आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Humidifier: क्या स्किन के लिए फायदेमंद है ह्यूमिडिफायर?

    Humidifier: क्या स्किन के लिए फायदेमंद है ह्यूमिडिफायर?

    क्या आपने ह्यूमिडिफायर (Humidifier) के बारे में सुना है या जानते हैं कि यह क्या काम करता है? ह्यूमिडिफायर एक मशीन है जो एयर में नमी एड करती है, जिसकी ड्राय कंडिशंस में हमें जरूरत होती है। एयर में नमी की कमी से स्किन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही इससे समय के साथ इससे रेस्पिरेटरी सिम्पटम्स बदतर हो जाते हैं। ऐसे में ह्यूमिडिफायर (Humidifier) का इस्तेमाल करने से आपके कमरे में ह्यूमिडिटी लेवल बैलेंस होने में मदद मिलती है। इससे स्किन को लाभ होता है। इससे एजिंग के लक्षण कम होते हैं जैसे झुर्रियां। यही नहीं, इससे अन्य समस्याओं से भी बेनिफिट होता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम यह जानेंगे कि ह्यूमिडिफायर (Humidifier) के फायदे क्या हैं, इसके प्रकार कौन से हैं और किसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है? आईये, जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

    ह्यूमिडिफायर (Humidifier) स्किन के लिए कैसे लाभकारी है?

    जैसा कि पहले ही बताया गया है कि ह्यूमिडिफायर (Humidifier) हवा में नमी को एड करता है, जिससे स्किन को बहुत लाभ होता है। इसके लाभ क्या हैं, जानिए:

    स्किन से वॉटर लॉस को कम करे

    नमी के लेवल का कम होना स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसी मौसम कंडिशंस लिपिड और ऑयल्स का कारण बनती है, जो स्किन सेल्स को इवेपोरेट करने के लिए एक साथ बाइंड होते हैं और त्वचा की इनर लेयर्स को बाहरी खतरों के लिए एक्सपोज करते हैं। इस वीक स्किन बैरियर फंक्शन से स्किन से अधिक वॉटर लॉस्ट हो सकता है, जिससे स्किन रूखी और ड्राय हो सकती है। स्किन के ड्राय होने से कई ड्राय स्किन डिसऑर्डर्स भी हो सकते हैं। लेकिन ह्यूमिडिफायर (Humidifier) का इस्तेमाल करने से इस समस्या से बचाव हो सकता है।

    और पढ़ें: बेबी के लिए बेस्ट ह्यूमिडिफायर्स कौन सा होगा?

    स्किन डिसऑर्डर्स को मैनेज करने में मददगार

    एयर कंडिशन्ड रूम में ड्राय एयर से स्किन कंडिशंस बदतर हो सकती है जैसे जेरोसिस (Xerosis) और एटोपिक डर्मेटाइटिस (Atopic dermatitis) आदि। ह्यूमिडिफायर (Humidifier) से ड्राय एयर में नमी ऐड होती है, जिससे स्किन में इन स्किन कंडिशंस को मैनेज करने में मदद मिलती है। एक स्टडी के अनुसार अच्छे से स्किन को हायड्रेट करने से स्किन बैरियर फंक्शन को इम्प्रूव करने में मदद मिलती है।

    बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से बचाव

    कुछ बैक्टीरिया और वायरस हाय और लो ह्यूमिडिटी लेवल दोनों में पनप सकते हैं। यह माइक्रोऑर्गनिज्म्स स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं, जो स्किन हेल्थ के लिए हानिकारक हैं। ऐसे में घर में ह्यूमिडिफायर (Humidifier) होने से ह्यूमिडिटी लेवल बैलेंस रहेगा, जिससे स्किन को प्रभावित करने वाले माइक्रोब्स से बचाव हो सकता है।

    ह्यूमिडिफायर, Humidifier

    और पढ़ें: White Spots On Face: चेहरे पर सफेद धब्बे एक नहीं, बल्कि 5 अलग-अलग तरह के स्किन प्रॉब्लेम के हो सकते हैं संकेत!

    स्किन की एलर्जेन से हो सुरक्षा

    जैसा कि पहले ही बताया गया है कि लो ह्यूमिडिटी लेवल, स्किन बैरियर फंक्शन को प्रभावित करता है। इससे एलर्जेंस और अन्य हानिकारक तत्व स्किन के अंदर जा सकते हैं। जिससे स्किन डिजीज का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में ह्यूमिडिफायर से ह्यूमिडिटी लेवल बढ़ता है। जिससे इस समस्या से बचा जा सकता है। यह तो थे स्किन के लिए ह्यूमिडिफायर (Humidifier) के लाभ। अब जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में।

    और पढ़ें: डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta) : हायजीन न रखने के कारण होती है ये स्किन कंडिशन!

    ह्यूमिडिफायर (Humidifier) के अन्य लाभ क्या हैं?

    कुछ लोगों को गर्मी के मौसम में रेस्पिरेटरी लक्षणों का अनुभव होता है। क्योंकि, इस दौरान मौसम गर्म होता है और हवा में अधिक एलर्जेंस होते हैं। एयर कंडीशनर और फैन कमरे में ड्राय एयर को सर्कुलेट करते हैं और एयर कंडीशनर एयर से मॉइस्चर को रिमूव करता है। यानी, इस समय यह बेहद लाभदायक है। इसके अलावा सर्द मौसम में भी इसके कई लाभ हैं। आइए, जानें इसके अन्य फायदों के बारे में:

    इन्फ्लुएंजा से बचाए: एक स्टडी के अनुसार ह्यूमिडिफाय से फ्लू होने का रिस्क कम होता है।
    खर्राटे कम करे: हवा में इसकी मदद से नमी की मात्रा को बढ़ने से स्नोरिंग कम होती है।
    ड्राय थ्रोट: अगर आपके गला हमेशा ड्राय रहता है, तो इस ह्यूमिडिफायर (Humidifier) का इस्तेमाल कर के आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके अलावा इससे इन परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है:

    यह तो थे इस डिवाइस के फायदे। अब जानिए कि इसके प्रकार कौन से हैं?

    और पढ़ें: Red Circle On the Skin: त्वचा पर लाल चकत्ते सिर्फ एक नहीं, बल्कि कई स्किन डिजीज की ओर इशारा कर सकते हैं!

    ह्यूमिडिफायर के प्रकार (Types of Humidifier)

    बाजार में कई तरह के ह्यूमिडिफायर (Humidifier) मौजूद हैं। जिनके अपने-अपने फायदे हैं। यह हैं इनके प्रकार:

    • कंसोल ह्यूमिडिफायर (Console humidifier): यह ह्यूमिडिफायर (Humidifier) फ्लोर यूज के लिए बेहतरीन है।
    • पोर्टेबल ह्यूमिडिफायर (Portable humidifier): इसकी खास बात यह है कि यह छोटा और पोर्टेबल होता है। यानी, कहीं भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • सेंट्रल ह्यूमिडिफायर (Central humidifier): इसे हीटिंग और एयर कंडीशनिंग सिस्टम में बनाया जाता है और यह पूरे एरिया को ह्यूमिडिफाय कर सकता हैं।
    • अल्ट्रासोनिक ह्यूमिडिफायर (Ultrasonic humidifier): यह ह्यूमिडिफायर (Humidifier) अल्ट्रासोनिक साउंड वायब्रेशन के माध्यम से कूल मिस्ट्स क्रिएट करते हैं।
    • इम्पेललेल ह्यूमिडिफायर (Impeller humidifier): इसमें एक हाय स्पीड रोटेटिंग डिस्क होती है, जो कूल मिस्ट प्रोड्यूज करती है।
    • इवेपरेटिव ह्यूमिडिफायर (Evaporative humidifier): यह ह्यूमिडिफायर (Humidifier) एक बेल्ट या फिल्टर जैसे वेट एब्जॉर्बेंट मटेरियल के माध्यम से हवा को बाहर निकालने के लिए पंखे का उपयोग करके हवा में नमी भेजता है।
    • स्टीम वेपोराइजर ह्यूमिडिफायर (Steam vaporizer humidifier): इसमें इलेक्ट्रिकल हीलिंग मैकेनिज्म का इस्तेमाल कर के वॉटर को गर्म किया जाता है। यह बनी हुई गर्म मोस्ट उसके बाद ह्यूमिडिफायर से निकलने से पहले ठंडी हो जाती है। अब जानते हैं इससे जुड़े रिस्क फैक्टर्स के बारे में।

    और पढ़ें: डेमोडेक्स फॉलिकलोरम (Demodex folliculorum) : स्किन में रहने वाले इन पैरासाइट के बारे में जानते हैं आप?

    ह्यूमिडिफायर के रिस्क्स (Risk factor of Humidifier)

    ह्यूमिडिफायर(Humidifier) से जुड़ी जो सबसे सामान्य समस्या है वो है बर्न्स। अगर आपके घर में बच्चे हैं, तो खास ख्याल रखने की जरूरत है। बच्चों को इससे दूर रखें और उनके कमरे में कभी भी वार्म मिस्ट स्टीमर को न रखें। इसके साथ ही इसके बहुत अधिक नमी को बाहर निकालने से मोल्ड पनप सकता है और पूरे घर में फैल सकता है। अगर आप अपने ह्यूमिडिफायर (Humidifier) को अच्छे से साफ नहीं करते हैं, तो इससे बैक्टीरियल ग्रोथ हो सकती है जो खांसी और सर्दी-जुकाम का कारण बन सकती है। स्टीम वेपोराइजर बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं, लेकिन इन्हें आसानी से साफ भी किया जा सकता है।

    इसे नियमित रूप से साफ करें, ताकि बैक्टीरियल ग्रोथ से बचा जा सके। ह्यूमिडिफायर (Humidifier) संभावित रूप से मिनरल और माइक्रोऑर्गनिज्म को एमिट कर सकते हैं। जरूरी नहीं, कि वे हानिकारक हों, लेकिन अस्थमा से पीड़ित लोगों को इससे परेशानी हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए डिस्टिल्ड वॉटर का इस्तेमाल करें।

    और पढ़ें: Face Wash For Oily Skin: ऑयली स्किन के लिए कौन-से फेसवॉश का किया जा सकता है इस्तेमाल?

    यह तो थी जानकारी ह्यूमिडिफायर (Humidifier) के बारे में। यह तो आप जान ही गए होंगे कि यह आपकी स्किन के लिए बेहद लाभदायक है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। अगर अच्छे से इसका इस्तेमाल किया जाए, तो ड्राय स्किन और एयरवेज के लिए यह बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन, याद रखें यह कोई मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। इससे आप हार्मफुल मोल्ड और बैक्टीरिया से बच सकते हैं। बस इसका इस्तेमाल करने से पहले इसके लेबल पर दी सभी इंस्ट्रक्शन को पढ़ लें और इसका सही से इस्तेमाल करें। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो डॉक्टर या एक्सपर्ट से बात करें।

    आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Humidifiers: Ease skin, breathing symptoms.https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/common-cold/in-depth/humidifiers/art-20048021 .Accessed on 17/6/22

    How You Can Tell If You Need a Humidifier.https://health.clevelandclinic.org/how-you-can-tell-if-you-need-a-humidifier/ .Accessed on 17/6/22

    Tracheostomy Humidification.https://www.hopkinsmedicine.org/tracheostomy/living/humidification.html .Accessed on 17/6/22

    Humidifiers and health.https://medlineplus.gov/ency/article/002104.htm .Accessed on 17/6/22

    Humidifier Use. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7296879/

    .Accessed on 17/6/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: