क्या आप जानते हैं ज़ोलफ्रेस टेबलेट के साइड इफेक्ट्स

By

परिचय

ज़ोलफ्रेस के उपयोग Uses of Zolfresh 

Zolfresh को zolpidem नाम से भी जानते हैं Zolfresh में Zolpidem के सक्रिय गुण पाए जाते हैं। Zolfresh का उपयोग वयस्कों में एक निश्चित नींद की समस्या (अनिद्रा) के इलाज के लिए किया जाता है। यह आपको जल्दी से सो जाने और लंबे समय तक सोए रहने में मदद करता है, जिससे आप बेहतर रात की नींद ले सकते हैं। यह रात के दौरान आपके जागने की संख्या को भी कम कर सकता है। ज़ोलफ्रेस शामक-हिप्नोटिक्स(sedative-hypnotics) नामक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है। यह आपके मस्तिष्क पर शांत प्रभाव उत्पन्न करने के लिए कार्य करता है।

ये भी पढ़े क्या एंटीबायोटिक्स कर सकती हैं गट बैक्टीरिया को प्रभावित?

मैं ज़ोलफ्रेस  का उपयोग कैसे करुं?(How to use Zolfresh )

ज़ोलफ्रेस लेना शुरू करने से पहले अपने फार्मासिस्ट द्वारा दिए गए दवा गाइड को पढ़ें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

-इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित खाली पेट लें, आमतौर पर रात में एक बार। चूंकि जोलपिडेम जल्दी से काम करता है, इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले इसे ठीक से लें। इसे भोजन के साथ या बाद में न लें क्योंकि यह जल्दी से काम नहीं करेगा।

-जब इस दवा का उपयोग लंबे समय तक किया जाता है, तो यह भी एक लंबे समय के बाद काम नहीं करती है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि यह दवा अच्छी तरह से काम करना बंद कर देती है।

-टैबलेट को चबाकर न खाएं ऐसा करने से साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ जाता है, एक बार में दवा को निगल सकते हैं। इसके अलावा, गोलियों को विभाजित न करें जब तक आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको ऐसा करने के लिए नहीं कहता है।आप इसको चबाने या टुुकड़ो में करने के बजाय टैबलेट को निगल लें।

-जब तक आपके पास कम से कम 7 से 8 घंटे की पूरी नींद के लिए समय न हो, तब तक इस दवा का एक डोज़ न लें। यदि आपको उससे पहले जागना पड़ता है, तो आपको कुछ स्मृति हानि हो सकती है और किसी भी गतिविधि को करने में सुरक्षित रूप से परेशानी हो सकती है जिसमें सतर्कता की आवश्यकता होती है, जैसे ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनरी। 

-खुराक आपके लिंग(Gender), आयु(Age), चिकित्सीय स्थिति(medical condition), आपके द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है। अपनी खुराक को स्वयं न बढ़ाएं, इसे अधिक बार लें, या इसे निर्धारित से अधिक समय तक उपयोग करें। एक दिन में 12.5 मिलीग्राम से अधिक न लें। महिलाओं को आमतौर पर कम खुराक निर्धारित की जाती है, क्योंकि दवा पुरुषों की तुलना में शरीर से अधिक धीरे-धीरे हटा दी जाती है। बड़े वयस्कों को आमतौर पर साइड इफेक्ट्स के जोखिम को कम करने के लिए कम खुराक निर्धारित की जाती है।

-यदि आप अचानक इस दवा का उपयोग करना बंद कर देते हैं, तो आपको इसके कुछ अलग लक्षण दिखाई दे सकते हैं (जैसे कि मतली, उल्टी, पेट में ऐंठन, घबराहट, घबराहट)। वापसी को रोकने में मदद करने के लिए, आपका डॉक्टर आपकी खुराक धीरे-धीरे कम कर सकता है। यदि आप लंबे समय तक या उच्च खुराक में ज़ोलपिडेम का उपयोग करते हैं, । अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कि क्या आप इससे निकल सकते हैं।

-हालांकि यह कई लोगों की मदद करता है, लेकिन यह दवा कभी-कभी लत का कारण बन सकती है।जिससे जोखिम अधिक हो सकता है यदि आपको कोई पदार्थ उपयोग विकार (जैसे ड्रग्स / शराब की अधिकता या नशे की लत) हो। नशे के खतरे को कम करने के लिए इस दवा को ठीक से लें। ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

-इस दवा को लेने से रोकने के बाद आपको पहले कुछ रातों को सोने में परेशानी हो सकती है। इसे रिबाउंड अनिद्रा कहा जाता है और यह सामान्य है। यह आमतौर पर 1-2 रातों के बाद चला जाएगा। यदि यह प्रभाव जारी रहता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सावधानियां और चेतावनियां(Know the precautions & warnings)

ज़ोलपिडेम लेने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी है; इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फ़ार्मासिस्ट से बात करें।

-इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को अपना चिकित्सा इतिहास बताएं, विशेष रूप से, किडनी रोग, यकृत रोग(liver disease), मानसिक,मनोदशा की समस्याएं (जैसे अवसाद, आत्महत्या के विचार)हो सकती हैं।

-इस दवा की एक छोटी मात्रा स्तन के दूध में गुजरती है और एक नर्सिंग शिशु पर प्रभाव पड़ सकता है (जैसे कि असामान्य नींद आना, सांस लेने में तकलीफ या असामान्य लंगड़ापन)। यदि आपको अपने बच्चे में कोई असामान्य लक्षण दिखाई दे तो तुरंत चिकित्सकीय सहायता लें। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको उपचार के दौरान अपने स्तन के दूध को पंप और त्यागना चाहिए और इस दवा की एक खुराक के बाद 23 घंटे तक अपने बच्चे में इन प्रभावों के जोखिम को कम करना चाहिए। स्तनपान कराने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

-इस दवा को लेने के बाद अगले दिन वाहन न चलाएं, ऐसी कोई भी गतिविधि न करें, जिसके लिए स्पष्ट सोच की आवश्यकता हो क्योंकि उस समय आपके सोचने समझने की क्षमता को क्षति पहुंच सकती है। आप सतर्क महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह दवा आपकी सोच को प्रभावित कर सकती है, जिससे ऐसी गतिविधियाँ असुरक्षित हो सकती हैं। इससे आपको चक्कर आना, धुंधला दिखाई दे सकता हैं। कोई भी नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप मारिजुआना (भांग) का उपयोग कर रहे हैं।

-गर्भावस्था के दौरान, इस दवा का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब स्पष्ट रूप से आवश्यक हो। गर्भावस्था के आखिरी 3 महीनों में देर से इस दवा का उपयोग करने वाली माताओं के लिए पैदा हुए शिशुओं में असामान्य नींद आना, सांस लेने में तकलीफ, असामान्य अंग खराब होना या वापसी के लक्षण विकसित हो सकते हैं। यदि आप अपने नवजात शिशु में कोई असामान्य लक्षण देखते हैं तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें। अपने डॉक्टर से जोख़िम और फ़ायदों पर चर्चा करो।आपके लिए अच्छा होगा की आप इसका उपयोग करने से बचें।

-बच्चे इस दवा के दुष्प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, विशेष रूप से चक्कर आना।

-इस दवा के दुष्प्रभावों के लिए बड़े वयस्क अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, विशेष रूप से चक्कर आना, भ्रम, अस्थिरता और अत्यधिक उनींदापन। ये दुष्प्रभाव गिरने का खतरा बढ़ा सकते हैं।

-सर्जरी होने से पहले, अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक को उन सभी उत्पादों के बारे में बताएं जो आप उपयोग करते हैं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद शामिल हैं)।

साइड इफेक्ट्स(Side effects)

-इसके साइड इफेक्ट्स में आपको चक्कर आ सकते हैं। यदि यह प्रभाव लगातार बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को तुरंत संपर्क करें।

-यह दवा आपको दिन के दौरान नींद ला सकती है। अगर आपको दिन में चक्कर आता है तो अपने डॉक्टर को बताएं ।आपकी खुराक को बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

-याद रखें कि आपके डॉक्टर ने इस दवा को निर्धारित किया है क्योंकि उसने यह निर्णय लिया है कि आपको लाभ साइड इफेक्ट्स के जोखिम अधिक है। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों को गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

-यदि आपको इनमें से कोई भी संभावित लेकिन गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं, स्मृति हानि(Memory loss), मानसिक व्यवहार में बदलाव(Change in mental behavior) (जैसे कि नया  बिगड़ता अवसाद(Worsening depression), असामान्य विचार(Unusual idea), आत्महत्या के विचार(Thoughts of suicide), मतिभ्रम(Hallucinations), भ्रम(a myth), आंदोलन(protest), आक्रामक व्यवहार(Aggressive behavior), चिंता(anxiety) )।

-इस दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालांकि, यदि आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें, जिनमें शामिल हैं दाने, खुजली / सूजन विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की, गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ।

खुराकी(The dose)

खुराकी कैसे लें

जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपका नींद का पैटर्न स्वाभाविक रूप से बदल सकता है और रात के दौरान आपकी नींद कई बार बाधित हो सकती है। दवा के बिना अपनी नींद को बेहतर बनाने के तरीकों के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें, जैसे कि कैफीन और एल्कोहल को सोने के समय से दूर रखना, दिन के समय के अंतराल से बचना, और प्रत्येक रात एक ही समय पर बिस्तर पर जाना।

अनिद्रा के लिए जोलफ्रेश का डोज

Zolfresh 10 MG Tablet का उपयोग नींद की बीमारी के उपचार में किया जाता है। याद रखें इसका डोज तभी लें जब आप लंबे समय के लिए फ्री हों। एक साथ अधिक डोज का प्रयोग न करें।

मिस हुई खुराक

यदि आपको एक खुराक याद आती है, तो इसे तब तक न लें जब तक आपके पास 7 से 8 घंटे तक सोने का समय न हो। जब आप इसको लेने के बाद लंबे समय तक के लिए आराम कर सकें तभी इस दवा का सेवन करें।

ये भी पढ़े Amoxicillin : एमोक्सिसिलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

परिचय

ज़ोलफ्रेस Zolfresh

उपयोग

मैं ज़ोलफ्रेस  का उपयोग कैसे करुं?(How to use Zolfresh )

सावधानियां

सावधानियां और चेतावनियां(Know the precautions & warnings)

साइड इफेक्ट्स

ज़ोलपिडेम के साइड इफेक्ट्स(Side effects)

खुराकी

खुराकी कैसे लें(Dosage)

Share now :

रिव्यू की तारीख मार्च 27, 2020 | आखिरी बार संशोधित किया गया मार्च 27, 2020

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे