वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड करेंगे मदद

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट नवम्बर 28, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

शरीर का अत्यधिक वजन आपके शारीरिक आकर्षण और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। लोग अतिरिक्त फैट को हटाने के लिए क्या नहीं करते। जिम में खूब पसीना बहाते हैं, रनिंग करते हैं, सप्लीमेंट्स खाते हैं और यहां तक कि कुछ लोग डाइटिंग पर चले जाते हैं और खाना-पीना छोड़ देते हैं। फलस्वरूप कुछ लोगों को शारीरिक कमजोरी का सामना करना पड़ता है। लेकिन, इतना सब करने के बाद भी वेट लॉस नहीं हो पाता। कुछ लोग वजन कम करने की इच्छा इसलिए भी छोड़ देते हैं कि, उनसे स्वादिष्ट खाना-पीना नहीं छोड़ा जाता। लेकिन, अगर हम आपको कहें कि वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड की मदद ली जा सकती है, जो न सिर्फ आपका अतिरिक्त शारीरिक वजन कम करने में मदद करेंगे। बल्कि आपके जीभ का स्वाद भी दुरुस्त रखेंगे, तो क्या आप हमारी इस बात को मानेंगे। अगर आप ऐसा नहीं मानेंगे तो हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे कुछ साउथ इंडियन फूड के पोषण तत्वों और उसकी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको वेट लॉस करने में मदद करेंगे।

वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड कैसे करेंगे मदद?

वेट लॉस करने के लिए आपको मजबूत इच्छाशक्ति और आहार व पोषण तथा एक्सरसाइज का बेहतर समन्वय चाहिए। जहां आपको रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी पड़ती है, वहीं शरीर को आहार के रूप में पर्याप्त पोषण भी देना होता है। इन सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए साउथ इंडियन फूड की मदद ली जा सकती है। हम यहां ऐसे कुछ साउथ इंडियन फूड के बारे में बता रहे हैं, जो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देंगे और कार्ब्स और फैट न के बराबर होगा। इसके अलावा, साउथ इंडियन फूड की एक खासियत यह है कि वह हल्का होता है और आसानी से पच जाता है। जिस वजह से आपका मेटाबॉलिज्म स्वस्थ रहता है और आपको अपच, पेट फूलना जैसी पेट संबंधित समस्याएं भी नहीं होती हैं।

और पढ़ें- पाइल्स में डायट पर ध्यान देना होता है जरूरी, इन फूड्स का करें सेवन

वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड

वेट लॉस करने के लिए आप निम्नलिखित साउथ इंडियन फूड की मदद ले सकते हैं।

रागी से बनी हुई इडली

जब हम वेट लॉस की बात करते हैं, तो कहा जाता है कि कार्ब्स का सेवन करने से बचना चाहिए। लेकिन, यह पूरा सच नहीं है। क्योंकि, हमारे शरीर के लिए सिंपल कार्ब्स नुकसानदायक होते हैं और कॉम्प्लैक्स कार्ब्स सामान्य रहते हैं, क्योंकि यह काफी धीरे-धीरे पचते हैं और आपका इंसुलिन का स्तर नहीं बढ़ाते हैं। साउथ इंडियन फूड में रागी से बनी हुई इडली वेट लॉस में मदद कर सकती है। क्योंकि, रागी में कॉम्प्लैक्स कार्ब्स होते हैं। इसके अलावा, आप इसे आसानी से बना सकते हैं और अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं।

रागी इडली की रेसिपी

सबसे पहले 1 कप सूजी को 2-3 मिनट रोस्ट कर लीजिए और फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इसे एक बड़े कटोरे में डालकर इसमें 1 कप रागी का आटा डाल लीजिए। इसके बाद इसमें 1 कप दही और स्वादानुसार नमक डालें और फिर जरूरत के मुताबिक पानी डालकर एक बैटर बना लीजिए। बैटर को 30 मिनट तक रखा रहने दें और फिर उसमें पानी डालकर एक सामान्य बैटर बना लीजिए। अब इसे स्टीम करने से पहले एक चुटकीभर बेकिंग सोडा डाल लीजिए और तुरंत इडली प्लेट में डालकर 8-10 मिनट स्टीम कर लें। इसके बाद 5 मिनट ठंडा होने दें और फिर उतार लें।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

और पढ़ें- कैसे बनाते हैं हेल्दी सूप? जानें यहां

मूंग दाल डोसा

वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड में मूंग दाल का डोसा काफी स्वादिष्ट आहार है। मूंग दाल में काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है, जो आपके शरीर को सिर्फ पोषण प्रदान करता है। इसे सांभर और नारियल की चटनी के साथ आराम से खा सकते हैं।

वेट लॉस के लिए मूंग दाल डोसा रेसिपी

वेट लॉस के लिए मूंग दाल डोसा बनाने के लिए सबसे पहले 1.5 कप मूंग दाल को गर्म पानी में 15 से 30 मिनट भिगोकर रख लें। इसके बाद दाल से पानी निकालकर उसमें स्वादानुसार नमक, 1 इंच अदरक, 2 हरी मिर्च, 1 चम्मच जीरा और थोड़ा-सा पानी डालकर ब्लेंड कर लें और बैटर बना लें। अब एक बड़े तवे पर थोड़ा-सा ऑइल फैला लें और तवा गर्म कर लें। जब तवा गर्म हो जाए, तो उसपर जरूरत के मुताबिक बैटर डालकर फैला लें। इसके बाद बैटर के किनारों पर घी डाल दें। अब डोसा को उल्टा कर दें और सिकने दें। दूसरी तरफ कुछ प्याज और हरी मिर्च को भून लें। डोसा सिकने के बाद इसे इस प्याज, मिर्च और सांभर के साथ खाएं।

और पढ़ें- इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स, जो फ्लू के साथ-साथ गर्मी से भी रखेंगी दूर

सांभर और रसम

साउथ इंडियन फूड में सांभर और रसम में खूब हरी सब्जियां और फलियां डाली जाती हैं। जो शरीर को पर्याप्त मिनरल्स और विटामिन प्रदान करती हैं। सांभर और रसम दिखने में काफी हद तक एक जैसी होती हैं, मगर रसम में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। यह शरीर को गर्म रखती हैं और मेटाबॉलिज्म तेज करती हैं। जिससे फैट और कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है।

सांभर और रसम रेसिपी

वेट लॉस के लिए सांभर बनाने के लिए पहले 1 कप तूर दाल या मूंग दाल दो धोकर कूकर में गला लें। इसके बाद अलग से एक कूकर में टमाटर, भिंडी, फली, गाजर, कद्दू, बैंगन, घिया छोटे टुकड़ों में काटकर डाल दें और खूब पानी डालकर इन्हें भी गला लें। जब सभी सब्जियां अच्छी तरह गल जाएं, तो उसमें सांभर पाउढर, स्वादानुसार नमक और थोड़ी-सी इमली डालकर इसमें गली हुई दाल डाल दें। इसके बाद देसी घी में कुछ मसाले दालकर इसमें तड़का लगा लें।

और पढ़ें- जानिए कैसी होनी चाहिए वर्किंग वीमेन डायट?

वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड में रसम बनाने के लिए सबसे पहले जीरा, काली मिर्च, मेथी दाना और लाल मिर्च को एक-चौथाई मात्रा में लेकर रोस्ट कर लें और फिर ठंडा करके ब्लेंडर से पाउडर बना लें। अब एक कूकर में एक चम्मच देसी घी को गर्म करके उसमें आधा चम्मच राई और जीरा, 1 लाल मिर्च, 1 करी पत्ता, 1 चुटकी हींग, 3 से 4 लहसुन की कली डालकर भून लें। जब लहसुन की महक जाने लगे, तो उसमें 2 से 3 मध्यम टमाटर के साथ स्वादानुसार नमक और थोड़ी-सी हल्दी डालकर गला लें। इसके बाद इसमें पीसा हुआ मसाला डाल दें और 2-3 मिनट तक भूनें। अब इसमें 2.5 से 3 कप पानी, 1 चम्मच इमली और 1 से 2 चम्मच गुड़ डालकर मिला लें। अब 5 मिनट तक उबलने दें और थोड़ा-सा गाढ़ा होने पर उतार लें और गर्मागर्म सेवन करें। इससे आपको वेट लॉस करने में मदद मिलेगी।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

जानिए, मेटफार्मिन को वजन कम करने के लिए प्रयोग करना चाहिए या नहीं?

मेटफार्मिन क्या है, क्या मेटफार्मिन वेट लॉस का कारण बन सकती है, डायबिटीज में मेटफार्मिन लेने से वजन कम होता है या नहीं, Metformin Weight Loss in Hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
डायबिटीज, हेल्थ सेंटर्स अगस्त 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये घरेलू उपाय और रहें फिट

तनाव से भी बढ़ता है वजन- ऐसे में आप मैडिटेशन करें, इससे आप तनाव पर नियंत्रण रख सकते हैं, क्योंकि शरीर में कुछ हॉर्मोन्स तनाव में बढ़ते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं। 

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Arvind Kumar
हेल्थ सेंटर्स अगस्त 12, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

क्या है श्रुति हासन के हॉट फिगर का राज, जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट

श्रुति हासन डायट, श्रुति हासन फिटनेस प्लान, फिट एक्ट्रेस श्रुति हासन, श्रुति हासन की फिटनेस के बारे में जानकारी, shruti hassan diet in hindi, shruti hassan.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
स्वास्थ्य बुलेटिन, लोकल खबरें अगस्त 6, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

कार्बोहाइड्रेट से परहेज करना, शरीर में इन समस्याओं को देता है दावत

शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट क्यों जरूरी है? शरीर के लिए गुड कार्ब्स जरूरी हैं। डायट में अच्छे कार्बोहाइड्रेट्स को शामिल करने के लिए मछली, फूलगोभी, ब्रोकली, अंडे, पत्तेदार हरी सब्जियां, ब्राउन राइस शामिल करें।

के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन जुलाई 23, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

वेट लॉस सर्वे - weight loss survey

क्या आप वेट लॉस करना चाहते हैं?

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 27, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
महिलाओं के लिए डायट प्लान, diet plan

आपकी डायट प्लान से जुड़े अहम सवाल, बताएं अपनी डायट के बारे में

के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 27, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
पितृ पक्ष डायट तामसिक भोजन सात्विक भोजन

तामसिक छोड़ अपनाएं सात्विक आहार, जानें पितृ पक्ष डायट में क्या खाएं और क्या नहीं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ अगस्त 31, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
परिणीति चोपड़ा डायट प्लान

परिणीति चोपड़ा के डायट प्लान से होगा वेट लॉस आसान, जानिए वर्कआउट सीक्रेट भी

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 20, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें