वैजीनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल कर देता है कई परेशानियों को दूर

    वैजीनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल कर देता है कई परेशानियों को दूर

    महिलाओं को अक्सर स्वास्थ्य संबंधी बातों पर चर्चा करने पर अक्सर झिझक महसूस होती है। अगर बात प्राइवेट पार्ट से संबंधित हो, तो ये झिझक और भी बढ़ जाती है। ऐसी ही एक समसस्या है वजाइना की। वजायना (Vagina) गुप्तांक के बाहरी भाग को कहते हैं। जब किन्हीं कारणों से वजायना में इंफेक्शन हो जाता है, तो इस समस्या को वैजीनाइटिस (Vaginitis) कहते हैं। वैजीनाइटिस (Vaginitis) होने के एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं। वैजीनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for vaginitis) का इस्तेमाल करके आप वजायना के संक्रमण से छुटकारा पा सकती हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको वैजीनाइटिस के साथ ही वैजीनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for vaginitis) के बारे में भी जानकारी देंगे।

    और पढ़ें: Vaginal yeast infection: वजायनल यीस्ट इंफेक्शन क्या है? जानें इसके लक्षण और उपचार

    वैजीनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for vaginitis)

    वैजिनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स

    वैजीनाइटिस (Vaginitis) के कारण महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वजाइना से निकलने वाले डिस्चार्ज का रंग बदल जाता है। साथ ही वजायना में खुजली के साथ ही सेक्स के दौरान दर्द भी होता है। कुछ महिलाओं को यूरिनेशन के दौरान भी दर्द (Pain during urination) होता है। अगर इन बातों पर ध्यान न दिया जाए, तो संक्रमण अधिक बढ़ सकता है। ऐसे में वैजीनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for vaginitis) का इस्तेमाल करने से समस्या से राहत पाई जा सकती है। जानिए ऐसे ही सप्लिमेंट्स के बारे में, जो आपको वजायना के संक्रमण से निजात दिलाने में मदद करेंगे।

    हिमालया वी-जेल (Himalaya V- Gel)

    हिमालया वी-जेल का इस्तेमाल वैजीनाइटिस की समस्या से निजात पाने के लिए किया जाता है। इस जेल में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। ये जेल सर्विक्स की इंफ्लामेशन को दूर करने का काम करता है। ये जेल फंगल यीस्ट इंफेक्शन (Fungal yeast infection), बैक्टीरिया से फैलने वाले इंफेक्शन, पोस्ट ऑपरेटिव वजायनल इंफेक्शन और वाइट या फिर यलो वजायनल डिस्चार्ज की समस्या से राहत पाने के लिए कारगर है। हिमालया वी-जेल में पारसियन रोज (Persian Rose), त्रिफला, इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। एक से दो ग्राम जेल को दिन में दो बार वजायना के बाहरी भाग में लगाया जाता है। बेहतर होगा कि इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से राय जरूर लें। इसकी कीमत 78 रुपय है।

    और पढ़ें: यीस्ट इंफेक्शन (Yeast infection) के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

    वैजीनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स: वेजीबेस्ट वजायनल एंटीसेप्टिक सॉल्युशन (Vagibest Vaginal Antiseptic Solution)

    वैजीनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for vaginitis) के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप वजायना की सेहत का ख्याल रखना चाहती हैं, तो आपको नैचुरल प्रोटक्शन की जरूरत है। वेजीबेस्ट वजायनल एंटीसेप्टिक सॉल्युशन एक हायजीन प्रोडक्ट है, जो नॉर्मल पीएच लेवल को मेंटन रखने का काम करता है और खुजली (Itchin) , अनचाहे वजायनल डिस्चार्ज (Vaginal discharge) से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप इसका इस्तेमाल डॉक्टर से सलाह के बाद कर सकती हैं। 159 रु में मिलने वाले इस सॉल्युशन का इस्तेमाल कैसे करना है, इस बारे में डॉक्टर से जरूर जानकारी लें।

    निजिवा फोमिंग वजायनल वाश (Niziva Foaming Vaginal Wash)

    वजायनी की सफाई करना बहुत जरूरी है। अक्सर महिलाएं रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले सोप का इस्तेमाल वजायना की सफाई के लिए करती हैं, जो पूरी तरह से गलत है। वजायना को साफ रखने के लिए मार्केट में बहुत से प्रोडक्ट मौजूद हैं, जो खास वजायना की केयर के लिए बनाएं गएं हैं। इन्हीं में से एक है ‘निजिवा फोमिंग वजायनल वाश’। इसमें लैक्टिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। ये वजायना के पीएच लेवल को 3.5 से 4.5 तक बनाएं रखने में मदद करता है, जो अच्छे बैक्टीरिया (lactobacilli)की ग्रोथ के लिए जरूरी है। साथ ही इसमें टी ट्री ऑयल (Tea tree oil), बकथॉर्न ऑयल ( buckthorn oil), फ्लेवोनॉइड्स (flavonoids) आदि होता है। वजायना का सूखापन, ईचिंग और इरिटेशन की समस्या इस वजायनल वाश के इस्तेमाल से खत्म हो सकती है। इसकी कीमत 207 रु है।

    और पढ़ें: अगर आपके वजायना से आती है बदबू तो हो जाएं सावधान

    एंड मी प्रोबायोटिक प्लस प्रिबायोटिक ड्रिंक (andMe Probiotic + Prebiotic Drink)

    एंड मी प्रोबायोटिक प्लस प्रोयबायोटिक ड्रिंक का इस्तेमाल करने से अच्छे बैक्टीरिया की शरीर में ग्रोथ होती है और साथ ही वजायना का पीएच लेवल भी बैलेंस रहता है। इसके इस्तेमाल से वजयाना में होने वाले बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial infection) का खतरा भी कम हो जाता है। इसमें पाए जाने वाले आवंला और अशोका के तत्वों के कारण वजायनल यीस्ट इंफेक्शन से भी सुरक्षा मिलती है। इसका इस्तेमाल आप डॉक्टर से सलाह के बाद कर सकते हैं। एक पैक की कीमत 899 रु है।

    शी नीड ट्रेक यूटीआई सप्लिमेंट फॉर वीमन (SheNeed Track UTI Supplement For Women)

    वजायना हेल्थ को मेंटेन करने करने के लिए शी नीड ट्रेक यूटीआई सप्लिमेंट फॉर वीमन का इस्तेमाल किया जा सकता है। वैजीनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for vaginitis) के तौर पर आप इसका चुनाव कर सकते हैं। ये पिल्स गट और वजायनल ट्रेक्ट को साफ और हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ये यीस्ट इंफेक्शन, यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन से भी बचाने का काम करते हैं। इसे आप डॉक्टर के परामर्श के बाद ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 300 रु है।

    और पढ़ें: ये हैं वजायना में होने वाली गंभीर बीमारियां, लाखों महिलाएं हैं ग्रसित

    वैजीनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स: कैंडिड -वी-जेल 30 एमएल (Candid-V-Gel 30ml)

    कैंडिड -वी-जेल का इस्तेमाल फंगल इंफेक्शन से राहत पाने के लिए किया जाता है। ये जेल खुजली की समस्या, वजायनल डिस्चार्ज की समस्या से राहत दिलाने का काम करता है। एक एक प्रकार का एंटीफंगल (Antifungal) जेल है। इसमें 2% क्लोट्रिमेजोल (Clotrimazole) होता है। आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले एरिया को साफ कर सुखा लेना चाहिए। फिर जेल को एप्लाई करें। दिन में इसे कितनी बार लगाना है या फिर किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, आप ये बातें डॉक्टर से पूछ सकती हैं।

    क्लीन एंड ड्रॉय क्रीम (Clean & Dry Cream)

    वजायनस फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए क्लीन एंड ड्राय क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एलोवेरा जैल एक्सट्रेक्ट होता है, जो सूखेपन की समस्या से भी राहत दिलाता है। इस क्रीम का इस्तेमाल करते समय अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में डॉक्टर से जरूर पूछें। 15 ग्राम क्रीम की कीमत 107 रु है।

    वी वॉश एक्सपर्ट इंटिमेट हायजीन (vwash Plus Expert Intimate Hygiene)

    वी वॉश एक्सपर्ट इंटिमेट हायजीन का इस्तेमाल वजायना की सफाई के लिए किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने से वजायना के सूखेपन की समस्या, वजायनल इंफेक्शन, वजायना से आने वाली बदबू आदि से छुटकारा मिलता है। ये वजायना के पीएच को बैलेंस करने में भी मदद करती है। इसमें टी ट्री ऑयल, सी बकथ्रोन ऑयल (sea buckthron oil) मुख्य इंग्रीडिएंट के रूप में मौजूद होता है। 100 एमएल वी वॉश की कीमत 177 रु है। वी वॉश का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

    इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से परामर्श के बाद ही वैजीनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स का चुनाव (Supplements for vaginitis) करें। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको वैजीनाइटिस के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for vaginitis) के संबंध में जानकारी दी है। आप जानकारी और सलाह लेने के बाद ही किसी प्रोडक्ट का चयन करें। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/05/2021 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड