home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Mebendazole : मेबेंडाजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Mebendazole : मेबेंडाजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां
मेबेंडाजोल का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है?|मेबेंडाजोल का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|मेबेंडाजोल के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?|कौन-सी दवाएं मेबेंडाजोल के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह

मेबेंडाजोल का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है?

मेबेन्डाजोल का उपयोग आंत में कीड़े पड़ने और संक्रमण जैसे कि पिनवॉर्म, राउंडवॉर्म और हुकवर्म के इलाज के लिए किया जाता है।

मेबेंडाजोल का इस्तेमाल कैसे करें?

इस दवा को आप खाने के साथ या खाने के बाद या बिना खाने के ले सकते हैं। इसको चबाया जा सकता है, पूरा निगल जा सकता है या पीसकर खाने के साथ मिलाकर खाया जा सकता है।

दवा का खुराक आपकी चिकित्सा स्थिति और चिकित्सा की प्रतिक्रिया पर आधारित है।

पिनवॉर्म संक्रमण के उपचार के लिए, दवा को आमतौर पर एक खुराक के रूप में दिया जाता है। यदि आवश्यक हो, तो कुछ हफ्तों में दूसरा उपचार दिया जा सकता है। अन्य प्रकार के आम कृमि संक्रमण (जैसे, राउंडवॉर्म, हुकवर्म) के लिए यह दवा सप्ताह में 3 दिन दो बार लेने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर इस दवा का सुबह और शाम खाने की सलाह देते हैं। इस दवा के इस्तेमाल के बाद यदि आवश्यक हो, तो कुछ हफ्तों में दूसरा उपचार दिया जा सकता है। अन्य प्रकार के संक्रमणों के लिए, अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। आपका डॉक्टर आपको इस दवा को दिन में दो बार और अधिक से अधिक 3 दिनों के लिए लेने का सुझाव दे सकता है।

यह दवा को जारी रखना बहुत महत्वपूर्ण है जैसा कि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है। किसी भी खुराक को न छोड़ें। इस दवा को तब तक लेना जारी रखें जब तक कि पूरी निर्धारित मात्रा समाप्त न हो जाए, भले ही लक्षण गायब हो जाएं। अगर आप अचानक दवा का सेवन बंद कर देते हैं तो बीमारी के लक्ष्ण दोबारा दिखाई दे सकते हैं।

इस दवा के इस्तेमाल के बाद आपकी स्थिति खराब होती है तो तुरंत डॉक्टर को इसके बारे में जानकारी दें।

ये भी पढ़ें : ओमेप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं मेबेंडाजोल कैसे स्टोर करूं?

मेबेंडाजोल को रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचा कर रखें। इसको कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में मेबेंडाजोल के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

बिना-निर्देश के मेबेंडाजोल को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

मेबेंडाजोल का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में जानकारी जरूर दें। विशेष रूप से: लो ब्लड काउंट्स (एनीमिया), लिवर की बीमारियां, आंतों की समस्याएं (जैसे, क्रोहन रोग, अल्सरेटिव कोलाइटिस)।

यह दवा कितनी फायदेमंद है और इसके क्या जोखिम हो सकते हैं? इस पर अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

क्या प्रेग्नेंसी या स्तनपान के दौरान मेबेंडाजोल लेना सुरक्षित है?

यह दवा स्तन के दूध से होकर गुजरती है, इसलिए स्तनपान करवाने वाली महिलाएं डॉक्टर की सलाह पर ही दवा का इस्तेमाल करें।

गर्भावस्था के दौरान, इस दवा का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब स्पष्ट रूप से आवश्यक हो।

ऐसे में, इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें। हालांकि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए ) ने प्रेग्नेंसी के दौरान, इसके इस्तेमाल को लेकर की C श्रेणी में रखा है।

  • A=कोई जोखिम नहीं
  • B=कुछ अध्ययनों में पाया जाता है कि इसके कोई जोखिम नहीं है
  • C= कुछ जोखिम हो सकते हैं
  • D= जोखिम भरा हो सकता है
  • X=इस बारे में मतभेद है
  • N= कोई जानकारी नहीं है

यह भी पढ़ें- क्या स्तनपान के दौरान दवाएं लेना सुरक्षित है?

मेबेंडाजोल के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद पेट में दर्द, उल्टी, दस्त, सिरदर्द, चक्कर आना या सुस्ती हो सकती है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहता है या हालात बिगड़ती हैं तो इसके बारे में तुरंत डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

याद रखें कि आपके डॉक्टर ने आपको इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह इस वजह से दी है, क्योंकि वह जानता है कि इसका आपके शरीर को नुकसान कम और फायदा ज्यादा होगा। हालांकि, कई लोगों को इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

अगर आपको तेज पेट दर्द, रक्तस्राव/ चोट लगना, गंभीर संक्रमण के लक्षण (जैसे, बुखार, लगातार गले में खराश), असामान्य / थकान, दौरे, कमजोरी, आंखों / त्वचा का पीला पड़ना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

इस दवा के गंभीर साइड इफेक्ट बहुत ही मुश्किल है। हालांकि आपको दवा का इस्तेमाल करने के बाद दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

ऐसा जरूरी नहीं है कि हर किसी को यह साइड इफेक्ट महसूस हों। यहां पर दिए गए साइड इफेक्ट के अलावा कुछ और साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपको किसी तरह की परेशानी होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें : एम्पीसिलिन और सलबैक्टम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कौन-सी दवाएं मेबेंडाजोल के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मेबेंडाजोल उसे प्रभावित कर सकती है। इसका सेवन करने के दौरान आपकी वर्तमान दवाओं को बदला जा सकता है। इस दवा का साइड इफेक्ट आपको न हो इसके लिए अपने डॉक्टर के पास जाने से पहले उन्हें सभी दवाओं की जानकारी दें, जो आप वर्तमान में ले रहे हैं (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद)। अपनी सुरक्षा के लिए बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा की खुराक को घटाएं, बढ़ाएं या पूरी तरह से बंद ना करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ मेबेंडाजोल का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी तरह की दवा या एल्कोहॉल के साथ मेबेंडाजोल का सेवन किया जाए, तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि किसी भी तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इसको आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

मेबेंडाजोल खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

मेबेंडाजोल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ तालमेल बनाती है। अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं तो यह उसके असर को कम कर सकता है या उसके प्रभाव को उल्टा कर सकता है। अगर आप स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी तरह की स्थिति से गुजर रहे हैं, तो यह बेहद जरूरी है कि इसके बारे में आप अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से बात करें।

यह भी पढ़ें- दांतों की प्रॉब्लम होगी छूमंतर, बस बंद करें ये 7 चीजें खाना

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

मेबेन्डाजोल कैसे उपलब्ध है?

मेबेन्डाजोल निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

ओरल टैबलेट, चबाने वाला

पाउडर

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में लोकल इमरजेंसी सर्विस नंबर पर कॉल करें या नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर मेबेंडाजोल की एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि अगर इसके कुछ समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो, तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें :–

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Mebendazole Dosage Accessed on 13/03/2018

Mebendazole Tablet, Chewable Accessed on 13/03/2018

Mebendazole for worm infections Accessed on 06/12/2019

Mebendazole Accessed on 06/12/2019

Mebendazole (Oral Route) Accessed on 06/12/2019

mebendazole (Vermox) Accessed on 06/12/2019

Mebendazole Accessed on 06/12/2019

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anoop Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/10/2019
x