आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

ड्राय इयर की समस्या हो सकती है इन कारणों से, ध्यान रखें इन बातों का..

    ड्राय इयर की समस्या हो सकती है इन कारणों से, ध्यान रखें इन बातों का..

    क्या ड्राय इयर्स (Dry Ears) आपकी भी समस्या है? ड्राय इयर्स होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि त्वचा की एलर्जी, एक्जिमा, सोरायसिस और डर्मेटाइटिस आदि। ज्यादातर मामलों में इसका आसानी से इलाज किया जा सकता है। कुछ लोग कान के अंदर और आसपास की त्वचा के पास परतदार पपड़ी भी महसूस कर सकते हैं। हालांकि, ड्राय इयर्स (Dry Ears) के साथ होने वाली खुजली असुविधा का कारण बन सकती है। इस आर्टिकल में ड्रायनेस के अलग-अलग कारणों के बारे में बात करेंगे, साथ ही उनका इलाज करने के लिए क्या किया जा सकता है।

    और पढ़ें: कान में दर्द को ना करें इग्नोर, हो सकता है यूस्टेकियन ट्यूब डिसफंक्शन

    इन कारणों से हो सकती है आपमें ड्राय इयर्स की समस्या (Due to these reasons, you may have the problem of Dry Ears)

    ड्राय इयर्स के कई कारण हो सकते हैं। इसमें होने वाला इंफेक्शन और शरीर के अन्य भागों को भी प्रभावित करता है, जिनमें शामिल हैं:

    • एक्जिमा: यह समस्या कान में काफी परेशान कर सकती है। यदि यह कान में है, तो इसकी नाक और सिर को भी प्रभावित करने की संभावना है।
    • सोरायसिस: यह एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, जो त्वचा की कोशिकाओं को बहाए जाने की तुलना में तेजी से बढ़ने का कारण बनता है। परिणाम शुष्क, पपड़ीदार पैच और अंतर्निहित लालिमा है, जो बाहरी कान, खोपड़ी और गर्दन को प्रभावित करता है। सोरायसिस से भी त्वचा में खुजली हो सकती है।
    • डर्मेटाइटिस : यह त्वचा की सूजन है। डर्मेटाइटिस के विभिन्न रूप शैंपू या स्किन क्लिंजिंग वाले उत्पादों से एलर्जी रिएक्शन हो सकता है।
    • कान में जलन: के कारण भी ईयर ड्राय हो सकते हैं। जो लोग हियरिंग एड का उपयोग करते हैं, उनके कान में और उसके आस-पास की त्वचा पर डिवाइस रगड़ने से भी इयर ड्रायनेस की भी समसया हो सकती है।
    • हार्ड सोप का इस्तेमाल: हार्ड सोप और क्लीनर के संपर्क में आने से भी आपकी त्वचा अपनी नमी खो सकती है और स्किन ड्रायनेस की समस्या हो सकती है। परफ्यूम और गर्म पानी से नहाने से भी आपकी त्वचा रूखी हो सकती है।

    और पढ़ें: कान बहना इस समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

    आपके कानों के अंदर और उसके आसपास की सूखी त्वचा पर्यावरण के कारण भी हो सकती है। उदाहरण के लिए गर्म या ठंडा मौसम आपकी त्वचा को रूखा बना सकता है। यदि तापमान बहुत अधिक गर्म है या हवा बहुत शुष्क है, तो आपकी त्वचा प्रभावित हो सकती है। स्किन में ड्रायनेस के अन्य कारणों में शामिल हैं:

    और पढ़ें: ईयर टिकल थेरिपी क्या है? जानें कैसे बढ़ती उम्र की टेंशन दूर करने में करती है मदद

    ड्राय इयर्स का इलाज

    ड्राय इयर्स में सबसे ज्यादा प्रॉब्लम लोगों को सबसे ज्यादा खुजली की प्रॉब्लम होती है। इसलिस सबसे पहले उसे रोकना जरूरी होता है। इसके अलावा, उपचार का चुनाव आमतौर पर अंतर्निहित समस्या पर निर्भर करता है। कान में एक्जिमा, सोरायसिस और डर्मेटाइटिस का इलाज उसी तरह किया जाता है, जैसे शरीर के अन्य हिस्सों में होता है। ओवर-द-काउंटर स्टेरॉयड क्रीम उपचार के तौर पर इस्तेमाल की जा सकती है। स्टेरॉयड क्रीम या बूंदों का उपयोग केवल एक अस्थायी उपचार के रूप में किया जाना चाहिए, क्योंकि लंबे समय तक उपयोग से त्वचा पतली और नाजुक हो सकती है। कान के अंतर्निहित कारण के आधार पर, एक डॉक्टर ऐंटिफंगल ईयरड्रॉप्स या ओरल एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्म और ठंडे दोनों ही मौसम में, पेट्रोलियम जेली सूखे कानों को शांत करने और मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकती है।

    और पढ़ें : Candibiotic Plus Ear Drop: कैंडीबायोटिक प्लस इयर ड्रॉप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    आपके सूखे कानों के लिए सही उपचार, आपके लक्षणों और कारण पर निर्भर करता है। यदि आपके कान जीवनशैली या अन्य पर्यावरणीय कारकों से प्रभावति हैं, तो घर पर ही उसका इलाज किया जा सकता है। यदि आपको संदेह है कि यह किसी क्रॉनिक कंडिशन के कारण होने वाली स्थिति है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलने की आवश्यकता हो सकती है।

    • इससे पहले कि आप कुछ और करने की कोशिश करें, अपने साबुन, शैंपू और अन्य व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों को बदलें, जो आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं।
    • अन्य ओवर-द-काउंटर सामयिक आजमाएं। यदि साधारण मॉइस्चराइजर काम नहीं करते हैं, तो आप लैक्टिक एसिड, या लैक्टिक एसिड और यूरिया युक्त ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) क्रीम ट्राय कर सकते हैं। यदि आपकी त्वचा बहुत शुष्क या बहुत पपड़ीदार है, तो ये उत्पाद विशेष रूप से सहायक होते हैं।
    • शुष्क त्वचा में अक्सर खुजली होती है, लेकिन खुजली आपकी त्वचा में बैक्टीरिया को आमंत्रित कर सकती है और संक्रमण का कारण बन सकती है। यदि आपके कानों में विशेष रूप से खुजली हो रही है, तो अपने कानों पर एक ठंडे सेक का प्रयोग करें।
    • एलर्जी से बचें, क्या आपको लगता है कि आपको गहनों से एलर्जी हो सकती है? यदि आपको संदेह है कि आपको निकल से एलर्जी है, तो गहने पहनना बंद कर दें और अपने कानों को ठीक होने दें। जब वे ठीक हो जाएं, तो स्टेनलेस स्टील, स्टर्लिंग सिल्वर, सॉलिड गोल्ड या पॉली कार्बोनेट प्लास्टिक जैसी दूसरी सामग्री से बने गहनों पर स्विच करें।

    और पढ़ें : Diuretics in Cardiomyopathy: कार्डियोपैथी में डाइयुरेटिक्स के फायदे तो हैं, लेकिन इसके सीरियस साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं!

    डॉक्टर को कब दिखाना जरूरी है

    अगर आपको लंबे समय से आपकी समस्या में आराम नहीं मिल रहा है या खुजली बनी रहती है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यदि उसके साथ आपमें इस तरह के लक्षण भी हैं :

    • इयर ड्रायनेस के साथ ब्लीडिंग होना, पानी आना या मवाद निकलना
    • कान का लाल हो जाना
    • कोनों में दर्द होना

    और पढ़ें : Otiflox Ear Drop: ओटीफ्लोक्स इयर ड्रॉप क्या है? जानिए इसका उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    यदि अधिक सफाई के कारण इयर ड्राय हो रहे हैं या खराब हो रहे हैं, तो लोग डॉक्टर से उनके लिए अपने कान साफ ​​​​करने पर विचार कर सकते हैं। यह आमतौर पर गर्म पानी से कान को धीरे से फ्लश करके किया जाता है।जैसा कि ड्राय इयर्स के कारण सभी के लिए दृष्टिकोण अंतर्निहित कारण पर बहुत निर्भर करता है। यदि यह समस्या रूसी के कारण होते हैं, तो यह जीवन भर चलने वाली स्थिति होने की संभावना हो सकती है, जो आती और जाती रहती है। डैंड्रफ को उपचार से आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है, और त्वचा की देखभाल करने से वापस आने वाले ड्राय इयर्स के जोखिम को कम किया जा सकता है। ड्राय इयर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    A review of potential therapeutic effects Accessed on 20 June, 2022
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4103721/

    Dry skin/itchy skin. Accessed on 20 June, 2022
    my.clevelandclinic.org/health/diseases_conditions/dry-skin

    Ear eczema Accessed on 20 June, 2022
    eczema.org/documents/469

    Mayo Clinic Staff Accessed on 20 June, 2022
    mayoclinic.org/diseases-conditions/dry-skin/basics/definition/con-20030009

    Nickel allergy. (n.d) Accessed on 20 June, 2022
    aocd.org/?page=NickelAllergy

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: