home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Acenext P: एसनेक्स्ट पी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग |साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Acenext P: एसनेक्स्ट पी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) कैसे काम करती है?

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) टैबलेट का यूज दर्द निवारक मेडिसिन के रूप में किया जाता है। ये दवा कुछ हेल्थ कंडिशन जैसे कि ऑस्टियोअर्थराइटिस ( osteoarthritis), रयूमेटाइड अर्थराइटिस (rheumatoid arthritis), एंकीलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस (ankylosing spondylitis) आदि समस्याओं के निवारण में उपयोग की जाती है। साथ ही इस दवा का उपयोग मसल्स पेन, बैक पेन, सिर दर्द, दांत दर्द आदि समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। एसनेक्स्ट पी का उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या है तो पहले डॉक्टर से जांच कराएं और फिर दवा का सेवन करें।

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) का कैमिकल कंपोजीशन क्या है?

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) टैबलेट मुख्य रूप से एसिक्लोफेनेक (Aceclofenac) और पैरासिटामोल ( Paracetamol) का कैमिकल कंपोजीशन है। ये कंपोजीशन सूजन की दवा के रूप से प्रयोग होता है। एसिक्लोफेनेक (Aceclofenac) नॉन स्टेराॅइडल एंटी-इफ्लामेंट्री ड्रग है। ये शरीर में पेन और इंफ्लामेशन को कम करता है। ये शरीर में कुछ कैमिकल मैसेंजर की रिलीज को ब्लॉक करने का काम करता है जो स्वेलिंग और लालिमा का कारण बनते हैं। वहीं पैरासिटामोल (paracetamol) कुछ कंडिशन जैसे कि सिर दर्द, मसल्स ऐक, दांत दर्द, कोल्ड, फीवर, स्वेलिंग और दर्द से राहत दिलाने का काम करता है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से आप पूछ सकते हैं।

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) कैमिकल कंपोजीशन – एसिक्लोफेनेक (Aceclofenac) (100 एमजी) + पैरासिटामोल (Paracetamol) (500 एमजी)

और पढ़ें :Nicotex: निकोटेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) का सामान्य डोज क्या है?

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) टैबलेट का डोज डॉक्टर पेशेंट की बीमारी के अनुसार ही देता है। डॉक्टर पेशेंट को दिन में दो डोज लेने की सलाह दे सकता है। अगर पेशेंट को ज्यादा समस्या हो तो दिन में तीन बार खुराक लेने की सलाह भी दी जा सकती है। एसनेक्स्ट पी का डोज आपको जितना डॉक्टर ने बताया है, उतना ही लें। बिना परामर्श के इस दवा का सेवन न करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर दवा का सेवन ज्यादा कर लिया है तो शरीर में गंभीर दुष्प्रभाव भी दिख सकते हैं। अगर आपने या फिर जान-पहचान के किसी व्यक्ति ने ऐसा किया है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। किसी भी दवा का ओवरडोज होने पर जान को भी खतरा हो सकता है। अगर सही समय पर इलाज मिल जाए तो गंभीर स्थिति को भी संभाला जा सकता है। बेहतर होगा कि आप दवा का डोज जितना डॉक्टर ने बताया है, उतना ही लें। दवा का कम या फिर ज्यादा डोज आपके शरीर के लिए उपयुक्त नहीं है।

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

अगर आप एसनेक्स्ट पी (Acenext P) टैबलेट का एक डोज समय पर लेना भूल गए हैं तो याद आते ही डोज ले लें। अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली डोज का उपयोग पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो डोज नहीं लेने चाहिए वरना आपको शरीर में साइड इफेक्ट्स भी दिख सकते हैं। आप चाहे तो डॉक्टर से इस बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं।

और पढ़ें : Dologel: डोलोजेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

मुझे एसनेक्स्ट पी (Acenext P) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • एसनेक्स्ट पी (Acenext P) टैबलेट का सेवन पानी के साथ ओरली करना चाहिए। आप इस टैबलेट को खाने के बाद ले सकते हैं।
  • टैबलेट को तोड़कर या फिर पीसकर न खाएं। टैबलेट का सेवन पूरा करें। इसे पीसने या फिर पानी में मिलाकर खाने की जरूरत नहीं है।
  • दवा का उपयोग कैसे करना है, इस बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर लें।
  • दवा का उपयोग करने के बाद पैकेज को संभाल कर रखें।
  • दवा का उपयोग करने के बाद आपको किस तरह की डायट लेनी है, इस बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर लें।
  • दवा का उपयोग अगर आप सही समय पर करेंगे तो उसका प्रभाव आपको जल्द मालूम पड़ेगा। दवा के सेवन का सही समय जरूर ध्यान रखें।
  • डॉक्टर ने आपको जब तक एसनेक्स्ट पी (Acenext P) टैबलेट लेने की सलाह दी है, तब तक इसका सेवन जरूर करें। अगर तबियत ठीक लगे तो भी इस दवा का सेवन स्वंय बंद न करें। अगर आप एसनेक्स्ट पी को अपनी मर्जी से लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी स्थिति खराब हो सकती है।
  • अगर दवा का नियमित उपयोग करने के बाद भी आपको परेशानी से राहत नहीं मिल रही है तो तुरंत अपने डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें।

इन बीमारियों में होता है एसनेक्स्ट पी (Acenext P) का उपयोग:

रयूमेटाइड अर्थराइटिस (rheumatoid arthritis)

रयूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid arthritis) में शरीर में सूजन की समस्या हो जाती है जो जोड़ों को ज्यादा प्रभावित करती है। ये बॉडी के ज्वाइंट्स के साथ ही आईज, स्किन, लंग्स, हार्ट और ब्लड वेसल को भी नुकसान पहुंचाती है। ये बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है। ऐसे में डॉक्टर आपको एसनेक्स्ट पी टैबेलेट लेने की सलाह दे सकता है।

ऑस्टियोअर्थराइटिस (Osteoarthritis)

जब जोड़ो में कार्टिलेज को हानि पहुंचती है तो ऑस्टियोअर्थराइटिस की समस्या पैदा हो जाती है। ये बीमारी गठिया का आम रूप है। इस बीमारी के कारण जोड़ों में दर्द और स्वेलिंग होती है। डॉक्टर आपको इस समस्या से राहत पाने के लिए एसनेक्स्ट पी टैबेलेट लेने की सलाह दे सकता है।

एंकीलोसिंग स्पोनडिलाइटिस (ankylosing spondylitis)

जब स्पाइन में स्मॉल बोंस फ्यूज हो जाती हैं तो स्पाइन कम फ्लेक्सिबल हो जाती है। ऐसे में बैक पेन होता है। डॉक्टर इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एसनेक्स्ट पी टैबेलेट लेने की सलाह दे सकता है।

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) टैबलेट का उपयोग विभिन्न प्रकार की समस्याओं में किया जा सकता है। आप बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का यूज न करें।

और पढ़ें: Alex Syrup: एलेक्स सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

एसनेक्स्ट पी टैबलेट लेने से शरीर में मामूली से लेकर गंभीर साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। ये जरूरी नहीं है कि दवा का सेवन करने के बाद सभी पेशेंट को साइड इफेक्ट्स हो। दवा के सेवन के बाद मामूली दुष्प्रभाव अपने आप ठीक भी हो जाते हैं। जानिए दवा के सेवन के बाद क्या साइड इफेक्ट दिख सकते हैं।

अगर आपको दवा के सेवन के बाद उपरोक्त लक्षण नजर आएं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Ace Proxyvon: एस प्रोक्सीवोन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • एसनेक्स्ट पी (Acenext P) टैबलेट का सेवन करने के पहले खाना जरूर खाएं ताकि स्टमक अपसेट की समस्या से बच जाएं।
  • दवा का सेवन करने के बाद चक्कर आना या बेहोशी छाने जैसा महसूस हो सकता है, इसलिए आप ड्राइविंग या फिर मेहनत वाला काम न करें।
  • इस दवा का सेवन करने के दौरान अन्य दर्द निवारक दवा, फीवर की दवा आदि का सेवन न करें, वरना साइड इफेक्ट दिख सकते हैं।
  • जो महिलाएं गर्भधारण के बारे में सोच रही हैं, उन्हें इस दवा का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • अगर दवा के सेवन के बाद आपको एलर्जी महसूस हो रही है तो तुरंत दवा का सेवन बंद करें और डॉक्टर को बताएं।

क्या गर्भावस्था या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एसनेक्स्ट पी (Acenext P) को लेना सुरक्षित है?

यह दवा प्रेग्नेंसी के दौरान लेना सुरक्षित नहीं माना जाता है। विशेष परिस्थितियों में डॉक्टर आपको इस दवा का सेवन करने की सलाह दे सकते हैं। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। वहीं ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एसनेक्स्ट पी (Acenext P) का इस्तेमाल करना सुरक्षित है या फिर नहीं, इस बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। आप बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान न करें।

और पढ़ें : Cyclopam Syrup: साइक्लोपाम सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां एसनेक्स्ट पी (Acenext P) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

कुछ दवाएं एसनेक्स्ट पी (Acenext P) टैबलेट के साथ रिएक्शन कर सकती हैं। अगर आप पहले से किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर को जानकारी दें। ऐसा करने से आप दवा के रिएक्शन साइड इफेक्ट से बच जाएंगे। निम्न दवाएं एसनेक्स्ट पी के साथ रिएक्शन कर सकती हैं।

  • डायजोक्सिन (Digoxin)
  • क्विनोलिन (quinoline)
  • एस्पिरिन (aspirin)
  • इबुप्रोफेन (ibuprofen)
  • वारफरिन (Warfarin)
  • कॉर्टिकोस्टीरॉयड्स (Corticosteroids)
  • माइफप्रिस्टोन (Mifepristone)
  • डाययूरेटिक्स (Diuretics )

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) एल्कोहॉल और फूड के साथ रिएक्शन करती है?

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) का सेवन करने के दौरान एल्कोहॉल का सेवन करना हानिकारक हो सकता है। आपको बेहोशी छा सकती है या लिवर डैमेज की समस्या भी हो सकती है। इस परेशानी से बचने के लिए एल्कोहॉल का सेवन न करें। एसनेक्स्ट पी फूड के साथ रिएक्शन नहीं करती है।

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकती है?

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) का सेवन सभी लोगों के लिए उपयुक्त नहीं होता है। अगर आपको किसी प्रकार की हेल्थ कंडीशन है तो इस बारे में डॉक्टर को जानकारी दें।

  • अगर आपको हार्ट प्रॉब्लम है तो डॉक्टर को बताएं।
  • किडनी, लिवर या फिर स्टमक अल्सर होने पर दवा का सेवन करना है या फिर नहीं, इस बारे में डॉक्टर से जरूर पूछ लें।
  • आप किसी भी हेल्थ कंडिशन के लिए जो भी टैबलेट ले रहे हो, उस बारे में भी डॉक्टर को जरूर बताएं।

और पढ़ें : T-Bact Cream : टी-बैक्ट क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

मैं एसनेक्स्ट पी (Acenext P) को कैसे स्टोर करूं?

एसनेक्ट पी टैबलेट को स्टोर करने के लिए कमरे का तापमान यानी रूम टेम्प्रेचर उपयुक्त है। एसनेक्ट को सनलाइट यानी सूर्य की सीधी किरणों और नमी से दूर रखें। अगर मेडिसिन को सही तरह से नहीं रखा जाएगा तो उसका प्रभाव कम हो सकता है। एसनेक्ट पी के पैकेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़ लें। आप चाहे तो फार्मासिस्ट से भी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। दवा को खाने के बाद सुरक्षित कंटेनर में रख दें और साथ ही इसे बच्चों और पेट्स से दूर रखें। दवा को खरीदते समय एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें। दवा को फ्रिज या फिर बाथरूम में रखने की भूल न करें। आप डॉक्टर से दवा के स्टोरेज संबंधी प्रश्न के उत्तर प्राप्त कर सकती हैं। इसे डिस्पोज करने के लिए टॉयलेट में फ्लश न करें। इस बारे में भी कैमिस्ट से जानकारी प्राप्त करें।

एसनेक्स्ट पी (Acenext P) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टैबलेट

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

acenext-p:   https://www.netmeds.com/prescriptions/acenext-p-tablet-10-s Accessed on 23/6/2020

acenext-p :  https://www.ndrugs.com/?s=acenext%20p Accessed on 23/6/2020

acenext-p   :  https://www.medicines.org.uk/emc/product/4240/smpc Accessed on 23/6/2020

acenext-p:     https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/3071451/ Accessed on 23/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x