हेल्दी टिप्स: सेक्स परफॉरमेंस बढ़ाने के घरेलू उपाय

Medically reviewed by | By

Update Date फ़रवरी 18, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

यदि आप अपनी सेक्स परफॉरमेंस को बेहतर बनाने के नए तरीके खोजते रहते हैं तो यकीन मानिये आप अकेले नहीं हैं। कई पुरुष अपने सेक्स परफॉरमेंस को बढ़ाने के यह करते हैं। इसमें अपनी मौजूदा यौन समस्याओं का हल खोजना और अपने पार्टनर को खुश करने जैसे तरीके शामिल है। बाजार में सेक्स परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए कई दवाइयां उपलब्ध हैं लेकिन इनका असर अस्थायी होता है, साथ ही इन दवाइयों के कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इस लिए प्राकृतिक तरीकों से खुद की सेक्स लाइफ को कैसे बेहतर बना सकते हैं उसपर ज्यादा ध्यान दे। 

सेक्स परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स:

1.एक्टिव रहें:

सेक्स के दौरान आपके दिल की धड़कनें काफी बढ़ जाती हैं जिससे कई बार दिल से जुडी कुछ समस्याएं आ सकती हैं। एक बेहतर और हेल्दी सेक्स के लिए आपके दिल का स्वस्थ्य होना बेहद जरुरी है। अपने दिल की सेहत को बेहतर बनाने का सबसे बढ़िया विकल्प है, कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज। रोजाना लगभग २० से ३० मिनट फास्ट एक्सरसाइज करें जैसे कि दौड़ना, साइकिल चलाना, तैरना इत्यादि। कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज आपके शरीर में ब्लड प्रेशर को बेहतर और दिल को मज़बूत बनाती है। 

यह भी पढ़ें : हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसके 9 वजह

2.तनाव से दूर रहें:

तनाव हर तरीके से आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। यह आपकी सेक्स परफॉरमेंस में कमी ला सकता है। तनाव आपके दिल की धड़कनों को बुरी तरह से बढ़ा देता हैं, साथ ही साथ यह ब्लड प्रेशर लेवल को भी बढ़ता है और यह दोनों ही आपकी सेक्शुअल इच्छा और परफॉरमेंस के लिए हानिकारक हैं। शीघ्रपतन के मुख्य कारणों में से तनाव एक कारण है। तनाव से बचने के लिए आप एक्सरसाइज, योग, मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं या फिर आप अपने पार्टनर से भी इस बारे में बात कर सकते हैं।

3.संतुलित आहार लें:

आपके जीवन में आहार का महत्त्व सबसे ज्यादा हैं। कुछ सब्जियां या फल ऐसे है जो आपके सेक्स परफॉरमेंस को बेहतर बनाने में आपकी मदत कर सकते हैं। उनमें से फल इस प्रकार हैं।

  • प्याज़ और लहसुन: यह भले ही आपकी सांसो के लिए खास न हो लेकिन प्याज और लहसुन ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में मदत कर सकती है।
  • केला: यह पोटेशियम से भरपूर जो आपके प्राइवेट पार्ट्स और सेक्सुअल परफॉरमेंस के लिए लाभदायक है।
  • अंडा: यह विटामिन बी से भरपूर होता है। यह शरीर में हार्मोन्स को बैलेंस कर तनाव को कम करने में मदत करता है, जो की शीघ्रपतन का एक मुख्य कारण है।
  • खजूर: कई शोध बताते हैं कि 6-7 खजूर रोजाना खाने से सेक्स स्टैमिना बढ़ने में मदत मिल सकती है। 
  • कद्दू के बीज: कद्दू के बीज लिबिडो बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें ऐसे विटामिन होते हैं जो पुरुषों में स्पर्म प्रोडक्शन यानी वीर्य के निर्माण को बढ़ाते हैं। इसके अलावा इनमें जिंक होता है जो यौन इच्छा और शक्ति को बढ़ाने के लिए फायदेमंद साबित होता है।

बता दें, यदि आप अपने आहार में किसी भी तरह के बदलाव करने का सोच रहे हैं तो ऐसा करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही अपने आहार में बदलाव करें।

यह भी पढ़ें : जानें बच्चे को उसकी उम्र के अनुसार सेक्स एजुकेशन कैसे दें

4.बुरी आदतों से दूर रहें:

स्मोकिंग शराब का सेवन आपकी सेहत के साथ साथ आपकी सेक्शुअल लाइफ को भी बर्बाद कर सकती है। हालांकि कई अध्ययनों में पाया गया है, कि थोड़ी रेड वाइन आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बना सकती है। लेकिन वही इसका अति मात्रा में उपयोग आपके शरीर पर कई तरह से बुरे प्रभाव डाल सकती है। निकोटिन, एलकोहॉल यह आपके दिल और दिमागी सेहत पर बुरा असर डालते हैं। जिससे आपके यौन इच्छा और प्रदर्शन में कमी आती है। इसलिए अपनी सेक्शुअल लाइफ को बेहतर बनाने के लिए सबसे पहले आपको इन बुरी आदतों से दूर रहें। 

5. वजन को नियंत्रण में रखें

सेक्स परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए आपका वजन पर भी कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है। सही खानपान से आपका स्टेमिना बना रहता है। वजन को नियंत्रण में रखने के लिए वसा युक्त आहार से दूरी बनाकर रखें। डायट में फलों और सब्जियों को शामिल करें। इससे न सिर्फ आपकी सेक्स परफॉरमेंस अच्छी होगी साथ ही आप कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

सेक्स परफॉरमेंस बढ़ाने के घरेलू उपाय

आंवला (Amla)
सेक्स परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए अपनी डायट में आंवला शामिल करें। यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए इसे बेहद गुणकारी माना जाता है। यह कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों को दूर रखने का काम करता है। इसके साथ ही यह सेक्स पावर बढ़ाने के लिए भी बेहद उपयोगी है। आप चाहे तो इसके लिए आंवले के चूर्ण में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार ले सकते हैं। कुछ दिनों में इसका असर आपको नजर आने लगेगा।

सोंठ (Dry Ginger)
सोंठ का इस्तेमाल यौन शक्ति बढ़ाने के लिए औषधि के रूप में किया जाता है। मसालों में तो इसका इस्तेमाल किया ही जाता है। साथ ही कई दवाओं में भी इसका प्रयोग किया जाता है। यौन शक्ति बढ़ाने के लिए इसे कारगर माना जाता है। इसे लेने के लिए सबसे पहले सोंठ के पाउडर को काले तिल, पिप्पली के साथ मिलाकर चूर्ण बनाकर लें। आधा चम्मच इस चूर्ण को रोजाना सोने से पहले गर्म दूध के साथ लें।

अश्वगंधा (Ashwagandha)
अश्वगंधा का इस्तेमाल यौन शक्ति बढ़ाने के लिए सदियों से किया जा रहा है। सेक्स परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए इसे वरदान समान माना जाता है। इसके लिए अश्वगंधा के चूर्ण को आधा चम्मच दूध के साथ सुबह-शाम लें। यह यौन इच्छा या सेक्स पावर से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाता है।

सेक्स कुदरत का इंसान को दिया गया एक अनमोल तोहफा है। यह जीवन का एक अविभाज्य भाग है। यह रिश्तो को मजबूत करता है। क्रोध, चिंता और तनाव को कम कर जीवन को आनंदमयी बनाने मदत करता है। सेक्स लाइफ का पूर्णतः आनंद लेने के लिए शरीर में सेक्स पावर का जीवित रहना आवश्यक है। ऊपर दिए गए कुछ बदलावों को अपनाकर सेक्शुअल परफॉरमेंस और सेक्स डिजायर को बेहतर बनाया जा सकता है। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में सेक्स परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए जरूरी टिप्स दिए गए हैं। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप अपना सावाल हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    पुरुषों की सेक्स लाइफ में क्या-क्या दिक्कतें होती हैं, जानें यहां

    पुरुषों की सेक्स लाइफ कैसी होती है, Smoking and sex in hindi, पुरुषों की सेक्स लाइफ की दिक्कतें, smoking se sex life par kya asar padta hai, smoking aur sex ke bare mein, स्मोकिंग से सेक्स लाइफ पर क्या असर पड़ता है।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Surender Aggarwal
    पुरुषों का स्वास्थ्य, स्वस्थ जीवन फ़रवरी 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    स्मोकिंग और सेक्स में है गहरा संबंध, कहीं आप अपनी सेक्स लाइफ खराब तो नहीं कर रहे?

    स्मोकिंग और सेक्स लाइफ का क्या संबंध है, Smoking and sex in hindi, स्मोकिंग और सेक्स कैसे जुड़ा है, smoking se sex life par kya asar padta hai, smoking aur sex ke bare mein, स्मोकिंग से सेक्स लाइफ पर क्या असर पड़ता है।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Surender Aggarwal
    धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ जीवन फ़रवरी 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    वेलेंटाइन डे पर अपनाएं ये असरदार सेक्स टिप्स, रोमांस में लगाएं तड़का

    वेलेंटाइन डे 2020 के लिए सेक्स टिप्स क्या है, valentine day 2020 sex tips in hindi, वेलेंटाइन डे 2020 पर क्या करें, valentine day 2020 kaise manaen, valentine day 2020 gift ideas, वेलेंटाइन डे 2020 पर क्या गिफ्ट दें।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Surender Aggarwal

    सेक्स में विथड्रॉ मेथड क्या होता है, क्या इससे गर्भवती होने का डर है?

    विथड्रॉ मेथड क्या है, Withdraw Method in sex in hindi, सेक्स में विथड्रॉ मेथड कैसे होता है, sex mein withdraw method kya hai, sex mein pull out method kaise karein, सेक्स में पुल आउट मेथड क्या है।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Surender Aggarwal