Coronavirus Live Update: कोरोना संकट में अपनी जान की बाजी लगा रहे स्वास्थ्यकर्मियों पर इंदौर में हमला

By Medically reviewed by Dr. Pranali Patil

भारत में कोरोना वायरस रफ्तार पकड़ चुका है। देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इस बीच कोरोना से लड़ाई में दिन रात जुटे स्वास्थ्य सेवा कर्मचारी पर हमले के मामले सामने आए हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में कोविड-19 पेशेंट्स ने स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला बोला है। वहीं दिल्ली के अस्पताल में तबलीगी जमात के लोगों ने जांच के दौरान हेल्थ वर्कर्स पर थूका। बिहार के मुंगेर में भी कोरोना पीड़ित के गाववालों द्वारा पुलिस टीम पर हमला होने की खबर सामने आई है।

वर्लड मीटर के अपडेटेड आंकड़ों के मुताबिक (2 अप्रैल 11:55), कोविड-19 के केसों की संख्या बढ़कर 2,032 तक पहुंच गई। इनमें से 1826 केस एक्टिव हैं। इसमें 49 विदेशी भी हैं। अब तक इस महामारी से 58 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 148 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (2 अप्रैल):

कोरोना संकट के इस दौर में स्वास्थ्यकर्मी अपनी जान की बाजी लगाकर दिन एक कर रहे हैं। इसके लिए देश उनको सलाम कर रहा है, वहीं कुछ लोग उन पर पत्थर बरसा रहे हैं तो कोई थूक रहा है। मध्यप्रदेश के इंदौर में एक बुजुर्ग महिला की स्क्रीनिंग करने गए स्वास्थ्य कर्मियों की टीम पर गांव के लोगों ने पत्थर बरसाए और उन्हें दौड़ा-दौड़ा कर मारा गया है। यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी देश के अलग-अलग हिस्सों में स्वास्थ्यकर्मियों और पुलिस की टीम पर हमला किया जा चुका है। दिल्ली एक एक अस्पताल में क्वारंटीन किए गए तबलीगी जमात के लोगों ने जांच करने पहुंचे स्वास्थ्यकर्मियों पर थूका है। बिहार के मुंगेर में भी स्वास्थ्यकर्मियों औऱ पुलिस पर लोगों ने पथराव किया। ये लोग क्वारंटीन से भागे एक शख्स को फिर से क्वारंटीन सेंटर ले जाने के लिए पहुंचे थे। इस पथराव में एम्बुलेंस क्षतिग्रस्त हो गया है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (2 अप्रैल): कोरोना संकट पर PM की मीटिंग

कोविड-19 का कहर दुनिया के साथ-साथ भारत में भी बढ़ता जा रहा है। लॉकडाउन के बावजूद मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2,032 तक पहुंच गई। अब तक 58 लोगों की इससे जान जा चुकी है। कोरोना संकट पर फिलहाल पीएम मोदी सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉल पर चर्चा कर रहे हैं। कहा जा रहा है इसमें वह कोरोना फंड व अन्य विषों पर चर्चा करने वाले हैं।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (1 अप्रैल): निजामुद्दीन मरकज से लौटे लोगों की तलाश शुरू

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात में आए लोगों से देशभर में कोविड-19 फैलने की आशंका है। इस जमात में शामिल हुए लोगों की तलाश देशभर में जारी है। इस मामले के सामने आने के बाद से केन्द्र से लेकर राज्य सरकार में हड़कंप मचा हुआ है। सभी राज्य सरकार जमात में शामिल होने वाले लोगों की पहचान कर उन्हें क्वारंटीन करने में जुटी है। यूपी सरकार ने दावा किया है कि मरकज की जमात में शामिल हुए 95 फीसदी लोगों की पहचान कर ली गई है। कई शहरों की मस्जिदों में पनाह लेने वाले जमातियों को क्वारंटीन सेंटर भेजा गया है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (1 अप्रैल): भारत में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना, 1600 लोग हुए संक्रमित

मंगलवार को देश में कोविड-19 के 315 नए मामले सामने आए हैं। ऐसा पहली बार है जब देश में एक दिन में तीन सौ से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। अब देश में कोरोना वायरस पीड़ितों की कुल संख्या 1590 हो गई है और इसके चलते मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 45 हो गई है।

कोविड-19 की ताजा जानकारी
देश: India
आंकड़े

2,902

कंफर्म केस

184

स्वस्थ हुए

68

मौत
मैप
आंकड़े

2,902

कंफर्म केस

184

स्वस्थ हुए

68

मौत

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (31 मार्च): धार्मिक आयोजन से बढ़ा खतरा

दिल्ली के निजामुद्दीन में धार्मिक आयोजन के मामले ने तूल पकड़ लिया है। मीडिया रिपाेर्टस के मुताबिक यहां तब्लीगी जमात के मरकज से करीब 8 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। इसमें से 200 से ज्यादा लोगों को कोरोना जांच के लिए ले जाया गया है। बताया जा रहा है कि इनमें से कई कोरोना संदिग्ध हैं, जो दूसरे राज्यों में चले गए हैं, जिसकी वजह से कम्यूनिटी स्प्रैड होना का खतरा बढ़ गया है। इस मामाले में सरकार ने संबंधित लोगों के खिलाफ कानूनी कार्यवाई करने का फैसला किया है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (31 मार्च): राज्यों की स्थिति

कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार को (11.55pm) 37 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 19 मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश में 5-5, राजस्थान में 4, गुजरात में 3 और बिहार में 1 पॉजिटिव मिला। आज के इन आंकड़ों को मिलाकर देश में कुल संक्रमितों की संख्या 1 हजार 384 हो गई है। इससे पहले सोमवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 208 मामले सामने आए थे।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (31 मार्च): महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 230 हुई

महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित पांच और नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 230 हो गई है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (30 मार्च): लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा- लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का कोई विचार नहीं है। कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया है। कैबिनेट सचिव ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने वाली सभी खबरों से इनकार किया और निराधार बताया। उन्होंने देश को अफवाहों पर ध्यान न देने की सलाह दी है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (29 मार्च): कोरोना से बिगड़ी अर्थव्यवस्था, जर्मनी के मंत्री ने सदमे में की खुदकुशी

कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में अर्थव्यवस्था को भी बड़ा नुकसान हो रहा है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, जर्मनी में हेसे राज्य (Germany Hesse State) के वित्त मंत्री थॉमस शाफर (Thomas Schaefer) ने कोरोना के चलते देश की अर्थव्यवस्था को हुए भारी नुकसान से चिंतित होकर खुदकुशी कर ली है। 54 वर्षीय थामस शेफर शनिवार को एक रेलवे ट्रैक के पास मृत पाए गए थे। प्रधानमंत्री वोल्कर बाउफर ने अपने रिकॉर्डेड संदेश में कहा, ‘हम सदमे में हैं, हमें विश्वास नहीं हो रहा और हम इन सब चीजों से बेहद दुखी हैं।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (27 मार्च): ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भी कोरोना वायरस

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। फिलहाल उनको आइसोलेशन में रखा गया है और इलाज किया जा रहा है। कोरोना के कुछ लक्षण दिखने के बाद उनका टेस्ट किया गया था, रिपोर्ट में उनके संक्रमित होने की बात सामने आई। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी है। उन्होंने लिखा- पिछले 24 घंटों में कुछ लक्षण नजर आए हैं और कोरोना वायरस की जांच पॉजिटिव आई है। कोविड-19 से संक्रमित होने के साथ ही उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है।

कोविड-19 की ताजा जानकारी
देश: India
आंकड़े

2,902

कंफर्म केस

184

स्वस्थ हुए

68

मौत
मैप
आंकड़े

2,902

कंफर्म केस

184

स्वस्थ हुए

68

मौत

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (27 मार्च): कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 750 पहुंची

भारत में कोरोनावायरस से अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है। लॉकडाउन के बावजूद गुरुवार को 88 नए मामले सामने आए हैं। अब तक देश में संक्रमण के 753 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (27 मार्च): बिहार में मिले दो नए मरीज

बिहार में कोरोना वायरस पॉजिटिव को दो नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या नौ हो गई है। इनमें एक मरीज सिवान में दूसरा नालंद में मिला है। सिवान में मिला मरीज दुबई की यात्रा कर लौटा है। जबकि नालंदा में मिले मरीज ने कई यात्रा नहीं की है। इस बात की जानकारी राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आरएमआरआई) के अधिकारी ने दी।

(Covid-19 latest updates) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (26 मार्च): आईसीएमआर ने कही ये बात

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सदस्य आर गंगा केतकर ने कहा- सरकार द्वारा उठाए गए कदम इतने प्रभावी और सख्त हैं कि कोरोना वायरस के मामले देश में मुश्किल से ही बढ़ेंगे। आईसीएमआर ने देश की जनता को सामाजिक दूरी बनाए रखने की सख्त हिदायत भी दी है। इससे पहले पीएम मोदी दोबारा लाइव आकर जनता को सोशल डिस्टेंसिंग की समझाइश दे चुके हैं।

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (26 मार्च): लॉकडाउन के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इन राहतों का किया ऐलान

कोरोना वायरस की वजह से देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है, जिसका अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। इसके मद्देनजर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुछ बड़े ऐलान किए हैं। उन्होंने बताया कि गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद की जाएगी। उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को तीन महीने तक फ्री सिलिंडर मिलेगा। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि जो कोरोना कमांडोज कोरोना वायरस की इस जंग को लड़ रहे हैं, उन्हें 50 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा। इसके अलावा वित्त मंत्री ने कहा कि जो कोरोना कमांडोज (स्वास्थ्य कर्मचारी) इस जंग को लड़ रहे हैं, उन्हें 50 लाख रूपये का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा।

(Covid-19 latest updates) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (26 मार्च): कोरोना वायरस से कश्मीर में पहली मौत

कोरोना वायरस के कारण कश्मीर में पहली मौत का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि 65 वर्षीय संक्रमित बुजुर्ग की डलगेट स्थित चेस्ट डिजीज(सीडी) अस्पताल में गुरुवार सुबह मौत हो गई। मृतक बुजुर्ग की मेडिकल हिस्ट्री बताती है कि वह डायबिटीज, तनाव और ओबेसिटी जैसी बीमारियों से ग्रसित था।

श्रीनगर के मेयर जुनैद अजीम मट्टू ने ट्वीट किया, कोविड-19 से पहली मौत की दुखद खबर साझा करने के साथ मेरी संवेदनाएं मृतक के परिवार के प्रति हैं। ऐसे समय में हम मृतक के परिवार के साथ खड़े हैं। सीडी अस्पताल में तैनात डॉक्टरों को उनके साहस और उनके द्वारा की जा रही लगातार कोशिश के लिए हम सलाम करते हैं।

(Covid-19 latest updates) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (25 मार्च): काशी की जनता से मोदी ने ये कहा

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों से संवाद किया और उनके सवालों के जवाब दिए। अपने संबोधन की शुरुआत उन्होंने नवरात्रि से की। उन्होंने कहा नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है। शैलपुत्री को प्रकृति की देवी भी कहा जाता है। आज देश जिस संकट के दौर से गुजर रहा है, उसमें हमें उनके आशीर्वाद की जरूरत है। मेरी मां शैलपुत्री से कामना है कि कोरोना महामारी के खिलाफ देश ने जो युद्ध छेड़ा है, उसमें हमें विजय मिले।

पीएम मोदी ने आगे कहा- ‘काशी का सांसद होने के नाते मुझे ऐसे समय में आपके बीच होना चाहिए था। लेकिन दिल्ली में जो हो रहा है आप सब उससे अच्छे से परिचित हैं। यहां की व्यवस्तता के बावजूद मैं लगातार काशी से जुड़ी हर जानकारी समय-समय पर ले रहा हूं। याद कीजिए महाभारत का युद्ध 18 दिन में जीता गया था, कोरोना के खिलाफ युद्ध जो हम लड़ रहे हैं उसमें 21 दिन लगेंगे। महाभारत के युद्ध के समय कृष्ण सारथी थे, आज 130 करोड़ सारथियों के बलबूते पर हमें ये युद्ध जीतना है।’

(Covid-19 latest updates) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (25 मार्च): कोरोना वायरस से देश में एक और मौत

कोरोना वायरस से देश में एक और मौत हो गई है। यह मामला मध्यप्रदेश का है। एमपी में कोरोना के कारण पहली मौत हुई है। इंदौर में 60 साल के एक शख्स ने दम तोड़ा है। वहीं, कश्मीर में कोरोना वायरस के 4 और पॉजिटिव केस सामने आए हैं। घाटी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 11 हो गई है। देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के 5 नए केस आए हैं। जिसके बाद राजधानी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 35 हो गई है। यह जानकारी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दी है।

(Covid-19 latest updates) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (25 मार्च) : ब्रिटेन के शाही परिवार पहुंचा कोरोना वायरस

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ब्रिटेन के महारीनी एलिजाबेथ के बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। बकिंघम पैलेस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है- प्रिंस ऑफ वेल्स कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। उनमें कोरोना के आंशिक लक्षण नज़र आए हैं हालांकि उनका स्वास्थ्य ठीक है और आने वाले कुछ दिनों तक वे घर से ही काम कर रहे हैं।

एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रिंच चार्ल्स की पत्नी डचेस ऑफ कॉर्नवॉल कैमिला का भी टेस्ट किया गया मगर उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। क्लेरेंस हाउस की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, प्रिंस चार्ल्स और केमिला स्कॉटलैंड में आइसोलेशन में रह रहे हैं। अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि प्रिंस चार्ल्स कैसे संक्रमित हुए।

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट(Covid-19 latest updates) भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या

भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है। कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट पर नजर डालें, तो सबसे ज्यादा इससे महाराष्ट्र और केरल प्रभावित हैं। महाराष्ट्र में 112 (25 मार्च 12:53) और केरल में 105 (25 मार्च 12:53) केस सामने आए हैं। भारत में अब तक 582 (25 मार्च 12:53) केस सामने आए हैं। इसमें 10 भारतीयों की मौत हो चुकी है और 46 (25 मार्च 12:53) लोग ठीक हो गए हैं। फिलहाल 535 (25 मार्च 12:53) लोगों का ट्रीटमेंट चल रहा है। इस खतरनाक वायरस के बढ़ते केसों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है। यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक चलेगा। प्रधानमंत्री ने साफ-साफ कहा है कि इन 21 दिनों तक इस देश में कोई भी अपने घर से बाहर कदम नहीं रखेगा। बाजार, दफ्तर, सार्वजनिक परिवहन सबकुछ बंद है। सिर्फ जीवनरक्षक सेवाएं जारी रहेंगी।

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (25 मार्च): सोशल डिस्टेंसिंग के लिए यूपी पुलिस ने अपनाया ये तरीका

Image Credit: Twitter

कोरोना से बचाव के लिए ऐहतियाती कदम उठाते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस ने मेडिकल स्टोर पर लोगों को एक दूसरे से एक-एक मीटर दूर खड़ा किया। कोरोना वायरस का संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उनके इस प्रयास की सोशल मीडिया पर सराहना की जा रही है।

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट: कैबिनेट मीटिंग में भी फॉलो की गई ‘सोशल डिस्टेंसिंग’

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लगातार सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की जा रही है। इसकी झलक आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में भी देखने को मिली।

12:30

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट : स्पेन के सैनिकों को सेवानिवृत्ति गृहों में मिले शव

स्पेन कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित देशों में से एक है। इससे निपटने के लिए तैनात किए गए सैनिकों को सेवानिवृत्ति गृहों में त्याग दिए गए बुजुर्ग मरीज और कुछ शव भी मिले हैं। लगातार बढ़ते मामलों के चलते स्पेन ने मैड्रिड के एक शॉपिंग मॉल में आइस रिंक को अस्थायी शवगृह में तब्दील कर दिया गया है।

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट: अमेरिका में 10,000 मामले आए सामने

अमेरिका में बीते दिनों कोरोना वायरस के एक दिन में करीब 10,000 (25 मार्च 12:53) मामले सामने आए हैं। वहीं 150 (25 मार्च 12:53) अमेरिकियों ने इससे अपनी जान गवां दी है। अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा 772 (25 मार्च 12:53) पहुंच गया है जबकि 54,323 लोग संक्रमित हैं।

और पढ़ें :-

कोरोना के दौरान सोशल डिस्टेंस ही सबसे पहला बचाव का तरीका

कोविड-19 है जानलेवा बीमारी लेकिन मरीज के रहते हैं बचने के चांसेज, खेलें क्विज

ताली, थाली, घंटी, शंख की ध्वनि और कोरोना वायरस का क्या कनेक्शन? जानें वाइब्रेशन के फायदे

कोराना के संक्रमण से बचाव के लिए बार-बार हाथ धोना है जरूरी, लेकिन स्किन की करें देखभाल

Share now :

रिव्यू की तारीख अप्रैल 2, 2020 | आखिरी बार संशोधित किया गया अप्रैल 2, 2020

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे