आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी (Hormone therapy for stomach cancer) कितनी फायदेमंद है?

    स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी (Hormone therapy for stomach cancer) कितनी फायदेमंद है?

    स्टमक कैंसर तब होता है जब पेट में मौजूद कोशिकाएं असामान्य ग्रोथ करने लगती हैं। स्टमक एक मस्कुलर सेक होता है जो एब्डोमिन के अपर मिडिल में और रिब्स के ठीक नीचे होता है। स्टमक कैंसर को गैस्ट्रिक कैंसर भी कहा जाता है जो पेट के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। स्टमक कैंसर का इलाज सर्जरी, कीमोथेरिपी (Chemotherapy), टार्गेड ड्रग थेरिपी (Targeted drug therapy), इम्यूनोथेरिपी (Immunotherapy), रेडिएशन थेरिपी (Radiation therapy) और हॉर्मोन थेरिपी (Hormone therapy) के जरिए किया जाता है। इस आर्टिकल में स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी (Hormone therapy for stomach cancer) के बारे में जानकारी दी जा रही है। पहले स्टमक कैंसर के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।

    स्टमक कैंसर (Stomach cancer)

    स्टमक हम जो खाते हैं उस खाने को होल्ड करके रखता है और बाद में इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर पचाने में मदद करता है। स्टमक कैंसर अधिकांश मामलों में स्टमक के मेन पार्ट यानी स्टमक की बॉडी में ही होता है, लेकिन कई मामलों में यह पेट का कैंसर उस क्षेत्र को प्रभावित करता जहां व्यक्ति के द्वारा निगले जाने वाले भोजन को ले जाने वाली लंबी ट्यूब (ग्रासनली) पेट से मिलती है। इस क्षेत्र को गैस्ट्रोइसोफेजल जंक्शन (Gastroesophageal junction) कहा जाता है।

    जहां पेट में कैंसर होता है, डॉक्टर ट्रीटमेंट ऑप्शन का निर्धारण उसके अनुसार करते हैं। उपचार में आमतौर पर पेट के कैंसर को हटाने के लिए सर्जरी शामिल है। सर्जरी से पहले और बाद में अन्य उपचारों की सिफारिश की जा सकती है। स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी की भी मदद ली जा सकती है। जो मरीज अन्य ट्रीटमेंट ऑप्शन को प्राप्त करने में असमर्थ होते हैं उनके लिए इस थेरिपी का उपयोग किया जाता है।

    और पढ़ें: नेक पेन और कैंसर का भी हो सकता है कनेक्शन, क्या जानते हैं आप?

    स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी (Hormone therapy for stomach cancer)

    हॉर्मोन थेरिपी (Hormone therapy) एक कैंसर ट्रीटमेंट है जो कैंसर की ग्रोथ को स्लो या धीमा करता है। कैंसर ग्रोथ के लिए हॉर्मोन का उपयोग करता है। हॉर्मोन थेरिपी को हॉर्मोनल थेरिपी, हॉर्मोन ट्रीटमेंट और एंडोक्राइन थेरिपी भी कहा जाता है। स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी कैंसर के वापस आने के चांजेस को कम करने के साथ ही इसकी ग्रोथ को कम या खत्म करने में मदद करती है। इसके साथ ही यह कैंसर के लक्षणों को कम करने या रोकने में मदद करती है।

    स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी के दो प्रकारों का उपयोग किया जाता है। इसके दो बोर्ड ग्रुप है। एक बॉडी की हॉर्मोन्स को प्रोड्यूस करने की क्षमता को ब्लॉक करने का काम करते हैं दूसरा प्रकार बॉडी में हॉर्मोन्स कैसे बिहेव करते हैं उसका प्रभावित करता है।

    और पढ़ें: Histopathology: कैंसर में किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है हिस्टोपैथोलॉजी का?

    स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी (Hormone therapy for stomach cancer?) किन लोगों को दी जाती है?

    हॉर्मोन थेरिपी दूसरे कैंसर ट्रीटमेंट के साथ दी जाती है। ट्रीटमेंट का प्रकार कैंसर के टाइप पर निर्भर करता है। अगर कैंसर काफी फैल चुका है और ग्रो करने के लिए हॉर्मोन्स का यूज करता है या मरीज को अन्य प्रकार की समस्याएं हैं तो भी हॉर्मोन थेरिपी का उपयोग किया जाता है। जब अन्य ट्रीटमेंट के साथ स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी दी जाती है तो यह निम्न प्रकार काम करती है।

    और पढ़ें: Bladder Cancer: ब्लैडर कैंसर क्या है? जानिए ब्लैडर कैंसर के लक्षण, स्टेज और इलाज के बारे में यहां!

    क्या हॉर्मोन थेरिपी के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? (Can Hormone Therapy Cause Side Effects)

    चूंकि स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी की मदद ली जाए या किसी अन्य कैंसर के लिए बता दें कि हॉर्मोन थेरिपी बॉडी की हॉर्मोन प्रोड्यूस करने की क्षमता को प्रभावित करती है। इसके साथ ही ये हॉर्मोन के बिहेवियर को भी प्रभावित करती है इसलिए इसके अनवांटेड साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। साइड इफेक्ट्स इस पर निर्भर करते हैं कि मरीज को किस प्रकार की हॉर्मोन थेरिपी दी जा रही है और बॉडी इसके प्रति कैसे रिस्पॉन्ड कर रही है। हर मरीज इसके प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया देता है। इसलिए जरूरी नहीं कि हर मरीज एक जैसे साइड इफेक्ट्स का अनुभव करें। हॉर्मोन थेरिपी के कुछ साइड इफेक्ट्स में निम्न शामिल हैं।

    स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी

    • हॉट फ्लेशेज (Hot flashes)
    • लो सेक्स ड्राइव या सेक्स करने में सक्षम ना होना
    • हड्डियों का कमजोर होना
    • डायरिया
    • जी मिचलाना
    • बड़े हुए कोमल ब्रेस्ट
    • थकान (Fatigue)
    • वजायनल ड्रायनेस (Dryness)
    • मूड में बदलाव
    • पीरियड्स में बदलाव

    हॉर्मोन थेरिपी कैसे दी जाती है? (How is hormone therapy given?)

    स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी दी जा रही हो या ब्रेस्ट या प्रोस्टेट कैंसर के लिए इसको देने के कई तरीके हैं। कुछ कॉमन प्रकार में निम्न शामिल हैं।

    • ओरल (Oral)- हॉर्मोन थेरिपी दवाओं के द्वारा दी जाती है जिन्हें मरीज को निगलना होता है।
    • इंजेक्शन- इसमें दवा को इंजेक्शन के द्वारा बॉडी में पहुंचाया जाता है। जिसमें आर्म, थाई, हिप और आर्म के फैटी पार्ट में शॉट दिया जाता है।
    • सर्जरी (Surgery): उन अंगों को हटाने के लिए मरीज की सर्जरी की जा सकती है जो हॉर्मोन्स को प्रोड्यूस करते हैं। महिलाओं में ओवरीज को निकाल दिया जाता है और पुरुषों में टेस्टिकल्स को।

    हॉर्मोन थेरिपी (Hormone therapy) कहां दी जाती है?

    स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी कहां दी जाएगी यह इस पर निर्भर करता है कि आपको कौन सी हॉर्मोन थेरिपी दी जा रही है और कैसे दी जा रही है। मरीज घर पर भी हॉर्मोन थेरिपी ले सकते हैं। इसके अलावा हॉस्पिटल या डॉक्टर के क्लिनिक में भी हॉर्मोन थेरिपी ली जा सकती है। हॉर्मोन थेरिपी लोगों को अलग तरीके से प्रभावित करती है। इस थेरिपी के दौरान मरीज कैसा महसूस करते हैं ये कैंसर की स्टेज पर भी निर्भर करता है और थेरिपी के डोज पर भी। डॉक्टर या नर्स मरीज को ये नहीं बता सकते हैं कि वे थेरिपी के दौरान कैसा महसूस करेंगे।

    स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी (Hormone therapy for stomach cancer) के बारे में क्या कहती है स्टडी

    पेट का कैंसर एशिया के प्रमुख कैंसर में से एक है। डायग्नोसिस और सर्जरी टेक्निक में हुई हालिया प्रगति ने गैस्ट्रिक कैंसर के रोगियों के अस्तित्व में सुधार किया है। लेकिन गैस्ट्रिक कैंसर के रोगियों के परिणामों को बढ़ावा देने में विकिरण और कीमोथेरेपी (Radiation and chemotherapy) का सीमित महत्व था। टेमोक्सीफेन (Tamoxifen) के साथ हॉर्मोनल थेरेपी को परस्पर विरोधी परिणामों के साथ आजमाया गया था। पहले, हमने पाया है कि गैस्ट्रिक कैंसर वाले चीनी रोगियों के 50% मामलों में एस्ट्रोजन रिसेप्टर्स (ईआर) मौजूद थे।

    हाल ही में, c-erbB-2 ओंकोजीन (Oncogene) के विस्तार (Amplification) और इसके ओवरएक्सप्रेशन को फेफड़े, ओवेरियन, स्तन और गैस्ट्रिक कैंसर की प्रगति के साथ सहसंबद्ध पाया गया है। इसके अलावा, एस्ट्रोजन स्तन कैंसर सेल लाइनों में ईआर के माध्यम से c-erbB-2 की अभिव्यक्ति को बाधित करने के लिए पाया गया है। एक परिकल्पना यह है कि ईआर-पॉजिटिव गैस्ट्रिक कैंसर सेल में भी यही घटना हो सकती है। इस प्रकार गैस्ट्रिक कैंसर वाले रोगी जिनके ट्यूमर ईआर और सी-एआरबीबी -2 जीन एक्सप्रेशन दोनों के लिए सकारात्मक थे, उन्हें टेमोक्सीफेन थेरेपी के बजाय एस्ट्रोजन थेरेपी से लाभ हो सकता है।

    हॉर्मोन थेरिपी की लागत कितनी होती है? (How much does hormone therapy cost?)

    हॉर्मोन थेरिपी की लागत इस पर निर्भर करती है:

    • हॉर्मोन थेरिपी के प्रकार
    • मरीज कब तक और कितनी बार हॉर्मोन थेरिपी प्राप्त करते हैं
    • देश का वह शहर जहां आप रहते हैं या ट्रीटमेंट लेते हैं

    और पढ़ें: Bladder Cancer: ब्लैडर कैंसर क्या है? जानिए ब्लैडर कैंसर के लक्षण, स्टेज और इलाज के बारे में यहां!

    उम्मीद करते हैं कि आपको स्टमक कैंसर के लिए हॉर्मोन थेरिपी (Hormone therapy for stomach cancer) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Hormonal therapy for stomach cancer/
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/1461175/ Accessed on 30/05/2022

    stomach cancer/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/stomach-cancer/symptoms-causes/syc-20352438/Accessed on 30/05/2022

    Hormone Therapy to Treat Cancer/
    https://www.cancer.gov/about-cancer/treatment/types/hormone-therapy/Accessed on 30/05/2022

    Stomach cancer/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/15812-stomach-cancer/Accessed on 30/05/2022

    Stomach (Gastric) Cancer/
    https://www.hopkinsmedicine.org/health/conditions-and-diseases/stomach-gastric-cancer/Accessed on 30/05/2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: