backup og meta

स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ (Scalp Psoriasis And Dandruff) में अंतर जानें

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 27/06/2022

स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ (Scalp Psoriasis And Dandruff) में अंतर जानें

स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ (Scalp Psoriasis And Dandruff) एक जैसे लगते हैं क्योंकि इन दोनों कंडिशन में बालों के अंदर और त्वचा के नीचे फ्लेक्स का निमार्ण होता है। हालांकि इन दोनों कंडिशन्स में महत्वपूर्ण अंतर है जो किसी व्यक्ति को शीघ्र निदान और उपचार प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ में अंतर और इलाज के बारे में जानकारी दी जा रही है।

स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ (Scalp Psoriasis And Dandruff)

सोरायसिस एक क्रोनिक इंफ्लामेटरी कंडिशन है जो बॉडी के कई प्रकार के सिस्टम को प्रभावित करती है। जिसमें स्किन, इम्यून सिस्टम और मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम शामिल है। यह आमतौर पर मोटे, खुजलीदार प्लाक के रूप में दिखाई देता है। सोरायसिस अक्सर स्कैल्प पर डेवलप होता है। डेंड्रफ के विपरीत सोरायसिस का प्लाक सिल्वर रंग का होता है और यह स्कैल्प पर ड्राय स्केल की तरह दिखाई देता है।

वहीं डैंड्रफ कम गंभीर क्रोनिक कंडिशन है जो स्कैल्प को प्रभावित करती है। ड्राय या ग्रेसी स्केल स्कैल्प पर दिखाई देता है। फ्लैक्स स्कैल्प से व्यक्ति के कंधे और कपड़ों पर गिर सकती है। इस आर्टिकल में स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ के अंतर के बारे में बताया जा रहा है।

स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ (Scalp Psoriasis And Dandruff) के लक्षणों में अंतर

स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ के लक्षणों में अंतर करना एक व्यक्ति के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन बता दें कि ये दोनों कंडिशन अलग-अलग प्रकार के लक्षणों का कारण बनती हैं।

डैंड्रफ (Dandruff)

डैंड्रफ एक कॉमन स्कैल्प कंडिशन है जिसमें ड्राय स्किन के छोटे-छोटे टुकड़े निकलने लगते हैं। ये फ्लैक्स ध्यान देने योग्य हो सकते हैं और अगर वे कंधों पर गिरते हैं तो व्यक्ति को इनकी वजह से शर्मिंदगी महसूस हो सकती है। हालांकि यह स्थिति संक्रामक या ओवरऑल हेल्थ को नुकसान पहुंचाने वाली नहीं है। कई बार डैंड्रफ दूसरी स्किन कंडिशन की तरफ इशारा करता है जिसमें एक्जिमा, सोरायसिस, सर्बोरिक डर्मेटाइटिस और फंगल इंफेक्शन शामिल हैं।

अगर डैंड्रफ के लक्षण गंभीर है और ओवर द काउंटर ट्रीटमेंट जैसे कि शैम्पू और ऑइंटमेंट से ठीक नहीं होते हैं तो व्यक्ति को मेडिकल ट्रीटमेंट की तलाश करनी चाहिए।

स्कैल्प सोरायसिस (Scalp Psoriasis)

सोरायसिस स्कैल्प के किसी भी भाग को प्रभावित कर सकती है जिसे स्कैल्प मोटी, सूजी हुई और लाल नजर आती है। इसके साथ ही व्हाइट पैचेस भी नजर आते हैं। स्कैल्प सोरायसिस तेज खुजली का कारण बनती है। इससे स्किन ड्राय होकर ब्रेक हो सकती है और इससे खून भी आ सकता है। यह स्थिति बालों से चेहरे पर भी फैल सकती है। इसकी वजह से जलन और बाल टूट सकते हैं। ऐसे में लोगों को डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ के कारण (Causes of Scalp Psoriasis and Dandruff)

स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ दोनों बॉडी के इंफ्लामेटरी रिस्पॉन्स के कारण होती हैं, लेकिन इनके सभी कारणों के बारे में नहीं पता चला है।

और पढ़ें: Dry Scalp: ड्राय स्कैल्प के लिए ये घरेलू उपाय आप अपना सकते हैं आसानी से!

स्कैल्प सोरायसिस के कारण (Scalp psoriasis causes)

प्लाक सोरायसिस वाले सभी लोगों में से लगभग आधे लोगों को अपने सिर पर लक्षणों का अनुभव होगा। स्कैल्प सोरायसिस में सोरायसिस के अन्य रूपों के समान अंतर्निहित कारण होता है। जब किसी व्यक्ति को सोरायसिस होता है, तो उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली अति सक्रिय हो जाती है और त्वचा की कोशिकाओं को बहुत तेजी से बढ़ने का निर्देश देती है। इससे त्वचा की कोशिकाएं त्वचा की सतह पर मोटी प्लाक के रूप में जमा होने लगती हैं।

तनाव, अत्यधिक तापमान और इंफेक्शन स्कैल्प सोरायसिस को ट्रिगर करने का कारण बनते हैं। यह स्किन कंडिशन किसी भी उम्र में डेवलप हो सकती है।

रूसी के कारण (Dandruff)

रूसी एक कॉमन स्कैल्प कंडिशन है और एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार यह दो में एक व्यस्क को प्रभावित करती है। सिर में मौजूद गंदगी इसका कारण नहीं बनती बल्कि लगातार शैम्पू करना इसका कारण बन सकता है। अब तक इसके मूल कारण को नहीं समझा जा सका है।

स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ का इलाज

इन दोनों कंडिशन का इलाज संभव है। चलिए ट्रीटमेंट ऑप्शन के बारे में जान लेते हैं।

स्कैल्प सोरायसिस का इलाज

स्कैल्प सोरायसिस से पीड़ित व्यक्ति को डॉक्टर या डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेना चाहिए। इसके ट्रीटमेंट ऑप्शन में निम्न शामिल हैं।

और पढ़ें: Psoriasis And Skin Cancer: सोरायसिस और स्किन कैंसर से कैसे रहें दूर?

टॉपिकल ट्रीटमेंट्स (Topical treatments)

स्कैल्प सोरायसिस के गंभीर मामलों में निम्न ट्रीटमेंट मदद कर सकते हैं।

कोर्टिकोस्टेरॉइड्स (Corticosteroids)

ये स्कैल्प सोरायसिस का सबसे प्रभावी ट्रीटमेंट है। साइड इफेक्ट्स को रोकने के लिए डॉक्टर दूसरी दवा भी लिख सकते हैं।

मेडिकेटेड शैम्पू (Medicated shampoo)

ये आमतौर पर एक समग्र उपचार के हिस्से के रूप में एक स्ट्रॉन्ग ट्रीटमेंट्स होते हैं। क्लोबेटासोल प्रोपियोनेट (Clobetasol propionate) युक्त शैंपू स्कैल्प सोरायसिस के लिए सबसे प्रभावी शैंपू में से हैं।

स्केल-सॉफ्टनिंग एजेंट (Scale softening agent)

सैलिसिलिक एसिड और यूरिया युक्त मलहम, क्रीम और लोशन स्केल्स को नरम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे उन्हें निकालना आसान हो जाता है।

और पढ़ें: डैंड्रफ से लेकर मुंहासे तक के लिए फायदेमंद है लैवेंडर ऑयल

कैल्शिपोटराइन (Calcipotriene)

यह एक सिंथेटिक प्रकार का विटामिन D3 है जिसे स्कैल्प सोरायसिस वाले व्यक्ति अक्सर सोने से पहले लगाते हैं। लोग कभी-कभी उपचार के प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसे स्टेरॉयड के साथ कंबाइन करते हैं।

टेजेरोटीन (Tazarotene)

सोरायसिस से पीड़ित व्यक्ति सोने से पहले (Tazarotene) की एक पतली परत लगा सकता है। नहाने के बाद यह लेयर हट जाती है। एक उपचार योजना में स्टेरॉयड के साथ यह दवा शामिल हो सकती है।

दवाएं (Medication)

सिस्टेमिक दवाएं फ्लेरेस की आवृत्ति और लक्षणों की गंभीरता को कम करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली के विशिष्ट भागों को लक्षित करती हैं। स्कैल्प सोरायसिस के लिए, हालांकि, डॉक्टर आमतौर पर प्रणालीगत दवाएं नहीं लिखते हैं जब तक कि लक्षण गंभीर न हों या अन्य दवाएं असर करना बंद ना कर दें।

स्कैल्प सोरायसिस के लिए डॉक्टर जो कुछ सिस्टेमिक दवाएं लिख सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  • इंजेक्टेड कोर्टिकोस्टेरॉइड (Injected corticosteroids)
  • बायलॉजिकल मेडिकेशन (Biologic medications)
  • साइक्लोस्पोरीन (Cyclosporine)
  • एसिट्रेटिन (Acitretin)
  • एपरिमिलास्ट (Apremilast)

और पढ़ें: Apple Cider Vinegar For Eczema: जानिए एक्जिमा के लिए एप्पल साइडर विनेगर के फायदे!

डैंड्रफ का इलाज (Dandruff treatment)

डैंड्रफ के इलाज के लिए कई ओटीसी शैम्पू उपलब्ध हैं। इन शैम्पूओं को उपयोग करने के निर्देश लेबल पर दिए रहते हैं उपयोग करने के लिए उनको फॉलो करना जरूरी है। लोग ऐसे शैंपू का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं जिनमें अलग-अलग सक्रिय तत्व होते हैं यदि उनकी पहली पसंद प्रभावी नहीं है। सक्रिय सामग्री में शामिल हो सकते हैं:

  • जिंक पाइरिथियोन  (Zinc pyrithione)
  • सैलिसिलिक एसिड (Salicylic acid)
  • कोल तार (Coal tar)

यह बात ध्यान देने योग्य है कि कोल टार उन बालों के डिसकलरेशन का कारण बन सकता है जो पहले से ही काले नहीं हैं और स्कैल्प को सूरज के संपर्क में अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति के लक्षणों में सुधार होता है, तो वह कम बार शैम्पू का उपयोग करने में सक्षम हो सकता है। हालांकि, अगर वे शैम्पू का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर देते हैं, तो डैंड्रफ वापस आ जाएगा। यदि किसी व्यक्ति के 1 महीने से अधिक समय तक डैंड्रफ शैंपू को लगाने के बाद भी लक्षणों में सुधार महसूस नहीं किया है, तो मेडिकल प्रोफेशनल से मार्गदर्शन लेना चाहिए।

उम्मीद करते हैं कि आपको स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ (Scalp Psoriasis And Dandruff)  से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 27/06/2022

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement