home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Gabapentin+Nortriptyline: गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|इंटरैक्शन|डोसेज
Gabapentin+Nortriptyline: गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन (Gabapentin+Nortriptyline) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन का इस्तेमाल दर्द से राहत खासतौर से न्यूरोपैथिक पेन को दूर करने के लिए किया जाता है। नॉरट्रिपटिलिन एक एंटीडिप्रेसेंट दवा है। ये शरीर में केमिकल मैसेंजर सेरोटोनिन और नोराड्रीनलीन के लेवल को बढ़ाती है जो मस्तिष्क में दर्द के संकेतों की गति को रोकते हैं। ये डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं के उपचार में प्रयोग की जाती है। गाबापेंटिन एक अल्फा 2 डेल्टा लिगेंड है, जो दर्द को कम करने में मदद करता है। इन दोनों दवा को साथ में न्यूरोपैथिक पेन से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन (Gabapentin+Nortriptyline) का इस्तेमाल कैसे करना है?

  • गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन को बिल्कुल वैसे लें जिस तरह आपका डॉक्टर इसे आपके लिए निर्धारित करे। डॉक्टर द्वारा रिकमेंड की गई खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और कई दूसरी बातों पर निर्भर करती है।
  • गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन दवा को लेकर डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देश जैसे दवा को किस तरह और किस समय लेना है इन्हें करीब से फॉलो करें। हो सकता है शुरुआत में डॉक्टर आपको कम डोज दे और धीरे-धीरे आपकी डोज बढ़ा दे।
  • दवा को हमेशा नियमित समय पर लें। दवा तब अच्छे से काम करती है जब यह कुछ समय तक शरीर में स्थिर मात्रा में रहे। जैसे अगर आपको दवा को दिन में तीन बार लेना है तो हर 8 घंटे में दवा ले लें। एक डोज से दूसरी डोज लेने में 9 घंटे से ज्यादा का अंतर न हो।
  • डॉक्टर की स्वीकृति के बिना गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन की डोज को बढ़ाए नहीं। इससे भले ही आप पहले से जल्दी ठीक होंगे लेकिन इससे गंभीर साइड इफेक्ट्स होने का खतरा रहता है।
  • डॉक्टर से परामर्श के बिना खुद से गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन दवा को लेना न छोड़ें। कई बार ऐसा करने से परेशानी पहले से ज्यादा गंभीर होने की संभावना रहती है। डॉक्टर आपकी डोज को बंद करने से पहले उसे कम करेंगे।
  • अगर आप एल्यूमीनियम और मैग्नीशियम युक्त एंटासिड का सेवन कर रहे हैं, तो इससे दवा के प्रभाव पर असर पड़ सकता है। हालांकि, अगर आप एंटासिड ले रहे हैं तो दो घंटे के बाद आप गाबापेंटिन ले सकते हैं।
  • दवा को लेने से अगर आपकी स्थिति में कोई सुधार नहीं है या पहले से भी परेशानी ज्यादा हो जाएं तो इसे लेकर डॉक्टर से परामर्श लें।

गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन (Gabapentin + Nortriptyline) को कैसे स्टोर करूं?

गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन को सीधे प्रकाश और नमी के प्रभाव से बचाकर कमरे का तापमान में स्टोर करें। दवा को कभी भी बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर ना करें। बाजार में यह दवा अलग-अलग ब्रांड में हो सकती है जिनको स्टोर करने का तरीका अलग हो सकता है। स्टोरेज से जुड़े निर्देशों के लिए हमेशा उत्पाद के लेबल पर दिए निर्देशों को पढ़ना चाहिए। इसके बारे में बेहतर जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से भी पूछ सकते हैं।

सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए। जब तक आपको ऐसा करने का निर्देश न दिया जाए तब तक इस दवा को कभी भी टॉयलेट या कहीं भी इसे न फेंके। दवा के एक्स्पायर होने के बाद या आवश्यकता ना होने पर ही इसके इस्तेमाल बंद कर दें।

और पढ़ें: Calcitriol: कैल्सिट्रिऑल क्या है ? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

गाबापेन्टिन + नॉरट्रिपटिलिन (Gabapentin + Nortriptyline) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • यदि आपको गाबापेन्टिन या नॉरट्रिपटिलिन में से किसी से भी एलर्जी है तो इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को दें। इस दवा में कुछ तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। आपको अन्य किसी दवा से भी एलर्जी है तो यह भी आपके डॉक्टर को मालूम होना चाहिए।
  • अगर आपको कोई रोग है तो अपने चिकित्सक को बताएं। अगर पूर्व में आपको सांस लेने में तकलीफ, लिवर की समस्या, दिल का दौरा, यूरिन पास करने में समस्या जैसी अन्य स्थितियां रही हैं, तो ये अपने डॉक्टर से जरूर शेयर करें।
  • अपने चिकित्सक को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जिनका सेवन आप वर्तमान में कर रहे हैं। इस लिस्ट में वो दवाएं भी शामिल हैं जिन्हें आप सीधे मेडिकल स्टोर से खरीदकर ले रहे हैं। आप किसी हर्बल का उपयोग कर रहे हैं तो उसकी भी जानकारी साझा करें।
  • अगर आप एंटासिड्स जैसे मालोक्स (Maalox) और मायलांटा (Mylanta) ले रहे हैं तो इस दवा को दो घंटे से पहले न लें।
  • यदि आप प्रेग्नेंट है या प्रेग्नेंट होने का प्लान कर रही हैं या फिर ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें।
  • अगर आप कोई सर्जरी कराने वाले हैं इसमें डेंटल सर्जरी भी शामिल है तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं कि आप गाबापेन्टिन + नॉरट्रिपटिलिन दवा का सेवन कर रहे हैं।
  • इस दवा का सेवन करने वाले कुछ लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में अप्रत्याशित बदलाव हो सकते हैं जैसे खुद को मारने या नुकसान पहुंचाने की कोशिश करना। इसलिए जब आप ये दवा लें तो आपका परिवार आप पर निगरानी रखें और आपके स्वभाव में आ रहे बदलावों को लेकर डॉक्टर से कंसल्ट करे।
  • आपको मालूम होना चाहिए कि इस दवा को लेने से आपको आलस, धीरे सोचना या किसी चीज में ध्यान न लगना जैसे लक्षण हो सकते हैं। इसलिए दवा को लेने के बाद गाड़ी या मशीन न चलाएं।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन (Gabapentin + Nortriptyline) लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन का उपयोग कितना जोखिम भरा है इस बारे में अभी तक कोई पर्याप्त अध्ययन नहीं हैं। गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन को लेने से पहले संभावित लाभ और हानि को जानने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें। एफडीए (FDA) के अनुसार गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन की गर्भावस्था जोखिम श्रेणी ‘N’ है।

एफडीए की गर्भावस्था जोखिम श्रेणी निम्नलिखित है :

A = कोई जोखिम नहीं

B = कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

C = कुछ जोखिम हो सकता है

D = जोखिम होने की अधिक संभावना

X = विरोधाभाषी

N = अज्ञात

और पढ़ें: Cetirizine : सिट्रिरिजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन (Gabapentin + Nortriptyline) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

याद रखें कि आपके डॉक्टर ने इस दवा का इस्तेमाल आपकी बीमारी के उपचार के लिए किया है। उन्हें इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में मालूम होगा। आमतौर पर इस दवा के सेवन से बहुत ही कम लोगों में साइड इफेक्ट्स देखें जाते हैं।

अगर गंभीर हार्टबर्न, झटके, मांसपेशियों में ऐंठन, तेज पेट दर्द, यौन क्षमता या इच्छा में कमी, बढ़े हुए स्तन या स्तनें में दर्द की शिकायत हो तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं।

इस दवा को लेने से शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ सकता है। अगर दिल की धड़कन तेज या धीमी होती है, गंभीर चक्कर आते हैं, मतली, दस्त, उल्टी या मांसपेशियों में किसी तरह की परेशानी होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं।

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। हालांकि, आपको यहां कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो इस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें: Levocetirizine: लेवोसिट्रीजीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

[mc4wp_form id=”183492″]

इंटरैक्शन

कौन-सी दवाएं गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन (Gabapentin+Nortriptyline) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन उन सभी दवाओं के साथ क्रिया कर सकती है जो आप वर्तमान में ले रहें हैं। जिसकी वजह से आपकी दवा के कार्य करने का तरीका बदल सकता है। किसी भी संभावित दवा के रिएक्शन से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक सूची बनाकर रखनी चाहिए, जिनका आप उपयोग कर रहे हैं। इसमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं और गैर-पर्चे वाली दवाइयां भी शामिल हैं। इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें।

डोसेज

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन (Gabapentin + Nortriptyline) की वयस्कों के लिए क्या डोज है?

इसकी खुराक हर मरीज की स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

गाबापेंटिन + नॉरट्रिपटिलिन (Gabapentin + Nortriptyline) किन रूपों और डोसेज में उपलब्ध है?

  • गाबापेंटिन 100 मिलीग्राम+नॉरट्रिपटिलिन 10 मिलीग्राम
  • गाबापेंटिन 400 मिलीग्राम+नॉरट्रिपटिलिन 10 मिलीग्राम
  • गाबापेंटिन 300 मिलीग्राम+नॉरट्रिपटिलिन 10 मिलीग्राम

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड