home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Coronavirus Live Update: 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, चौथे चरण में मिली कुछ छूट

Coronavirus Live Update: 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, चौथे चरण में मिली कुछ छूट

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सरकार आज यानी रविवार को लॉकडाउन 4.0 की घोषणा 31 मई तक कर दी है। गृह मंत्रालय ने रविवार शाम को लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस जारी की। लॉकडाउन के चौथे चरण में कुछ छूट के साथ सख्ती बरती गई है। डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट को फिलहाल बंद रखा जाएगा और मेट्रो, लोकल को बंद रखने की बात की गई है। साथ ही हॉटस्पॉट एरिया में किसी भी तरह की ढीलाई नहीं बरती जाएगी। इस बार स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम को खोलने की बात की गई है। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम बिना दर्शक के खोले जाएंगे। रेस्त्रा को भी होम डिलिवरी की इजाजत दी गई है। लॉकडाउन के चौथे चरण में स्टैंड अलोन दुकानों को भी खोलने की घोषणा की गई है। दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग को कायम रखने की बात पर जोर दिया गया है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 17 मई: ब्लॉक स्तर पर पब्लिक हेल्थ लैब

वित्तमंत्री सीतारमण ने रविवार को 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के बारे में घोषणा की। रविवार को स्वास्थ्य से जुड़ा बड़ा ऐलान किया गया। वित्त मंत्री ने घोषणा के दौरान कहा कि ब्लॉक स्तर पर पब्लिक हेल्थ लैब बनाई जाएगी। घोषणा के दौरान उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य के क्षेत्र को बढ़ावा दिया जाएगा और पब्लिक हेल्थ लैब बनाई जाएगी।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 17 मई: तेजी से बढ़ रहे हैं कोविड-19 के मामलें

कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। शनिवार को कोविड-19 संक्रमण के 4885 मामलें सामने आए। गुजरात में एक दिन में 1000 केस सामने आए हैं। महाराष्ट्र के बाद गुजरात में सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं। वहीं महाराष्ट्र में एक दिन में 1606 केस सामने आएं हैं। वहीं एक दिन 67 लोगों के मरने की खबर आई है। भारत में कोरोना से अब तक 90674 लोग संक्रमित हो चुके हैं। दो दिनों में संक्रमण 80 हजार से 90 हजार हो गया। आपको बताते चले की कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण भारत में अब तक 2872 लोगों की मौंत हो चुकी हैं। जबकि दुनिया में कोरोना वायरस के कारण अब तक तीन लाख से ज्यादा लोग मर चुके हैं।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 16 मई: 31 मई तक बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन

देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन है। फिलहाल लॉकडाउन का तीसरा चरण चल रहा है जो कल तक रहेगा। सोमवार को लॉकडाउन के चौथे चरण के शुरू होने की संभावना है। सभी राज्यों ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार को सुझाव भेजे हैं। फिलहाल केंद्र सरकार इस पर चर्चा कर रही है। आज किसी भी समय सरकार चौथे चरण को लेकर जरूरी एलान कर सकती है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 14 मई: कोरोना वायरस के चलते महाराष्ट्र में अब तक 8 पुलिसकर्मियों की मौत

मुंबई में कोरोना वायरस से एक ओर पुलिसकर्मी ने मंगलवार देर रात दम तोड़ दिया। अधिकारियों ने इसकी जानकारी बुधवार को दी। अधिकारियों के अनुसार, राज्य में कोरोनावायरस से अब तक आठ पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है, जिसमें अकेले मुंबई में पांच मौतें शामिल हैं। सिवड़ी के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक जी. बी. कुराडे के अनुसार, सहायक उप-निरीक्षक मुरलीधर वाघमारे ने मंगलवार देर रात नवी मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। पिछले हफ्ते राज्य पुलिस के फैसले के बाद 55 साल से अधिक उम्र के सभी पुलिसकर्मियों को ड्यूटी से हटा दिया गया, क्योंकि वे कोरोनावायरस की चपेट में आ सकते थे। वाघमारे को घर पर रहने के लिए कहा गया था। वाघमारे कथित रूप से उच्च रक्तचाप से पीड़ित थे और वह वायरस चपेट में आ गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और उन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 14 मई: कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों का वैश्विक आंकड़ा 43 लाख के पार, तीन लाख के करीब मौतें

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों का आंकड़ा 43 लाख से अधिक हो गया है। इसके अलावा इस खतरनाक वायरस की चपेट में आकर तीन लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने नवीनतम आंकड़े जारी कर कहा, “दुनियाभर में गुरुवार सुबह तक कुल 43 लाख 47 हजार 15 लोग कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालो की संख्या 2 लाख 97 हजार 197 रही।”

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 8 मई: बीएसएफ के 30 और जवान कोरोना से संक्रमित

बीएसएफ के 30 और जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। बीएसएफ के अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी कि इनमें से छह जवान दिल्ली के हैं और बाकी के 24 मामले त्रिपुरा से हैं। सभी जवानों को एम्स झज्जर और जीबी पंत अस्पताल अगरतला में क्वारंटीन किया गया है। आपको बता दें, अभी तक 223 बीएसएफ जवान इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इनमें दो की मौत हो चुकी हैं।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 1 मई

प्रधानमंत्री ने बुधवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की थी। देश के कुछ राज्यों में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, इसी कारण सरकार को लॉकडाउन आगे बढ़ाना पड़ा। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 35 हजार से ज्यादा हो चुकी है वहीं एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात ये है कि भारत में कोरोना के लगभग नौ हजार मरीजों को ठीक किया जा चुका है। आपको बताते चले कि तीन मई को लॉकडाउन का दूसरा फेज खत्म होगा। गृह मंत्रालय ने राज्यों से सख्ती से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 24 अप्रैल

लॉकडाउन के बावजूद देशभर में कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक 27 अप्रैल को (13.15) देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 27,892 हो गई है। कोरोना वायरस के कारण अब तक 872 लोगों की मौत हो गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,396 नए मामले सामने आए हैं और 48 लोगों की मौत हुई है। इस बीच राहत वाली बात यह है कि कोविड-19 से अब तक 6,185 मरीज ठीक को चुके हैं। मरीजों की ठीक होने की दर 22.17 प्रतिशत हो गई है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में दोस्ती पर क्या पड़ा है असर? कोई रूठा तो कोई आया पास

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 24 अप्रैल :ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप की शुरुआत

कोरोना वायरस महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सभी ग्राम पंचायतों के प्रमुखों को संबोधित किया और पंचायती राज दिवस के मौके नया एप भी लॉन्च किया। प्रधानमंत्री ने नए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप की शुरुआत की। साथ ही स्वामित्व योजना का भी शुभारंभ किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि गांवों में संपत्ति को लेकर जो स्थिति ठीक नहीं है। ‘स्वामित्व योजना’ के माध्यम से इसे ठीक करने का प्रयास किया जाएगा।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 23 अप्रैल : जामा मस्जिद के शाही इमाम ने घरों में नमाज अदा करने की अपील की

शुक्रवार से रमजान शुरू हो रहा है। ऐसे में जामा मस्जिद के शाही इमाम ने मुस्लिम धर्म के लोगों को घरों में ही रहकर नमाज अदा करने की अपील की है। दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम के इमाम ने समाचार एजेंसी एएनआइ से कहा कि अगर लोग सरकार के निर्देशों का पालन करते हैं, तो हम जल्द ही कोरोना वायरस (COVID-19) को हरा सकेंगे। उन्होंने कहा कि रमजान का पवित्र महीना शुरू होने वाला है। लोग घरों में ही रहकर नमाज पढ़ें और शारीरिक दूरी का पालन करें। अगर लोग सरकार के निर्देशों का पालन करेंगे तो कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकेगा।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 23 अप्रैल : लॉकडाउन के पहले चरण में 12 करोड़ नौकरियां गईं- सोनिया गांधी

दिल्ली में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा- कोरोना वायरस लॉकडाउन के पहले चरण में 12 करोड़ नौकरियां चली गईं। बेरोजगारी और बढ़ने की संभावना है क्योंकि आर्थिक गतिविधि पर विराम लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण होने वाले संकट से निपटने के लिए हर परिवार को कम से कम 7,500 रुपये प्रदान करना जरूरी है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 22 अप्रैल : भारत में कोरोना मरीजों की संख्या

देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। बुधवार (22 अप्रैल) को दूसरे लॉकडाउन का आंठवा दिन है। भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 20 हजार के पार पहुंच चुकी है। कोरोना वायरस के कारण भारत में अब तक 640 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है। अभी तक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज है। महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या पांच हजार से ज्यादा हो चुकी है। वहीं अब गुजरात दूसरे नंबर में आ गया है। गुजरात में कोरोना मरीजों की संख्या 2178 हो गई है। साथ ही गुजरात में 19 लोगों की मौत भी हो चुकी है। देशभर में डॉक्टर्स के साथ हो रही बदसलूकी के कारण आज डॉक्टर्स सांकेतिक प्रदर्शन कर सकते हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने डॉक्टर्स से अपील की है कि वो सांकेतिक प्रदर्शन न करें।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 22 अप्रैल : यूके में कोरोना वैक्सीन ट्रायल

ब्रिटिश हेल्थ मिनिस्टर ने जानकारी दी है इस हफ्ते (गुरुवार) इंसानों में पोटेंशियल वैक्सीन ट्रायल किया जा सकता है। वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने तैयार की है। आपको बताते चलें कि यूके में 23 मार्च से लॉकडाउन चल रहा है और परिस्थितियों को देखते हुए अगले तीन हफ्ते तक लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है। फिलहाल कई वैज्ञानिक कह चुके हैं कि कोरोना का वैक्सीन तैयार करने में एक साल से ज्यादा लग सकते हैं। ऐसे में यूके में वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल एक उम्मीद बनकर सामने आया है। ब्रिटिश हेल्थ मिनिस्टर मैट हैनकॉक ने कहा कि ऐसा करने में लोगों को सालों लग सकते हैं, लेकन हमे गर्व है कि महामारी के दौर में हम ह्यूमन ट्रायल तक पहुंच चुके हैं।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 21 अप्रैल : डॉक्टर की अंतिम यात्रा में बवाल

तमिलनाडू में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक डॉक्टर की मौत हो गई। डॉक्टर की अंत्येष्टि के लिए कई लोग इकट्ठा हुए थे। इसका विरोध कर रही भीड़ ने उन पर हमला कर दिया और सभी लोगों को शव को कब्रिस्तान में ही छोड़ कर भागने को मजबूर होना पड़ा। ऐसे हालात में अस्थि रोग विशेषज्ञ ने फावड़ा उठाकर अपने डॉक्टर मित्र को दफनाया। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए चेतावनी दी है कि अगर सरकार ऐसी घटनाएं रोकने में असफल होती रहेगी तो जवाब के रूप में ठोस कदम उठाएं जाएंगे।

अंत्येष्टि के दौरान बवाल का मुख्य मुद्दा कुछ लोग थे। कुछ लोग विरोध कर रहे थे कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति का शव उनके क्षेत्र में दफनाने से वहां भी संक्रमण फैल जाएगा। बवाल इतना ज्यादा मच गया कि शव को जिस एम्बुलेंस में लाया गया था, लोगों ने ईंट, पत्थर फेंक कर एंबुलेंस की खिड़की भी तोड़ दी। एंबुलेंस के चालक के साथ ही करीब सात लोगों के साथ मारपीट की गई। इस पूरी घटना में 20 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 21 अप्रैल :ICMR ने रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट पर लगाई रोक

राजस्थान की ओर से शिकायत की जाने पर ICMR ने दो दिनों के लिए रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट पर दो दिनों के लिए रोक लगा दी है। आपको बताते चले कि राजस्थान पहला राज्य है जहां रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट शुरू हुआ। केंद्र सरकार ने राज्यों को किट्स भेजना शुरू किया है तो इस पर सवाल भी उठने लगे हैं। ICMR ने भी इन शिकायतों पर के बाद दो दिन तक रैपिड टेस्टिंग पर रोक लगा दी है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 20 अप्रैल : IMA ने दी चेतावनी

कई जगहों पर डॉक्टरों पर हमले व बुरा बर्ताव करने की खबर सामने आई हैं। डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ के साथ बदसलूकी के मामलों पर इंडियन इंडियन मेडिकल एसोसिेशन ने नाराजगी जाहिर की है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने सरकार को पत्र लिखकर सुरक्षित कार्यस्थल की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा है कि स्वास्थ कर्मियों के साथ हो रही हिंसा तुरंत बंद होनी चाहिए। इसके विरोध में 22 अप्रैल को रात नौ बजे सभी डॉक्टर्स और अस्पतालों के कर्मचारी वाइट अलर्ट टू द नेशन के तहत मोमबत्ती जलाएंगे।

इसके साथ ही इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने कहा कि यदि सरकार व्हाइट अलर्ट के बाद भी डॉक्टरों और अस्पतालों के खिलाफ हिंसा पर केंद्रीय कानून लागू करने में विफल रहती है, तो आईएमए 23 अप्रैल को काला दिवस मनाएगा। देश के सभी डॉक्टर काली पट्टी बांधकर काम करेंगे।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 20 अप्रैल : उद्धव ठाकरे ने लोगों को किया सचेत

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोई भी ऐसा न सोचे कि लॉकडाउन हट चुका है। उन्होंने कहां, अर्थव्यवस्था के पहिये को थोड़ा सा घुमाने के लिए कुछ कोशिश की है। मैंने सुना है कि कुछ लोग लॉकडाउन के दौरान मिली इस राहत को लॉकडाउन खत्म होने के रूप में मान रहे हैं। यदि वे इस तरह का व्यवहार करते रहे तो हम उनके खिलाफ कड़ा कार्यवाही करेंगे।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 20 अप्रैल : आंध्र प्रदेश में 75 नए मरीज

आंध्र प्रदेश में में पिछले 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव के 75 नए मामले दर्ज किए गए हैं और तीन लोगों की मौत हुई है। इसके बाद राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 722 और मरने वाले लोगों की संख्या 20 हो गई है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 20 अप्रैल : राजस्थान में 57 नए मामले, दो की मौत

राजस्थान में आज कोरोना के 57 नए मामले सामने आए हैं और दो लोगों की मौत हो गई है। जो मामले आज नए आए हैं इनमें 43 केस अकेले जयपुर से हैं। वहीं जोधपुर में 6 और कोटा में 3 मरीज मिले हैं। बता दें, राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 1,500 से पार हो चुकी है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 18 अप्रैल : कोटा से बस हुई रवाना

कोटा में फंसे हुए छात्रों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए सरकार ने लगभग 250 बसें भेजी है। इनमें से 100 बसें लगभग 3000 छात्रों को लेकर शुक्रवार रात को रवाना हो गई थीं। वहीं शनिवार को लगभग 152 बसें बाकी छात्रों को लेकर रवाना हो रही हैं। आपको बताते चले कि कोटा में देश भर से मौजूद हजारों छात्र फंस गए थे। स्टूडेंट्स ने अपने घर जाने के लिए सोशल मीडिया पर #SendUsBackHome अभियान चलाया था। इसके बाद से ही सरकार ने बच्चों को सुरक्षित घर पहुंचाने की जिम्मेदारी ली। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 991 नए केस आ चुके हैं, जबकि 24 घंटे में 43 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: गांजे से कोरोना वायरस: गांजा/बीड़ी/सिगरेट पीने वालों को कोरोना से ज्यादा खतरा

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 17 अप्रैल : अमेरिका में बढ़ा मौत का आंकड़ा

पूरी दुनिया में कोरोना महामारी के कारण मरने वाला आंकड़ा हुआ 1.44 लाख के पार पहुंच चुका है। अमेरिका में मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण पिछले 24 घंटे के अंदर 4591 अमेरिकियों की मौत हुई हो गई है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार रात 8 बजे से गुरुवार रात 8 बजे तक चार हजार से ज्यादा अमेरिकियों की मौत हो गई।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 16 अप्रैल : मुरादाबाद शर्मसार

कोरोना वायरस के कारण भारत में 16 अप्रैल को (11.28) 12380 लोगों के संक्रमित होने की खबर है। वहीं कोविड-19 से अब तक 414 लोगों की मृत्यु में हो चुकी है। दुनिया में एक लाख 37 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के कारण मर चुके हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में मेडिकल टीम कुछ लोगों ने हमला कर दिया है। अभी तक 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। बाकी आरोपियों की तालाश जारी है। पूरे इलाके में रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) और पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट 15 अप्रैल

कोरोना महामारी को देखते हुए को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने 14 अप्रैल को देशभर में लॉकडाउन 2.0 की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने यह भी संकेत दिए कि जिन राज्यों, जिलों, कस्बों में कोविड- 19 के मरीज या हॉटस्पॉट नहीं पाए जाएंगे, वहां 20 अप्रैल के बाद सशर्त कुछ छूट व राहत दी जा सकती है। लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाया जा चुका है।

वर्ल्ड ओ मीटर के मुताबिक 15 अप्रैल 2020 के सुबह 7.36 बजे तक दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 2,004,383 हो गई है और इस खतरनाक बीमारी से जान गंवाने वालों की तादाद 1,26,811 हो गई है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4,85,303 पहुंच गई है। वहीं भारत में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 11,555 हो चुकी है। कोविड-19 से भारत में मरने वालों की संख्या 396 हो चुकी है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (7 अप्रैल)

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लागू किया गया लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त हो गया है। सूत्रों के अनुसार, कई राज्य सरकारों ने राज्य के हालात को देखते हुए केंद्र सरकार से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का आग्रह किया है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार इस दिशा में विचार कर रही है। बता दें, कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए तेलंगाना, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान समेत कई राज्‍य पहले से ही लॉकडाउन बढ़ाने के लिए केंद्र से आग्रह कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: सवालों से हैं परेशान तो कुछ इस अंदाज में दे सकते हैं बच्चों को कोरोना वायरस की जानकारी

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (7 अप्रैल): डोनाल्ड ट्रंप ने दवा की सप्लाई को लेकर भारत को दी धमकी

वाइट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत में ट्रंप ने कहा कि भारत ने अमेरिका के साथ बहुत अच्‍छा व्‍यवहार किया है और मुझे ऐसा कोई कारण नहीं दिखता कि भारत अमेरिकी दवा के ऑर्डर पर रोक जारी रखेगा। ट्रंप ने कहा, रविवार सुबह मेरी भारतीय प्रधानमंत्री से बात हुई थी और उन्होंने कहा था कि वह इस दवा को अमेरिका को देने पर विचार करेंगे। ट्रंप ने कहा मैंने उनसे कहा था कि हम आपके दवा को देने के फैसले की सराहना करेंगे। यदि वह दवा को अमेरिका को देने की अनुमति नहीं देते हैं तो ठीक है लेकिन निश्चित रूप से जवाबी कार्रवाई हो सकती है’

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (7 अप्रैल): डोनाल्ड ट्रंप को भारत का जवाब

अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान के बाद विदेश मंत्रालय के नए प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव की ओर से बयान जारी किया गया। विदेश मंत्रालय ने कहा है, ‘हमारी प्राथमिकता ये है कि जरूरत की दवाइयों का देश में भरपूर स्टॉक हो, ताकि अपने लोगों की जरूरतों को पूरा किया जा सके। भारत अपने सभी पड़ोसी देशों, जो हमारी क्षमताओं पर निर्भर हैं, को उचित मात्रा में पेरासिटामोल और हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन की आपूर्ति करेगा। हम उन देशों में भी दवाओं की आपूर्ति करेंगे, जो कोरोना वायरस की महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (6 अप्रैल): विदेश से 7 लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट मिलेंगी

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को 8 अप्रैल तक विदेश से 7 लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट मिल जाएंगी। इस किट की मदद से खून की एक बूंद से 5 से 10 मिनट के अंदर कोराना टेस्ट किया जा सकता है। इन किट का फायदा खासतौर से महाराष्ट्र को होगा, जहां संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र में सोमवार को इसके 33 मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं सिर्फ रविवार में 150 से अधिम मामले सामने आए। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि महाराष्ट्र राज्य में सबसे पहले एंटीबॉडी टेस्टिंग किट पहुंचे। आईसीएमआर को ये टेस्टिंग किट अलग-अलग खेप में मिलेंगी। पहले फेस में 5 लाख किट आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: चाइना की ऑर्गेनाइजेशन ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत को दिए प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (6 अप्रैल): कुल कोरोना संक्रमितों में 20 प्रतिशत तब्लीगी जमात के लोग

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में तब्लीगी जमात का प्रकरण सामने आने के बाद कोविड-19 के मामलों की रफ्तार करीब दोगुनी हो गई है। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि तब्लीगी जमात का प्रकरण नहीं होता, तो देश में 7.4 दिनों में केस डबल होते, लेकिन अब ये संख्या 4.2 दिनों में दोगुनी हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में तबलीगी जमात से संबंध रखने वाले करीब 30 फीसदी मरीज हैं।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (6 अप्रैल): महाराष्ट्र में 33 नए मामले, संक्रमित मरीजों की संख्या 781 हुई

कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र प्रभावित है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सोमवार को राज्य में कोविड-19 महामारी के 33 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इसमें 19 पिंपरी-चिंचवाड़ से, 11 मुंबई से, अहमदनगर, सतारा और वसई से एक-एक मरीज हैं। राज्य में अब पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 781 हो गई है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (6 अप्रैल): घर पहुंची कनिका कपूर

बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर ने कोरोना को मात दे दी है। सोमवार को कनकी कपूर का कोरोना टेस्ट यानी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें आज अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। हालांकि घर लौटने के बाद भी उन्हें सतर्कता बरतने को कहा गया है। डॉक्टर्स की सलाह पर कनिका को अपने घर में 14 दिनों तक क्वारनटीन में रहना पड़ेगा। बता दें, वह पिछले 18 दिन से संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती थी।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में कोरोना वायरस पॉर्न की बढ़ी मांग, जानें क्यों

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (5 अप्रैल)

आज यानी रविवार को पीएम मोदी की अपील पर संक्रमण से लड़ने के लिए एकजुटता दिखाने की मुहिम के तहत दीप और मोमबत्तियां जलाए जाएंगी। कोरोना से लड़ने के लिए UP के 377 धर्मगुरुओं के साथ योगी बात करेंगे और रणनीति बनाएंगे कि किस तरह से कोरोना से लड़ा जाए।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (2 अप्रैल)

कोरोना संकट के इस दौर में स्वास्थ्यकर्मी अपनी जान की बाजी लगाकर दिन एक कर रहे हैं। इसके लिए देश उनको सलाम कर रहा है, वहीं कुछ लोग उन पर पत्थर बरसा रहे हैं तो कोई थूक रहा है। मध्यप्रदेश के इंदौर में एक बुजुर्ग महिला की स्क्रीनिंग करने गए स्वास्थ्य कर्मियों की टीम पर गांव के लोगों ने पत्थर बरसाए और उन्हें दौड़ा-दौड़ा कर मारा गया है। यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी देश के अलग-अलग हिस्सों में स्वास्थ्यकर्मियों और पुलिस की टीम पर हमला किया जा चुका है। दिल्ली एक एक अस्पताल में क्वारंटीन किए गए तबलीगी जमात के लोगों ने जांच करने पहुंचे स्वास्थ्यकर्मियों पर थूका है। बिहार के मुंगेर में भी स्वास्थ्यकर्मियों औऱ पुलिस पर लोगों ने पथराव किया। ये लोग क्वारंटीन से भागे एक शख्स को फिर से क्वारंटीन सेंटर ले जाने के लिए पहुंचे थे। इस पथराव में एम्बुलेंस क्षतिग्रस्त हो गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना पर जीत हासिल करने वाली कोलकाता की एक महिला ने बताया अपना अनुभव

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (2 अप्रैल): कोरोना संकट पर PM की मीटिंग

कोविड-19 का कहर दुनिया के साथ-साथ भारत में भी बढ़ता जा रहा है। लॉकडाउन के बावजूद मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2,032 तक पहुंच गई। अब तक 58 लोगों की इससे जान जा चुकी है। कोरोना संकट पर फिलहाल पीएम मोदी सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉल पर चर्चा कर रहे हैं। कहा जा रहा है इसमें वह कोरोना फंड व अन्य विषों पर चर्चा करने वाले हैं।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (1 अप्रैल): निजामुद्दीन मरकज से लौटे लोगों की तलाश शुरू

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात में आए लोगों से देशभर में कोविड-19 फैलने की आशंका है। इस जमात में शामिल हुए लोगों की तलाश देशभर में जारी है। इस मामले के सामने आने के बाद से केन्द्र से लेकर राज्य सरकार में हड़कंप मचा हुआ है। सभी राज्य सरकार जमात में शामिल होने वाले लोगों की पहचान कर उन्हें क्वारंटाइन करने में जुटी है। यूपी सरकार ने दावा किया है कि मरकज की जमात में शामिल हुए 95 फीसदी लोगों की पहचान कर ली गई है। कई शहरों की मस्जिदों में पनाह लेने वाले जमातियों को क्वारंटीन सेंटर भेजा गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस : किन व्यक्तियोंं को होती है जांच की जरूरत, अगर है जानकारी तो खेलें क्विज

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (1 अप्रैल): भारत में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना, 1600 लोग हुए संक्रमित

मंगलवार को देश में कोविड-19 के 315 नए मामले सामने आए हैं। ऐसा पहली बार है जब देश में एक दिन में तीन सौ से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। अब देश में कोरोना वायरस पीड़ितों की कुल संख्या 1590 हो गई है और इसके चलते मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 45 हो गई है। कोरोना वायरस के लक्षण भी समय के साथ बदलते जा रहे हैं।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (31 मार्च): धार्मिक आयोजन से बढ़ा खतरा

दिल्ली के निजामुद्दीन में धार्मिक आयोजन के मामले ने तूल पकड़ लिया है। मीडिया रिपाेर्टस के मुताबिक यहां तब्लीगी जमात के मरकज से करीब 8 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। इसमें से 200 से ज्यादा लोगों को कोरोना जांच के लिए ले जाया गया है। बताया जा रहा है कि इनमें से कई कोरोना संदिग्ध हैं, जो दूसरे राज्यों में चले गए हैं, जिसकी वजह से कम्यूनिटी स्प्रैड होना का खतरा बढ़ गया है। इस मामाले में सरकार ने संबंधित लोगों के खिलाफ कानूनी कार्यवाई करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: सावधान ! क्या आप कोरोना वायरस के इन लक्षणों के बारे में भी जानते हैं? स्टडी में सामने आई ये बातें

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (31 मार्च): राज्यों की स्थिति

कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार को (11.55pm) 37 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 19 मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश में 5-5, राजस्थान में 4, गुजरात में 3 और बिहार में 1 पॉजिटिव मिला। आज के इन आंकड़ों को मिलाकर देश में कुल संक्रमितों की संख्या 1 हजार 384 हो गई है। इससे पहले सोमवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 208 मामले सामने आए थे।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (31 मार्च): महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 230 हुई

महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित पांच और नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 230 हो गई है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (30 मार्च): लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा- लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का कोई विचार नहीं है। कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया है। कैबिनेट सचिव ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने वाली सभी खबरों से इनकार किया और निराधार बताया। उन्होंने देश को अफवाहों पर ध्यान न देने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में भारत कितना है दूर? बाकी देशों का क्या है हाल, जानें यहां

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (29 मार्च): कोरोना से बिगड़ी अर्थव्यवस्था, जर्मनी के मंत्री ने सदमे में की खुदकुशी

कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में अर्थव्यवस्था को भी बड़ा नुकसान हो रहा है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, जर्मनी में हेसे राज्य (Germany Hesse State) के वित्त मंत्री थॉमस शाफर (Thomas Schaefer) ने कोरोना के चलते देश की अर्थव्यवस्था को हुए भारी नुकसान से चिंतित होकर खुदकुशी कर ली है। 54 वर्षीय थामस शेफर शनिवार को एक रेलवे ट्रैक के पास मृत पाए गए थे। प्रधानमंत्री वोल्कर बाउफर ने अपने रिकॉर्डेड संदेश में कहा, ‘हम सदमे में हैं, हमें विश्वास नहीं हो रहा और हम इन सब चीजों से बेहद दुखी हैं।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (27 मार्च): ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भी कोरोना वायरस

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। फिलहाल उनको आइसोलेशन में रखा गया है और इलाज किया जा रहा है। कोरोना के कुछ लक्षण दिखने के बाद उनका टेस्ट किया गया था, रिपोर्ट में उनके संक्रमित होने की बात सामने आई। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी है। उन्होंने लिखा- पिछले 24 घंटों में कुछ लक्षण नजर आए हैं और कोरोना वायरस की जांच पॉजिटिव आई है। कोविड-19 से संक्रमित होने के साथ ही उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (27 मार्च): कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 750 पहुंची

भारत में कोरोनावायरस से अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है। लॉकडाउन के बावजूद गुरुवार को 88 नए मामले सामने आए हैं। अब तक देश में संक्रमण के 753 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

(Covid-19 latest updates in hindi) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (27 मार्च): बिहार में मिले दो नए मरीज

बिहार में कोरोना वायरस पॉजिटिव को दो नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या नौ हो गई है। इनमें एक मरीज सिवान में दूसरा नालंद में मिला है। सिवान में मिला मरीज दुबई की यात्रा कर लौटा है। जबकि नालंदा में मिले मरीज ने कई यात्रा नहीं की है। इस बात की जानकारी राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आरएमआरआई) के अधिकारी ने दी।

(Covid-19 latest updates) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (26 मार्च): आईसीएमआर ने कही ये बात

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सदस्य आर गंगा केतकर ने कहा- सरकार द्वारा उठाए गए कदम इतने प्रभावी और सख्त हैं कि कोरोना वायरस के मामले देश में मुश्किल से ही बढ़ेंगे। आईसीएमआर ने देश की जनता को सामाजिक दूरी बनाए रखने की सख्त हिदायत भी दी है। इससे पहले पीएम मोदी दोबारा लाइव आकर जनता को सोशल डिस्टेंसिंग की समझाइश दे चुके हैं।

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (26 मार्च): लॉकडाउन के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इन राहतों का किया ऐलान

कोरोना वायरस की वजह से देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है, जिसका अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। इसके मद्देनजर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुछ बड़े ऐलान किए हैं। उन्होंने बताया कि गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद की जाएगी। उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को तीन महीने तक फ्री सिलिंडर मिलेगा। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि जो कोरोना कमांडोज कोरोना वायरस की इस जंग को लड़ रहे हैं, उन्हें 50 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा। इसके अलावा वित्त मंत्री ने कहा कि जो कोरोना कमांडोज (स्वास्थ्य कर्मचारी) इस जंग को लड़ रहे हैं, उन्हें 50 लाख रूपये का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 के दौरान आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जारी किए ये दिशानिर्देश

(Covid-19 latest updates) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (26 मार्च): कोरोना वायरस से कश्मीर में पहली मौत

कोरोना वायरस के कारण कश्मीर में पहली मौत का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि 65 वर्षीय संक्रमित बुजुर्ग की डलगेट स्थित चेस्ट डिजीज(सीडी) अस्पताल में गुरुवार सुबह मौत हो गई। मृतक बुजुर्ग की मेडिकल हिस्ट्री बताती है कि वह डायबिटीज, तनाव और ओबेसिटी जैसी बीमारियों से ग्रसित था।

श्रीनगर के मेयर जुनैद अजीम मट्टू ने ट्वीट किया, कोविड-19 से पहली मौत की दुखद खबर साझा करने के साथ मेरी संवेदनाएं मृतक के परिवार के प्रति हैं। ऐसे समय में हम मृतक के परिवार के साथ खड़े हैं। सीडी अस्पताल में तैनात डॉक्टरों को उनके साहस और उनके द्वारा की जा रही लगातार कोशिश के लिए हम सलाम करते हैं।

(Covid-19 latest updates) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (25 मार्च): काशी की जनता से मोदी ने ये कहा

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों से संवाद किया और उनके सवालों के जवाब दिए। अपने संबोधन की शुरुआत उन्होंने नवरात्रि से की। उन्होंने कहा नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है। शैलपुत्री को प्रकृति की देवी भी कहा जाता है। आज देश जिस संकट के दौर से गुजर रहा है, उसमें हमें उनके आशीर्वाद की जरूरत है। मेरी मां शैलपुत्री से कामना है कि कोरोना महामारी के खिलाफ देश ने जो युद्ध छेड़ा है, उसमें हमें विजय मिले।

पीएम मोदी ने आगे कहा- ‘काशी का सांसद होने के नाते मुझे ऐसे समय में आपके बीच होना चाहिए था। लेकिन दिल्ली में जो हो रहा है आप सब उससे अच्छे से परिचित हैं। यहां की व्यवस्तता के बावजूद मैं लगातार काशी से जुड़ी हर जानकारी समय-समय पर ले रहा हूं। याद कीजिए महाभारत का युद्ध 18 दिन में जीता गया था, कोरोना के खिलाफ युद्ध जो हम लड़ रहे हैं उसमें 21 दिन लगेंगे। महाभारत के युद्ध के समय कृष्ण सारथी थे, आज 130 करोड़ सारथियों के बलबूते पर हमें ये युद्ध जीतना है।’ आपको बताते चले कि भारत में 21 दिनों के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: कैंसर पेशेंट्स में कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा, बचने का सिर्फ एक रास्ता

(Covid-19 latest updates) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (25 मार्च): कोरोना वायरस से देश में एक और मौत

कोरोना वायरस से देश में एक और मौत हो गई है। यह मामला मध्यप्रदेश का है। एमपी में कोरोना के कारण पहली मौत हुई है। इंदौर में 60 साल के एक शख्स ने दम तोड़ा है। वहीं, कश्मीर में कोरोना वायरस के 4 और पॉजिटिव केस सामने आए हैं। घाटी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 11 हो गई है। देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के 5 नए केस आए हैं। जिसके बाद राजधानी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 35 हो गई है। यह जानकारी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दी है।

(Covid-19 latest updates) कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (25 मार्च) : ब्रिटेन के शाही परिवार पहुंचा कोरोना वायरस

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ब्रिटेन के महारीनी एलिजाबेथ के बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। बकिंघम पैलेस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है- प्रिंस ऑफ वेल्स कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। उनमें कोरोना के आंशिक लक्षण नज़र आए हैं हालांकि उनका स्वास्थ्य ठीक है और आने वाले कुछ दिनों तक वे घर से ही काम कर रहे हैं।

एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रिंच चार्ल्स की पत्नी डचेस ऑफ कॉर्नवॉल कैमिला का भी टेस्ट किया गया मगर उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। क्लेरेंस हाउस की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, प्रिंस चार्ल्स और केमिला स्कॉटलैंड में आइसोलेशन में रह रहे हैं। अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि प्रिंस चार्ल्स कैसे संक्रमित हुए।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस फैक्ट चेक: कोरोना वायरस की इन खबरों पर भूलकर भी यकीन न करना, जानें हकीकत

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट(Covid-19 latest updates) भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या

भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है। कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट पर नजर डालें, तो सबसे ज्यादा इससे महाराष्ट्र और केरल प्रभावित हैं। महाराष्ट्र में 112 (25 मार्च 12:53) और केरल में 105 (25 मार्च 12:53) कोरोना वायरस केस सामने आए हैं। भारत में अब तक 582 (25 मार्च 12:53) केस सामने आए हैं। इसमें 10 भारतीयों की मौत हो चुकी है और 46 (25 मार्च 12:53) लोग ठीक हो गए हैं। फिलहाल 535 (25 मार्च 12:53) लोगों का ट्रीटमेंट चल रहा है। इस खतरनाक वायरस के बढ़ते केसों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है। यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक चलेगा। प्रधानमंत्री ने साफ-साफ कहा है कि इन 21 दिनों तक इस देश में कोई भी अपने घर से बाहर कदम नहीं रखेगा। बाजार, दफ्तर, सार्वजनिक परिवहन सबकुछ बंद है। सिर्फ जीवनरक्षक सेवाएं जारी रहेंगी।

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट (25 मार्च): सोशल डिस्टेंसिंग के लिए यूपी पुलिस ने अपनाया ये तरीका

Image Credit: Twitter

कोरोना से बचाव के लिए ऐहतियाती कदम उठाते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस ने मेडिकल स्टोर पर लोगों को एक दूसरे से एक-एक मीटर दूर खड़ा किया। कोरोना वायरस का संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उनके इस प्रयास की सोशल मीडिया पर सराहना की जा रही है।

यह भई पढ़ें: पालतू जानवरों से कोरोना वायरस न हो, इसलिए उनका ऐसे रखें ध्यान

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट: कैबिनेट मीटिंग में भी फॉलो की गई ‘सोशल डिस्टेंसिंग’

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लगातार सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की जा रही है। इसकी झलक आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में भी देखने को मिली।

12:30

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट : स्पेन के सैनिकों को सेवानिवृत्ति गृहों में मिले शव

स्पेन कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित देशों में से एक है। इससे निपटने के लिए तैनात किए गए सैनिकों को सेवानिवृत्ति गृहों में त्याग दिए गए बुजुर्ग मरीज और कुछ शव भी मिले हैं। लगातार बढ़ते मामलों के चलते स्पेन ने मैड्रिड के एक शॉपिंग मॉल में आइस रिंक को अस्थायी शवगृह में तब्दील कर दिया गया है।

कोविड-19 लेटेस्ट अपडेट: अमेरिका में 10,000 मामले आए सामने

अमेरिका में बीते दिनों कोरोना वायरस के एक दिन में करीब 10,000 (25 मार्च 12:53) मामले सामने आए हैं। वहीं 150 (25 मार्च 12:53) अमेरिकियों ने इससे अपनी जान गवां दी है। अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा 772 (25 मार्च 12:53) पहुंच गया है जबकि 54,323 लोग संक्रमित हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें :-

कोरोना के दौरान सोशल डिस्टेंस ही सबसे पहला बचाव का तरीका

कोविड-19 है जानलेवा बीमारी लेकिन मरीज के रहते हैं बचने के चांसेज, खेलें क्विज

ताली, थाली, घंटी, शंख की ध्वनि और कोरोना वायरस का क्या कनेक्शन? जानें वाइब्रेशन के फायदे

कोराना के संक्रमण से बचाव के लिए बार-बार हाथ धोना है जरूरी, लेकिन स्किन की करें देखभाल

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड