आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

कोलोरेक्टल कैंसर में लिम्फ नोड रिमूवल (Lymph node removal) क्यों किया जाता है? जानें

    कोलोरेक्टल कैंसर में लिम्फ नोड रिमूवल (Lymph node removal) क्यों किया जाता है? जानें

    अर्ली स्टेज कोलोरेक्टल कैंसर (Colorectal cancer) के लिए सर्जरी मुख्य ट्रीटमेंट होता है। सर्जरी का टाइप कैंसर की स्टेज पर निर्भर करता है। साथ ही ये कोलन में किस जगह पर है और सर्जरी का गोल क्या है। सर्जरी में ट्यूमर को रिमूव करने और उसके आसपास के हेल्दी टिशूज को भी हटा दिया जाता है। यह कोलोरेक्टल कैंसर का सबसे सामान्य ट्रीटमेंट है। हेल्दी कोलन या रेक्टल का हिस्सा रहने वाले लिम्फ नोड्स को भी हटा दिया जाता है। इसे लिम्फ नोड रिमवूल (Lymph node removal) कहा जाता है। इस आर्टिकल में हम लिम्फ नोड रिमूवल के बारे में विस्तार से जानेंगे।

    लिम्फ नोड रिमूवल (Lymph node removal)

    लिम्फ नोड रिमूवल में एक या दो लिम्फ नोड को निकाल दिया जाता है। कैंसर डायग्नोस होने पर ही लिम्फ नोड रिमूवल सर्जरी की जाती है। लिम्फ नोड रिमूवल (Lymph node removal) दो कारणों के चलते किया जाता है। पहला लिम्फ नोड को हटाकर यह चेक किया जाता है कि कैंसर कितना फैल चुका है। इसके साथ पर सही ट्रीटमेंट प्लान डॉक्टर तैयार करते हैं। दूसरा कारण अगर टेस्ट से पता चलता है कि कैंसर लिम्फ नोड्स तक फैल चुका है तो कैंसर को रिमूव करने के लिए इनको हटाने की भी जरूरत हो सकती है। इससे कैंसर के वापस आने का खतरा भी कम हो जाता है।

    और पढ़ें: Radiation therapy for Colorectal cancer: जानिए कोलोरेक्टल कैंसर के लिए रेडिएशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    लिम्फ नोड क्या होते हैं? (What are lymph nodes?)

    लिम्फ नोड्स छोटे, किडनी बीन शेप के ऑर्गन होते हैं जो पूरी बॉडी में पाए जाते हैं जिसमें आर्मपिट्स, गर्दन और कमर शामिल है। ये लिम्फेटिक सिस्टम को हिस्सा हैं। यह पतली नलियों का एक नेटवर्क है जो कोशिकाओं के चारों ओर से रक्तप्रवाह में लिम्फ नामक एक स्पष्ट तरल पदार्थ ले जाता है। लिम्फ नोड्स संक्रमण से लड़ने और लिम्फ फ्लूइड को फिल्टर करने में मदद करते हैं। लिम्फ नोड्स बैक्टीरिया और अपशिष्ट उत्पादों को लिम्फ में फंसाते हैं और पुरानी या असामान्य कोशिकाओं, जैसे कि कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं।

    और पढ़ें: घर पर कैसे करें कोलोरेक्टल या कोलन कैंसर का परीक्षण?

    लिम्फ नोड रिमूवल (Lymph node removal) के लिए उपयोग होने वाले मेडिकल टर्म

    आप लिम्फ नोड हटाने का वर्णन करते समय इस्तेमाल किए जाने वाले कई अलग-अलग चिकित्सा शब्दों को सुन सकते हैं। यहां कुछ सबसे आम शब्द और उनका क्या मतलब है बताया जा रहा है।

    • लिम्फैडेनेक्टॉमी (Lymphadenectomy) – लिम्फ नोड हटाने के लिए चिकित्सा शब्द।
    • लिम्फ नोड बायोप्सी (Lymph node biopsy)- कैंसर कोशिकाओं की जांच के लिए सिर्फ एक नोड को हटा दिया जाता है।
    • सेंटिनल लिम्फ नोड (Sentinel lymph node)- यह पहला लिम्फ नोड है जिसमें आपके कैंसर के फैलने की संभावना है।
    • सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी (Sentinel lymph node biopsy) – सेंटिनेल लिम्फ नोड को हटाने के लिए की जाती है।
    • लिम्फ नोड डिसेक्शन (Lymph node dissection) – यह तब होता है जब कई लिम्फ नोड्स एक साथ निकाले जाते हैं।
    • एक उदाहरण स्तन कैंसर के लिए एक्सिलरी लिम्फ नोड का हटाना है। इस प्रक्रिया में, आपका सर्जन आपके बगल (एक्सिला) से कई लिम्फ नोड्स को हटा देता है।

    लिम्फ नोड रिमूवल की तैयारी? (Preparing for lymph node removal)

    डॉक्टर या हॉस्पिटल आपको प्रॉसेस के बारे में बताएगा। साथ ही आपको कैसे इसके लिए तैयार रहना है इसकी जानकारी भी दी जाएगी। आपको ऑपरेशन के एक से दो हफ्ते पहले प्री एडमिशन असेसमेंट के लिए बुलाया जा सकता है। डॉक्टर या नर्स जनरल हेल्थ को चेक करेंगे और कुछ ब्लड टेस्ट करने के लिए भी कह सकते हैं। अगर मरीज स्मोक करता है तो उसे प्रॉसीजर से पहले स्मोकिंग से दूर रहने के लिए कहा जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्मोकिंग से इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है जिससे रिकवरी स्लो हो सकती है।

    अगर मरीज को जनरल एनेस्थिसिया दिया जा रहा है तो डॉक्टर बताएंगे कि कब से कुछ खाना और पीना बंद कर देना है प्रॉसीजर के पहले। प्रॉसीजर के दौरान क्या होगा इसकी जानकारी मरीज को दी जाएगी। अगर किसी प्रकार का दर्द या परेशानी है तो इस बारे में डॉक्टर पहले ही बता देना चाहिए।

    और पढ़ें: कोलोरेक्टल कैंसर में डिजिटल रेक्टल एक्जाम की क्या होती है अहम भूमिका?

    लिम्फ नोड रिमूवल के दौरान क्या होता है? (What happens during lymph node removal?)

    लिम्फ नोड रिमूवल (Lymph node removal) प्रॉसीजर के दौरान आगे क्या होता है यह कई चीजों पर निर्भर करेगा, जिसमें कितने लिम्फ नोड्स निकाले जा रहे हैं और वे कहां हैं। आपका सर्जन पहले ही बता देगा कि आपके ऑपरेशन में क्या शामिल होगा। यदि सेंटिनल प्रहरी लिम्फ नोड बायोप्सी है, तो आपके सर्जन को लिम्फ नोड खोजने में मदद करने के लिए ऑपरेशन से पहले एक स्कैन हो सकता है।

    ज्यादातर मामलों में, सर्जन प्रभावित क्षेत्र में एक छोटा सा कट लगाएगा और लिम्फ नोड्स की पहचान करेगा जिसे वे हटाने जा रहे हैं। फिर वे सावधानी से उन्हें हटा देंगे और संभवत: आस-पास के कुछ अन्य ऊतक जिनमें कैंसर कोशिकाएं हो सकती हैं। आपका सर्जन आपके घाव से तरल पदार्थ निकालने के लिए एक महीन ट्यूब (नाली) का उपयोग कर सकता है। नली को कुछ दिनों के लिए जगह पर छोड़ा जा सकता है। अंत में, सर्जन कट को घुलनशील टांके, गैर-घुलनशील टांके या स्टेपल के साथ बंद कर देगा। सर्जरी के बाद, आपके लिम्फ नोड्स को यह देखने के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाएगा कि उनमें कोई कैंसर कोशिकाएं तो नहीं हैं

    लिम्फ नोड रिमवूल (Lymph node removal)

    लिम्फ नोड रिमूवल के बाद केयर (Aftercare for lymph node removal)

    लिम्फ नोड रिमूवल (Lymph node removal) के बाद मरीज को कितनी देर तक हॉस्पिटल में रहना होगा यह ऑपरेशन के प्रकार पर निर्भर करेगा। कुछ लोग उसी दिन भी घर जा सकते हैं बल्कि कईयों को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। मरीज को अपने सर्जन से पहले ही इसके बारे में जानकारी ले लेना चाहिए। अगर मरीज को लोकल एनेस्थिसिया दिया गया थो तो एरिया के सामान्य होने तक इंतजार करना होगा। प्रभावित एरिया को नुकसान पहुंचाने से बचना होगा। अगर जनरल एनेस्थिसिया दिया गया था तो इसका प्रभाव कम होने तक आराम करना होगा। किसी प्रकार का दर्द या असहजता होने पर पेन रिलीवर ली जा सकती हैं।

    जनरल एनेस्थिसिया के मामले में मरीज उसी दिन आप घर जा सकते हैं। बस कार या बाइक चलाने से बचें और इसके लिए किसी की मदद लें। यदि मरीज के घाव से नली को अटैच किया गया है, तो इसे आमतौर पर कुछ दिनों के बाद हटा दिया जाएगा। मरीज नली के साथ घर जाने में सक्षम हो सकते हैं। सर्जरी में भाग लेने वाली नर्स इसे हटाने के लिए घर पर आ सकती है। आपके घाव को ढकने के लिए ड्रेसिंग करानी होगी। नर्स या सर्जन बताएंगे कि इसे कब हटा सकते हैं।

    रिजल्ट

    प्रयोगशाला परीक्षण के परिणाम वापस आने में दो सप्ताह तक का समय लग सकता है। रिजल्ट आमतौर पर डॉक्टर को भेजे जाते हैं जिन्होंने प्रॉसीजर को किया था। रिजल्ट डॉक्टर को बताएंगे कि क्या आपके लिम्फ नोड्स में कैंसर कोशिकाएं पाई गईं। डॉक्टर अगले अपॉइंटमेंट पर रिजल्ट के बारे में आपसे बात करेगा।

    और पढ़ें: अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या बन सकती है कोलन कैंसर की वजह, पाएं इस बारे में पूरी जानकारी!

    उम्मीद करते हैं कि आपको लिम्फ नोड रिमवूल (Lymph node removal) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: