आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्या सनलाइट के बेनेफिट्स के बारे में आपको पता है?

क्या सनलाइट के बेनेफिट्स के बारे में आपको पता है?

क्या सनलाइट के हेल्थ बेनेफिट्स (Health Benefits Of Sunlight) के बारे में आपको पता है? हम यह सुनने के आदी हैं कि सूर्य की रौशनी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्यू के किरणों को सही संतुलन में लेने से बहुत सारे लाभ भी हो सकते हैं। सूरज की रोशनी आपके मस्तिष्क में हाॅर्मोन के स्राव को ट्रिगर करते हैं। ऐसा माना जाता है कि सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से मस्तिष्क में सेरोटोनिन नामक हाॅर्मोन का स्राव बढ़ जाता है। सेरोटोनिन हाॅर्मोन आपके मूड को शांत और केंद्रित महसूस करने में मदद करता है। इसी तरह रात का अंधेरा मस्तिष्क को मेलाटोनिन नामक हार्मोन बनाने के लिए प्रेरित करता है। यह हाॅर्मोन आपको सोने में मदद करता है। पर्याप्त धूप के बिना, आपके सेरोटोनिन का स्तर कम हो सकता है। सेरोटोनिन का निम्न स्तर मौसमी पैटर्न के साथ गहरे अवसाद के जोखिम को बढ़ा देता है। यह बदलते मौसम के कारण उत्पन्न होने वाला अवसाद का एक रूप है। सनलाइट के हेल्थ बेनेफिट्स (Health Benefits Of Sunlight) के बारे में जानें यहां:

और पढ़ें: डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta) : हायजीन न रखने के कारण होती है ये स्किन कंडिशन!

सनलाइट के बेनेफिट्स : मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा है (Good for mental health)

सूरज की रोशनी में कमी आपके सेरोटोनिन के स्तर में गिरावट का कारण बन सकती है। जिससे मौसमी बदलाव के साथ गंभीर अवसाद की समस्या हो सकती है। सेरोटोनिन के प्रकाश-प्रेरित प्रभाव सूर्य के प्रकाश से शुरू होते हैं, जो आंखों के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं। सूरज की रोशनी रेटिना में विशेष क्षेत्रों का संकेत देती है, जो सेरोटोनिन के रिलीज को ट्रिगर करती है। इसलिए, आपमें सर्दियों के मौसम में इस प्रकार के अवसाद का अनुभव होने की संभावना बढ़ जाती है, खासतौर पर जब दिन छोटे होते हैं।

और पढ़ें: आईलिड डर्मेटाइटिस (Eyelid Dermatitis) : पलकों को प्रभावित करने वाली इस कंडिशन के बारे में जानें

इस संबंध के कारण, मौसमी पैटर्न के साथ अवसाद के लिए मुख्य उपचारों में से एक लाइट थेरिपी है, जिसे फोटोथेरिपी भी कहा जाता है। आप घर पर प्राप्त करने के लिए लाइट थेरिपी बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। बॉक्स से प्रकाश प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश की तरह होता है, जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन बनाने के लिए उत्तेजित करता है और अतिरिक्त मेलाटोनिन को कम करता है। सूर्य के लाइट के संपर्क में आने वालों को लाभों में हो सकता है:

और पढ़ें: Quit Smoking: बढ़ सकता है धूम्रपान छोड़ने से अवसाद का जोखिम, ऐसे करें उपाय

मजबूत हड्डियों का निर्माण (Building strong bones)

सूरज की किरणों में पराबैंगनी-बी रेज के संपर्क में आने से व्यक्ति की त्वचा में विटामिन डी का निर्माण होता है। आपको 30 मिनट की अवधि में, पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त हाे सकता है। विटामिन डी की कमी कई हडिड्यों के विकार को पैदा कर सकती है। विटामिन की कमी से भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए सूर्य की किरणें हड्डियों के लिए भी प्रभावकारी है।

और पढ़ें: Atopic dermatitis : एटोपिक डर्मेटाइटिस क्या है?

कैंसर के रोकथाम के लिए प्रभावकारी है (Effective for cancer prevention)

हालांकि अधिक धूप त्वचा के कैंसर में योगदान कर सकती है, लेकिन जब कैंसर की बात आती है, तो सूर्य के प्रकाश को संतुलन मात्रा में लेने से वास्तव में कई लाभ होते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, जो लोग कम उजाले वाले क्षेत्रों में रहते हैं, उनमें कुछ विशिष्ट कैंसर होने की संभावना उन लोगों की तुलना में अधिक होती है, जहां दिन में अधिक धूप होती है। इन कैंसर में शामिल हैं:

  • पेट का कैंसर
  • हॉडगिकिंग्स लिंफोमा
  • अंडाशयी कैंसर
  • अग्नाशय का कैंसर
  • प्रोस्टेट कैंसर

और पढ़ें: डर्मेटाइटिस हेरपेटिफॉर्मिस: त्वचा की इस समस्या से राहत पाने का उपाय है ग्लूटेन फ्री आहार

कई स्किन प्रॉब्लम में भी प्रभावकारी है (Effective in many skin problems)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विश्वसनीय स्रोत के अनुसार, सूरज के संपर्क में आने से त्वचा की कई स्थितियों का इलाज करने में भी मदद मिल सकती है। डॉक्टरों ने इलाज के लिए यूवी विकिरण जोखिम की सिफारिश की है:

इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि सनलाइट के बेनेफिट्स सभी के लिए नहीं है। जिन लोगों को स्किन रैशेज, एलर्जी, स्किन कैंसर या त्चचा के रंगत में बदलाव जैसे लक्षण हैं, जो उन्हें इससे बचना चाहिए।

और पढ़ें: Sunscreens For Oily Skin: जानिए ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन के फायदे और किन बातों को रखकर चुने सनस्क्रीन!

ध्यान दें (Tips)

सनलाइट के हेल्थ बेनेफिट्स (Health Benefits Of Sunlight) तभी तक है, जब उसे सही मात्रा में लिया जाए। इसकी अधिक मात्रा त्वचा के लिए नुकसानदेह हो सकती है। यूवी विकिरण त्वचा में प्रवेश कर सकता है और सेल डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे स्किन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। शोधकर्ताओं के पास हमेशा सटीक माप नहीं होता है कि सूर्य के प्रकाश के लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको कितने समय तक बाहर रहना चाहिए। आपकी त्वचा को कितनी सनलाइट की जरूरत है, यह आपके त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है।

और पढ़ें : Best Vitamin C serum: जानिए बेस्ट विटामिन सी सीरम के फायदे और किन बातों को रखकर चुने सीरम!

गोरी त्वचा वाले लोगों को आमतौर पर गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों की तुलना में अधिक जल्दी सनबर्न हो जाता है। इसके अलावा, जब सूरज की किरणें अधिक सीधी होती हैं, तो आपको सनबर्न होने की अधिक संभावना होती है। यह आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच होता है। सप्ताह में 2-3 बार अपनी बाहों, हाथों और चेहरे पर 5 से 15 मिनट तक सूरज की रोशनी प्राप्त करना सूर्य के विटामिन डी-बूस्टिंग लाभों का आनंद लेने के लिए पर्याप्त है। ध्यान दें कि सूर्य को त्वचा में प्रवेश करना चाहिए। आपकी त्वचा पर सनस्क्रीन या कपड़े पहनने से विटामिन डी का उत्पादन नहीं होगा।

लेकिन अगर आप 15 मिनट से अधिक समय के लिए बाहर सूर्य के संपर्क में रहने वाले हैं, तो त्वचा की रक्षा के लिए एसपीएफ का इस्तेमाल करना चाहिए।आप कम से कम 15 के सन प्रोटेक्शन फैक्टर (SPF) के साथ सनस्क्रीन लगाकर ऐसा कर सकते हैं। एक सुरक्षात्मक टोपी और शर्ट पहनने से भी मदद मिल सकती है।

और पढ़ें : Blind Pimple: ब्लाइंड पिंपल से छुटकारा पाने के लिए 7 घरेलू उपाय एवं 9 टिप्स कर सकते हैं फॉलो!

सनलाइट के हेल्थ बेनेफिट्स (Health Benefits Of Sunlight) के बारे में आपने जाना यहां। त्वचा की स्थिति के इलाज से लेकर मूड में सुधार तक, सूरज की रोशनी के कई फायदे हैं। यदि आप कम धूप के साथ अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक लाइट बॉक्स इसके कुछ मूड-बूस्टिंग लाभ प्रदान कर सकता है। क्योंकि अधिक धूप के संपर्क में आने से त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए सनस्क्रीन के बिना बहुत देर तक बाहर न रहें। यदि आप 15 मिनट से अधिक समय तक बाहर रहने जा रहे हैं, तो आपको कम से कम 15 के एसपीएफ़ वाले सनस्क्रीन की आवश्यकता होगी। सनलाइट के हेल्थ बेनेफिट्स (Health Benefits Of Sunlight) के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Benefits of moderate sun exposure Accessed 4 July,2022
health.harvard.edu/family_health_guide/benefits-of-moderate-sun-exposure

Some sunlight may benefit your health, if you’re older. Accessed 4 July,2022
health.clevelandclinic.org/2015/07/some-sunlight-may-benefit-your-health-if-youre-older/

Vitamin D and sunlight: Strategies for cancer prevention and other health benefits. Accessed 4 July,2022
cjasn.asnjournals.org/content/3/5/1548.full

Effect of sunlight and season on serotonin turnover in the brain. Accessed 4 July,2022
ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/12480364

Seasonal affective disorder (SAD). Accessed 4 July,2022
mayoclinic.org/diseases-conditions/seasonal-affective-disorder/basics/causes/con-20021047

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/07/2022 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड