Fun Facts: कर्ली बालों वाली लड़कियों को हर किसी से मिलता है इस तरह का ज्ञान

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

कर्ली बालों की परेशानी के बारे में कर्ली बालों वाली लड़कियां ही जानती हैं। घुंघराले बालों को सुलझाने के वह भरसक प्रयास भी करती हैं। इसके बावजूद वह भी उन्हें ज्ञान देने आ जाते हैं जिन्हें उनकी समस्या के बारे में थोड़ी भी जानकारी नहीं।

कर्ली बालों की परेशानी कर्ली बालों वाली लड़कियां ही समझ सकती हैं

तुम्हारे बाल कितने घने हैं?

कर्ली बालों की परेशानी से लोग वाकिफ नहीं होते। इसलिए ही अधिकतर लोगों कर्ली हेयर वाली लड़की को यह बोलने में संकोच नहीं करते कि आपके बाल कितने घने हैं। जबकि सच यह होता है कि कर्ली बाल यदि स्ट्रेट कर दिए जाएं तो वह दो बाल भी नहीं रह जाते। दरअसल वह इतने फ्रिजी होते हैं कि चिड़िया के घोसले की तरह फूले हुए रहते हैं। सिर पर कितने बाल हैं यह बात उनके गीले होने पर पता चलता है।

यह भी पढ़ें : कर्ली बालों का रखना है ख्याल तो जरूर याद रखें ये टिप्स

क्या बात कर रही हो कंघी नहीं यूज करती?

कर्ली बालों की परेशानी को समझते हुए ही विशेषज्ञों ने कंघी ना यूज करने का तरीका बताया। इसलिए अधिकतर घुंघराले बालों वाली लड़कियां कंघी के बजाए बालों को सुलझाने के लिए अंगुलियों का इस्तेमाल करती हैं। किसी करीबी को जब भी आप यह बात बताते हैं कि आप बालों में कंघी नहीं लगाते तो वह ऐसे रिएक्ट करते हैं जैसे कोई गुनाह कर दिया हो।

यह भी पढ़ें: ऑफिस जाती हैं तो जरूर ट्राई करें ये ट्रेंडिंग लिपस्टिक शेड्स

यह वाला शैंपू या कंडीशनर ट्राई करो

आपके स्ट्रेट बालों वाली फ्रेंड आपको अक्सर यह सलाह देती नजर आती है कि यह शैंपू ट्राई करो या यह कंडीशनर ट्राई करो अच्छा है। उसे बार-बार एक ही बात समझाते-समझाते आप थक जाते हैं कि यह प्रोड्क्ट स्ट्रेट बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। कर्ली बालों की परेशानी से यह निजाद नहीं दिला सकते। चूंकि दोनों बालों के जरूरत अलग होती है।

यह भी पढ़ें : घर पर ही ऐसे करें घुंघराले बालों को सीधा, अपनाएं ये होममेड मास्क

बाल कर्ली किए हैं क्या?

वाह आपके बाल कितने अच्छे लग रहे हैं? कैसे कर्ल किए? अब ऐसे सवालों में अपनी तारीफ हर किसी को अच्छी लगती है। इन कर्ली बालों को इतना अच्छा दिखाने के लिए कुछ मिनट नहीं घंटों मेहनत की है ऐसा उन्हें कौन बताए? स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी Stanford University में जेनेटिस्ट डॉ बैरी स्टार Dr. Barry Starr का कहना है कि यह बाल कर्ली या स्ट्रेट होना जेनेटिक होता है। यदि मां और पिता दोनों के बाल कर्ली हैं तो आपके बाल कर्ली होंगे। वहीं अगर दोनों के बाल सीधे हैं तो सीधे बाल होंगे। वहीं अगर मां-बाप दोनों के बाल अलग-अलग हैं तो संभव है कि बच्चे के ​बाल कर्ली और स्ट्रेट के बीच हों।

यह भी पढ़ें: इन हेयर केयर ऑयल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

बालों को स्ट्रेट क्यों नहीं कर लेती?

कर्ली बालों की परेशानी रूखे और अस्त-व्यस्त बाल होते हैं। बाल व्य​वस्थि​त रखने के लिए इन्हें हर रोज धोना मुश्किल होता है। इसलिए जिस दिन बाल ना धुलो तो आॅफिस या पार्टी में लोगों को लगता है कि सोकर सीधा आॅफिस ही पहुंचे हैं। इसलिए हर कोई हिदायत देता फिरता है कि क्लीन लुक के लिए बालों को स्ट्रेट कर लिया जाए।

बालों को सेट करने में इतना टाइम कौन लगाता है?

घुंघराले बालों के लिए हेयर स्टाइल सोचना भी मुश्किल होता है और उनकी केयर करने में भी दिक्कत होती है। इन्हें कभी-कभार नहीं हर समय मेंटेन रखना पड़ता है। यही वजह है कि पार्टी या कहीं जाना हो तो तैयार होने में समय लग जाता है। अब यह बात स्ट्रेट बालों वाली लड़कियों को कैसे समझाई जाए?

अगर कभी स्ट्रेटनिंग करनी हो तो कितना समय लगता है?

कई बार आपके दोस्त मजे लेने के लिए यह बात बोलते हैं कि कर्ली बालों की स्ट्रेटनिंग में कितना समय लगेगा। यह बात सुनकर भी आप पक चुके होते हैं। चूंकि सबको पता है कि बाल कर्ली हो तो समय ज्यादा ही लगता है कम नहीं।

कर्ली बालों की परेशानी से ऐसे पाएं निजाद

कर्ली बालों की परेशानी हो तो गर्म पानी ना यूज करें

ठंडे पानी से हेयर क्यूटिकल बंद हो जाते हैं। इसके कारण बालों में मॉइस्चर बरकरार रहता है। कर्ली बालों की परेशानी को मॉइस्चर ही सबसे ज्यादा सुलझा सकता है।

कंडीशनर का इस्तेमाल करें

कर्ली बाल ड्राय बहुत जल्दी हो जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इन्हें कंडीशनर की मदद से मॉइस्चर करते रहें। कंडीशनर को वैसे स्कैल्प के एक इंच दूर से ही लगाना शुरू करना चाहिए लेकिन कुछ कंडीशनर को स्कैल्प पर भी लगाया जा सकता है। इसलिए गाइडलाइन ध्यान से पढ़ लें।

हॉट ऑयल मसाज करें

हॉट ऑयल मसाज बालों को डीप कंडीशन करता है। इससे बाल अंदर से मजबूती पाते हैं। इसके कारण बालों की उलझन, टूटना और रूखापन कम होता है।

पाइनएप्पल ट्रिक अपनाएं

पाइनएप्पल ट्रिक तकनीक से बालों को रात में उलझने से बचाया जा सकता है। पाइनएप्पल तकनीक का अर्थ है कि सिर के सबसे ऊंचे हिस्से में सभी बालों का जुड़ा बनाना।

बालों में फिंगर कॉम्ब करें

कर्ली बालों की उलझन सुधारने के लिए इनमें फिंगर कॉम्ब करें। फिंगर कॉम्ब के कारण बाल बहुत कम टूटते हैं। यदि कंघी करनी ही है तो बालों की​ टिप से कंघी करना शुरू करें।

माइक्रोफायबर टॉवल का उपयोग करें

बालों में माइक्रोफाइबर टॉवल या पुरानी कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बालों में कम फ्रिक्शन पैदा होता है। इनके कारण कम बाल टूटते हैं।

कर्ली बालों की परेशानी बहुत सारी हैं उनमें से एक उनका ड्राय होना भी है। कोशिश करें कि बालों को ड्राय ना होने दें इसके लिए हेयर आॅयल, कर्ली बालों के लिए बनाया गया शैंपू और कंडीशनर ही यूज करें। हां बेबी हेयर भी कर्ली बालों की परेशारी से जुड़ा हुआ है। इसके लिए आप हेयर सीरम का यूज करें या ऐसे हेयर स्टाइल बनाएं जो आपके लुक को निखारे।

और पढ़ें:-

हेयर कलर करवाने से पहले याद रखें ये 5 बाते

भूल जाएं हेयर डाई, घर पर नैचुरल तरीके से करें हेयर कलर

र्भवती महिलाएं प्रेग्नेंसी में हेयरफॉल के कारणों और घरेलू उपाय को जान लें

अगर बाल हैं घुंघराले (कर्ली) तो स्टाइलिश लुक के लिए अपनाएं ये हेयरस्टाइल

Share now :

रिव्यू की तारीख दिसम्बर 11, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया दिसम्बर 15, 2019