home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Calcium Gluconate + Calcium Lactobionate : कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Calcium Gluconate + Calcium Lactobionate : कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इस्तेमाल

कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट (Calcium Gluconate + Calcium Lactobionate) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट का प्रयोग कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है। यह एक न्यूट्रिशनल सप्लिमेंट है, जिसमे दो साल्ट पाए जाते हैं। जो इस प्रकार हैं कैल्शियम ग्लूकोनेट और कैल्शियम लैक्टोबायोनेट। कैल्शियम एक मिनरल है, जो शरीर के कई कार्यों के लिए आवश्यक है, जैसे हड्डियों के बनने में। यह नर्व, मांसपेशियों और हृदय के कार्यों के साथ-साथ कुछ हार्मोनल कार्यों के लिए भी आवश्यक है।

कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट का प्रयोग इन बीमारियों, स्थितियों व लक्षणों के उपचार, कंट्रोल और सुधार के लिए किया जाता है :

अन्य कुछ स्थितियां भी हो सकती हैं जिसके लिए आपको इस दवाई के सेवन की सलाह दी जा सकती है।

और पढ़ें: Calcium : कैल्शियम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट (Calcium Gluconate + Calcium Lactobionate) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • इस सप्लिमेंट का प्रयोग करने से पहले इसके पैकेट के ऊपर या पैकेट के अंदर के लीफलेट पर लिखी पूरी जानकारी को अच्छे से पढ़ लें। इससे आपको इसके साइड इफेक्टस या इससे होने वाले अन्य प्रभावों के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  • डॉक्टर की सलाह के बिना इस का सेवन न करें।
  • जब भी आप कोई दवाई या सप्लिमेंट लेते हैं तो उस मेडिकल गाइड को अवश्य पढ़ें जो आपके डॉक्टर या फार्मासिस्ट ने आपको दी है। अगर कोई सवाल है तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछे।
  • इसकी डोज आपकी मेडिकल स्थिति और अन्य कंडिशंस पर निर्भर करती है। इसके साइड इफेक्ट्स की संभावना को कम करने के लिए पहले डॉक्टर आपको कम डोज दे सकते हैं और उसके बाद इसकी डोज को बढ़ा सकते हैं। डॉक्टर की सलाह का पालन करें। एकदम इसकी डोज न तो बढ़ाएं न ही कम करें।

कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट को कैसे स्टोर करूं?

कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट को हमेशा रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। इसे डैमेज होने से बचाने के लिए कभी भी इसे फ्रीज में स्टोर करके न रखें। स्टोर से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे न ही टॉयलेट में फ्लश करें और न ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से पूछे।

सावधानियां और चेतावनी

कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। यही नहीं, जो दवाईयां आप अभी ले रहे हैं उनके बारे में भी डॉक्टर को बता दें।
  • अगर आपको इस दवाई या किसी अन्य दवाई से एलर्जी है तो इसके बारे में भी अपने डॉक्टर या हेल्थकेयर प्रोवाइडर को पता होना चाहिए।
  • कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में इस दवाई को लेने से आपके शरीर में इस दवाई के दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं। ऐसे में आपके डॉक्टर को आपकी हर स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बताएं। अगर इस दवाई को लेने के बाद आपकी स्थिति बिगड़े तो तुरंत मेडिकल सहायता लें।

और पढ़ें :Calcium carbonate : कैल्शियम कार्बोनेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट लेना सुरक्षित है?

यह दवाई गर्भ में पल रहे शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकती है। अपने डॉक्टर से इस दवाई के फायदों और जोखिमों के बारे में बात करें। यह दवाई ब्रेस्ट मिल्क से पास होती है, जिससे ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवाई को लेने से शिशु को नुकसान हो सकता है। ऐसे में अगर आप गर्भवती हैं या ब्रैस्ट फीडिंग करा रही हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

साइड इफेक्ट्स

कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट के साइड इफेक्ट्स

कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट के साइड इफेक्ट कुछ इस तरह से हो सकते हैं:

इस दवाई को लेने से यह साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, लेकिन ऐसा आवश्यक नहीं कि हमेशा ऐसा हो। कुछ साइड इफेक्ट कम होते हैं, लेकिन गंभीर हो सकते हैं। अगर आपको कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं। इस दवाई को लेने से कुछ ऐसे साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं तो ऊपर दी गई सूची में नहीं हैं।

और पढ़ें: Gentamicin : जेंटामाइसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट (Calcium Gluconate + Calcium Lactobionate) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप किसी अन्य दवाई या उत्पाद का प्रयोग कर रहे हैं तो उसके साथ कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट को लेने से इसका प्रभाव बदल सकता है। इससे साइड इफेक्ट की संभावना बढ़ सकती है, जिससे यह दवाई अच्छे से काम नहीं करेगी। अपने डॉक्टर को उन सभी दवाइयों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं। कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट निम्नलिखित दवाईयों या उत्पादों के साथ मिलकर दुष्प्रभाव डाल सकती है।

  • एड्रेनल (Adrenal)
  • एलेंड्रोनेट (Alendronic)
  • अल्प्राजोलम (Alprazolam)
  • एस्पिरिन (Aspirin)
  • सिप्रोफ्लोक्सासिन(Ciprofloxacin)
  • कोजार (Cozaar)
  • कयनोसोबलमीन (Cyanocobalamin)
  • डोक्युसेट (Docusate)

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है?

इस दवाई को डॉक्टर की सलाह के बाद ही भोजन के साथ लें। अगर आप कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट का सेवन कर रहे हैं तो एल्कोहॉल या किसी भी मादक तत्व का सेवन करने से बचे क्योंकि इससे अधिक चक्कर आने की समस्या हो सकती है। जब भी आप इस दवाई को लें अपने शरीर पर इसके प्रभाव के बारे में जांच लें।

डोजेज

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट की कितनी डोज लेनी है यह बात कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे रोगी की उम्र, स्वास्थ्य या अन्य स्थितियां। आपको इसकी कितनी डोज लेनी है इसके बारे में अपने डॉक्टर से पूछे। लेकिन इसकी अधिक डोज लेने से इसका प्रभाव नहीं बढ़ता, बल्कि साइड इफेक्ट की संभावना बढ़ जाती है। अगर दुष्प्रभावों के लक्षण बहुत अधिक हों तो डॉक्टर को अवश्य बताएं।

कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट किस रूप में आती है?

कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट रूप में उपलब्ध है:

ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति में क्या करना चाहिए?

ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति के लिए अपने स्थानीय डॉक्टर या हॉस्पिटल से संपर्क करें।

यदि मुझसे कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट (Calcium Gluconate + Calcium Lactobionate) की डोज मिस हो जाए तो मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आपसे कैल्शियम ग्लूकोनेट + कैल्शियम लैक्टोबायोनेट (Calcium Gluconate + Calcium Lactobionate) की डोज मिस हो जाए, तो जितना जल्दी हो सके इसे ले लें। हालांकि, अगर दूसरी खुराक का समय हो गया है, तो डबल डोज लेने की बजाय एक डोज मिस कर दें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड