home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नैचुरल तरीकों से कैसे करें लिप्स केयर?

नैचुरल तरीकों से कैसे करें लिप्स केयर?

हम स्किन केयर को लेकर तो सजग रहते हैं लेकिन लिप्स केयर (Lips care) के बारे में तबतक नहीं सोचते जब तक कोई परेशानी न दिखे। होंठ भी हमारे शरीर का जरूरी अंग है। जितनी केयर स्किन और बॉडी को चाहिए, उतनी ही देखभाल की जरूरत लिप्स को भी पड़ती है। आपके लिप्स से आपकी सेहत का अंदाजा भी लगाना आसान होता है। कई बार हार्ड केमिकल लिप्स को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बचने के लिए आप नेचुरल इंग्रीडिएंट्स की हेल्प ले सकती हैं। इन्हें घर में तैयार करना आसान होता है और साथ ही ये लिप्स को हेल्दी रखती हैं। इस आर्टिकल में जानिए कि किस तरह से आप ऑयल, शहद और अन्य घर में मौजूद चीजों से लिप्स केयर आसानी से कर सकती हैं।

लिप्स केयर क्यों है जरूरी (Why lip care is important)

शरीर के अन्य हिस्सों की तरह होठों की देखभाल भी बहुत जरूरी होती है। लोग हाथ-पैरों के साथ ही चेहरे की सुंदरता के लिए बहुत से उपाय करते हैं लेकिन होंठों की केयर करना अक्सर भूल जाते हैं। इस कारण से होठों में कालेपन के साथ ही वो सूख भी जाते हैं। कई बार स्थिति अधिक गंभीर भी हो जाती है। जानिए किन तरीकों को अपनाकर लिप्स केयर की जा सकती है।

लिप्स में ये नैचुरल ऑयल करे यूज

तेल त्वचा में आसानी से एब्जॉर्व हो जाता है। सिंथेटिक तत्वों की तुलना में तेल लिप्स को अंदर तक मॉइस्चराइज करता है। ऑयल में जरूरी फैटी एसिड होते हैं जो लिप्स में नमी बनाए रखते हैं। नेचुरल ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ऑयल लिप्स को फटने और रूखे होने से बचाता है।

नैचुरल ऑयल

• नारियल का तेल

जैतून का तेल

जोजोबा का तेल

• बादाम तेल

• सूरजमुखी का तेल

• सन बीज का तेल

• खुबानी का तेल

ऐवाकाडो तेल

• अंगूर के बीज का तेल

और पढ़ें: शादी के लिए वॉटरप्रूफ मेकअप कैसे करें?

बीटरूट, कैरेट जूस या अनार

बीटरूट

अगर आपके लिप्स सेंसिटिव हैं और लिपिस्टिक या बाम का यूज आप नहीं करती हैं तो बीटरूट, कैरेट जूस या अनार आपके काम आ सकता है। इनका जूस कॉटन में सोक करके रात में अपने लिप्स में अप्लाई करें। ऐसा करने से अगले दिन आपके लिप्स नेचुरल रेड नजर आएंगे।

और पढ़ें: फुलर या बड़े होंठ कैसे पाएं?

ग्रीन टी है फायदेमंद

ग्रीन टी

हम फेस में एंटी एजिंग सीरम का यूज करते हैं। अब ऐसा लिप्स में करके देखिए। ग्रीन टी नेचुरल एंटी एजिंग का काम करता है। ये न केवल लिप्स को मुलायम रखेगा, बल्कि लाइनिंग को भी हटाने का काम करेगा। रात के समय ग्रीन टी बैग को अपने लिप्स के ऊपर रखे। आप चाहे तो शहद या फिर पसंदीदा ऑयल को ग्री टी में मिक्स कर बाम बना सकती हैं।

और पढ़ें: इन 6 तरीकों से कर सकते हैं अट्रैक्टिव आई मेकअप

विटामिन E का यूज (Use of Vitamin E)

ऑयल लिप्स केयर (Lips care) में हेल्प करते हैं लेकिन लिप्स की एक्ट्रा केयर के लिए आप विटामिन E का यूज कर सकते हैं। बी वैक्स, विटामिन E, कोकोनट ऑयल को मिलाकर नेचुरल बाम तैयार किया जा सकता है।

जिंक ऑक्साइड (Zinc oxide)

हम धूप से बचने के लिए चेहरे में सनस्क्रीन का यूज करते हैं, लेकिन लिप्स केयर (Lips care) के लिए कुछ भी नहीं करते हैं। आप लिप्स के लिए जिंक ऑक्साइड युक्त सनस्क्रीन बाम ले सकती हैं।

पपीता और हनी

एक्सफोलिएट के लिए मैनुअली स्क्रबिंग की जाती है और कैमिकली एंजाइम और हाइड्राक्सी एसिड का यूज किया जाता है। शहर माइल्ड हाइड्राक्सी एसिड का सोर्स है। पपीते को मैश करके लिप्स में लगाने से लिप्स कोमल होते हैं।

शुगर (Sugar)

लिप्स सूख गए हैं और उनकी सफाई करनी है तो शुगर बेहतर विकल्प हो सकता है। आप चीनी की थोड़ी मात्रा अपने लिप्स पर लगाकर जिस तरह से चेहरे को स्क्रब करती हैं ठीक वैसे ही अपने होंठों को भी हलके हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से लिप्स की ड्रायनेस दूर होगी।

और पढ़ें: पार्टी के लिए कैसे करें स्मोकी आई मेकअप?

होंठो को हेल्दी बनाए रखने के लिए क्या करें?

लिप्स केयर (Lips care) करना चाहती हैं तो निम्नलिखित घरेलू उपाए से अपने लिप्स को रखें नेचुरली खूबसूरत। जैसे:-

  • रोजाना 2 से 3 लीटर पानी का सेवन करें। इसलिए अपने साथ हमेशा पानी की बोतल कैरी करें।
  • नारियल पानी का सेवन रोजाना करना चाहिए। इसमें मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स दोनों की मौजूदगी शरीर को फिट रखने के साथ-साथ लिप्स को भी अच्छा रखती है। नारियल पानी पीने से शरीर में लिपिड मेटाबॉलिज्म का लेवल बैलेंस रहता है, जिससे हार्ट अटैक की संभावना भी कम होती है और डिहाइड्रेशन की परेशानी भी नहीं होती है।
  • अपने डेली डायट में सलाद और विटामिन-सी से भरपूर फलों जैसे कीवी, संतरा या स्ट्रॉबेरी शामिल करें।
  • हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की लिपस्टिक के इस्तेमाल से पहले हमेशा पेट्रोलियम जेली लगाना चाहिए। अगर आपके पास पेट्रोलियम जेली उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्थिति में नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • लिपस्टिक लगाएं या न लगाएं पेट्रोलियम जेली अपने होंठों पर डेली लगाएं।
  • घी, दूध की मलाई, आलमंड ऑयल और नारियल तेल ये सभी घरों में आसानी से उपलब्ध होते हैं। इन्हें होंठ पर लगाना अच्छ होत है।
  • रात को सोने से पहले चेहरे के मेकअप के साथ-साथ लिपस्टिक भी अच्छी तरह से रिमूव करें। इसके बाद ऑयल या पेट्रोलियम जेली होंठों पर लगाएं।
  • स्मोकिंग की वजह से भी होंठ का रंग काला पड़ने लगता है। इसलिए स्मोकिंग न करें। यह शरीर को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ होंठों के नेचुरल कलर को भी बदल देता है।
  • जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उन लोगों के होंठ ज्यादा सूखते हैं। इसलिए कब्ज की परेशानी को नजरअंदाज न करें।

इन ऊपर बताई गई छोटी-छोटी बातों को अगर ध्यान रखा जाए तो परेशानी कम हो सकती है।

लिप्स केयर के लिए एक्सरसाइज (Exercise for lips care)

लिप्स केयर (Lips care) करने के लिए आप होंठों से जुड़े एक्सरसाइज (Exercise for lips care) भी कर सकती हैं। लिप्स केयर एक्सरसाइज होंठों को आकर्षक बनाने में अत्यधिक मददगार होते हैं। लिप एक्सरसाइज की शुरुआत करने से पहले पानी पीएं। अगर आपकी होंठ रूखी होंठ रूखी है, तो लिप पर हल्के हाथ से मसाज करते हुए बाम लगाएं। इससे आपके होंठ पर नमी आएगी और आपकी होंठ हाइड्रेट होगी। अब होंठों के आसान से एक्सरसाइज शुरू करें।

  1. सबसे पहले मुंह के अंदर हवा भरें। अब हवा अपने मुंह के अंदर हवा की मदद से पहले एक गाल को फुलाएं और फिर दूसरे गाल को। ऐसा करने से मुंह के चारों ओर पड़ने वाली लाइन कम होती जाएंगी। इस प्रोसेस को तकरीबन पांच मिनट तक इस प्रोसेस को रोजाना करें।
  2. मिरर के सामने खड़ें हो जाएं और अपने होंठ को वैसे पूजिशन में लाएं जैसे किस करते हैं। ऐसा करने होंठ धीरे-धीरे फ्लफी होंगे।
  3. लिपस्टिक लगाने के बाद जैसे आप उसे आपस में मर्ज करने के लिए लोअर और अपर लिप्स को आपस में मिलाती हैं ठीक वैसे ही रोजाना एक दिन में तीन से चार बार करें।
  4. जैसे लिपस्टिक लगाने के बाद दोनों होंठो को मिलाते हैं, ठीक वैसे ही थोड़ी-थोड़ी देर के लिए अपने होंठों को मिलाएं। ऐसा एक दिन में तीन से चार बार करें।

इन ऊपर बताई गई चार एक्सरसाइज (Exercise for lips care) की मदद से लिप्स केयर (Lips care) आसानी से की जा सकती है।अगर आप लिप्स केयर (Lips care) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

7 DERMATOLOGISTS’ TIPS FOR HEALING DRY, CHAPPED LIPS/https://www.aad.org/public/everyday-care/skin-care-basics/dry/heal-dry-chapped-lips/Accessed on 18/05/2020

6 Tips to Protect Your Lips from the Cold/https://health.clevelandclinic.org/6-tips-to-protect-your-lips-from-the-cold/Accessed on 18/05/2020

5 Tips for Taking Care of Your Lips/https://www.skincancer.org/blog/5-tips-for-your-lips/Accessed on 18/05/2020

Chapped lips: What’s the best remedy?/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/dry-skin/expert-answers/chapped-lips/faq-20057819/Accessed on 18/05/2020

Cuts and Wounds of the Mouth and Lips /https://www.stanfordchildrens.org/en/topic/default?id=cuts-and-wounds-of-the-mouth-and-lips-90-P02836/Accessed on 18/05/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x