शादी के बाद सेक्स में कैसे लगाएं तड़का, जानें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जून 22, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

सेक्स की मदद से हमें कई शारीरिक व मानसिक फायदे प्राप्त होते हैं। जो कि अपने आप में एक वजह बन जाती है हमारी लाइफ में सेक्स के महत्व की। लेकिन इसके अलावा, यह शादीशुदा लोगों के लिए रिश्ते को मजबूत बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभाता है। वहीं, अगर किसी रिश्ते में सेक्स की कमी हो जाती है, तो यह कमी उस रिश्ते को नकारात्मक रूप से प्रभावित भी कर सकती है। अमूमन देखा यह जाता है कि, कई कारणों की वजह से शादी के बाद सेक्स फीका होने लगता है और इसका बुरा असर रिश्ते पर पड़ता है। तो आइए, हम जानते हैं कि आखिर सेक्स में कमी कैसे रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव डालती है और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है।

शादी के बाद सेक्स क्यों है जरूरी?

सेक्स न सिर्फ शारीरिक व मानसिक रूप से तनाव रहित रहने का माध्यम है। बल्कि, यह अपने पार्टनर के प्रति अपनी भावनाएं और प्यार प्रदर्शित करने का भी माध्यम है। प्यार का प्रदर्शन या उसे व्यक्त करना किसी भी रिश्ते के लिए खाद का कार्य करता है। आप जब सेक्स के दौरान अपने पार्टनर को टच करते हैं या कडल करते हैं, तो इससे उसे अपनेपन का एहसास होता है, जो उसके अधूरेपन को खत्म करने का कार्य करता है। यह भावनात्मक रूप से मजबूत बनाने के साथ दोनों पार्टनर्स में तनाव कम करने और खुशहाल रहने में मदद करता है और यह सभी बातें किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाती हैं

और पढ़ें : बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को कैसे बनाएं ‘हॉट’?

शादी के बाद सेक्स क्यों फीका हो जाता है?

शादी के बाद सेक्स के फीके पड़ जाने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जो कि उन्हें शारीरिक व मानसिक रूप से प्रभावित करते हैं और अपने पार्टनर को समय देने व उनकी सेक्स परफॉर्मेंस पर नकारात्मक असर डालते हैं। जैसे-

  • तनाव
  • बिजी रहना
  • खराब ब्लड सर्कुलेशन आदि स्वास्थ्य समस्याएं
  • टेस्टोस्टेरोन में कमी
  • लिबिडो में कमी, आदि

शादी के बाद सेक्स में कैसे लगाएं तड़का?

शादी के बाद सेक्स में आप फिर से वहीं ताजगी और इंटीमेसी लाने के लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं, आइए इनके बारे में जानते हैं।

और पढ़ें – रिलेशनशिप टिप्स : हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

लिबिडो को करें बूस्ट

शादी के बाद आपकी लाइफ में कई अहम बदलाव आते हैं, जो आपके लिबिडो को प्रभावित करते हैं। इनमें से बच्चे का जन्म, बीमारी, क्रॉनिक पेन, दवाइयां, तनाव आदि मुख्य हैं। लिबिडो में कमी आने की वजह से आपकी यौनेच्छा कम होने लगती है और आप जाने-अनजाने में सेक्स से दूर भागने लगते हैं। लेकिन इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। क्योंकि, लिबिडो को बूस्ट किया जा सकता है। इसके लिए आप लाल मिर्च, चॉकलेट, केला जैसे सेक्स डिजायर बढ़ाने वाली चीजों का सेवन शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही योगा और वर्कआउट करने से आप अपने शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकते हैं, जो कि लिबिडो को बूस्ट करने में मदद करता है।

पार्टनर को दें समय

शादी के बाद बच्चे और फिर खुद के व बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हम दिनभर मेहनत और भागदौड़ करते रहते हैं। इस दौरान हम अपने पार्टनर और उसके साथ अपने रिलेशन को सबसे ज्यादा नजरअंदाज कर देते हैं और उसे समय नहीं देते हैं। समय न देने की वजह से आपके बीच का स्पार्क कमजोर होने लगता है और आप एक-दूसरे से दूर जाने लगते हैं। भावनात्मक रूप से जब आप एक-दूसरे से दूर चले जाते हैं, तो सेक्स में वो बात नहीं रह पाती। इसलिए, अपनी व्यस्तताओं के बीच अपने पार्टनर और रिश्ते के लिए समय निकालें और कहीं घूमने जाएं या बैठकर बातचीत करें।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में सेक्स ड्राइव को कैसे बढ़ाएं?

शादी के बाद सेक्स लाइफ फीकी होने का कारण हो सकता है सेक्स कम करना

आप यह बात सुनकर थोड़ा असमंजस में पड़ सकते हैं, कि आखिर यह क्या बात हुई। लेकिन, शादी के बाद सेक्स लाइफ फीकी होने के पीछे आपका कम सेक्स करना भी वजह हो सकता है। क्योंकि, वैज्ञानिकों का मानना है कि, हम जितना सेक्स करते हैं, उसके प्रति हमारी इच्छा और बढ़ती है और हम जितना कम सेक्स करने लगते हैं, हमारी यौनेच्छा उतनी ही कम होने लगती है। इसलिए, अगर आप बिल्कुल भी या न के बराबर सेक्स करते हैं, तो एक बार इसे दोबारा रीवाइव करके देखें। क्या पता, आपके लिबिडो पर पड़ी हुई धूल हट जाए और आपकी शादी के बाद सेक्स लाइफ में पहले की तरह तड़का लग जाए।

कहीं ऑफिस का स्ट्रेस तो बेडरूम का मजा तो नहीं बिगाड़ रहा

शादी के बाद सेक्स पर बुरे असर की सबसे बड़ी वजह आपकी ऑफिस होता है। अधिकतर कामकाजी लोगों में चाहे वह पुरुष हों या महिलाएं ऑफिस के काम की चिंताओं, डेडलाइन को पूरा करने का स्ट्रेस आदि की वजह से अपने रिलेशन को समय देना भूल जाते हैं। इससे आपकी सेक्स परफॉर्मेंस पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। इसलिए, यह जरूर ध्यान रखें कि जितना हो सकते आपका ऑफिस घर से और खासतौर से बेडरूम के बाहर ही रहे। बेड पर लैपटॉप और गैजेट्स की बजाय अपने पार्टनर को समय दें। उसके साथ बातचीत करें, हग करें, थोड़ा कडल करें। इससे आपकी बेडरूम लाइफ फिर से बेहतर हो उठेगी।

और पढ़ें : सेक्स के बाद इमोशनल बॉन्डिंग बढ़ाता है आफ्टरप्ले

पार्टनर से बात करें

कई बार ऐसा होता है कि, आप तो इस शानदार प्रक्रिया के लिए शुरुआत करते हैं, लेकिन अपने पार्टनर से आपको जरूरी प्रतिक्रिया नहीं मिल पाती। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, हो सकता है आपका पार्टनर किसी तनाव से गुजर रहा हो, हो सकता है उसे सेक्स के दौरान कुछ पसंद न आ रहा हो। इसलिए, अपने पार्टनर से इस बारे में खुलकर बात करें। एक दूसरे की पसंद-नापसंद के बारे में जानें और पार्टनर को थोड़ा समय दें।

एक्साइटमेंट बनाए रखें

शादी के बाद सेक्स लाइफ खराब हो जाने का सबसे बड़ा कारण बोरियत होती है। सेक्स में इस बोरियत से बचने के लिए आप सेक्स के दौरान रोल प्ले, नयी सेक्स पुजिशन, आउटिंग आदि टिप्स की मदद ले सकते हैं। घर आने से पहले अपने पार्टनर से सेक्सटिंग करना भी एक काफी प्रभावशाली तरीका हो सकता है, जो आपकी सेक्स लाइफ को फिर से तरोताजा कर देगा और आप अपने रिश्ते को नयी शुरुआत दे सकेंगे।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

पहली तिमाही में सेक्स करना है कितना घातक, किस प्रकार की हो सकती है समस्याएं

पहली तिमाही में सेक्स किसी करना चाहिए और किसे नहीं, इस दौरान डॉक्टरी सलाह लेना कितनी जरूरी है, जानें सेक्स के बाद ब्लीडिंग होने पर क्या कना चाहिए?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

सेक्स को लेकर हमेशा रहे जागरूक, ताकि सुरक्षित सेक्स कर बीमारियों से कर सकें बचाव

सुरक्षित सेक्स के तरीकों को आजमाकर किन-किन विभिन्न बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। जाने पुरुष व महिलाएं क्या उपाय आजमाकर सुरक्षित सेक्स कर सकते हैं?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

सेक्स कब और कितनी बार करें, जानें बेस्ट सेक्स टाइम

सेक्स कब और कितनी बार करें यह हर इंसान के लिए अहम है। दिनभर में कितनी बार सेक्स करना फायदेमंद होता है और कौन-सा समय सेक्स के लिए बेस्ट है जानें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के इन उपायों को आजमाएं और सेक्स-लाइ‍व को रिजूवनेट करें

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय, सेक्स स्टैमिना क्या है? सेक्स के दौरान कितनी देर तक सेक्स कर सकने में सक्षम हैं इसी को सेक्स स्टैमिना कहते हैं। Sex Stamina.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu

Recommended for you

सेक्स के लिए आयुर्वेदिक मेडिसिन

जानें सेक्स समस्या के लिए आयुर्वेद में कौन-से हैं उपाय?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mishita Sinha
प्रकाशित हुआ अगस्त 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
रोते हुए सेक्स

जानें, रोते हुए सेक्स और बाद में रोना क्या सामान्य है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 6, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
सेक्स फैक्ट्स/sex facts

सेक्स के प्रेमी हैं तो जरूर जाने इससे जुड़े सेक्स फैक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ अगस्त 4, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
संभोग सुख - sex orgasm

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए कैसे प्राप्त करें संभोग सुख

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 4, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें