आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

लिवर कैंसर (Liver Cancer): जानिए स्टेज 1 लिवर कैंसर के अलग-अलग स्टेज, लक्षण और इलाज!

लिवर कैंसर (Liver Cancer): जानिए स्टेज 1 लिवर कैंसर के अलग-अलग स्टेज, लक्षण और इलाज! 

कैंसर की समस्या जिस ऑर्गन से शुरू हो या जिस ऑर्गन में हो उसे उसी के नाम से जाना जाता है जैसे लिवर में होने वाले कैंसर को लिवर कैंसर कहते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organisation) में पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार साल 2020 में 30,369 लिवर कैंसर पेशेंट की मौत हुई थी। देश में लिवर कैंसर पेशेंट के केसेस भी धीरे-धीरे ज्यादा डायग्नोस किये जा रहें हैं। बीमारी के केसेस बढ़ते जरूर जा रहें हैं, लेकिन ये हमसबको ध्यान रखना जरूरी है कि अगर कोई बीमारी अपनी जगह शरीर में बनाती है, तो शरीर में कुछ न कुछ नेगेटिव बदलाव जरूर होते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 Liver Cancer) और स्टेज 1 लिवर कैंसर के लक्षण समेत कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर करेंगे।

  • स्टेज 1 लिवर कैंसर क्या है?
  • क्या स्टेज 1 लिवर कैंसर में अलग-अलग स्टेज होते हैं?
  • स्टेज 1 लिवर कैंसर के लक्षण क्या हैं?
  • स्टेज 1 लिवर कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है?

चलिए अब लिवर कैंसर एवं स्टेज 1 लिवर कैंसर से जुड़े इन सवालों का जवाब जानेंगे।

और पढ़ें : बोन कैंसर सर्जरी (Surgery for Bone cancer): जानिए हड्डी के कैंसर के लिए सर्जरी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

स्टेज 1 लिवर कैंसर क्या है? (About Stage 1 Liver Cancer)

स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 Liver Cancer)

लिवर कैंसर के स्टेज 1 को समझने से पहले लिवर शरीर के लिए क्यों आवश्यक है यह समझना जरूरी है। लिवर ह्यूमन बॉडी का सबसे बड़ा ग्लैंड है, जो पेट के ऊपर की ओर और दाहिने हिस्से में स्थित होता है। लिवर का मुख्य काम मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को आसान बनाना, प्रोटीन सिंथेसिस और डायजेशन के लिए आवश्यक बायोकेमिकल्स के निर्माण में खास भूमिका निभाना है, लेकिन अगर लिवर से जुड़ी बीमारी शुरू हो जाए तो इसका शरीर पर तेजी से बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए स्टेज 1 लिवर कैंसर यानी कैंसर की शुरुआत है और अगर इस स्टेज में इलाज शुरू कर दी जाए तो कैंसर सेल्स को नष्ट करने में और इस गंभीर बीमारी को दूर करने में मददगार हो सकती है। स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 Liver Cancer) के अंतर्गत भी अलग-अलग स्टेज आते हैं।

और पढ़ें : Trachelectomy: जानिए ट्रेक्लेक्टोमी सर्जरी की जरूरत कैंसर के किस स्टेज में पड़ सकती है!

क्या स्टेज 1 लिवर कैंसर में अलग-अलग स्टेज होते हैं? (Stages in Liver Cancer Stage 1)

लिवर कैंसर के स्टेज को अगर सामान्य शब्दों में समझें तो स्टेज से ट्यूमर के साइज का पता चलता है और यह कितना फैला हुआ है ये भी समझने में सहायता मिलती है। इसलिए कैंसर को अलग-अलग स्टेज में डिवाइड किया गया है। लिवर कैंसर को स्टेज 1 से स्टेज 4 अलग-अलग श्रेणी में रखा गया है। वैसे हर तरह के कैंसर को चार अलग-अलग स्टेज में डिवाइड किया जाता है। इसलिए यहां हम आपके साथ लिवर कैंसर के स्टेज 1 से जुड़ी सभी जानकारियों को शेयर करेंगे।

स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 Liver Cancer) को दो अलग-अलग स्टेज में रखा गया है। जैसे:

  1. स्टेज 1 ए (Stage 1A)
  2. स्टेज 1 बी (Stage 1B)

1. स्टेज 1 ए (Stage 1A)- स्टेज 1 ए लिवर कैंसर का अर्थ है लिवर में एक ट्यूमर होना जिसका आकार 2cm या इससे भी कम हो सकता है। स्टेज 1 ए लिवर कैंसर यह भी दर्शाता है कि कैंसर सेल्स ब्लड वेसेल्स (Blood vessels) में फैले हुए नहीं होते हैं।

2. स्टेज 1 बी (Stage 1B)- स्टेज 1 बी लिवर कैंसर का अर्थ है लिवर में ट्यूमर की संख्या एक ही होती है। स्टेज 1 बी लिवर कैंसर का आकार 2cm या इससे बड़ा हो जाता है, लेकिन ध्यान रखें कि इस स्टेज में भी कैंसर सेल्स ब्लड वेसेल्स (Blood vessels) तक नहीं फैल पाते हैं।

कैंसर रिसर्च यूके (Cancer Research UK) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 Liver Cancer) लिम्फ नोड्स (Lymph nodes) या बॉडी के अन्य ऑर्गन तक फैले नहीं होते हैं।

इन अलग-अलग स्टेज के साथ-साथ मेडिकल एक्सपर्ट लिवर कैंसर को टीएनएम (TNM) मेडिकल टर्म से भी क्लासिफाई करते हैं। जैसे:

टी (T)- ट्यूमर का आकार कितना बड़ा है।

एन (N)- कैंसर सेल्स लिम्फ नॉड्स में कितना फैला हुआ है।

एम (M)- मेटास्टैटिक यानी कैंसर कहां-कहां फैल चूका है।

टीएनएम (TNM) स्टेजिंग सिस्टम से लिवर कैंसर के साइज और पोजीशन की जानकारी मिलती है। वहीं लिवर कैंसर से पीड़ित पेशेंट्स में ज्यादातर लिवर सिरोसिस liver (cirrhosis) की भी समस्या होती है। इसलिए डॉक्टर लिवर के फंक्शन (Liver function) और इसका हेल्थ पर किस तरह से प्रभाव पड़ रहा है यह भी समझते हुए इलाज की प्रक्रिया अपनाते हैं अगर लिवर कैंसर पेशेंट को लिवर सिरोसिस की भी समस्या है, तो बार्सिलोना क्लिनिक लीवर कैंसर (Barcelona Clinic Liver Cancer [BCLC]) स्टेजिंग सिस्टम का भी विकल्प अपना सकते हैं।

और पढ़ें : Stages of Bone cancer: जानिए बोन कैंसर के स्टेज 1 से 4 तक की महत्वपूर्ण जानकारी और टेस्ट!

स्टेज 1 लिवर कैंसर के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Stage 1 Liver Cancer)

यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस (U.S. Department of Health and Human Services) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार स्टेज 1 लिवर कैंसर के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

  • पेट के ऊपरी हिस्से के दाईं ओर असहज (Discomfort) महसूस करना।
  • पेट में सूजन (Swollen abdomen) आना।
  • रिब केज (Rib cage) के दाहिने हिस्से के ठीक नीचे हार्ड लम्प होना।
  • दाहिने कंधे के ब्लेड के पास (Shoulder blade) या पीठ में दर्द (Back pain) महसूस होना।
  • जॉन्डिस (Jaundice) की समस्या होना।
  • हल्की चोट लगने पर ब्लीडिंग (Bleeding) होना।
  • असामान्य थकान (Tiredness) महसूस होना।
  • जी मिचलाने (Nausea) की समस्या होना।
  • उल्टी (Vomiting) होना।
  • भूख नहीं (Loss of appetite) लगना।
  • बिना कारण वजन कम (Weight loss) होना।

ये हैं लिवर कैंसर के लक्षण। भले ही इन ऊपर बताये गए कुछ लक्षण सामान्य लगते हैं, लेकिन समझदारी इसी में है कि शरीर में होने वाले नेगेटिव चेंजेस को इग्नोर ना करें और डॉक्टर से जल्द से जल्द कंसल्ट करें।

और पढ़ें : Cryoablation for Liver Cancer: जानिए लिवर कैंसर के इलाज के लिए क्रायोब्लेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

स्टेज 1 लिवर कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for Stage 1 Liver Cancer)

लिवर कैंसर के स्टेज की जानकारी मिलने से ऑन्कोलॉजिस्ट के लिए ट्रीटमेंट करना आसान हो जाता है और स्टेज 1 लिवर कैंसर के इलाज के लिए निम्नलिखित ऑप्शन अपनाये जा सकते हैं। जैसे:

  • लिवर के कुछ हिस्से को हटाने के लिए सर्जरी (Surgery to remove part of your liver) की जा सकती है।
  • लिवर ट्रांसप्लांट (Liver transplant) किया जा सकता है।
  • लिवर में सीधे कीमोथेरिपी (Chemotherapy directly into the liver) दी जा सकती है।
  • रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन (Radiofrequency ablation [RFA]) या माइक्रोवेव एब्लेशन (Microwave ablation [MWA]) की मदद ली जा सकती है।
  • पर्क्यूटेनियस इथेनॉल इंजेक्शन (Percutaneous ethanol injection [PEI]) दी जा सकती है।

ये अलग-अलग ट्रीटमेंट हैं लिवर कैंसर के स्टेज 1 के लिए। वैसे इसमें लिवर कैंसर पेशेंट को किस ट्रीटमेंट की जरूरत है यह पेशेंट की हेल्थ पर निर्भर होती है और इसका निर्णय ऑन्कोलॉजिस्ट लेते हैं।

और पढ़ें : Photodynamic therapy for Skin Cancer: जानिए स्किन कैंसर के लिए फोटोडायनेमिक थेरिपी की प्रक्रिया और इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स!

अगर आप लिवर कैंसर (Liver cancer) या स्टेज 1 लिवर कैंसर (Stage 1 Liver Cancer) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप लिवर कैंसर (Liver cancer) के शिकार हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर और स्टेज 1 लिवर कैंसर (Liver cancer) (Stage 1 Liver Cancer) के लक्षणों को समझकर जल्द से जल्द इलाज शुरू करेंगे।

स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Clinical Management of Liver Cancer in India and Other Developing Nations: A Focus on Radiation Based Strategies/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC8593115/Accessed on 20/07/2022

Stage 1/https://www.cancerresearchuk.org/about-cancer/liver-cancer/stages/stage-1#:~:text=Stage%201A%20means%20there%20is,anywhere%20else%20in%20the%20body./Accessed on 20/07/2022

Liver cancer/https://www.cdc.gov/cancer/liver/index.htm/Accessed on 20/07/2022

Liver cancer/https://medlineplus.gov/livercancer.html/Accessed on 20/07/2022

Liver cancer/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK343640/Accessed on 20/07/2022

Camp Lejeune water contamination health issues/https://www.va.gov/disability/eligibility/hazardous-materials-exposure/camp-lejeune-water-contamination/Accessed on 20/07/2022

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड