याओं से छुटकारा पाना होगा। इसके लिए योग या कसरत करें, व्यस्त रहें या वह करें जो आपको पसंद है। लेकिन, अगर इन सब उपायों से आपको लाभ न हो तो डॉक्टर की सलाह लेकर इसका उपचार कराएं।

और पढ़ें: Quiz: ओवेरियन सिस्ट (Ovarian Cyst) के बारे में जानने के लिए खेलें क्विज

अपने पार्टनर से बात करें

सेक्स केवल आपसे नहीं बल्कि आपके पार्टनर से भी संबंधित है। अगर आप अपनी सेक्स लाइफ सुधारना चाहते हैं या अपनी मर्दाना ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने पार्टनर को इस मुद्दे में शामिल करना होगा। अगर आप अपने साथी के साथ सेक्स से जुड़े मुद्दों के बारे में बात करेंगे, एक-दूसरे को समझेंगे तो न केवल आपकी सेक्स में रूचि बढ़ेगी बल्कि मर्दाना ताकत भी बढ़ेगी। इसके लिए आप दोनों के रिश्ते का अच्छा होना भी जरूरी है। अगर आपको अपनी सेक्स ड्राइव बढ़ानी है तो अपने पार्टनर का भी ध्यान रखना होगा।

बुरी आदतों से बचे

बुरी आदतें जैसे शराब, तंबाकू और अन्य ड्रग्स न केवल सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। बल्कि, इनका सेवन करने से मर्दाना ताकत पर भी बुरा असर पड़ता है। शरीर, दिमाग और सेक्स लाइफ आदि को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको ऐसी बुरी आदतों का त्याग करना चाहिए

और पढ़ें: सेक्स मिस्टेक्स (sex mistakes) : यौन संबंध के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 9 गलतियां

वजन कम करें

अगर आपका वजन अधिक है तो आपको बता दें कि मोटापा सेक्स संबंधी समस्याओं और मर्दाना ताकत को कम करने का एक कारण हो सकता है। इसलिए, अपना वजन कम करें। इसके लिए एक्सरसाइज करें, सही खाएं या डॉक्टर से मिले। डॉक्टर आपने मोटापे के कारणों के बारे में जानकर, आपकी इस समस्या को हल करने में मदद कर सकते हैं।

डॉक्टर की सलाह लें

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि मर्दाना ताकत कम हो रही है या आपको कोई सेक्स संबंधी रोग है। तो सबसे पहले अपने पार्टनर से बात करें। इसके साथ ही डॉक्टर से मिलें। उन्हें अपनी इन समस्याओं को बताने से न तो हिचकिचाएं न ही शर्मिंदा हों। आपकी इन समस्याओं का हल केवल डॉक्टर ही कर सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो समय के साथ यह रोग और बढ़ेंगे और मर्दाना ताकत कम होगी। इन रोगों का उपचार जितना जल्दी हो जाए उतना ही आपके लिए बेहतर होगा।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

certain foods boost men’s libido?. https://www.piedmont.org/living-better/can-certain-foods-boost-mens-libido .Accessed on 03-07-20

Improve your sexual health with exercise.https://medlineplus.gov/benefitsofexercise.html .Accessed on 03-07-20

ways to help yourself to a better sex life. https://www.health.harvard.edu/healthbeat/11-ways-to-help-yourself-to-a-better-sex-life.Accessed on 03-07-20

All-natural tips to improve your sex life. https://www.health.harvard.edu/mens-health/all-natural-tips-to-improve-your-sex-life .Accessed on 03-07-20

Foods That Boost Your Sex Drive. https://patients.scnm.edu/blog/3-foods-that-boost-your-sex-drive-and-3-that-kill-it~1961 .Accessed on 03-07-20

Look at Depression and Stress, Partner Involvement . https://www.mensjournal.com/health-fitness/9-ways-to-increase-sexual-stamina-20140827/consider-behavioral-therapy/.Accessed on 03-07-20

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड