home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क का किया जाता है इस्तेमाल? जानें इसके फायदे और नुकसान

बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क का किया जाता है इस्तेमाल? जानें इसके फायदे और नुकसान

ब्रेस्ट मिल्क यानी कि मां का दूध, बताने की जरूरत नहीं है कि ये बच्चे के लिए अमृत के समान है। डॉक्टर सलाह देते हैं कि बच्चे को लगभग छह महीने की उम्र तक ब्रेस्ट मिल्क का सेवन करवाना चाहिए, लेकिन अगर कोई ट्रेनर बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क पीने की सलाह दे तो! बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क सुनने में आपको शायद नया और अजीब लगे, लेकिन आजकल बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क का इस्तेमाल काफी धड़ल्ले से हो रहा है। बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क तो एक व्यापार बनकर दुनिया के सामने आया है। जिसमें बॉडी बिल्डर्स, वेट लिफ्टर और मसल्स बनाने वाले लोग ब्रेस्ट मिल्क खरीदकर पी रहे हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि बॉडी बिल्डिंग में ब्रेस्ट मिल्क कैसे काम करता है और क्या वाकई में इसका फायदा होता है या नहीं?

बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क-Breast milk for body building

और पढ़ें : फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

ब्रेस्ट मिल्क (Breast Milk) क्या है?

इसमें कोई दो राय नहीं है कि मां का दूध बच्चे के लिए संपूर्ण पोषण प्रदान करने वाला आहार और शिशु के लिए सबसे सुरक्षित है। मां जितना संतुलित आहार लेती हैं, स्तनों में उतना ही ज्यादा दूध बनता है। ब्रेस्ट मिल्क से बच्चे के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने की क्षमता होती है, जो कि दूसरे दूध में नहीं मिल सकती है। मां जब बच्चे को स्तन से लगाती है, तो ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन के कारण स्तनों से दूध बाहर आता है, जिससे मां-बच्चे के बीच भावनात्मक जुड़ाव भी विकसित होता है। अब बात करते हैं कि ब्रेस्ट मिल्क में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं।

ब्रेस्ट मिल्क में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

100 मिलीलीटर ब्रेस्ट मिल्क में निम्न पोषक तत्व पाए जाते हैं :

  • प्रोटीन – 1.3 ग्राम
  • फैट-4.2 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट – 7.0 ग्राम
  • सोडियम – 15 मिलीग्राम
  • कैल्शियम – 35 मिलीग्राम
  • आयरन – 76 माइक्रोग्राम
  • विटामिन ए – 60 माइक्रोग्राम
  • विटामिन सी – 3.8 माइक्रोग्राम
  • विटामिन डी – 0.01 माइक्रोग्राम
  • ऊर्जा – 280 किलो कैलोरी

यूएस डायटरी एसोसिएशन (USDA) के मुताबिक ब्रेस्ट मिल्क की तुलना में गाय के दूध या सोयाबीन मिल्क में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क एक कप अगर कोई लेता है, तो उसे 87 फीसदी पानी, 7 फीसदी लैक्टोज, 1 प्रतिशत प्रोटीन और 3.8 प्रतिशत फैट पाया जाता है।

जैसा कि आपको पता है कि बॉडी बिल्डिंग के लिए प्रोटीन की कितनी ज्यादा आवश्यकता होती है। बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क में उतना प्रोटीन नहीं पाया जाता है, जितने की शरीर को जरूरत होती है, लेकिन ब्रेस्ट मिल्क में इंसुलिन लाइक ग्रोथ फैक्टर पाया जाता है, जो वर्कआउट के बाद मसल्स टिश्यू की तेजी से मरम्मत (Repairing) करता है।

कुछ वैज्ञानिकों और ट्रेनर ने इस बात को माना है कि बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क लेने से हमारी मसल्स की ग्रोथ होती है। साथ ही हमें कैलोरी भी मिलती है, जितना हम वर्कआउट में खर्च करते हैं। आज भारत में लोग 30 मिलीलीटर ब्रेस्ट मिल्क के लिए लगभग 200 से 300 रुपए खर्च कर रहे हैं।

और पढ़ें : थायरॉइड पेशेंट्स करें ये एक्सरसाइज, जल्द हो जाएंगे फिट

बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क (Breast Milk) के नुकसान क्या हैं?

जहां फायदा होता है, वहीं पर नुकसान भी होता है। इसी तरह से बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क का इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आप नहीं जानते हैं कि जो ब्रेस्ट मिल्क आप ले रहे हैं वह किस महिला का है? ऐसा भी हो सकता है कि महिला किसी प्रकार की संक्रामक बीमारी से ग्रसित हो। ऐसा भी हो सकता है कि महिला एचआईवी से ग्रसित हो। इससे बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को समस्या हो सकती है।

हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक ऑनलाइन खरीदे गए 101 सैम्पल ब्रेस्ट मिल्क की जब जांच की गई तो चौंकाने वाली बातें सामने आई। 63 प्रतिशत ब्रेस्ट मिल्क में स्टैफाइलोकोकस का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। वहीं, 36 प्रतिशत में स्ट्रेप्टोकॉकस और तीन प्रतिशत में सॉल्मोनेला पॉजिटिव पाया गया।

और पढ़ें : महिलाएं आज ही शुरू कर दें ये एक्सरसाइज, क्रंचेस के लाभ हैरान कर देंगे

बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क की जगह अपनाएं ये टिप्स

बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क का इस्तेमाल करना आपके लिए कितना सही है, इस बात की जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले लीजिएगा। आइए जानते हैं कि किन बातों पर अमल कर के बॉडी बिल्डिंग कर सकते हैं :

संतुलित आहार लें (Balanced diet)

बॉडी बिल्डिंग करने के लिए आपको एनर्जी की जरूरत है और एनर्जी के लिए आपको सही न्यूट्रिशन का मिलना जरूरी होता है। इसके लिए अच्छा और संतुलित आहार का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। आपके आहार में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स अवश्य शामिल होना चाहिए। अपने व्यायाम से पहले और बाद के आहार का भी ध्यान में रखें। इस दौरान प्रोटीन का आपके आहार में होना आवश्यक है, जो आपको चिकन, मछली, दूध, हरी सब्जियों आदि से प्राप्त होता है। इसके साथ ही अधिक से अधिक तरल पदार्थ लें।

आहार से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें:

वॉर्मअप करें (WarmUp)

बॉडी बिल्डिंग की शुरुआत आप स्ट्रेचिंग और वॉर्मअप से करें। इससे आपके मसल्स मजबूत होंगे और चोट लगने का भय भी नहीं रहेगा। यही नहीं, आपका शरीर भी लचीला बनेगा। कोई भी व्यायाम करने से पहले इसे करने का सही तरीका अवश्य जान लें।

और पढ़ें : घर पर ही शानदार बाइसेप्स और ट्राइसेप्स कैसे बनाएं?

पर्याप्त नींद लें (Good Sleep)

बॉडी बिल्डिंग के दौरान ध्यान रखें कि जितना आहार और व्यायाम जरूरी है, उतना ही जरूरी है सोना। नींद वह समय होता है, जब आप आने वाले दिन के लिए अपनी शरीर में ऊर्जा इकठ्ठा करते हैं। एक्टिव और अच्छे से कोई भी कार्य करने के लिए अच्छे से सोना बहुत जरूरी है। यही नहीं, जब हम सोते हैं तो हमारे मसल्स बढ़ते हैं और किसी भी हानि की पूर्ति भी इसी दौरान होती है। इसलिए अगर आप अच्छे से नहीं सोते हैं तो आज से पूरी नींद लेना शुरू कर दें।

मांसपेशियों को करें मजबूत (For muscles Strength)

बॉडी बिल्डिंग करने के लिए आपको भारी वजन भी उठाना पड़ता है। अगर आपकी मसल्स मजबूत नहीं होंगी, तो आप भारी वेट नहीं उठा पाएंगे। अगर आपकी मसल्स कमजोर होंगी और आप वजन उठाएंगे तो आपको चोट लग सकती है। इसलिए सबसे पहले अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने पर ध्यान दें। अगर आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी, तो आपको न तो दर्द होगा न ही चोट लगेगी। इससे आप आराम से कोई भी व्यायाम कर सकते हैं।

ज्यादा एक्सरसाइज करने से बचें (Avoid More Exercise)

अगर आप बॉडी बिल्डिंग में नए हैं, तो आपको खास सावधानियां बरतनी चाहिए। तनाव में रहकर अधिक व्यायाम करने से बचें। ऐसा करने से आपको कोई फायदा नहीं होगा। धीरे-धीरे आगे बढ़ें। पूरा आराम करें और चिंता न करें। ध्यान रखें कि शरीर से पहले दिमाग कि ट्रेनिंग आवश्यक है। इस दौरान आपके शरीर में जो भी बदलाव आते हैं उन्हें भी ध्यान में रखें। अगर आपके शरीर को आराम चाहिए, तो आराम करें लेकिन, नियमित वर्कआउट करना न छोड़ें।

बॉडी बिल्डिंग के लिए ब्रेस्ट मिल्क के फायदे और नुकसान तो आप समझ ही गए होंगे। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Bodybuilding /https://www.nccih.nih.gov/health/bodybuilding/Accessed on 11/12/2020

Evidence-based recommendations for natural bodybuilding contest preparation: nutrition and supplementation/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4033492/Accessed on 11/12/2020

Weight and muscle gain/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/weight-and-muscle-gain/Accessed on 11/12/2020

Breastfeeding vs. Formula Feeding/https://kidshealth.org/en/parents/breast-bottle-feeding.html/Accessed on 11/12/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shayali Rekha द्वारा लिखित
अपडेटेड 13/04/2020
x